Chemistry Kaise Yaad Kare

यह एक ऐसा विषय है कि इस पर आप बिना मेहनत के अच्छा अंक नहीं ला  सकते है.  मेहनत करना बहुत ही जरूरी है मेहनत के साथ साथ इसमें हमें पढ़ाई के लिए कुछ एक्स्ट्रा समय भी देना पड़ता है तब हम इसमें अच्छे अंक ला सकते हैं।
WhatsApp Group Join Now

Last Updated on 08/03/2024 by Avtar Singh

chemistry kaise yaad kareआप तो केमिस्ट्री विषय से भलीभांति परिचित ही होंगे कि यह एक ऐसा विषय है इसमें :- कितना भी कुछ याद करो कुछ समय में भूल ही जाते हैं इसके लिए सबसे पहले मैं दो लाइन कहना चाहूंगा

फिजिक्स केमिस्ट्री बड़ी बेवफा

रात को पढ़ो तो दिन को सफा
chemistry yaad karne ka tarika
यह एक ऐसा विषय है कि इस पर आप बिना मेहनत के अच्छा अंक नहीं ला सकते है. मेहनत करना बहुत ही जरूरी है मेहनत के साथ साथ इसमें हमें पढ़ाई के लिए कुछ एक्स्ट्रा समय भी देना पड़ता है तब हम इसमें अच्छे अंक ला सकते हैं।

अगर इसकी तुलना में आप केमेस्ट्री रटकर याद करने हैं तो यह पूरी तरह से बेकार है इससे सफलता हासिल नहीं कर पाएंगे. केमिस्ट्री को अगर आपको समझना है तो सबसे पहले इंपॉर्टेंट है मेहनत करना. बिना पढ़े इसमें आगे नहीं बढ़ सकते है.

लेकिन इसके लिए हमें ऐसे कुछ tips और ट्रिक्स या नियम बनाना चाहिए जिससे यह आसनी से याद हो जाये नंबर अधिक-से-अधिक आये.

आइए जानते हैं

chemistry yaad karne ka tarika

केमिस्ट्री विषय को कैसे याद कर सकते हैं

लिखकर प्रेक्टिस करें
जब आप केमिस्ट्री पढ़ने बैठते हैं तो आपको सिर्फ याद करने से ही काम नहीं चलेगा आप इसके फॉर्मूला को, समीकरण को लिख लिख कर भी याद करना पड़ेगा। इससे आपको वह समीकरण अच्छे से याद होता जाएगा. आप उसे आसानी से समझ सकते हैं.
Question को समझने के लिए उसे लिख लिख कर भी याद करना बहुत जरूरी होता है लेखन का काम करें और समझ समझ कर उसे याद करें।
केमिस्ट्री याद करने के लिए tricks जरूर बनाएं
अगर आप केमिस्ट्री को याद करना चाहते हैं तो अपने लिए अपना एक तरीका जरूर बनाएं जो आपको याद करने में आसानी हो जिस तरीके को आप समझे में आसानी लगे.

जिसका बेहतर यूज़ आप कर सकते है. जो तरीका आप खुद निर्धारित करेंगे दूसरों के तरीके से अलग हो, दूसरे के तरीके आजमा सकते हैं लेकिन आप ऐसा तरीका जिसकी पहुच आप तक हो जिस तरीके को आप समझे आपको याद करने में सहूलियत हो.ऐसा ट्रिक्स जरुर बनाये.


बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करे

इसके लिए एक्स्ट्रा समय निर्धारित करें
इस विषय को बेहतर तरीके से याद करने के लिए इसका समय निर्धारित करना बहुत जरूरी है अन्य विषयों के लिए आप कम समय निर्धारित कर सकते हैं लेकिन इसके लिए समय बहुत ज्यादा लगता है.

समय इसके लिए निकाले आप दूसरे विषय की तुलना में इसके लिए अलग से क्योंकि इसके question answer बहुत ही लंबे होते हैं ज्यादा समय लगता है उसे याद करने में दूसरे विषय के मुकाबले इसे ज्यादा समय देकर पढ़ाई करें.

ग्रुप डिस्कशन करें
किसी चीज को समझने का सबसे बेहतरीन तरीका है ग्रुप डिस्कशन करना. आप कुछ लोगों का एक ग्रुप बना ले और ग्रुप बनाकर उस ग्रुप में कुछ पॉइंट उठा ले और उस पॉइंट पर डिस्कस करें

तो इस तरीके से बहुत जल्दी केमिस्ट्री याद हो जाता है. विषय से रिलेटेड जो भी कंफ्यूजन है ग्रुप डिस्कशन करने से सब कुछ क्लियर हो जाता है और वह सभी जानकारी हमारे दिमाग में स्टोर हो जाती है वह आसानी से याद हो जाता है इसलिए कुछ लोगों का एक ग्रुप बना ले और रोज कुछ न कुछ पॉइंट पर डिस्कस करते रहें इससे ग्रुप डिस्कशन करने से बोरिंग भी नहीं लगेगा और पढ़ने में मजा भी आएगा और याद भी हो जाएगा.

नोट्स जरूर बनाएं
आजकल बाजार में सभी विषयों के नोट्स ,गाइड्स आ चुके हैं. विद्यार्थी लोग नोट्स बनाने की अपेक्षा गाइड, कुंजी इन सब का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन मेरा मानना है कि अब बेहतर तरीके से किस चीज को सीखना चाहते हैं याद करना चाहते हैं तो अपने उन विषयों का अपने हाथों से लिखा हुआ नोट जरूर बनाएं.
नोट बनाने से बहुत सारे फायदे हैं इससे हमारी हैंडराइटिंग भी सुधर जाती है वह याद भी होता है.

जो अपनी समझ में आता है उनके हिसाब से नोट्स बनाते हैं तो याद करने में सहूलियत भी होता है इसलिए अपने केमिस्ट्री विषय का खासकर नोट्स बनाना ना भूलें.

आप पढ़ रहे है-

chemistry ki padhai kaise kare

Important question की लिस्ट बनाएं
केमिस्ट्री में अगर आप टॉप करना चाहते हैं अच्छी से अच्छी सफलता पाना चाहते हैं तो आपने सभी क्वेश्चन की लिस्ट बनाएं जो आपको इंपॉर्टेंट लगता है जिसकी परीक्षा में आने के आसार हैं उसी हिसाब से अपने एग्जाम की तैयारी करें.
सरल कठिन question की लिस्ट बनाएं और याद करें
एक और लिस्ट आप को बनाने की सलाह में दूंगा यह लिस्ट है सरल क्वेश्चन और कठिन क्वेश्चन की लिस्ट. इससे हमें उसे याद करने में उन क्वेश्चन को समय देने में भी सहूलियत हो जाएगी. जैसे कोई क्वेश्चन सरल है तो हमें उसमें ज्यादा समय नहीं देना है और उन बचे हुए समय को हमें कठिन प्रश्न पर देना है.

यह फायदा हो सकता है कि हम उन प्रश्नों को चिन्हित कर सकते हैं जो हमारे लिए कठिन है और उन कठिन क्वेश्चन को अपने साथियों से अपने टीचरों से पूछ सकते हैं.

एक्स्ट्रा टिप्स
# केमिस्ट्री को सुबह के समय याद करना चाहिए क्योंकि सुबह के समय याद करने से जल्दी याद होता है दिमाग फ्रेश रहता है चीजें आसानी से हमारे दिमाग में स्टोर हो जाती है.

# एक कागज पर इसके फार्मूला सूत्र को या आंसर को लिख कर रखें बीच-बीच में उसे
देखकर याद करते रहना चाहिए.

#अपने मन को एकाग्र रखना चाहिए इस विषय को आसान या कठिन नहीं समझना चाहिए आप यह मानकर चलें की केमिस्ट्री आपका बेस्ट subject है.

# हमेशा उत्सुकता के साथ पढ़े कि आपको कुछ नया जानने को मिलेगा और आप भविष्य में केमिस्ट्री विषय पर कुछ बेहतर करना चाहते हैं यह एक सोच और एक थीम निर्धारित करके ही इसे याद करें।

जरूर पढ़े – रासायनिक अभिक्रिया याद कैसे करे 

पार्ट – 1 

पार्ट – 2 

last word

how to prepare chemistry for exam in hindi me

exam ke liye chemistry ki taiyaari kaise kare 

chemistry कठिन विषय नहीं है मेरा मानना यही है यह एक बहुत ही मजेदार विषय है बस इसमें आपको रुचि दिखाने की जरूरत है अपना मन लगाने की जरूरत है क्योकि जिस चीज में हमारा मन नहीं लगता वह हमें बोझिल लगता है वह हमें जटिल लगने लगता है इसलिए आप जो भी विषय पढ़ाई करते हैं उसमें अपना मन लगाकर पढ़ाई करेंगे तो वह आपको आसानी से याद हो जाएगा.
किसी भी विषय का पढ़ाई करते हैं रुचिके साथ करें मैं आपको यही tips दूंगा की आप जिस विषय का भी पढ़ाई कर रहे हैं उसके लिए एक अपना खुद का टिप्स ट्रिक जरूर बनाएं जो आपको एक बेहतर परिणाम लाने में जरूर मदद करेगा.
कोई सभी class में 12वीं ,बीएससी ,एमएससी या अन्य आप उन सभी में अच्छे अंक हासिल कर सकते हैं केमिस्ट्री जैसा विषय बहुत मजेदार विषय है.
मुझे यकीन है मेरा यह पोस्ट पढ़कर आपकी और आपकी केमिस्ट्री विषय की केमिस्ट्री जरूर जमेगी अगर आप पढ़ाई से रिलेटेड और कोई हेल्प लेना चाहते हैं तो मेरे इस साइड के कमेंट बॉक्स में जरूर कमेंट करें मैं हमेशा आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश करूंगा.
यह जानकारी भी पढे :- 
WhatsApp Group Join Now
Avtar Singh
Avtar Singh

मेरा नाम अवतार सिंह है और मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ । यहा पर मै अपने पाठको के लिए उपयोगी जानकारी हिन्दी मे शेयर करता हूँ । यह जानकारी आपको पसंद आए तो social मीडिया मे जरूर शेयर करे ।

Articles: 491

19 Comments

  1. Sir mujhe chemistry me farmule yaad karne me problem aati hai or bhul jata hu iske liye kya karu

    • कैमिस्ट्रि मे फॉर्मूला याद करने के लिए सबसे पहले टेबल याद होना चाहिए।
      दूसरा उस फोर्मूले मे क्या क्या सामील है यह मालूम होना चाहिए।
      उसमे कौन तत्व है कौन मिश्रण है धातु अधातु मालूम होना चाहिए।
      इस तरह क्रम से पढ़ेंगे और याद करेंगे तो कैमिस्ट्रि का कोई भी फॉर्मूला नहीं भूलेंगे और वह हमेशा के लिए याद रहेगा कोई भी समीकरण को हल कर पाएंगे।

    • सबसे पहले आप विषय से डरे नहीं और वह जिस टॉपिक से जुडा है वहा से शुरुवात करे ताकि आपको अच्छे से समझ आ सके कोई भी पॉइंट ना छोड़े

    • Sapna ji कृपया चेप्टर का नाम कमेंट करे ताकि उसके बारे में कैसे पढ़ें विस्तार से बता पाये

  2. Sir physics ka “chumbakatva” wala lesson samjh me nahi aa raha hai class 12th up board

  3. Sir physics ka “chumbakatva lesson “samjh me nahi aa raha hai . Aur chemistry ka “rasaynic samikaran “ye dono lesson please bataiye sir … !

  4. Sir i am up board student mujhe phele confedent tha ke mai english mai all subject learn kar luge per ab dar lag rha hai mera class 12th start ho gya hai mai class 11th mai all subject English mai study ke the aur sab samjhne per consertret ke the but ab class 12th mai dar lag rha hai ke kya mai kar pauge mujhe neet exam dena hai papa mujhe per trust karte hai per mai dar rhe hu esa lag rha hai ke mai ab kuch nhi kar sakte mujhe samjh nhi aa rha mai kya kru hamesa Bhot hard work karte hu per humesa……. Sab glt hota hai
    Mujhe kya krna chaheye…….? Pta nhi thank you bacvac but my story.

    Jante hu mujhe kuch karna hai per kya karne se happy rhuge pta nhi……. Kitna ajib hai?

    Agar koi class mai mujh se jada number late the exam mai tho bhot bura lagta tha per mai aur hardwork karte the but ab kam number aaya hai tho bura laga per utna nhi jitna phele lagta the NEET preparation……. Nhi hoga ab.

    Per kuch karna hai life mai nhi tho…..?

    • आप अपने लाइफ से बिल्कुल भी ना घबराए मेहनत करे और एक ही चीज पर फोकस करके आगे बढ़े

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *