Jun 2, 2018

Time management kaise kare exam me/परीछा में टाइम मैनेज कैसे करे



how to manage a time in exam


समय एक ऐसा चीज है जो एक बार जाता है तो वापस नही आता है.बिता हुआ समय कभी वापस नहीं आता है.दोस्तों तो हमें अपने समय को मैनेज करके चलना चाहिए.जीवन की कोई भी गतिविधि हो हमें उसके लिए समय को मैनेज करना चाहिए. बात आती है exam के वक्त में समय को या exam हॉल में समय मैनेज करने की तो यह बहुत जरुरी है की अपना समय मैनेज करके या shedual बनाके चलना चाहिए तभी हम अपने लाइफ में success कर सकते है.

manage time for exam center


क्यों जरूरी है time management 

एक छोटी सी कहावत है आछे दिन पाछे गए हरी से किया ना हेत अब पछताए होत क्या जब चिड़िया चुग गयी खेत. दोस्तों जो अपने समय को बचाकर नहीं चलता वह इस कहावत को सार्थक कर बैठता है.हमें अपने लाइफ में सफलता प्राप्त करने के लिए समय को मैनेज करना बहुत जरुरी है.इससे हमारे सभी काम समय पर हो जाते है.हमें अपने काम को करवाने के लिए किशी पर निर्भर नहीं रहना पड़ता है इसलिए time management बहुत जरुरी है.

time मैनेज करने के लाभ


time मैनेज करने से बहुत से लाभ है जिसका सीधा लाभ हमें मिलता है.अगर हमने अपने समय का प्रबंधन सीख लिया तो हमे success होने से कोई नहीं रोक सकता है.

1.और दुसरे काम को करने के लिए हमारे पास बच जाता है.
2.किसी और से मदद मागनी नहीं पड़ती है.
3.हमारे काम समय पर हो जाता है.
4.लोगो की नजर में इम्प्रैशन बढता है.
5.आराम के लिए समय मिलता है.
6.इससे हमारे पास समय बचता है, कोइ काम हड़बड़ी में नहीं करना पड़ता है जिससे गलतिया बाहुत कम होती है.
7.मन स्थिर रहता है तो सरीर भी स्वस्थ रहता है.
8.हमारे काम आसान हो जाते है.
9.घर परिवार के लिए समय बचता है.
10.हम सफल हो जाते है.

EXAM में TIME मैनेज कैसे

exam में पूरा समय का खेल है. जो अपने समय का सही उपयोग कर लिया समझो वो पास हो गया और शिखर तक जरुर पहुच जायेगा. exam में समय मैनेज करने से सभी काम आसान हो जाते है.सवाल सरल हो न हो उसे जरुर हल कर पाते है.

exam time में समय का उपयोग –

v जब हमारा exam चालू हो तो हमे उस समय समय का सही उपयोग करना चाहिए.
v उस वक्त घुमने में समय वेस्ट नहीं करना चाहिए.
v किशी और काम को ज्यादा नहीं करना चाहिए.
v सुबह जल्दी उठकर अपने सारे काम कर लेना चाहिए और पढाई करना चाहिए.
v हमारे पास एक घडी जरुर होना चाहिए जिससे हमें अपने समय का ज्ञान होता रहे.
v हमें अपने सभी कामो के लिए समय फिक्स करके चलना चाहिए.
v हर काम को निर्धारित समय से पहले या निर्धारित समय में पूर्ण कर लेना चाहिए.
v  किशी भी काम को कल पर नहीं छोड़े क्योकि कल पर छोड़ने से कल का समय तो नष्ट तो होगा ही और कम भी पूरा नहीं होगा.

Exam हॉल में समय कैसे मैनेज करे –जब हम exam हॉल में exam के लिए प्रवेश करे तो तो हमें ज्यादा हड़बड़ी में नहीं जाना है इसका मतलब है हमें निर्धारित समय से पहले exam हाल में पहुचना है.भले ही क्यों न हमें वह जाकर आधा घंटा वेट क्यों न करना पड़े.


हमें अपने साथ एक घडी जरुर रखना चाहिए.जब exam में हम बैठ गए तो हमें आंसर शीट को पूरा भरना है.हमें ज्यादा उत्सुकता नहीं दिखाना है.रोल नो. पूरा स्पस्ट भरना है.

सबसे पहले हमें सभी question के लिए समय निर्धारित करना है कि कितना कितना समय देना है.COLLAGE का exam रहता है तो उसने 5 या 10 question आता है तो हर question के बराबर time फिक्स करे. और उस निर्धारित समय में उसे हल करे. अगर वह समय से ज्यादा हो गया और question का answer पूरा नहीं हुआ है तो उसे वही छोड़ दे और दुसरे question का answer लिखे.जब दूसरा या कोई भी सवाल समय से पहले पूरा हो जाता है तो उसमे से बचे time में बाकि के छुटे हुए सवाल को पूरा करे.इस तरह से हमारा सभी सवाल समय पर पूरा हो जाता है.

अगर हमारे exam में मान लो 25 या 30 सवाल आता है जैसे 10 th ,11th, 12th में आता है. इसके लिए हमें सबसे सरल सवाल को पहले हल करना चाहिए.क्योकि कठिन सवाल को सोचने में कुछ समय नस्ट हो जाता है.सरल सवाल को जल्दी से बना लेना चाहिए.इसमें भी हमें एक निश्चित time बनाना चाहिए की कितने प्रश्नों को कितने समय में हल करना है.

जिस विषय में ज्यादा लिखना है उसमे time ज्यादा देना पड़ता है तो सब्द सीमा से बहुत ज्यादा नहीं लिखना चाहिए क्योकि नंबर ज्यादा लिखने से ज्यादा मिलेगा यह सोच ला कर हमे समय वेस्ट नहीं करना है.सुन्दर और सटिक लिखना चाहिए इससे एनी प्रश्नों के लिए भी समय बचेगा.

प्रतियोगिता परीछा में समय मैनेजमेंट  


इस तरह के exam में 100-150 तक प्रश्न होते है.अगर exam में मैथ का सवाल नहीं आया है तो कुछ समय बाख जाएगा लेकिन मैथ का सवाल आया है तो उसको हल करने में थोडा ज्यादा समय लग जाता है.इसलिए इसमें समय manage करना बहुत जरुरी है. इसमें भी सबसे पहले उस सवाल को हल करे जिसमे ज्यादा सोचने की जरुरत नही है.उसमे टिक करते जाए.अंत में उन सवाल को हल करे जिसमे थोडा सोचना पड़ता है.जैसे गणित अंग्रेजी या कोई भी सवाल हो. इसमें भी लछ्य बनाना चाहिए की कितने समय में कितना सवाल को हल करना है.इस तरह से पूरा सवाल हल हो जाता है.समय भी बाख जाता है.

अगर आप अपना समय बचना चाहते है तो सबसे अच्छा ये है की आप कंटेंट को अच्छे से समझे फिर बनाये घर पर ठीक से तयारी कर के जाए .सवाल याद होगा तो जल्दी जल्दी बनेगा समय की बचत भी होगी.इससे आप उस विषय में अच्छे नंबर ला पाएंगे

आपके कोई भी सवाल हो मुझे comment बॉक्स में जरुर बताये.

पढाई से रिलेटेड हमारी अन्य post जरुर पढ़े.

long answer जल्दी कैसे याद करे

अपनी handwriting कैसे सुधारे

exam में कैसे टॉप करे सरल तरीके से

exam में लिखने का बेस्ट तरीका

No comments:

Post a Comment