बोर्ड एग्जाम में गणित की पढाई कैसे करे

गणित विषय एक ऐसा विषय है जिसका नाम सुनते ही  सभी स्टूडेंट डरने लगते हैं लेकिन दोस्तों मेरा मानना यही है की इससे मजेदार सब्जेक्ट कोई सब्जेक्ट ही नहीं है क्योंकि
WhatsApp Group Join Now

Last Updated on 08/03/2024 by Avtar Singh

गणित विषय की तैयारी कैसे करे

maths ki padhai kaise kare : गणित विषय एक ऐसा विषय है जिसका नाम सुनते ही सभी स्टूडेंट डरने लगते हैं लेकिन दोस्तों मेरा मानना यही है की इससे मजेदार सब्जेक्ट कोई सब्जेक्ट ही नहीं है क्योंकि इसमें हम को ज्यादा कुछ याद रखना ही नहीं होता है या रटना नहीं पड़ता है सिर्फ इसे मजे के साथ हल करना पड़ता है.

गणित की पढाई करने का तरीका


गणित के कठिन होने का कारण है इसका अमूर्त रूप. अमूर्त रूप कहने का मतलब यह है कि जिसका कोई रूप नहीं है उसे हम अमूर्त रूप कह सकते हैं इस वजह से यह सभी स्टूडेंट को उबाऊ भी लगता है लेकिन सबसे ज्यादा नंबर मिलने वाला सब्जेक्ट यही है

जो भी  विद्यार्थी अधिकतम top करते हैं उनका maths subject  में ही अधिक नंबर होता है क्योंकि मैथ सब्जेक्ट में नंबर कटने की कोई गुंजाइश ही नहीं रहती है थोड़ा ना थोड़ा लिख देने से नंबर मिल ही जाता है अगर इसकी तुलना में दूसरे सब्जेक्ट की बात की जाए तो उसमें अगर आंसर गलत होता है तो पूरा नंबर ही कट जाता है. लेकिन इस सब्जेक्ट में ऐसा नहीं होता है अगर हमने थोड़ा सा बना दिया है तो कुछ ना कुछ जरूर ही मिल जाता है.

मैं इस पोस्ट के द्वारा आपको ऐसे ही कुछ जानकारी दूंगा कि हम दसवीं बारहवीं बोर्ड परीक्षा में गणित विषय की तैयारी कैसे कर सकते हैं कैसे 12 वीं बोर्ड परीक्षा में maths subject में अच्छा number लाया जा सकता है.

मैंने अपने पिछले पोस्ट में केमेस्ट्री और भौतिक संबंधित जानकारी को शेयर किया था अगर अभी तक तो आपने वह पोस्ट नहीं पड़ा है तो उस पोस्ट को एक बार जरुर पढ़ें उससे आपको इनको पढ़ने में बहुत सहूलियत होगी.

केमिस्ट्री कैसे याद करे

physics की तैयारी कैसे करे

जानते है

maths study tips in hindi

maths ki padhai kaise kare 

बोर्ड एग्जाम में मैथ की तैयारी कैसे करें

#समझ कर हल करे#

जब एग्जाम के समय हम कोई क्वेश्चन को हल करते हैं तो हड़बड़ी के साथ उस क्वेश्चन को बनाते हैं जिससे उसमें जो matter लिखना चाहते हैं वह लिख नहीं पाते या क्वेश्चन में कुछ और पूछा है लिख कुछ और रहे है.

सबसे पहले आप सभी सवालों को अच्छी तरीके से पढ़ें और समझें उसके बाद उन सभी गणित के सवालों को हल करें. बिना समझे वह सवाल को हल करने से उसके सभी point उसमें लिख नहीं पाते हैं और उसमें जितना नंबर मिलना चाहिए वह मिल नहीं पाता है बाद में सोचते हैं कि हमने सवाल बनाए हैं लेकिन नंबर कैसे नहीं मिला है, इसलिए गणित के एग्जाम दिलाते समय या गणित विषय की तैयारी करते समय सवालों को समझें और फिर हल करें.

घर में भी आप जब गणित की प्रैक्टिस कर रहे हो तब भी सबसे पहले बनाने से पहले उसको समझें अगर आप उसको समझ गए तो फिर वह आपके दिमाग में पूरी तरह से बैठ जाएगा आप उसी से जुड़े हुए अन्य सभी सवालों को भी हल कर पाएंगे.

# रटने का कोई चांस नहीं#

इसमें रखने का कोई चांस नहीं है बाकी विषय को थोड़ा बहुत रटने का प्रयास कर सकते हैं लेकिन आप गणित में रटेंगे तो क्या रटेंगे. अगर उसी से जुड़ा हुआ किसी और तरह का सवाल पूछा जाए तो हम उसे भूल जाएंगे इसलिए गणित विषय में रखने की कोशिश बिल्कुल ना करें सिर्फ समझ के आधार पर बनाने की कोशिश करें क्योंकि गणित ऐसा है जिस सवाल की तैयारी हमने की है वही सवाल आए जरूरी नहीं है.

लेकिन उसी के जैसा उसी से जुड़ा हुआ सवाल जरूर आता है इसलिए अगर आप क्वेश्चन को समझ गए तो आप उसी तरह के सवाल को हल कर पाएंगे इसकी तुलना में इस तरह के सवालों को रटते है तो उसे कभी भी हल नहीं कर पाएंगे अगर थोड़ा बहुत भी हल कर लेंगे लेकिन अच्छे से नहीं कर पाएंगे इसलिए कभी भी गणिती सवालों को रटने का प्रयास ना करें.

#Imp question का लिस्ट बनाये#  

यह पॉइंट सभी विषयों के लिए लागू होता है अगर आपने इस website के educational के पुराने पोस्ट को पढ़े होंगे तो आपको उन सभी पोस्ट में यह point अवश्य मिलेगा.

IMP question का लिस्ट बनाना बहुत ही जरूरी है बिना इसके हम अच्छे से तैयारी कर ही नहीं पाएंगे अगर हमारे पास ऐसे क्वेश्चन की लिस्ट रहेगी तो बड़ी आसानी से हम सभी क्वेश्चन को हल कर पाएंगे

किस सवाल पर कितना फोकस करना है कितना समय देना है यह सब आई एम पी क्वेश्चन लिस्ट होने से पता चलता है आप इसके लिए पिछले साल आए क्वेश्चन की मदद ले सकते अनसोल्ड पेपर मार्केट में मिलता है उसका यूज़ भी आप कर सकते हैं.

#पिछले सालआये प्रश्नों के हिसाब से तैयारी करे#

पिछले साल के question पेपर को देखना बहुत ही जरूरी रहता है क्योंकि उसी से यह निर्धारित होता है कि कौन सा क्वेश्चन आएगा कि नहीं आएगा. जैसे कोई सवाल पिछले साल आया है तो हो सकता है इस साल नहीं आएगा जो क्वेश्चन आता है कितने साल के अंतराल के बाद आता है इस तरह से आप पिछले साल के दिए हुए क्वेश्चन के हिसाब से तैयारी करना बहुत जरूरी है.

इसके लिए unsolved paper का यूज करें जिसमें आप को बड़ी आसानी से पता चल जाएगा कि कौन सा क्वेश्चन कब आया है और जो क्वेश्चन आया है उसे किस तरीके से पूछा गया है उसमें देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि प्रश्न बुक में है वैसे ही पूछा है या उसे अलग तरीके से पूछा गया है.

how to read mathematics

#Test जरूर दिलाये#   अपने आपको जांचना और परखना बहुत जरूरी होता है कि हम कितने गहरे पानी में हैं आप अगर यह मानकर चलते है कि आपकी सभी तैयारी हो गई है तो यह गलत है.

तो इसके लिए टेस्ट जरूर दिलाएं टेस्ट से निर्धारित होगा कि आपकी तैयारी कैसी है और आप सवाल को कितने मिनट में हल कर पा रहे हैं कितने सवालों को हल कर पा रहे हैं इस तरह से कई चीजों को टेस्ट देने से परखा जा सकता है.

test में आंसर को लिख रहे हैं कितना लिख पा रहे हैं और कोन सा नहीं लिख पा रहे हैं किसका जवाब आपको मालूम है और किसका नहीं मालूम है इसलिए अगर maths में अच्छा number लाना है तो बोर्ड एग्जाम के लिए तो टेस्ट जरूर दिलाएं.

#मन को शांत कर फोकस करे#    

सभी विषय के लिए अपने मन को शांत रखना बहुत ही जरूरी है क्योंकि हमें बाकी विषयों की तुलना में इस सब्जेक्ट पर बहुत ज्यादा दिमाग लगाना पड़ता है इसलिए दिमाग बहुत जल्दी गर्म हो जाता है तो अपने मन को शांत रखना बहुत ही जरूरी है.

शांत मन से अगर कठिन सवालों को भी पढेंगे याद करेंगे तो वह अच्छे से याद होगा एग्जाम में भी उसे अच्छे से लिख पाएंगे. आप इसे एक समस्या के रूप में लेकर ना चले शांत मन से इसकी तैयारी करें तो आप गणित विषय को अच्छी तरीके से पढ़ पाएंगे.

एग्जाम की तैयारी करते समय मन का शांत होना बहुत ही जरूरी है शांत मन में ही जितने भी पढ़े हुए ज्ञान है हमारे दिमाग में स्टोर होते जाएंगे

अगर इसकी विपरीत सोचें हम कहीं headek के रूप में लेकर चल रहे हैं और जल्दबाजी कर रहे हैं तो हड़बड़ी की वजह से हम जो पढ़ रहे हैं वह सब सर के ऊपर से निकल जाएगा जितना भी पड़ा रहेगा हम सब भूल जाएंगे इसलिए गणित की तैयारी करते समय शांत मन का होना बहुत ही जरूरी है.

Extra Tips  

maths study exam tips

  इन सभी टिप्स के अलावा maths ki padhai kaise kare की कुछ ऐसे टिप्स है जिसे हमें जानना बहुत जरूरी है जो कि पढ़ाई के साथ साथ उसकी तैयारी के लिए बहुत ही जरूरी होता है

आइए जानते हैं कुछ टिप्स   सभी chapter का rivision जरूर करे रिवीजन करना बहुत ही जरूरी होता है इसलिए हमें कोई भी ऐसे point को या चैप्टर को नहीं छोड़ना चाहिए सभी chapter को अच्छे तरीके से रिवीजन करना चाहिए.

Break लेना भी न भूले

पढ़ाई के साथ-साथ बीच बीच में ब्रेक लेना भी बहुत जरूरी है दिमाग को थोड़ा सा आराम करने की जरूरत भी है इसलिए पढ़ाई के बीच बीच में ब्रेक जरूरी है जिससे सभी बातें आप के मन मस्तिष्क में अच्छी तरह से store हो जाए ब्रेक के बाद आप जरूर पढ़ाई कर सकते हैं।

डरे नहीं   जब भी गणित एग्जाम हल करें तो डरे नहीं यह मान कर ना चले कि यह गणित विषय है इसमें क्या होगा कैसे बनाएंगे अपने मन से गणित विषय के डर को पूरी तरह से हटा दें और निश्चिंत मन से गणित विषय की पढ़ाई करें और गणित विषय का पेपर को बनाएं।

Maths को ज्यादा समय दे

बाकी विषयों की तुलना में इस विषय को बहुत ज्यादा समय देना जरूरी है क्योंकि इसमें ज्यादा दिमाग भी लगाना पड़ता है इसलिए मैथ में अधिक समय निर्धारित करें इसकी पढ़ाई के लिए।

Maths exam tips

जिस सवाल का answer आप अच्छे से दे सकते है उन्हें पहले solve करे।

Exam में सभी सवाल हल करे   जिस सवाल के बारे में आप जानते नहीं है उसे छोड़े नहीं उसे कुछ न कुछ हल करने का प्रयास करें हो सकता है हल करते करतेआप से पूरा हल हो जाए याद आ जाए छोड़ने की कोशिश बिल्कुल ना करें कम से कम छोटे से छोटे रूप में बनाने का प्रयास करें।  

जो सवाल नहीं बन रहा है उसे लास्ट में सॉल्व करे जो सवाल हल नहीं होता उसे सबसे लास्ट में बनाएं पहले में बनाने की कोशिश ना करें जो सवाल अच्छे तरीके से हल होता है उसे सबसे पहले हल करें और जो नहीं हल होता है उसे सबसे लास्ट में बनाएं।

सवालो के लिए टाइम निर्धारित करे और हल करे अपने साथ एक घड़ी रखें और सवालों के लिए टाइम निर्धारित करें जब exam में सवाल बना रहे हो तो किस सवाल में कितना समय देना है यह समय निर्धारित करें और उस समय के अंदर ही उस सवाल को हल करने का प्रयास करें इससे आपके निर्धारित समय में सभी सवाल हल हो जाएंगे एग्जाम में कोई भी क्वेश्चन नहीं छूटेगा।

Conclusion-

maths tips hindi
maths ki padhai kaise kare hindi tips

फ्रेंड्स अगर आपको maths के विषय में अच्छे अंक लाना है तो इन सभी प्वाइंटों में से अगर आप कुछ पॉइंट को भी फॉलो करते हैं तब भी आप के maths subject में बहुत अच्छे अंक आ सकते हैं. इन्हें भी जाने –

इंग्लिश की पढाई कैसे करे

अपनी हिंदी इंग्लिश handwriting कैसे सुधारे

लम्बे answer जल्दी कैसे याद करे

कोई भी exam में बेस्ट तरीके से कैसे लिखे

exam में top कैसे करे  

मेरा मानना यही है कि आप अपना तरीका खुद बनाएं मैथ की पढ़ाई करने के लिए साथ में ऊपर दिए गए पॉइंट को भी अपनाए.

दूसरों के तरीके के साथ खुद का तरीका भी बहुत काम आता है क्योंकि खुद के तरीके से ही हर चीज याद होती है इनमे से जो तरीका याद करने में थोड़ी मदद करेगा इसे भी फॉलो कर सकते हैं.

मैथ विषय बहुत ही सरल है इसमें भी बहुत अच्छे अंक हासिल किया जा सकता है इसमें नंबर काटने का बिल्कुल चांस ही नहीं रहता है अगर आप थोड़ी सी मेहनत कर देंगे तो इस पर अच्छे अंक हासिल किया जा सकता है

तो अच्छे से पढ़ाई करें और मैथ में अच्छे अंक हासिल करें पढ़ाई से जुड़े हुए आपके कोई सवाल होंगे तो कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं.

WhatsApp Group Join Now
Avtar Singh
Avtar Singh

मेरा नाम अवतार सिंह है और मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ । यहा पर मै अपने पाठको के लिए उपयोगी जानकारी हिन्दी मे शेयर करता हूँ । यह जानकारी आपको पसंद आए तो social मीडिया मे जरूर शेयर करे ।

Articles: 491

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *