बोर्ड एग्जाम की तैयारी कैसे करे 2024

बोर्ड एग्जाम के आने से पहले हर स्टूडेंट को कुछ न कुछ तैयारी करना बहुत जरूरी है जैसे एक जंग को जितनी है तो बिना तैयारी के उस युद्ध को नहीं जीता जा सकता इसलिए हर चीज के लिए एक रणनीति
WhatsApp Group Join Now

Last Updated on 08/03/2024 by Avtar Singh

बोर्ड परीक्षा की तैयारी 2024

board pariksha ki taiyari kaise kare   

बोर्ड एग्जाम यह सुनते ही सभी विद्यार्थियों के मन में कुछ भय सा उत्पन्न होने लगता है कि हमारे इस साल का एग्जाम बोर्ड एग्जाम होने वाला इसे कैसे हल करेंगे इसमें कितना नंबर पाएंगे या fail हो जायेंगे. यह सभी उसके मन में आते रहता है पिछले बाकी एक्जाम की तुलना में बोर्ड एग्जाम को लेकर सब इसे इतना खतरनाक बना दिए रहते हैं यह exam कैसे
क्लियर होगा इसे हम clear कर पाएंगे कि नहीं कर पाएंगे या हम इसमें fail तो नहीं  हो जाएंगे.  

board exam study tips in hindi
board exam study tips in hindi

तो मेरा मानना यही है कि अगर आप इसे सभी exam की तरह लेकर चलेंगे तो इसमें भी आप बहुत ही अच्छे से स्कोर कर पाएंगे.10वीं और 12वीं के स्टूडेंट जिस वर्ष उनका बोर्ड एग्जाम रहता है सब खाना पीना त्याग करके सब  पढ़ाई में डटे रहते हैं अपना पूरा फोकस पढ़ाई में तो लगाते हैं लेकिन इसी हड़बड़ी में कुछ गड़बड़ी भी कर देते हैं वह अधिक इसे headek के रूप में ले लेते हैं जिससे मानसिक तनाव, अच्छे अंक नहीं आना, शारीरिक समस्या और भी परेशानियां आती रहती है.  

लेकिन अगर आप अपने बोर्ड एग्जाम को एक enjoyment की तरह ही इंजॉय करेंगे और अच्छे से पढ़ाई करेंगे तो इसमें भी सफलता हासिल कर सकते हैं.  

बोर्ड एग्जाम की तैयारी कैसे कर सकते हैं इस पोस्ट के अंदर मैं आपको ऐसे ही कुछ जानकारी दूंगा और कुछ point शेयर करूँगा जिसे अपनाकर आप बहुत ही अच्छे तरीके से अपने बोर्ड एग्जाम में टॉप कर सकते हैं बोर्ड एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं.

दसवीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें

बोर्ड एग्जाम के आने से पहले हर स्टूडेंट को कुछ न कुछ तैयारी करना बहुत जरूरी है जैसे एक जंग को जितनी है तो बिना तैयारी के उस युद्ध  को नहीं जीता जा सकता इसलिए हर चीज के लिए एक रणनीति बनाना बहुत जरूरी है चाहे आप किसी भी चीज की परीक्षा क्यों न दिला रहे हो बिना रणनीति के आप उसमें अच्छे तरीके से सफल नहीं हो सकते हैं.  

मेरा यह पोस्ट काफी लंबा होने वाला है आप इस पोस्ट को पूरे लास्ट तक पढ़े क्योंकि इसमें मैं आपके उन सभी समस्याओं को क्लियर करने की पूरी कोशिश करूंगा जो आपको बोर्ड एग्जाम में सफलता दिलाने में अच्छे तरीके से मदद कर सके इस पोस्ट को अच्छी तरीके से पढ़ें और कोई भी point छूट न जाए आपको जो भी उपयोगी लगता है कॉपी में नोट कर ले और अपने रणनीति के हिसाब से अपने बोर्ड एग्जाम की तैयारी करें.  

फिजिक्स की तैयारी कैसे करे  

जब एग्जाम पास जाता है तो मन में एक ही सवाल आता है कि किसको पढ़े  किसको ना पढ़े या किस सवाल को छोड़े और किसको IMP. माने तो इन सभी डाउट को आप इस पोस्ट के द्वारा क्लियर  कर सकते हैं आइए जानते हैं  

बारहवीं बोर्ड एग्जाम की तैयारी कैसे करें 

बोर्ड एग्जाम की तैयारीबोर्ड परीक्षा की तैयारी 2024

बोर्ड परीक्षा की तैयारी 2024

सिलेबस

इसमें सबसे पहला पॉइंट यही है कि आपको हर विषय के सिलेबस को अच्छी तरीके से समझना होगा. सभी विषय के सिलेबस में आप देखेंगे कि किस सिलेबस से कितने अंक का पेपर आएगा यह  डिवाइडेड रहता है चाहे दसवीं हो या 12वीं हो हर विषय के सिलेबस में किस इकाई से कितने नंबर का क्वेश्चन आएगा हर इकाई के अंदर दिया रहता है.  

कितने question दीर्घ उत्तरीय ,कितने प्रश्न लघु उत्तरी और कितने प्रश्न  छोटे रहेंगे या कितने सवाल ऑब्जेक्टिव रहेंगे यह सब भी उसमें डिवाइडेड रहता है तो आप अपने सिलेबस को ध्यान में रखकर अपने बोर्ड एग्जाम की तैयारी जरूर करें.सिलेबस हर विद्यार्थी को याद रहना चाहिए कि किसके अंदर कितने पाठ है और हमें उसके पाठ को किस हिसाब से तैयारी करना है.  

किस unit से कितना क्वेश्चन आयेगा सभी विषयों में निर्धारित रहता है इसके लिए कोई निर्देशिका का इस्तेमाल कर सकते हैं या पिछले साल आए हुए पेपर को भी देख सकते हो सके तो अनसोल्ड पेपर मार्केट में मिलता है उसका उपयोग भी आप इसके लिए कर सकते हैं.

एक्जाम में टाइम मैनेज कैसे करे

पिछले साल की Question को हल करें

पहले पॉइंट में बताया ansolved पेपर जिसमे की दसवीं बोर्ड पेपर या 12 वी के अनुसार पेपर आपको मार्केट में मिल जाएंगे जिसमें 5 साल के सवाल दिया रहता हैं आप सॉल्वड पेपर भी यूज कर सकते हैं लेकिन मेरे हिसाब से अनसोल्ड क्वेश्चन पेपर लेना बहुत ही उपयोगी रहेगा.  

उस unsolved पेपर में दिए गए क्वेश्चन पहले देखें इकाई से कितना क्वेश्चन आया गया है और किस किस टाइप के क्वेश्चन दिया गया है. unsolved  के द्वारा यह तय करना बड़ा आसान हो जाता है कि हमें किस यूनिट से कितना तैयारी करना है और किस किस तरह के क्वेश्चन आता है उसे तैयारी करना है.  

इससे एक और चीज हमें देखने को मिलता है कौन सा क्वेश्चन कितनी बार रिपीट हुआ है क्या वह क्वेश्चन इस साल भी आ सकता है या किस क्वेश्चन को किस हिसाब से पूछा गया है आपने देखा होगा क्वेश्चन तो बुक में दिया था लेकिन उसी क्वेश्चन को अलग-अलग रूप में पूछा जाता है.  

तो इन सबको निर्धारित करना अनसाउंड की मदद से बहुत ही आसान हो जाता है तो आप बोर्ड एग्जाम को हल करने के लिए unsolved question पेपर यूज जरूर करें.

2024 की बोर्ड परीक्षा तैयारी

बोर्ड परीक्षा की तैयारी 2024

Important Question का लिस्ट बनाये

इंपॉर्टेंट क्वेश्चन कर लिस्ट बनाना  इस पॉइंट को इसमें शामिल करना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर हमारे पास ऐसे क्वेश्चन की लिस्ट नहीं होगी तो हम ऐसे सवालों में उलझ जाएंगे जिसकी हमें जरूरत ही नहीं है यानि की जो एग्जाम में आएगा ही नहीं.  

तो अपने पास ऐसे बहुत सारे क्वेश्चन की लिस्ट रखें जिसके एग्जाम में आने की बहुत  चांस है यह निर्णय आप पुराने question पेपर की मदद से भी ले सकते हैं और अपने स्वयं विवेक का यूज करके भी इस तरह के क्वेश्चन की लिस्ट बना सकते हैं इस लिस्ट में आप तीन कैटेगरी में क्वेश्चन को डिवाइड करके रखें.  

पहला यह कि जो क्वेश्चन आपको लगता है कि एग्जाम में आएगा ही आएगा उन सभी सवालो को भी चुन कर रखें और उसकी तैयारी बहुत ही अच्छे से करें जिसमें ऐसा कोई भी प्वाइंट छूटे ना आप उसे एग्जाम में अच्छे से हल कर पाए तो इन
सवालों की 100 % तैयारी करें।

दूसरा ऐसे लिस्ट बनाएं जिसमें आपको लगता है कि इस सवाल की तैयारी आपको मीडियम रूप से करनी है. मतलब इसमें अपना ज्यादा समय वेस्ट नहीं करना है ऐसे सवालों की भी लिस्ट बनाएं आप उनकी भी तैयारी करें मीडियम रूप से न तो तैयारी बहुत ज्यादा ही करें न ही कम रूप में करें लेकिन हां जब एग्जाम में आ जाए तो आप इसको हल कर पाए।  

तीसरा एक और लिस्ट बनाएं जिसमें ऐसे सवालों के लिस्ट हो जो एग्जाम में आने के चांसेस बहुत कम है या नहीं भी आ सकते हैं लेकिन अगर यह एग्जाम में आ जाए तो आप उन्हें हल कर ले इसकी तैयारी आप बिल्कुल कम ही करें.इसमें ज्यादा समय न लगाएं हां लेकिन इन्हें पढ़ना भी बहुत जरूरी है क्योंकि कहीं ऐसा कुछ एग्जाम में आ गए तो नंबर कट जाएंगे और बना नहीं पाएंगे इसलिए लोअर catagory के क्वेश्चन को भी इस लिस्ट में शामिल करें और उसकी तैयारी कम रूप में करें।  

इस तरह से आप क्वेश्चन की लिस्ट बनाकर और क्वेश्चन को कैटेगरी में डिवाइड करके उस हिसाब से उसकी तैयारी कर सकते हैं और एग्जाम में अच्छे से उस क्वेश्चन को सॉल्व कर सकते हैं।  

Easy subject  की तैयारी अच्छे से करें  

अधिकतम यह होता है कि स्टूडेंट जो सब्जेक्ट उनको आसान लगता है उसकी तैयारी नहीं करते हैं या करते भी है तो ज्यादा नहीं करते हैं सिर्फ जो उनको कठिन लगता है उसी में ही अपना बहुत ज्यादा समय लगाते हैं.  

जो विषय कठिन लगता है उसकी तैयारी तो आपको करनी है लेकिन जो विषय आपको सरल लगता है उसकी तैयारी भी आप अच्छे से करें और उसमें आप अच्छे से अंक हासिल करे.क्योंकि जो सब्जेक्ट सरल है वह हमें बाकी विषयों की भरपाई करने में मदद करता है जैसे अगर मैथ सब्जेक्ट में अंक कम आया  है तो हम हिंदी और इंग्लिश में से अच्छा अंक लाकर उसकी भरपाई कर सकते हैं इसलिए easy सब्जेक्ट की तैयारी भी बहुत अच्छे तरीके से करें और उसमें 90 से ऊपर स्कोर
करने का कोशिश करें।  

जैसा रणनीति कठिन सब्जेक्ट के लिए बनाते हैं वह आसान विषय के लिए भी बनाएं जिससे इसमें भी अच्छे से अंक आएगा. कई  लोग होते हैं कि सब्जेक्ट इजी है करके उसे तैयारी नहीं करते हैं जैसे हिंदी हो गया और बाद में उसके सवाल कठिन लगने लगते हैं या ठीक से बन ही नहीं पाते हैं तो जो हमारे सरल विषय में भी नंबर कट जाता है इसलिए सरल विषयों को भी देखना बहुत जरूरी है और उसकी भी तैयारी आप करें।

हिस्ट्री कैसे याद करे बेस्ट तरीका

Target बनाये

सभी विषयों के आधार पर टारगेट बनाना बहुत जरूरी है कि आपकी किस विषय पर कितना अंक ला सकते हैं जैसे गणित के सब्जेक्ट पर आप 80 अंक पार कर सकते हैं या किसी विषय पर  90 अंक ला  सकते हैं.  

लेकिन सिर्फ टारगेट बनाने से काम नहीं चलेगा आपको अपने टारगेट के हिसाब से अपनी स्टडी को भी करना होगा 90 अंक पाने के लिए आपको किस सब्जेक्ट में कितना अध्ययन करना है या 90 अंक हम किस किस तरह के क्वेश्चन को हल करेंगे तो आएगा या हमने जितना टारगेट बनाया है हम कैसे पा सकते हैं.

उस हिसाब से उसकी स्टडी भी करनी पड़ेगी इसलिए सभी विषयों पर एक निश्चित लक्ष्य बनाना बहुत जरूरी है जिस के हिसाब से ही पढाई  किया जा सके। आप जब स्टडी करने  बैठे  तो अपने टारगेट को ही ध्यान में रखकर स्टडी करें कि मुझे किस विषय पर कितना कितना स्कोर करना है। इस तरीके से पढ़ने से मन में एकाग्रता और पढ़ने की फीलिंग भी मन में आती है।

एक्स्ट्रा टिप्स

बोर्ड परीक्षा एग्जाम के समय तैयारी

  1. जब परीक्षा चल रही होती है तो हम एकदम से घबरा जाते हैं हमें बिल्कुल घबराना नहीं है अपने मन को शांत रखना है हड़बड़ी में गड़बड़ी ना हो जाए इसलिए जब भी आप एग्जाम में क्वेश्चन हल कर रहे हो तो शांत मन से हल करें इस तरीके से आप सभी सवाल अच्छे से हल कर पाएंगे।
  2. जवाब एग्जाम दिला रहे हैं तो अपने साथ एक घड़ी घड़ी जरूर ले जाएं.
  3. exam में सभी प्रकार के question के लिए समय निर्धारित जरूर करें कि किस क्वेश्चन को कितने समय पर हल करना है इससे एग्जाम में समय को मैनेज करने में आसानी होगी और कोई भी क्वेश्चन के लिए हमारे पास समय की कमी नहीं होगी सभी क्वेश्चन आसानी से निर्धारित समय पर हो जाएंगे।
  4. जो प्रश्न आपसे  बनता नहीं है उन क्वेश्चन को जैसा पाए वैसा ना लिखें इस तरह  के सवाल का आंसर सबसे लास्ट में लिखें. लेकिन कोई भी क्वेश्चन को छोड़े मत उसमें कुछ ना कुछ उस से मिलता जुलता हुआ अपने पेपर के सबसे लास्ट में लिख सकते हैं इससे होता यह है कि अगर आपने शुरू शुरू में इस तरह के गलत answer सवाल बनाएं तो चेक करने वालों की मानसिकता भी बाकी सवालों पर ही ऐसी मानसिकता बन जाती है और वह अच्छे सवालों को भी गलत नजरिए से भी चेक कर सकता है इसलिए जो सवाल ठीक से हल नहीं होता उसे last में लिखे.
  5. अपने पास एक छोटा सा पानी का बॉटल अवश्य रखें और बीच बीच में जब आपको कभी ऐसा लगेगा किस थोड़ा सा headek लग रहा है या क्वेश्चन नहीं बन रहा है तो अपने आप को शांत करने के लिए दो घूंट पानी की जरूरत पीले. ऐसा करने से हमारे मस्तिष्क की tempture थोड़ा सा डाउन जरूर होगा इससे हमारे मनस्थिति थोड़ी सी ठीक हो जाएगी और क्वेश्चन आंसर को
    लिखने में हमें थोड़ी आसानी होगी जो याद नहीं आ रहे होंगे शांत मन से सोचना जरूर याद आ जाएगा.  
  6. अंतिम शब्दों में   कोई भी काम है उसे बड़ी आसानी से पार किया जा सकता है बस शांत मन से उसके बारे में अध्ययन किया गया हो एक रणनीति बनाया गया हो तो उसे बड़ी आसानी से फाइट किया जा सकता है लेकिन अगर इसके विपरीत सोचा जाए कि जिस युद्ध के लिए कोई रणनीति ही नहीं है और बिना रणनीति  के मैदान में उतरने से क्या करना है क्या नहीं करना है कुछ पता ही नहीं है ऐसे जंग को जीतना मुश्किल हो जाता है.

कुछ बेहतरीन पढाई से जुडी जानकारियाँ –

जल्दी कैसे याद करे
अपनी हिंदी इंग्लिश हेंड राइटिंग कैसे सुधारे
इंग्लिश याद करने का तरिका जाने
केमिस्ट्री कैसे याद करे  

इसलिए जब भी आप एग्जाम दिलाएं किसी भी का एग्जाम दिलाएं एक विशेष रणनीति के साथ और कार्य योजना  तरीके से एग्जाम को दिलाएं आप उसमें अवश्य ही सफल होंगे.बाकी एक्जाम की तरह ही अगर आप बोर्ड एग्जाम को लेंगे तो इसमें भी आप बड़ी आसानी से सफल हो जाएगी लेकिन अगर बोर्ड एग्जाम को कठिन समझ लेंगे तो इसमें आप असफल हो जाएंगे इसलिए बड़े मजे के साथ आनंद पूर्वक बोर्ड एग्जाम की तैयारी करें और इसमें सफल होने का भरपूर प्रयास करें.  

आप निश्चित ही अच्छे तरीके से सफल हो जाएंगे कोई भी काम को फाइट करने के लिए अपनी रणनीति खुद बनाएं सभी की रणनीति को तो फॉलो करें लेकिन एक अपनी विशेष रणनीति जरूर बनाएं आप निश्चित ही सफल हो जाएंगे.  

यह पोस्ट कैसा लगा अपनी राय जरूर शेयर करें साथ ही साथ इससे जुड़े हुए आपके कोई सवाल होंगे तब भी आप अपने सवाल हमसे जरुर शेयर करें.

WhatsApp Group Join Now
Avtar Singh
Avtar Singh

मेरा नाम अवतार सिंह है और मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ । यहा पर मै अपने पाठको के लिए उपयोगी जानकारी हिन्दी मे शेयर करता हूँ । यह जानकारी आपको पसंद आए तो social मीडिया मे जरूर शेयर करे ।

Articles: 475

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *