Aug 5, 2018

jaldi kaise yaad kare long answer yaad karne ka tarika


सभी विद्यार्थियों की अधिकतम यही समस्या रहती है question answer kaise yaad kare हम जो भी पढ़ते हैं वह याद नहीं रहता कुछ समय बाद भूल जाते हैं या जो पढ़ रहे हैं वह याद ही नहीं हो रहा है. बहुत से लोग ऐसे कई तरह के टिप्स अपनाते हैं याद करने के लिए तो कुछ तो उनका याद होता है लेकिन बहुत सारी चीजों को याद करने में परेशानी जाती है वह पढ़ा हुआ lesson याद ही नहीं होता है.

jaldi yaad karne ka tarika


याद करने की छमता इंसान की बुद्धि पर डिपेंड करता है लेकिन ऐसा नहीं है कि हम इस चीज को याद ही नहीं कर सकते बस कुछ ऐसे टिप्स फॉलो करने की जरूरत है. मन को एकाग्र करने की जरूरत है तो हम आसानी से अपने पड़े हुए लेशन को, अपने पुस्तक के पाठ को, आसानी से याद कर सकते हैं जिससे हम अपने एग्जाम का रिजल्ट अच्छा ला सकते हैं.

आज के अपने इस पोस्ट में मैं बताऊंगा कि कैसे हम अपने पढे हुए को याद कर सकते हैं कैसे कम समय में बहुत सारे अध्याय याद करके अपने एग्जाम में अच्छे से अच्छे अंक ला सकते हैं.

Yaad karne ka aasan tarika

¨ बेहतर वातावरण  चुने ¨

Study करने के लिए सबसे मोस्ट इंपोर्टेंट है एक एक बेहतर वातावरण जहां पर हम ध्यान लगाकर पढ़ाई कर सकें. जिससे कि हमारा पूरा consantrate पढ़ाई पर ही हो. मन इधर उधर ना लगे पूरा फोकस हम पढ़ाई पर ही लगा सके.
इससे हमें अपने लेशन को समझने में बहुत आसानी होती है जिससे हम उस टॉपिक को जल्दी से याद कर पाते हैं.

लेकिन अगर इसके विपरीत जाएं कि हमारा वातावरण ही ठीक नहीं है बहुत शोर शराबा हो रहा है आवाज आ रही है घर के लोग या या अन्य आकर बात बात पर किसी काम के लिए उठा रहे हैं या और कोई अन्य काम ऐसे जिससे हम अपने पढ़ाई पर फोकस नहीं कर पाते हैं और वह चीज हमारे माइंड पर स्थिर नहीं हो पाता है जिससे जल्दी याद नहीं होता है. इसलिए बेहतर वातावरण का चुनाव करना अपने स्टडी के लिए बहुत ही इंपॉर्टेंट होता है.

¨ लिखकर याद करें ¨

लिखकर याद करना भी एक बेस्ट तरीका है कोई लेशन को याद करने का. अगर कोई thoery lesson है तो उसे हम लिख लिख कर याद करेंगे तो वह हमारे माइंड में जल्दी से घर बना लेगा क्योंकि लिखने से उसके हर एक पॉइंट मन में आते जाता है जिससे वह जल्दी याद हो जाता है और लिखकर याद करने से एक और बेस्ट फायदा यह होता है कि इससे हमारी हैंडराइटिंग भी सुधर जाती है.

¨ मोबाइल का यूज ना करें ¨

इस पॉइंट को मैंने इसलिए इसमें शामिल किया है क्योंकि आज मोबाइल सब के पास मोबाइल होता है बच्चे हो या बड़े और सभी एक पल भी इसके बिना नहीं रह सकते हैं लेकिन जब पढ़ाई की बात आती है तब हमें इसे खुद से दूर करना होगा कम से कम ज्यादा समय तक नहीं तो अपने पढ़ाई करते समय तक उसे दूर रखें.
मोबाइल का बिल्कुल ही यूज मत करें सोशल मीडिया का यूज मत करें. क्योंकि इससे याद करने में बहुत ही डिस्टर्ब होता है ध्यान बुक पर ना रहकर मोबाइल पर जाता है जिससे किसी चीज को याद करने में हमें एक्स्ट्रा माइंड लगाना पड़ता है या वह चीज ठीक से याद ही नहीं होता है. इसलिए मोबाइल का यूज स्टडी करते समय ना करें.

¨ memorise करें ¨

अपनी कोई भी पढ़े हुए टॉपिक को memorise करना यानी कि उस पढ़े हुए को मन में दोहराते रहना. जब आप कोई काम कर रहे हैं तो उस पढे हुए टॉपिक को अपने मन में याद करें.
अगर घर पर हैं और याद कर रहे हैं तो बुक को थोड़ा सा खोल कर देख लें और फिर उसे अपना कुछ काम करते हुए उसे याद कर ले.
इस तरह से याद करने से चलते फिरते आप मन में याद कर सकते हैं यह काम किसी भी समय भी किया जा सकता बिना पुस्तक के जिससे कोई भी टॉपिक आसानी से याद हो जाता है.

¨ ग्रुप डिस्कशन करें ¨

याद करने का पढ़ाई करने का एक बेस्ट तरीका है।
ग्रुप डिस्कशन करने से मन में जितने भी डाउट रहते हैं वह क्लियर हो जाते हैं. इससे अपने दोस्तों के सामने अपने याद किए हुए को शेयर करने से लेसन के topic और भी अच्छी सी आती है जो कठिन टॉपिक है क्लियर हो जाने से उसे याद करना और भी आसान हो जाता है इसलिए जब भी आप पढ़ाई करते हैं 4 से 5 लोगों का ग्रुप बनाकर कुछ समय के लिए ग्रुप डिस्कशन करना चाहिए जिससे कोई मैटर जल्दी से याद हो जाता है।


¨ रिवीजन करना किसी के सामने दोहराना ¨

किसी टॉपिक पर अकेले बैठकर याद करने से बेटर अगर हम किसी के सामने उसको समझाते हुए कोई टॉपिक पर डिस्कस करें ,उसे रीड करें तो वह चीजें हमारे दिमाग में जल्दी से बैठ जाती है. इससे स्टडी मटेरियल का रिवीजन भी हो जाता है.

इसके लिए हम किसी दोस्तों को कह सकते हैं कि मैं इसको दोहरा रहा हूं और तुम इसे इस बुक से मिलाओगे कितने मिस्टेक्स होते हैं या कौन सा पॉइंट छूट जाता है उसे नोट करते जाइये और फिर से याद कीजिए।

¨ समझ समझ कर रीड करना ¨

जो दिमाग में बस जाता है उसे निकलना मुश्किल होता है चाहे वह कोई भी चीज क्यों ना हो उसी तरह से जब भी हम अपने पुस्तक को रीड करते हैं समझ कर read करें तब हमारे दिमाग में बस जाएगा इसका मतलब वह आसानी से याद आ जाएगा.
 कोई भी टॉपिक को याद करते समय उसे पूरी तरह से क्लियर करके याद करें उसे रटना नहीं चाहिए. जो चीज हम रटते हैं उसे कुछ समय पश्चात भूल जाते हैं इसलिए टॉपिक को समझते हुए उसे याद करना चाहिए जिससे वह पॉइंट हमारे दिमाग में पूरी तरह से घर बना लेगा और वह जल्दी से याद हो जाएगा.

¨ सुबह के समय अध्ययन करें ¨

कोई भी काम को करने का एक निश्चित समय होता है और वह उसी समय में ही परफेक्ट रुप से हो पाता है. वैसे ही अगर हम अपने पढ़ाई को सुबह के समय करते हैं इसे अगर साहित्य भाषा में कहें ब्रह्म मुहूर्त में करते हैं तब वह बहुत ही अच्छे से हमारे दिमाग में याद हो जाता है और जल्दी से याद हो जाता है. क्योंकि सुबह का समय ऐसा होता है जो पढ़ने के लिए बहुत ही अनुकूल होता है दिमाग भी पूर्ण रूप से खाली होता है जिससे हम कोई भी चीज अध्ययन करते हैं वह हमारे मस्तिष्क में आसानी से स्थापित हो जाता है.
जब भी आप अध्ययन का समय निर्धारित करते हैं तो सुबह के समय को जरूर उसमें शामिल करें जिससे वह बहुत ही आसानी से और जल्दी से याद हो जाएगा।

¨ अपने याद करने का तरीका या ट्रिक्स खुद निर्माण करे ¨

सभी लोगों की पढ़ाई का तरीका अलग अलग होता है क्योंकि सभी का मस्तिष्क अलग-अलग होता है याद करने की क्षमता भी अलग-अलग होती है इसलिए आप अपनी पढ़ाई के प्रति खुद ही बना सकते हैं किस तरीके से याद कर सकते हैं. मैंने कई लोगों को देखा है कि वे घूम-घूम कर याद करते हैं ,बैठकर याद करते हैं, लिखकर याद करते हैं, डिस्कस करते हैं इस तरह से और ना जाने कई तरीकों से पढ़ाई को याद करते हैं वैसे ही आप अपना तरीका खुद बनाएं जिस तरीके से आपको कोई मैटर अच्छे से याद होता है वही तरीका अपनाएं किसी दूसरे का तरीका अपनाने से अच्छा है खुद तरीका बनाएं तो वह अच्छे से याद हो जाएगा।

¨ अपनी परीक्षा खुद ले ¨

परीक्षा लेना वह माध्यम है जिससे हम जान सकते हैं कि हम कितने गहरे पानी में हैं इसलिए परीक्षा लेना बहुत जरूरी है. हम जितना याद किए हैं उनकी टेस्ट खुद ले जिससे यह पता चलेगा कि क्या-क्या मेंटर हमारे दिमाग में याद हो रहा है और किसी को अच्छे से याद करना है यह सब टेस्ट लेने से क्लियर हो जाएगा इसलिए अपनी खुद की परीक्षा में जो मैटर छूट जाता है उसे याद कर ले  इस तरीके को अपनाएंगे तो कोई टॉपिक जल्दी से याद हो जाए।

अंतिम शब्द

दोस्तों अंतिम में मैं यही कहना चाहूंगा जिन चीजों से हम गुजरे रहते हैं वह हमारे दिमाग में अधिक समय तक रहता है इसलिए आप जो याद कर रहे हैं उसे प्रेक्टिकली होकर याद करें साथ में मैंने ऊपर जो टॉपिक बताया है उसे भी फॉलो करते रहे अगर आप इनमे से कुछ ही टिप्स को अगर अच्छे से फॉलो करते हैं तब भी आप वह मैटर को बेहतर तरीके से याद कर सकते हैं.इससे आपके long answer kaise yaad kare यह समस्या भी दूर हो गया होगा.

 मैंने अपने एक पॉइंट में बना बताया था कि अपना तरीका खुद बनाएं इसलिए आप जिस काम में जिस तरीके में सहूलियत पड़ती है उस तरीकों को अपनाएं और अपने पढ़ाई लाइफ को एंजॉय करते हुए याद करें तो कोई भी टॉपिक आपको अच्छे से याद हो जाएगा.

उम्मीद करता हूं कि मेरा यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा अगर आपके कोई सवाल होंगे इस पोस्ट से रिलेटेड या और कोई भी सवाल तो आप मुझे मास्टर ज्ञान हिंदी के कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो इसे सोशल मीडिया में अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें।

इस लेख भी जरुर पढ़े

No comments:

Post a Comment