मोबाइल से ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करे l घर बैठे ऑनलाइन पढ़ने का 6+ तरीके

बच्चे पढ़ाई नहीं करते हैं दिन रात मोबाइल में लगे रहते हैं लेकिन अगर उन्हें एक ऐसा माध्यम बता दिया जाए बच्चों को आप मोबाइल से भी पढ़ाई
WhatsApp Group Join Now

Last Updated on 08/03/2024 by Avtar Singh

इन्टरनेट से पढ़ाई कैसे करे । jio phone se padhai kaise kare । online course kaise kare । mobile se online padhai kaise kare

यह पोस्ट आज हर स्टूडेंट के लिए महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि इस पोस्ट पर आज एक ऐसी जानकारी शेयर करने वाले जिसके द्वारा आप अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल अपने पढ़ाई में कर सकते हैं यह जमाना आधुनिक जमाना हो गया है आजकल छोटे बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं और अपने समय की 4 से 5 घंटे पूरे मोबाइल पर व्यतीत करते हैं ।

mobile study tips in hindi

अधिकतम माता पिता की शिकायत रहती है कि बच्चे पढ़ाई नहीं करते हैं दिन रात मोबाइल में लगे रहते हैं लेकिन अगर उन्हें एक ऐसा माध्यम बता दिया जाए बच्चों को आप मोबाइल से भी पढ़ाई कर सकते हैं तो उनके मोबाइल चलाने का शौक भी पूरा हो जाएगा और साथ में पढ़ाई की पढ़ाई भी हो जाएगी।  

अब यह सवाल आता है कि मोबाइल से पढ़ाई कैसे कर सकते हैं क्या बच्चे पढ़ेंगे तो हमें उन तरीकों को जानना होगा जिसके माध्यम से study किया जा सकता है।

अगर आप अपने पढ़ाई के तरीकों को बदलकर आधुनिक समय के हिसाब से मोबाइल के माध्यम से भी तैयारी करेंगे तो इसके द्वारा भी बहुत अच्छे अंक हासिल किया जा सकता है अपने कीमती समय को सोशल मीडिया में व्यर्थ ना गवाह कर हम उसी मोबाइल का इस्तेमाल अगर पढ़ाई में करें तो यह हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होगा।

ऐसे ही कुछ पॉइंट मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से शेयर करूंगा जिसे आप अपने copy  में जरूर नोट कर लें और उसे फॉलो करें आपको पढ़ने में यह आर्टिक्ल थोड़ा सा लंबा लग सकता है लेकिन यह जानकारी बहुत ही उपयोगी है जरूर ही इन तरीकों का इस्तेमाल करके आप मोबाइल के माध्यम से भी पढ़ाई कर सकते है ।

मोबाइल से पढ़ाई करने के तरीके

जानते है इसके बारे मे जानकारी

ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करे ?

  • 1. एंड्राइड एप्स का इस्तेमाल करें

आज के समय में प्ले स्टोर पर ऐसे ऐसे एंड्राइड ऐप्स पब्लिस हो रहे हैं जो कि हमारे हर काम के हिसाब से इसमें उपलब्ध मिल जाएगा बैंकिंग से जुड़ी घरेलू कामों से जुड़ी इस तरह से हर आवश्यकता के हिसाब से इसमें बहुत सारे एंड्राइड एप्स अवेलेबल है।  

ऐसे ही पढ़ाई से जुड़ी हुई विभिन्न विषयों पर आधारित एंड्राइड ऐप्स प्ले स्टोर पर आपको मिल जाएंगे आप अपने विषय पर आधारित एप्स को इंस्टॉल करके उसके माध्यम से पढ़ाई कर सकते हैं आपको कोई बुक्स अपने साथ लेकर जाने की आवश्यकता नहीं है बस उस विषय पर आधारित है एप्स को इंस्टॉल करें और उसके माध्यम से उसकी पढ़ाई करें।

अगर कोई competition exam की तैयारी भी कर रहे हैं तो उसके लिए भी एप्स आपको मिल जाएंगे physics chemistry maths सभी विषय की android apps play store पर उपलब्ध है जिसका इस्तेमाल पढ़ाई में बहुत अच्छे तरीके से किया जा सकता है और अच्छे अंक हासिल कर सकते हैं.

  • 2. PDF को डाउनलोड करके

यह एक बहुत ही बेहतरीन तरीका है मोबाइल के माध्यम से पढ़ाई करने के लिए।  आज PDF ऐसा माध्यम बन चुका है जिस पर आप हजारों पन्नों की BOOKS PDF file में कन्वर्ट कर सकते हैं और कन्वर्ट करने के बाद उसे अपने मोबाइल पर स्टोर करके अपने साथ अपने जेब में रख सकते हैं और उसका जब चाहे कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं।  

सभी विषयों के बुक्स पीडीएफ फाइल के रूप में अवेलेबल है जिसका बिल्कुल पुस्तक की तरह ही mobile मे उसके माध्यम से अध्ययन किया जा सकता है।

अगर मोबाइल इस्तेमाल करने की लत लग चुकी है तो अपने इन समस्या को pdf के माध्यम से पढ़ाई करने में ebook को डाउनलोड करके उसके माध्यम से पढ़ाई करने में लगाएं तो पढ़ाई करने का मन भी बना रहेगा और साथ में हमारी पढ़ाई भी होती रहेगी।  

मोबाइल के द्वारा पढ़ाई करने के लिए पीडीएफ एक बहुत ही अच्छा माध्यम है और स्टूडेंट को विभिन्न विषयों की पीडीएफ को डाउनलोड करके उसके माध्यम से अध्ययन जरूर करना चाहिए और अपने समय की बचत करना चाहिए.

  • 3. विकीपीडिया जैसे वेबसाइट या अन्य एजुकेशनल वेबसाइट का इस्तेमाल करना

सभी facebook whatsapp जैसे social media plateform का इस्तेमाल तो करते ही हैं इसके साथ-साथ अगर हम अपने पढ़ाई में विकिपीडिया जैसे और इसकी सामान बेहतरीन वेबसाइट का भी इस्तेमाल करें तो भी बहुत अच्छे तरीके से पढ़ाई और उसके साथ साथ विभिन्न question का answer हासिल किया जा सकता है।  

विकिपीडिया पर भी आपको बहुत सारे सवालों के जवाब और कई तरह के प्लेटफार्म मिल जाएंगे ऐसे और भी बहुत सारे वेबसाइट  हैं इन सभी वेबसाइट से भी पढ़ाई किया जा सकता है.

  • 4. Whatsapp में स्टडी ग्रुप बनाना और join होना

Whatsapp group बनाना और ऐसे ग्रुप से जुड़ना जो आपके क्लास और आपकी विषय पर आधारित हो जहां पर एजुकेशनल सामग्रियां पोस्ट होती हो ।

व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म मनोरंजन के साथ-साथ ऐसे और भी बहुत सारे हमारे कामों को करने के लिए है जिसका हम बखूबी अपने पढ़ाई में इस्तेमाल कर सकते हैं हम यहां पर अपने विभिन्न विषयों के लिए व्हाट्सएप ग्रुप बना सकते हैं अपने बैच के साथियो के साथ व्हाट्सएप ग्रुप बना सकते हैं और अपने पढ़ाई से जुड़े हुए चर्चा उस ग्रुप में कर सकते हैं।  

हम ऐसे स्टडी ग्रुप से जुड़े जहां पर पढ़ाई लिखाई से जुड़ी हुई सामग्रियां पोस्ट होती है तब भी बहुत ही अच्छी पढ़ाई मोबाइल के द्वारा किया जा सकता है इस तरह से whatsapp का इस्तेमाल  मोबाइल के द्वारा कर सकते हैं smartphone के द्वारा पढ़ाई कर सकते है।

  • 5. फेसबुक में विभिन्न page को like करे।  page बनाएं और कई तरह के ग्रुप से जुड़े हैं

जिस तरह से अगर हम व्हाट्सएप का  इस्तेमाल पढ़ाई में कर सकते हैं उसी तरह से फेसबुक का इस्तेमाल व्यापक तरीके से कर सकते हैं फेसबुक में और भी बहुत सारे विषय से जुड़े हुए जानकारियां शेयर होती रहती हैं इसमें एजुकेशनल पेज को लाइक करें और उसमें आने वाली जानकारी आपको तुरंत नोटिफिकेशन के द्वारा मिल जाएगी ऐसे ही इसमें कई तरह के ग्रुप होंगे जहां पर पढ़ाई-लिखाई से संबंधी जानकारी share होती है उस ग्रुप पर जुड़े।  

इस तरह से फेसबुक का इस्तेमाल मोबाइल के द्वारा पढ़ाई लिखाई में भी किया जा सकता है सोशल मीडिया मे अपने समय को बचा कर अपने पढ़ाई मे समय को लगा सकते हैं और अच्छे अंक हासिल कर सकते हैं.

  • 6. यूट्यूब से अध्ययन सामग्री निकालें

यह पॉइंट सबसे लास्ट में है लेकिन यह सबसे इंपॉर्टेंट है यूट्यूब आज ऐसा  प्लेटफार्म बन चुका है जो हमारे मनोरंजन के साथ-साथ एजुकेशनल से भरपूर है आपको इसमें अन्य साइटों की तुलना में भरपूर अध्ययन सामग्री मिलेगी आप उस तरह के चैनल को सब्सक्राइब करें जो आपके विषय या आपके क्लास से आधारित हो और उससे जुड़े हुए अध्ययन सामग्री को देखकर ही मोबाइल के द्वारा अध्ययन कर सकते हैं।  

यूट्यूब में आपको हर विषय की पढ़ाई लिखाई से संबंधित जानकारी अवश्य मिलेगी इसके अलावा और भी बहुत सारी जानकारियां आप जानना चाहते हैं इसके द्वारा जान सकते हैं।

इसे अच्छे तरीके से इस्तेमाल करके सिर्फ ऐसे ही चैनल को ही  सबस्क्राइब करें जो आपके विषय पर आधारित है और उसका नोटिफिकेशन आपको तुरंत मिल जाएगा उस तरह के वीडियो को देखकर भी आप पढ़ाई बहुत अच्छी तरीके से मोबाइल के माध्यम से कर सकते हैं. कोई  सवाल समझ नहीं आने पर उस channal से कमेंट के द्वारा भी जुड़ कर सवाल को पुच सकते है ।

निष्कर्ष

mobile se online padhai kaise kare

कहते हैं जहां चाह है वहा राह है अगर आप अपने मोबाइल के इस्तेमाल पढ़ाई लिखाई में भी करना चाहते हैं तो बेहतर तरीके से कर सकते हैं लेकिन अगर आप अपना समय को वेस्ट करना चाहते हैं तो मोबाइल पर कर सकते हैं यह हमारे ऊपर निर्भर करता है कि हम कौन सा काम करना चाहते हैं इसलिए अगर आप अपने क्लास में और अपने विषय में अच्छे से अच्छा अंक हासिल करना चाहते हैं और मोबाइल के माध्यम से स्टडी करना चाहते हैं तो इन तरीकों का इस्तेमाल करके बड़ी आसानी से और बहुत अच्छे तरीके से पढ़ाई लिखाई कर सकते हैं।

पढ़ाई से संबन्धित यह जानकारी पढे –

1 लिखने की स्पीड बढ़ाने का बेस्ट तरीका

2 chemistry याद करने का तरीका

3 board exam की पढ़ाई कैसे करे

4 exam मे कैसे लिखे बेस्ट तरीका

5 फ़िज़िक्स की पढ़ाई कैसे करे

सभी तरीको मे से जो तरीका आपको बेहतर लगे उसका इस्तेमाल करें यह सभी तरीका बहुत ही अच्छे है मोबाइल के माध्यम से पढ़ाई करने के लिए जिसे आप और अपने हिसाब से बेहतर स्वरूप देकर पढ़ाई लिखाई कर सकते हैं

इस पोस्ट से जुड़ी हुई या पढ़ाई लिखाई से जुड़ी हुई किसी भी तरह की और कोई जानकारी जानना चाहते हैं तो आप अपने सवाल हमें कमेंट के माध्यम से जरूर शेयर करें.

WhatsApp Group Join Now
Avtar Singh
Avtar Singh

मेरा नाम अवतार सिंह है और मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ । यहा पर मै अपने पाठको के लिए उपयोगी जानकारी हिन्दी मे शेयर करता हूँ । यह जानकारी आपको पसंद आए तो social मीडिया मे जरूर शेयर करे ।

Articles: 491

6 Comments

    • कमेंट के लिए आपका भी धन्यवाद इसी तरह हमारे साइट पर visit करते रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *