15 घंटे की पढ़ाई कैसे करे

अगर आप भी दिन में 15 घंटे की पढ़ाई करना चाहते हैं तो बड़ी आसानी से एक टाइम टेबल और एक शेड्यूल बना कर
WhatsApp Group Join Now

Last Updated on 08/03/2024 by Avtar Singh

lambe samay tak kaise padhai kare : सभी स्टूडेंट यही चाहते हैं कि वह भी अधिक से अधिक समय तक पढ़ाई कर सकें और अपने विषय में, अपने क्लास में और सभी जगह पर अच्छे रैंक हासिल करें नाम करें. इसके लिए हमें कठिन मेहनत परिश्रम करने की जरूरत है तब जाकर हमें कोई कठिन लक्ष्य हासिल होता है बिना मेहनत के कोई भी चीज हमें हासिल नहीं होता है ।  

adhik samay tak kaise padhe

सभी लोगों की यही चाहत होती है कि हम भी महान लोगों की तरह अपने लिए कुछ कर पाए देश के लिए कुछ कर पाए और भी इसके लिए मेहनत तो करना चाहते हैं अधिक से अधिक पढ़ाई करना चाहते हैं लेकिन उन बेहतरीन तरीकों को इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं जिससे कि अधिक लंबे समय तक पढ़ाई कर पाए.

इस पोस्ट पर मैं आपको ऐसे कुछ टिप्स और जानकारी शेयर करने वाला हूं जिसकी मदद से आप 1 दिन में 15 घंटे की पढ़ाई बड़ी आसानी से कर सकते हैं आप अपना टाइम शेड्यूल कैसे मैनेज करेंगे इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट पर आपको मिलेगी।  

लेकिन यह पोस्ट थोड़ा सा लंबा होने वाला है तो आप इस पोस्ट में दिए गए पॉइंट को नोट करने के लिए अपने पास एक नोटबुक जरूर रखें और इसमें दिए गए पॉइंट को जरूर नोट करें।  कोई भी पॉइंट आपको समझ में नहीं आता है तो अपने सवाल भी तैयार रखें और कमेंट के द्वारा उसे जरूर पूछें.

अच्छे से अच्छा स्टूडेंट भी लंबे समय तक पढ़ाई नहीं कर पाता है और एक सामान्य स्टूडेंट तो और नहीं कर पाता है लेकिन यह कोई कठिन काम नहीं है बस हमें शेड्यूल बना कर चलना है टाइम को मैनेज करना है और उस टाइम मैनेजमेंट के साथ ही हम को बना कर चलेंगे तो 1 दिन में हम बड़ी आसानी से 15 घंटे 20 घंटे की पढ़ाई बड़ी आसानी से कर सकते हैं.

लंबे समय तक ना पढ़ पाने में क्या-क्या कठिनाई आती है इसे  सबसे पहले हम उन कारणों को जानते हैं जिसकी वजह से हम अधिक समय तक अपने पढ़ाई में मन को नहीं लगा पाते हैं नहीं पढ़ पाते हैं।

@ पढ़ाई में मन नहीं लग रहा पहला कारण होता है जिसकी वजह से हम अधिक समय तक पढ़ाई नहीं करते कर पाते हैं इसलिए जब भी पढ़ाई करें मन लगाकर पढ़ाई करे ।

@ time table बनाएंगे टाइम टेबल के हिसाब से नहीं चलना

@ कोई भी काम को निर्धारित समय पर नहीं करना काम में आलस दिखाना और समय को वेस्ट कर देना

@ अपने अधिक समय को सोशल मीडिया और मोबाइल पर वेस्ट कर देना.

ऐसे और भी बहुत से कारण हो सकते हैं जिसकी वजह से हम अधिक समय तक पढ़ाई नहीं कर पाते हैं इन कारणों के अलावा आप के परिस्थिति के हिसाब से अलग-अलग कारण हो सकते हैं ।

ज्यादा समय नहीं लेते हुए आइए जानते हैं

कैसे 15 घंटे तक की पढ़ाई करें.

अधिक समय तक कैसे पढ़ाई करे

मन में आत्म विश्वास होना बहुत जरूरी है

यह पहला पॉइंट है और सबसे ज्यादा जरूरी study point यही मुझे लगता है क्योंकि अगर अगर हमारे मन में किसी कार्य को करने के प्रति विश्वास ही नहीं है तो हम उस कार्य को बेहतर तरीके से और मन लगाकर नहीं कर पाएंगे इसलिए सबसे पहले हम जिस कार्य को करना चाहते हैं उस कार्य के लिए अपने मन में विश्वास पैदा करें कि हां हम यह कार्य कर सकते हैं।  

उसी तरह से यह पढ़ाई करने की कार्य भी है अगर आप अपने लक्ष्य को केंद्रित करके पढ़ाई करना चाहते हैं और दृढ़ निश्चय करके मन में यह विश्वास लाते हैं कि हम 15 घंटे के पढ़ाई अपने उस लक्ष्य को पाने के लिए करना चाहते हैं और और उसे हासिल करना चाहते हैं तो कर सकते हैं इसलिए सबसे पहले हम अपने मन में आत्मविश्वास लाएं इसके लिए हमें अपने उस लक्ष्य को देखना होगा कि यह लक्ष्य क्या है और इसको पाने में हमें किस तरह की मेहनत करनी पड़ेगी और कितना मेहनत करना पड़ेगा इस तरह से उस पर पूरा फोकस करें और 15 घंटे की पढ़ाई आप मन लगाकर करें ।

सभी कामों के लिए समय निर्धारित करें

हमें दिन में सिर्फ 24 घंटे का समय मिलता है और इन 24 घंटे के समय में हमें 9 घंटे को मैनेज करके उस 15 घंटे की पढ़ाई को करना है इसलिए हमें उन सभी कामों की लिस्ट बनाना होगा और सभी कामों के लिए समय निर्धारित करना होगा कि किस समय पर किस कार्य को पूरा करना है और उस निर्धारित समय पर ही हमें उस कार्य को पूर्ण कर लेना है ।  

अगर हम एक निश्चित समय पर उस कार्य को पूर्ण नहीं कर पाते हैं तो 15 घंटे के पढ़ाई करने का टारगेट पूरा नहीं हो पाएगा इन 24 घंटों में से हमें सभी काम के लिए समय बनाना है और 15 घंटे की पढ़ाई के लिए समय निकाल लेना है.

सुबह जल्दी उठेंगे तो संभव है

अगर आप अधिक समय तक स्टडी करना चाहते हैं और अपने पूरे दिन के समय और रात के समय का सदुपयोग करना चाहते हैं तो 4:00 से 5:00 के बीच उठने का प्रयास करें तभी आप का टारगेट पूरा हो पाएगा अन्यथा आप उसे पूरा नहीं कर पाएंगे।  

अगर आप जल्दी उठ जाते हैं तो पूरा समय उपयोग हो जाएगा और उस समय में आप बहुत ही अच्छे तरीके से सभी काम को कर पाएंगे सुबह का समय पढ़ाई करने के लिए और भी बहुत अच्छा होता है इसलिए इस समय आपको याद करने में और भी आसानी और पढ़ने का मन भी बना रहेगा।  

तो 15 घंटे या 10 से 12 घंटे की पढ़ाई करना चाहते हैं तब भी सुबह जल्दी उठने का प्रयास करें और उस समय पढ़ें अगर आपके पास और कोई काम नहीं है फ्री है तो कम से कम 9:00 बजे तक की पढ़ाई करें इस तरह से सुबह देखेंगे कि 5:00 बजे भी उठते हैं तो 4 घंटे की पढ़ाई बड़ी आसानी से हो जाएगी.

सुबह जल्दी उठने के लिए जानकारी पढे –

>> सुबह जल्दी कैसे उठे

>> जल्दी उठने के फायदे

हफ्ते में पढ़ने के लिए दिन निर्धारित करें

पूरे हफ्ते में 15 दिन की पढ़ाई ना करें कम से कम 2 या 3 दिन ही करें क्योंकि अगर शरीर स्वस्थ रहेगा तभी हम अच्छे तरीके से अपनी पढ़ाई में मन लगा पाएंगे अगर आप पूरे दिन भर और पूरे हफ्ते में 7 दिन 15 घंटे की पढ़ाई करना चाहते हैं तो पढ़ तो लेंगे लेकिन उसे स्पष्ट रूप से याद नहीं रख पाएंगे इसलिए हफ्ते में आप 3 दिनों का समय निर्धारित करें इन 3 दिनों में 15-15 घंटे की पढ़ाई करें तो आप अपने लक्ष्य को आसानी से हासिल कर पाएंगे बेहतर स्टडी करने के लिए स्वस्थ होना बहुत जरूरी है इसलिए हफ्ते के कुछ ही समय को 15 घंटे की पढ़ाई करने के लिए समय निकाल कर पढ़ें.

हल्का भोजन या नाश्ता ग्रहण करें

अगर आप जिस दिन 15 घंटे की पढ़ाई करना चाहते हैं तो उस दिन हल्का भोजन ग्रहण करें या ऐसा भजन जो सिर्फ नाश्ते जैसा भोजन ग्रहण करें भारी भोजन कभी भी ग्रहण न करे  अगर आप ज्यादा या भारी भोजन ग्रहण करते हैं तो नींद आने लग जाती है और पढ़ाई में मन भी नहीं लगा पाते हैं

थोड़ा बहुत पढ़ाई करने के बाद नींद आने लग जाती है अगर हल्का खाना करते हैं तो नींद नहीं आती है हम पढ़ाई में अपना पूरा फोकस करते हैं अगर 15 घंटे या 10 से 12 घंटे की भी पढ़ाई करनी है तब भी हमें हल्का भोजन करना चाहिए.

आराम का समय भी निर्धारित करें

शरीर जब थक जाता है तो किसी भी चीज में मन नहीं लगता है इसलिए जब आप पढ़ाई करते हैं तो अपने शरीर को आराम जरूर दें इसलिए अपने शेड्यूल में आराम करने के समय को भी बनाकर रखें कि किस समय में आपको आराम करना है और कितने समय तक आराम करना है और कितने मिनट का ब्रेक लेकर आप ठीक से पढ़ाई कर सकते है

इसलिए बीच-बीच में आराम भी बहुत जरूरी है चाहे वह आराम 10 मिनट के लिए क्यों न हो इस समय को निर्धारित करने के बाद भी हमारे पास बहुत सारे समय बचते हैं इसमें हम 15 घंटे की पढ़ाई बड़ी आसानी से कर सकते हैं.

दोपहर के समय आसान टॉपिक या आसान विषय का अध्ययन करें

दोपहर के समय में सबसे सरल टॉपिक का चयन करें क्योंकि दोपहर के समय ऐसा होता है जो पढ़ने बैठने पर नींद आने लग जाती है और पढ़ने का मन नहीं करता है इसलिए ऐसे सरल टॉपिक को चुने जिसे आप बड़ी आसानी से पढ़ सकते हैं और याद कर सकते हैं।  

दोपहर के समय  में हल्का भोजन लें और भोजन के साथ-साथ सरल टॉपिक study करें अगर इसकी तुलना में आप कठिन विषय का चयन करते हैं तो विषय कठिन लगने लगता है पढ़ने का मन बिल्कुल नहीं करता है और हमारा 15 घंटे पढ़ने का टारगेट भी पूरा नहीं हो पाता है इसलिए दोपहर के समय सरल विषय का चुनाव करना उपयुक्त रहता है.

शाम के समय बिल्कुल भी ना पढे ब्रेक ले या अन्य काम करें अपने दिमाग को फ्रेश रखें

जब शाम का समय होता है तो शाम के समय में अपने दिमाग को पूरी तरह से फ्रेश करने के लिए हमें वाकिंग का काम करना चाहिए या ऐसे माइंडफ्रेश काम या ताजी हवा लेना चाहिए जो कि दिमाग को पूरी तरह से फ्रेश कर दे इस समय  ऐसा कोई भी काम ना करें जो कि आपके दिमाग पर जोर दे।  

दिन भर की पढ़ाई करने के बाद शाम के समय दिमाग को थोड़ा सा फ्रेश रहने दें ताकि  हम जो जो study किए हैं वह हमारे ब्रेन में अच्छे तरीके से बैठ जाए और हमको याद रहे ऐसे सरल काम करें जो आपको सुकून देने वाले हो घूमने फिरने का काम कर सकते हैं इसलिए शाम के समय जरूर ब्रेक ले.

रात के समय 11:00 बजे तक का अध्ययन  करें

अपने पूरे समय का उपयोग आप पढ़ाई के लिए जरूर करें जैसे ही रात का भोजन ग्रहण कर लेते हैं भोजन ग्रहण करने की कुछ समय पश्चात रात्रि 11:00 बजे तक अध्ययन करें और पूरे मनोयोग के साथ पढ़ाई को करें जब आप पूरे मन से पढ़ाई करेंगे तो सभी बातें और उस विषय की पूरी पकड़ आपके दिमाग पर स्थापित हो जाएगी और बड़ी गहराई से समझ सकते हैं।

रात का माहौल शांत होता है तो  हम अपना पूरा फोकस subject पर लगा सकते हैं रात के समय 10:00 या 11:00 बजे तक ही पढ़ाई करें उससे ज्यादा की पढ़ाई ना करें क्योंकि हमें सुबह जल्दी उठना भी रहता है ज्यादा रात तक पढ़ाई बिल्कुल भी ना करें.

कुछ अन्य बातें

दिन में 15 घंटे की पढ़ाई करना कोई मामूली बात नहीं है अगर आप किसी विषय पर पारंगत (पकड़ बनाना) होना चाहते हैं तो जरूरी है 15 घंटे की पढ़ाई करें।  

अपने महान विभूतियों के जीवन परिचय को जरूर पढ़ा होगा कि वे भी 15 से 16 घंटे की पढ़ाई करते थे जी हां बिल्कुल करते थे और वह टाइम टू टाइम शेडूल को बनाकर चलते थे निर्धारित समय पर ही अपने सभी कार्य को पूरा करते थे और अपने पढ़ाई को भी पूरा करते थे।  

अगर आप भी दिन में 15 घंटे की पढ़ाई करना चाहते हैं तो बड़ी आसानी से एक टाइम टेबल और एक शेड्यूल बना कर चलेंगे तो बड़ी आसानी से 15 घंटे की पढ़ाई कर सकते हैं.

पढ़ाई करने के साथ-साथ बीच-बीच में हमारे शरीर को आराम देने के लिए ब्रेक जरूर लें इससे शरीर थकेगा भी नहीं और अगले दिन के लिए हमारा शरीर पढ़ने के लिए पूरी तरह से तैयार भी रहेगा स्वस्थ भी रहेगा और हम उसी एनर्जी के साथ अगले दिन की भी पढ़ाई बड़ी आसानी से और ध्यान लगाकर कर सकते हैं.

तो मुझे उम्मीद है कि अब आप लोगों के मन में यह सवाल की 15 घंटे की पढ़ाई कैसे करें lambe samay tak kaise padhai kare ऐसे क्या-क्या तरीके अपनाए जिससे हम 15 घंटे की पढ़ाई कर सकते हैं इस सवाल का समाधान हो गया होगा अगर आप 15 घंटे की पढ़ाई करना चाहते हैं तो इन बताए गए तरीकों को जरूर फॉलो करें इससे आप निश्चित तौर पर एक निर्धारित समय तक बड़ी आसानी से पढ़ाई कर पाएंगे।

पढ़ाई से संबन्धित यह जानकारी भी पढे

1 Cursive writing कैसे बनाए

2 Physics की पढ़ाई कैसे करे

3 कोई भी exam मे topper कैसे बने

4 Compitition Exam की self पढ़ाई कैसे करे

5 मोबाइल से ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करे

आप जिस competition exam या जिस एग्जाम को फाइट करना चाहते हैं जिस पर अपनी पकड़ बनाना चाहते हैं उसे पूरी तरह से fight कर पाएंगे.

अगर एजुकेशन संबंधित यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया में अपने दोस्तों को भी जरूर शेयर करें और एजुकेशन से जुड़े हुए और कोई भी सवाल होंगे तो अपनी प्रतिक्रिया हमें कमेंट के द्वारा जरूर बताएं.

WhatsApp Group Join Now
Avtar Singh
Avtar Singh

मेरा नाम अवतार सिंह है और मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ । यहा पर मै अपने पाठको के लिए उपयोगी जानकारी हिन्दी मे शेयर करता हूँ । यह जानकारी आपको पसंद आए तो social मीडिया मे जरूर शेयर करे ।

Articles: 491

12 Comments

    • यह खुद के शेड्यूल के ऊपर निर्भर करता है अगर दिन में अधिक समय तक पढ़ चुके है तो शाम को 5 से 7 बजे तक आराम दे या थोड़ा सा घूमे फिरे।

  1. Apne hisaab se time schedule karo kyuki apne aap se behtar koi aur salahkar nahi hai

    • बिल्कुल सही कहा आपने सबको अपने कार्य के हिसाब से समय निर्धारित करना चाहिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *