लिखने की स्पीड कैसे बढ़ाए (fast writing skill in hindi)

कहते हैं लिखने की भी एक कला होती है आपने कई लोगों के राइटिंग को देखा होगा वह इतना फास्ट भी लिखते हैं तो उसके राइटिंग बहुत अच्छी बनती है और कई लोग ऐसे रहते हैं जो सिंपल लिखते हैं उनकी राइटिंग अच्छा बनता है लेकिन फास्ट लिखने से उसकी राइटिंग बिगड़ जाती है समझ में
WhatsApp Group Join Now

Last Updated on 08/03/2024 by Avtar Singh

जल्दी कैसे लिखें how to write fast in hindi  Exam में fast तरीके से कैसे लिखें

कहते हैं लिखने की भी एक कला होती है आपने कई लोगों के राइटिंग को देखा होगा वह इतना फास्ट भी लिखते हैं तो उसके राइटिंग बहुत अच्छी बनती है और कई लोग ऐसे रहते हैं जो सिंपल लिखते हैं उनकी राइटिंग अच्छा बनता है लेकिन फास्ट लिखने से उसकी राइटिंग बिगड़ जाती है समझ में नहीं आता क्या उसने क्या वर्ड लिखा है।

likhne ki chamta kaise badhaye
 जल्दी जल्दी नहीं लिख पाना भी एक समस्या है उन लोगों के लिए जो इसे लिख नहीं पाते है । कभी – कभी एग्जाम में हमें ऐसे सवाल हल करने रहते हैं जिस पर बहुत समय लगता है और समय की बहुत कमी होती है जिसकी वजह से वह सवाल छूट जाते हैं या उस सवाल के कारण और भी सवाल छूट जाता है तो ऐसा क्या तरीका है जिसकी मदद से हम जल्दी-जल्दी लिख पाए या अपने लिखने की गति को कैसे बढ़ाए.

अपने लिखने की गति को कैसे बढ़ाए अगर यही सवाल भी आपका है तो यह पोस्ट आप ही के लिए है इस पोस्ट को पूरे ध्यान से पढ़ें और इसमें दिए गए स्टेप्स को फॉलो करेंगे तो जरूर ही आप अपने लिखने की गति को थोड़ा बहुत improve कर सकते हैं.

जल्दी लिखने की आवश्यकता हमें तब पड़ जाती है जब परीक्षा में समय बहुत कम है और सवाल बहुत ज्यादा है चाहे वह बोर्ड एग्जाम हो या कॉलेज का कोई भी पेपर हो या हमें किसी भी कंपटीशन एग्जाम में theory हल करना इन सभी कंडीशन में हमें जल्दी जल्दी लिखने की आवश्यकता होती है।

अगर आप में जल्दी जल्दी लिखने का हुनर नहीं है तो निश्चित ही आपकी कई सवाल छोड़ जाएंगे और जो सवाल आप जानते भी हैं वह सवाल भी नहीं बन पाएगा और बनेगा तो अधूरा बनेगा इसलिए हर स्टूडेंट को या ऐसे व्यक्ति जो ऐसे लिखने वाले व्यक्ति के लिए जल्दी लिखने आना भी चाहिए.

जरूर पढे 

 

तो सवाल यही आ जाता है कि जल्दी जल्दी कैसे लिखें जिसे हमारे सभी सवाल हल हो जाए और हमारी राइटिंग भी खराब ना बने
 हमारी राइटिंग देखने में आकर्षक लगे और समय के साथ सभी सवालों को हल कर पाए.
चलिए जानते हैं

जल्दी जल्दी कैसे लिखें  अपनी राइटिंग की स्पीड कैसे बढ़ाएं

# प्रतिदिन लिखने का अभ्यास करें #
अपनी लिखने की गति को बढ़ाने के लिए यह बहुत ही जरूरी है अगर आप अभ्यास नहीं करते हैं तो आप लिखने की गति को बिल्कुल भी नहीं बढ़ा सकते हैं इसके लिए बहुत ही जरूरी है कि घर में प्रतिदिन कम से कम 2 से 3 page लिखने का अभ्यास करें और  समय को भी देखें कि आप कितने समय में कितने पेज को भर पाते हैं।

हां लेकिन इसमें एक और बात का ध्यान रखें अपनी राइटिंग को सुधारते हुए हम कितने पेज को भर पाते हैं  इस तरह से हर दिन लिखने का अभ्यास करते रहे  और यह अभ्यास आपको ज्यादा दिनों तक करने की आवश्यकता नहीं है 1 से 2 महीने तक ही अभ्यास करेंगे तो इन एक – दो  महीनों में ही आपके लिखने की गति बहुत हद तक बढ़ जाएगी.

लिखने के लिए आप कोई बुक से या कोई paper से subject को उठा लीजिए और उसमें दिए गए किसी पेज को लिखें अब उस पेज को लिखने के बाद रख दें और उसी पेज के किसी टॉपिक को बिना देखे लिखने का प्रयास करें इससे होगा यह कि हमारा मस्तिष्क कितने उन बातों को ग्रहण कर पाया और कितनी तेजी से लिख पाया क्योंकि यह बहुत जरूरी है कि वह चीज हमें याद रहेगा तब हम उसको अच्छे से लिख पाएंगे  अगर याद नहीं है तो हम बीच में अटक जाएंगे और तेज नहीं लिख पाएंगे रोज लिखने का अभ्यास करें देखकर और बिना पुस्तक देखें.

# क्या लिखना है मन में पहले ही विचार लाये #

यह लिखने का अहम भाग है अगला शब्द क्या लिखेंगे यह हमारे मन में ही विचार में आ जाना चाहिए और यह होता तब है जब हम उस टॉपिक के बारे में ज्यादा जानेंगे जिसके बारे में लिख रहे हैं इसलिए जब भी कोई पॉइंट लिखने
 जा रहे हैं तो अधिक से अधिक उसके पॉइंट आपके मन में विचार में आते जाना चाहिए तो आप उतनी गति से लिखते जाएंगे।

अगर आप किसी पॉइंट के बारे में लिखना चाहते हैं तो पहले उस point का समग्र विचार अपने दिमाग पर लाएं और यह विचार लाने के बाद किस किस पॉइंट को लिखना है लिखना आरंभ करें और तेज गति से लिखें । उसके सभी पॉइंट को लिखने से पहले मन मे विचार लाते जाए और लिखते जाए इस तरह से उसे फास्ट तरीके से लिखो पाएंगे।


# रटी हुई सामग्री का होना #

जब हम कोई पॉइंट को रटे हुए
रहते हैं तो वह पॉइंट हमें अच्छे से याद भी नहीं रहता है और जो हमें अच्छे से याद नहीं है उसके बारे में अच्छे से लिख भी नहीं पाएंगे इसलिए रटने पर जोर ना दे उसे समझने की कोशिश करें ।
जिस चीज को आप अच्छे से समझे हैं उसे पल भर में ही लिख लेंगे लेकिन जिसे आपने रटा है
उसके सभी पॉइंट याद नहीं आते हैं कुछ टाइम तो सोचने में भी चला जाता है और वह चीज को हम लिख नहीं पाते कुछ भी याद करे उसे समझ समझ कर याद करें समझी हुई चीजों को बड़ी आसानी से जल्दी-जल्दी लिखा जा सकता है।

# प्वाइंट के बारे में बेसिक नॉलेज ना होना #

हमारी जल्दी लिखने की कला
में उस वक्त और कमी रह जाती है जब हम जिस पॉइंट के बारे में लिख रहे हैं उसके बारे में हमें अच्छे से पता नहीं है जब हमें उसके बारे में अच्छे से पता नहीं है तब हम सोच सोच कर लिखेंगे और जब सोच सोच कर लिखेंगे तो जल्दी नहीं लिख पाएंगे इसलिए जिसके बारे में लिख रहे हैं उसके बारे में बेसिक नॉलेज होना चाहिए या जिस चीज को आप पूरी तरह से समझ गए हैं आपको पूरा बेसिक नॉलेज है उसके बारे में आपको विस्तार से और बड़ी आसानी से फटाफट लिख पाएंगे तो अपने विषय वस्तु को समझने की कोशिश करें उस पर आसानी से और सुगमता से लिखा जा सकता है।

# अपनी कल्पना शक्ति को बढ़ाएं #

हमारे मन में कल्पना शक्ति का होना बहुत जरूरी है ऐसे भी कई पॉइंट हमारे सामने आ जाते हैं जब हमें उसके बारे में लिखना रहता है लेकिन हमें उसका जवाब मालूम ही नहीं फिर भी हमें कुछ ना कुछ तो लिखना है तो क्या हो सकता है इसके बारे में और क्या क्या हम लिख सकते हैं यह मन में कल्पना करके देखेंगे जल्दी-जल्दी लिख पाएंगे कल्पना शक्ति कमजोर है तो
उसे फास्ट तरीके से नहीं लिख पाएंगे जैसे मैंने बताया था कि कुछ समय  सोचने में ही व्यर्थ हो जाता है इसलिए अपने कल्पना शक्ति को बढ़ाएं विषय वस्तु को पूरी तरह से अपने मन में स्थिर करने और फिर कुछ सोच कर ही जल्दी लिखें।

# जब भी लिखे शब्दों को जमा कर लिखें #

जल्दी जल्दी लिखने में यह एक बड़ी मिस्टेक हमसे हो जाती है जो पाए वो लिखते जाते हैं शब्दों का क्रम आगे पीछे होते जाता है हम शब्दों को उचित नहीं लिख पाते हैं इसलिए हमारा लिखा हुआ भी शब्द गलत हो जाता है पढ़ने वाले को भी अच्छा नहीं लगता है इसलिए अपने शब्दों के  क्रम को जमा जमा कर लिखें तो आपका जल्दी लिखना व्यर्थ नहीं जाएगा । fast तरीका से लिख पाएंगे साथ में अपनी हैंडराइटिंग पर भी ध्यान देना बहुत जरूरी है हो सके तो सभी अक्षर का अलग-अलग प्रैक्टिस करें और प्रतिदिन जल्दी लिखने का प्रयास करें और शब्दों को जमाकर लिखे ।
Conclusion

जल्दी लिखने का आसान तरीका

fast writing tips in hindi

अगर जल्दी जल्दी हमको लिखने सीखना है तो इन सभी प्वाइंटों में से 1 पॉइंट जो सबसे ज्यादा इंपोर्टेंट है वह पॉइंट है प्रतिदिन का अभ्यास अगर हम लिखने का  प्रतिदिन  अभ्यास करते हैं तो हम बड़े ही आसान तरीके से जल्दी से लिख पाएंगे तेज गति से लिख पाएंगे और सही रूप से अपने writing को भी सुधार पाएंगे यानि कहने का मतलब यही है कि अपनी राइटिंग को सुधारते हुए तेज गति से लिखने के लिए हमें प्रतिदिन का अभ्यास करना बहुत जरूरी है जिससे हमारी राइटिंग भी सुधर जाएगी और हम तेज गति से लिखना भी सीख जाएंगे।
 
इन जानकारियों को भी देखे –
 
इस पोस्ट से जुड़े हुए अगर आपके कोई भी सवाल होंगे तो आप अपने सवाल हमें कमेंट बॉक्स पर जरूर शेयर करें यह जानकारी आपको कैसी लगी अपनी प्रतिक्रिया भी हमसे जरुर शेयर करें।
WhatsApp Group Join Now
Avtar Singh
Avtar Singh

मेरा नाम अवतार सिंह है और मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ । यहा पर मै अपने पाठको के लिए उपयोगी जानकारी हिन्दी मे शेयर करता हूँ । यह जानकारी आपको पसंद आए तो social मीडिया मे जरूर शेयर करे ।

Articles: 491

4 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *