12th science ki study kaise kare

बारहवी की पढ़ाई कैसे करे 12वीं विज्ञान की पढ़ाई कैसे करें 12वीं विज्ञान की पढ़ाई करने के लिए कैसे रसायन, भौतिक, गणित और उन सभी विषयों को कवर कर सकते हैं जिस पर अच्छे हासिल किया जा सकता है
WhatsApp Group Join Now

Last Updated on 08/03/2024 by Avtar Singh

बारहवी की पढ़ाई कैसे करे ,12वीं विज्ञान की पढ़ाई कैसे करें ,12th science ki padhai kaise kare

आज के समय में पढ़ाई करना और पढ़ कर उन चीजों को याद करना थोड़ा सा कठिन हो गया है क्योंकि आज सभी बच्चे अपना अधिक से अधिक समय मोबाइल पर बिताते हैं और पढ़ाई के लिए बहुत ही कम समय निकाल पाते हैं लेकिन अगर जीवन में आगे बढ़ना है तो पढ़ाई भी बहुत ही जरूरी है बिना पढ़े आगे बढ़ ही नहीं सकते इसलिए सभी बच्चों को पढ़ना अनिवार्य है।  

12 science ki padhai kaise kare

आज की इस पोस्ट के द्वारा हम एक बेहतरीन जानकारी आपको शेयर करने वाले हैं कि हम 12वीं विज्ञान की पढ़ाई किस तरीके से करें कि हमें उसमें अच्छे से अंक हासिल हो इस आर्टिकल को लिखने का हमारा उद्देश्य यही है कि बच्चे 12 वीं विज्ञान subject की पढ़ाई करने के लिए खुद को कैसे मैनेज करें और उसमें अच्छे से अच्छे अंक हासिल कर पाए।

सभी स्टूडेंट इस आर्टिकल को पढ़ने से पहले अपने पास एक कॉपी जरूर रखें ताकि उन सभी प्वाइंटों को नोट करें जो उनको अच्छा लगे और उसके हिसाब से अपने 12वीं विज्ञान की तैयारी करें तो जरूर ही वह 12वीं विज्ञान में अच्छे अंक हासिल करके अपने 12th class में टॉप कर सकते हैं।  

12 ki padhai kaise kare in hindi

इस पोस्ट में मैं ऐसे ही कुछ सरल तरीकों के बारे में बताऊंगा  कि हम 12वीं विज्ञान की पढ़ाई करने के लिए कैसे रसायन, भौतिक, गणित और उन सभी विषयों को कवर कर सकते हैं जिस पर अच्छे हासिल किया जा सकता है .

इस साइट पर हमने भौतिक विज्ञान की पढ़ाई कैसे करें या रसायन की पढ़ाई कैसे करें इन सभी की जानकारी को शेयर कर दिया है लेकिन फिर भी इस आर्टिकल में मैं आपको उन सब चीजों के बारे में शॉर्टकट में बताऊंगा आप उसके बारे में विस्तृत जानकारी जानना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर रसायन की पढ़ाई कैसे कर सकते हैं यह सब जानकारी Education Menu पर सर्च करके देख सकते हैं.

क्योंकि यह आर्टिकल पढ़ाई से जुड़ा हुआ है इसलिए यह थोड़ा सा लंबा होने वाला है इसलिए इसे पूरे विस्तार से पढ़ें क्योंकि इसमें उन सभी point को कवर किया गया है जिसके द्वारा आप 12वीं विज्ञान की तैयारी कर सकते हैं या 12वीं कक्षा की पढ़ाई कैसे करें यह भी सोच रहे हैं तब भी यह  आपको 12वीं पास करने में जरुर मदद करेगा.

12वीं कक्षा की पढ़ाई कैसे करें स्टूडेंट के लिए यह आर्टिकल बहुत ही अच्छा है लेकिन खासकर science subject की पढ़ाई करने वालों के लिए इसमें जानकारी को कवर किया गया है लेकिन सभी स्टूडेंट इस जानकारी को देखकर अपने 12वीं में अच्छे से अच्छे अंक हासिल कर सकते हैं

चलिए ज्यादा समय नहीं लेते हुए उन सभी पॉइंट को जानते हैं जिसके माध्यम से हम 12वीं कक्षा में अच्छे तरीके से पढ़ाई कर सकते हैं.

12 science ki padhai kaise kare

12वीं में अच्छे अंक कैसे हासिल करें क्लास 12 में अच्छे नंबर कैसे लाएं

सभी विषय को कवर करना जरूरी है

सबसे पहला पॉइंट यही है कि हमें उन सभी कठिन विषयों पर तो फोकस करना ही है लेकिन उसके साथ हमें सरल विषयों पर भी बहुत ही ज्यादा ध्यान देना है क्योंकि सरल विषय ही हमारे उन कठिन विषयों में कटे हुए नंबरों की भरपाई करते हैं अगर आप सिर्फ कठिन विषय को  पढ़ते हैं सरल विषय में ध्यान नहीं देते हैं तो सरल विषय में भी नंबर कम आते हैं इसलिए कठिन विषय के साथ सरल विषयों को पढ़ना बहुत ही जरूरी है तो जब भी आप पढ़ाई करने बैठते हैं उन सभी विषयों  पर समान रूप से फोकस करें तब जाकर बारवी में अच्छे अंक हासिल होंगे.

कई स्टूडेंट यही करते हैं कि हिंदी जैसे विषयों को छोड़ देते हैं और भौतिक रसायन गणित विज्ञान जैसे विषयों पर ही बहुत ज्यादा ध्यान देते हैं लेकिन अगर आप हिंदी और इंग्लिश पर भी अच्छे से फोकस करते हैं तो इसमें भी अच्छे अंक हासिल किया जा सकता है जो कि बाकी विषयों में जो कम नंबर आते हैं उनकी भरपाई पूरी तरह से कर देते हैं इसलिए सभी विषयों पर अच्छे से फोकस करना बहुत ही जरूरी है.

सुबह उठकर पढ़ना बहुत ही जरूरी है

दूसरा पॉइंट में हमने इस बात को इसलिए शामिल किया है क्योंकि सुबह उठकर पढ़ने से माहौल बहुत ही शांत रहता है हमारे दिमाग मे किसी भी तरह का कोई भी विचार नहीं आता है क्योंकि हम रात को जब नींद पूरी करके सोते हैं तो एक तरह से हमारा ब्रेन पूरी तरह से खाली रहता है हम उसमें जो चाहे उन सभी चीजों को अच्छी तरीके से स्टोर करके रख सकते हैं इसलिए सुबह पढ़ना बहुत ही जरूरी है।  

सुबह पढ़ने के लिए सुबह उठना भी बहुत ही जरूरी है इसलिए सुबह जल्दी उठें और जल्दी उठकर अपनी पढ़ाई को पूरी करें और पूरे ध्यान के साथ पढ़ाई करें खासकर उन कठिन विषयों पर जिसमें मन नहीं  लगती है उन विषयों को सुबह उठकर जरूर ही पढ़ाई करें.

सुबह जल्दी कैसे उठे

सुबह उठने के फायदे

नोट बनाना बहुत ही जरूरी है

नोट बनाना पढ़ाई का बहुत ही अहम हिस्सा है पहले समय में विद्यार्थी नोट्स बनाते थे और उसी के द्वारा ही पढ़ाई करते थे लेकिन आज वर्तमान समय में ऐसे बहुत सारे गाइड और दिग्दर्शिका आ चुके हैं जिसके द्वारा स्टूडेंट पढ़ाई करते हैं आप गाइड कुंजी का उपयोग तो करें लेकिन अगर आप नोट बनाकर भी पढ़ाई करते हैं तो नोट बनाते समय बहुत सारे Answer Question आपके दिमाग में ऐसे ही आ जाता है वैसे तो नोट बनाने के बहुत सारे फायदे हैं लेकिन अगर आपके पास समय है तो जरूर नोट बनाकर ही पढ़ाई करें।

सुंदर लिखावट कैसे बनाए Handwriting कैसे सुधारे

12th topper kaise bane

पढ़ाई के समय मोबाइल अधिक इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें

आज के समय में विद्यार्थी पुस्तक का कम और मोबाइल से ज्यादा चिपका रहता है हम इन बातों को इसमें इसलिए शामिल कर रहे हैं क्योंकि यह पूरी तरह से सत्य है हम यह नहीं कहते कि आप मोबाइल का इस्तेमाल ना करें आप मोबाइल का इस्तेमाल करें और उस मोबाइल में अपने पढ़ाई संबंधित चीजों का ही उपयोग करें ।

हमने इस वेबसाइट पर मोबाइल से पढ़ाई कैसे करें इसके बारे में भी जानकारी शेयर किया है आप उस post को देखकर मोबाइल के माध्यम से भी पढ़ाई बड़ी आसानी से कर सकते हैं लेकिन अब पढ़ाई करते समय मोबाइल का इस्तेमाल करें लेकिन उतना ज्यादा भी इस्तेमाल ना करें जरूरत के हिसाब से ही मोबाइल का इस्तेमाल करें मोबाइल चलाने के लिए एक निर्धारित समय बनाए  और इस्तेमाल करें और अपने पूरे ध्यान रखें समय की बचत होगी और आप अपने दिमाग को लगा सकते हैं.

यह तो रहे कुछ अहम बिंदु जिस पर हमने आपको 12वीं क्लास की कैसे पढ़ाई कर सकते हैं इसके बारे में बताया अब आते हैं विषय आधारित जानकारी पर कि विषय के हिसाब से कैसे तैयारी करें कि 12वीं साइंस की पढ़ाई को हम बेहतर तरीके से कर पाए और 12वीं में अच्छे अंक हासिल कर पाए

12th chemistry की तैयारी कैसे करें

इस पॉइंट पर मैं आपको ज्यादा जानकारी शेयर नहीं करूंगा उसके लिए मैं आपको नीचे एक आर्टिक्ल का लिंक शेयर कर रहा हूं यहां पर जाकर आप विस्तृत रूप से उस जानकारी को पढ़ सकते हैं कि केमिस्ट्री की तैयारी हम कैसे कर सकते हैं उस आर्टिकल के द्वारा आप केमिस्ट्री को कैसे पढ़ सकते इसके बारे में पूरी तरह से डिटेल में जान सकते हैं।

केमिस्ट्री की तैयारी कैसे करें

12वीं भौतिक विज्ञान की तैयारी कैसे करें

फिजिक्स की तैयारी करना भी बहुत ही आसान है फिजिक्स की पढ़ाई कैसे कर सकते हैं इसके बारे में भी जानकारी इस वेबसाइट पर शेयर किया गया है आप नीचे दिए गए लिंक का इस्तेमाल करके physics से जुड़ी हुई जानकारी को जान सकते हैं

12वीं भौतिक विज्ञान की तैयारी कैसे करें

गणित की पढ़ाई कैसे करें

इसके लिए यह जानकारी पढ़ें

गणित की तैयारी कैसे कर सकते हैं.

12th me top kaise kare in hindi

Conclusion-

तो स्टूडेंट इस तरह से हमने इस पोस्ट पर आपको बताया कि कैसे हम 12वीं विज्ञान की पढ़ाई कर सकते हैं 12th me 90 kaise laye इस पर मैंने आपको कुछ कठिन विषयों के बारे में भी जानकारी शेयर किया कि उसकी तैयारी को हम कैसे करके पढ़ाई करें ताकि 12वीं विज्ञान में हम अच्छे से अच्छे अंक हासिल कर पाए या 12वीं कक्षा में टॉप कर पाये

पढ़ाई से संबन्धित यह जानकारी भी देखे –

अधिक समय तक कैसे पढ़ाई करे

जीवन परिचय कैसे याद करे

लिखने की स्पीड कैसे बढ़ाए

English कैसे याद करे

लंबे आन्सर जल्दी कैसे याद करे

अगर इन सब को बताने के बावजूद भी आपके मन में किसी भी तरह का कोई भी उलझन होगा या कोई और सवाल होगा जिसे आप जानना चाहते हैं या पढ़ाई लिखाई से जुड़े हुए और जितने भी तरह के सवाल होंगे तो आप अपने सवाल हमें नीचे दिए गए कमेंट बाक्स के माध्यम से अपने सवाल हमें जरूर शेयर करें हम आपके उन सवालों पर तुरंत प्रतिक्रिया देंगे या उन सवालों से जुड़े हुए आर्टिकल हम अपने इस वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे

यह जानकारी अच्छी लगी होगी तो अपने दोस्तों को भी जरूर बताएं ताकि वह भी अपनी पढ़ाई को बेहतर तरीके से कर पाए.

WhatsApp Group Join Now
Avtar Singh
Avtar Singh

मेरा नाम अवतार सिंह है और मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ । यहा पर मै अपने पाठको के लिए उपयोगी जानकारी हिन्दी मे शेयर करता हूँ । यह जानकारी आपको पसंद आए तो social मीडिया मे जरूर शेयर करे ।

Articles: 491

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *