जवाहर नवोदय विद्यालय की तैयारी कैसे करें

कैसे जवाहर नवोदय विद्यालय के सिलेबस को जानते हुए इसकी प्रवेश परीक्षा को दिला सकते हैं और उस प्रवेश परीक्षा में पास हो सकते हैं यानी कि प्रवेश परीक्षा में पास होने के लिए ऐसा कौन सा तरीका अपनाएं या अपने बच्चों को ऐसे कौन सा शिक्षा दें कि उस हिसाब से
WhatsApp Group Join Now

Last Updated on 08/03/2024 by Avtar Singh

जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन कैसे ले navoday vidyalay ki padhai kaise kare

इस पोस्ट में आपको नवोदय विद्यालय से जुड़ी हुई हर जानकारी को शेयर करेंगे कि नवोदय विद्यालय की तैयारी हम कैसे कर सकते हैं या नवोदय विद्यालय की तैयारी अपने बच्चों को कैसे कराएं जिसकी मदद से वह जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश ले सकें इस पोस्ट में हम और जानेंगे कि जवाहर नवोदय विद्यालय में सिलेबस क्या-क्या होता है और सिलेबस हिसाब से कैसे तैयारी किया जा सकता है.

jawahar navoday vidyalay me admission kaise le

जवाहर नवोदय विद्यालय भारत सरकार द्वारा चलाया जाने वाला पूरी तरह से निशुल्क कार्यक्रम है जिस पर शिक्षा नीति के तहत आवासी विद्यालय की स्थापना किया गया जिसमें ग्रामीण अंचल के प्रतिभाशाली बच्चों को बेहतरीन शिक्षा देने का एक प्रयास किया जा रहा है जिसका मुख्य उद्देश्य गांव-गांव तक सभी बच्चों को अच्छी शिक्षा देना है .

नवोदय विद्यालय हर जिले में एक होता है जहां पर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा आयोजित करके उसमें से चुने हुए प्रतिभाशाली बच्चों को प्रवेश दिया जाता है जहां पर उनको हर तरह की शिक्षा उस आवासीय विद्यालय में मिलता है यानी कि एक सामान्य विद्यालय की अपेक्षा एक बहुत ही बेहतरीन शिक्षा नवोदय विद्यालय द्वारा बच्चों को दी जाती है जो कि हर राज्य के हर जिले में होता है.

जवाहर नवोदय विद्यालय में कैसे सिलेक्ट हो

तो जवाहर नवोदय विद्यालय में जाने के लिए प्रवेश परीक्षा दिलाना पड़ता है इस में सर्वप्रथम कक्षा छठवीं में जाने के लिए अगर विद्यार्थी कक्षा पांचवी में पढ़ रहा है तब वह प्रवेश परीक्षा दिलाएगा इसे पास करने के बाद ही वह कक्षा छठवी में प्रवेश कर सकता है और दूसरी कक्षा नवमी में प्रवेश करने के लिए अगर विद्यार्थी कक्षा आठवीं में है तब प्रवेश परीक्षा दिलाएगा  जिसे पास करने के पश्चात कि वह जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश ले सकता है।  

इस तरह से कक्षा छठवीं में जाने के लिए और कक्षा नवमी में जाने के लिए क्रमशः पांचवी और आठवीं के विद्यार्थी जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा दिला सकते हैं।  

जवाहर नवोदय विद्यालय में जाने के लिए एंट्रेंस एग्जाम यानी की प्रवेश परीक्षा होता है जिसे पास करना अनिवार्य होता है और उस पास किए हुए प्रतिभाशाली बच्चों को सीट के हिसाब से चयन किया जाता है सीट मिलने के पश्चात ही जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश दिया जाता है।

जवाहर नवोदय विद्यालय की तैयारी कैसे करें

जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा कैसे दिलाएं

इस पोस्ट में आपको मुख्य रूप से हम प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने संबंधी यही जानकारी को शेयर करेंगे कि हम कैसे जवाहर नवोदय विद्यालय के सिलेबस को जानते हुए इसकी प्रवेश परीक्षा को दिला सकते हैं और उस प्रवेश परीक्षा में पास हो सकते हैं यानी कि प्रवेश परीक्षा में पास होने के लिए ऐसा कौन सा तरीका अपनाएं या अपने बच्चों को ऐसे कौन सा शिक्षा दें कि उस हिसाब से अगर वह तैयारी करें तो जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा को पास कर पाए।

जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा की रूपरेखा

परीक्षा में 100 अंक का परीक्षा होता है जिसके लिए समय 2 घंटे की होती है इन 2 घंटों में दिए गए ऑब्जेक्टिव सवालों को हल करना होता है यानी कि वैकल्पिक सवाल रहता है चार ऑप्शन रहते हैं चारों ऑप्शन में से एक ऑप्शन को चुनकर लिखना होता है ।

प्रवेश परीक्षा में किसी भी तरह का नकारात्मक मूल्यांकन नेगेटिव मार्क्स नहीं होता है

जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा पर आधारित होता है इसमें तर्कशक्ति योग्यता गणित और भाषा विषय पर सवाल आते हैं इसमें तर्कशक्ति 50 अंक गणित 25 अंक और भाषा 25 अंक का रहता है.

नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा की तैयारी कैसे करें

जानते हैं नवोदय विद्यालय की तैयारी कैसे करें इसके बारे में कुछ टिप्स जिससे फॉलो कर हम अपने बच्चों को नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा में सफल बना सकते हैं

नवोदय विद्यालय के एग्जाम अधिकतम जनवरी या फरवरी या कई वर्ष मार्च-अप्रैल में भी संपन्न होते हैं लेकिन आप यह मानकर चलें कि नवोदय विद्यालय जनवरी फरवरी-मार्च अप्रैल इन चारों महीनों में से किसी एक महीने में संपन्न होगा तो इसके लिए बच्चों को कक्षा चौथी से ही या कक्षा पांचवी के सत्र की शुरुआत से ही तैयारी करवाना शुरू कर देना चाहिए

जिस पर सभी विषय में बच्चों की पकड़ मजबूत होती जाएगी इसलिए पहला पॉइंट रही है कि हमें जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा में पास करने के लिए बच्चों की तैयारी को शुरू से ही करवा देना चाहिए.

गणित विषय पर जोर दें

गणित विषय पर जोर देना बहुत ही जरूरी है क्योंकि परीक्षा में बच्चे अधिकतम गणित विषय पर सवाल को अच्छे से बना नहीं पाते हैं इसलिए जब भी आप बच्चों को पढ़ाते हैं गणित विषय पर ज्यादा फोकस करें ताकि बच्चे उसको अच्छे से समझ जाए और 25 अंकों में से कम से कम 20 से 22 अंक हासिल करने का टारगेट बनाया अन्य विषयों की तुलना करें अन्य विषयों में बच्चे ज्यादा पढ़ते हैं और उसको जल्दी बना लेते हैं लेकिन गणित विषय में ज्यादा ध्यान देने नहीं देने की वजह से इसमें अंक कम आ जाते हैं इसलिए गणित विषय पर जोर देना बहुत ही जरूरी है.

बच्चों के लिए नवोदय विद्यालय की तैयारी के लिए बुक जरूर रखें

कक्षा छठवीं में प्रवेश पाने के लिए उस समय बच्चों की उम्र बहुत ही कम रहती है तो वह पढ़ाई में ज्यादा फोकस नहीं करते हैं इसलिए उनको एक ऐसे अच्छी बुक के माध्यम से पढ़ाई करवाना चाहिए जिसमें किसी गणितीय सवालों को हल करने के चित्रों द्वारा या तर्कशक्ति के सवालों को हल करने के लिए चित्रों द्वारा बहुत ही सरल रूप में दिया गया हो यानी कि ऐसे बुक का हमेशा चयन करें जो सरल भाषा में बच्चों को समझाएं और पेरेंट्स को भी वह बुक पढ़ने में समझ में आ जाए।  

तो जवाहर नवोदय विद्यालय की तैयारी करने में कम से कम एक या दो अच्छी सी पुस्तकों का इस्तेमाल करें और पुस्तकों का इस्तेमाल करने से हमें सिलेबस में क्या-क्या आएगा सवाल की रूपरेखा क्या क्या है या कोई सवाल को किस तरीके से पूछ सकता है यह पता चल जाता है इसलिए पुस्तक के माध्यम से बच्चों को तैयारी करवाएं.

अभ्यास वर्क दें या अभ्यास पुस्तिका से हल करवाएं

अभ्यास पुस्तिका का कार्य  भाषा विषय में तो ज्यादा आवश्यक नहीं है लेकिन गणित और तर्कशक्ति में अभ्यास पुस्तिका का इस्तेमाल अगर करते हैं तो इससे बच्चों को सवाल याद हो जाएगा और सवाल किस टाइप से आएगा यह उसके सामने हल करने में आसान हो जाएगा इसलिए पुस्तक में जैसा सवाल दिया गया है इस तरह से अभ्यास पुस्तिका बनाकर बच्चों को हल करने को दें या आप मार्केट से भी नवोदय विद्यालय अभ्यास पुस्तिका खरीदकर बच्चों का टेस्ट ले सकते हैं या अपने हिसाब से भी सवालों का अभ्यास पुस्तिका बनाकर बच्चों से अभ्यास करवा सकते हैं तो तर्कशक्ति और गणित की अभ्यास पुस्तिका से बच्चों को हल जरूर करवाएं.

सरल प्रश्नों को पहले हल करें

एग्जाम में बच्चे सवालो को लाइन से बनाते जाते हैं लेकिन जब आप बच्चों को पढ़ा रहे हैं उनके मन में यह विचार डालें कि जो सवाल आपको सरल लग रहा है उसे पहले बना ले उन सभी सवालों में से जो जो सरल सवाल है उन सब को पहले बनाएं उसके बाद अंत में कठिन सवालों को बनाना शुरू करें।  

बच्चे सभी सवालों को लाइन से बनाते हुए जाते हैं और अंत में उसके लिए बाकी सवालों के लिए समय नहीं बच जाता है इसलिए बच्चों के मन में यह बात जरूर डालें कि जो सवाल आपको सरल लग रहा है उन सवालों को पहले बनाएं फिर बाकी सवालों को बाद में बनाएं साथ में यह बात बताएं कि एग्जाम में कोई भी सवाल को छोड़ना नहीं है सभी सवालों को पूर्ण करना ही है.

Conclusion-

किसी भी एग्जाम की तैयारी में यह बातें मुख्य होती है कि उसकी तैयारी शुरू से ही किया जाए एकदम से फॉर्म भरने के बाद तैयारी करने से बहुत सारी बातें छूट जाती है और अधिकतम असफल हो जाते हैं इसलिए फॉर्म भरने से पहले एक लक्ष्य बनाकर चलें कि हमें यह करना ही है या अपने बच्चों को इसकी तैयारी करवानी है इस लक्ष्य बनाकर चलेंगे और पहले से तैयारी करवाएंगे तो बच्चों को भी यह आसान लगने लगेगा और उन पर ज्यादा बोझ भी नहीं देना पड़ेगा बच्चे आसानी से नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं और एग्जाम में सभी सवालों को बड़ी आसानी से बना कर नवोदय विद्यालय प्रवेश पा सकते हैं.

यह जानकारी भी पढे –

» अधिक समय तक पढ़ाई करने का बेस्ट तरीका 

» मोबाइल से ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करे 

» लिखने की स्पीड कैसे बढ़ाए 

» इंग्लिश कैसे याद करे 

» लंबे उत्तर जल्दी कैसे याद करे 

इस पोस्ट में हमने आपको नवोदय विद्यालय की तैयारी कैसे करें या नवोदय विद्यालय में प्रवेश कैसे पाएं इसके बारे में जानकारी शेयर किया यह जानकारी आपको कैसी लगी अपनी प्रतिक्रिया हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं या इस पोस्ट से जुड़े हुए आपके और कोई सवाल होंगे तब भी आप अपने सवाल हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं इसे अपने दोस्तों को भी जरूर शेयर करें.

WhatsApp Group Join Now
Avtar Singh
Avtar Singh

मेरा नाम अवतार सिंह है और मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ । यहा पर मै अपने पाठको के लिए उपयोगी जानकारी हिन्दी मे शेयर करता हूँ । यह जानकारी आपको पसंद आए तो social मीडिया मे जरूर शेयर करे ।

Articles: 491

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *