Competition exam app in hindi (online taiyari apps)

कंपटीशन एग्जाम में एक सबसे महत्वपूर्ण चीज यही होता है कि हमें daily के current affairs मालूम होना चाहिए हमें GK Question के साथ साथ विश्व भर में क्या-क्या घटनाएं घट रही है इसकी जानकारी भी होनी चाहिए।
WhatsApp Group Join Now

Last Updated on 08/03/2024 by Avtar Singh

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने के लिए एंड्राइड ऐप्स best competition app in hindi

आज के दौर में सरकारी नौकरी पाना बहुत मुश्किल हो गया है क्योंकि इसे पाने के लिए compitition इतना ज्यादा बढ़ गया है कि थोड़ा बहुत तैयारी से इसे पार नहीं किया जा सकता है इसके लिए हमें कड़ी मेहनत और लगन के साथ तैयारी करनी होगी जिससे कि competition exam को फाइट किया जा सकता है।  

compitition exam apps download kare hindi me

प्रतियोगिता बढ़ने का मुख्य कारण यही है कि आज के दौर में नौकरी बहुत कम निकलती है और उस वैकेंसी पर फॉर्म भरने वाले बहुत लोग हो जाते हैं एक पोस्ट के पीछे 3 से 4000 तक का कंपटीशन रहता है अब उसमें से सिर्फ एक का चयन होना है बाकी  रिजेक्ट हो जाते हैं ऐसे में हम कैसे एक में चयन हो सकते हैं कंपटीशन एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं और इस कंपटीशन एग्जाम की तैयारी हम अपने मोबाइल पर कैसे कर सकते हैं यह सवाल सभी का होता है ।  

लेकिन आज के समय मे android मोबाइल के द्वारा पढ़ाई भी किया जा सकता है क्योंकि मोबाइल का हर दिन इस्तेमाल करते हैं और अपना बहुत सारा समय सोशल मीडिया में वेस्ट कर देते हैं लेकिन अगर कहीं हम इन्हीं समय को अपने स्टडी में मोबाइल के द्वारा  लगाएं तो कोई भी परीक्षा को फाइट किया जा सकता है।  

इन apps के मधायम से किस किस परीक्षा की तैयारी किया जा सकता है

इसके द्वारा बहुत सारे competitive exam prepare कर सकते है

Railway exam,

SSC की तैयारी

TET

IAS

SBI Bank po

polish

और बहुत सारे विभागो के परीक्षा की तैयारी कर सकते है ।

आज के इस पोस्ट के द्वारा हम अपने मोबाइल पर कैसे स्टडी करें यानी कि competition exam study apps क्या है जिस पर हम कोई भी  टाइम कभी भी एप्स के द्वारा नौकरी की परीक्षा की तैयारी कर सकें .

Play store पर आज ऐसे ऐसे एंड्रॉयड एप्स बन रहे हैं जो कि आपके अध्ययन को बहुत ही आसान बना देंगे एप्स के द्वारा पढ़ने से borring भी नहीं लगेगा और आप बड़ी आसानी से अपने समय का उपयोग कर सकते हैं कहीं पर भी और कभी भी ।

अगर आप सफर कर रहे हैं तो वहां पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं मोबाइल अगर हाथ में रहेगा और इन एप्स का इस्तेमाल करेंगे तो आप सोशल मीडिया से भी कुछ समय के लिए दूरी भी बना पाएंगे तो  मेरा मानना है कि अगर खाली टाइम है और  एप्स की मदद से अध्ययन कर रहे हैं तो अपने बहुत समय की भी बचत कर पाएंगे अपने मन को स्टडी में भी लगा पाएंगे इसलिए एप्स के माध्यम से अपने मोबाइल पर पढ़ाई करते रहे और competition exam की तैयारी करके उस नौकरी को हासिल करें.

ऐसे कौन कौन से ऐप्स है जिसकी मदद से पढ़ाई  किया जा सकता है इसकी जानकारी आपको मैं नीचे बता रहा हूं इन एप्स के माध्यम से आप अपनी पढ़ाई को अच्छे से कर सकते हैं कुछ ऐसे एप्स जो आपकी स्टडी में बहुत ही मददगार होंगे प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने के लिए.

Compition exam ke liye android apps । all competition exam app

जानते है इसके बारे मे

1. GK & Current Affairs

कंपटीशन एग्जाम में एक सबसे महत्वपूर्ण चीज यही होता है कि हमें daily current affairs मालूम होना चाहिए हमें GK Question के साथ साथ विश्व भर में क्या-क्या घटनाएं घट रही है इसकी जानकारी भी होनी चाहिए।

यह करंट अफेयर के लिए एक बेहतरीन एप्लीकेशन है जो कि हमें daily देता है इस एप्लीकेशन पर आप प्रतिदिन के करंट अफेयर और अपडेट पा सकते हैं जो कि आपको समय के साथ रहने में बहुत मदद करता है और हरदिन की घटनाओ को जानने के लिए बेहतरीन गाइड करता है।  

जागरण प्रकाशन लिमिटेड द्वारा पब्लिस करंट अफेयर्स एंड जीके एप्लीकेशन है जिसका प्ले स्टोर पर डाउनलोड 1000000 प्लस है और इसे 4.3 की रेटिंग मिला हुआ है इसे आप नीचे दिए गए लिंक की मदद से डाउनलोड कर सकते हैं.

GK & Current Affairs apps download kare

2. Current Affairs GK – Tests for SSC Railway

यह एप्लीकेशन ऑल इन वन एप्लीकेशन है इस पर आपको हर तरह के विषय की जानकारी करंट अफेयर, डेली अपडेट, वीडियोस सब कुछ मिलेंगे इस पर आप कुछ पॉपुलर एग्जाम के लिए विशेष रूप से तैयारी कर सकते हैं।  

इस पर हर कैटेगरी के एग्जाम का question answer दिया गया है खासतौर पर SSC और रेलवे की तैयारी करना चाहते हैं TET Exam, bank po एग्जाम इन सभी के लिए बेहतरीन नोट जानकारी gk के सवाल जवाब दिया गया यहां पर आप डिस्कशन के लिए किसी दूसरे यूजर से भी डिस्कस कर सकते हैं।  

करंट अफेयर्स जीके में आप प्रतिदिन  के करंट अफेयर और genral knowadge की जानकारी बड़ी आसानी से पा सकते हैं।  

इस एप्लीकेशन का प्ले स्टोर पर 5000000+ डाउनलोड है इस ऐप का साइज मात्र 16 mb है और इसे 4.5 की रेटिंग मिला हुआ है इसे नीचे दिये link की मदद से डाउनलोड कर सकते हैं.

3. 1001 GK Tricks

आज के इस कंपटीशन के दौर में आपको सफल होना है तो कुछ न कुछ tips और tricks जरूर अपनाना होगा।  विषय को बड़ी आसानी से याद करने के लिए उसके ट्रिक्स बहुत ही जरूरी होते हैं इस कंपटीशन एग्जाम में सफल होने के लिए इसमें कई तरह के खास tricks आपको मिलेंगे जो कि आपको उसे याद करने में बड़ी ही आसान बना देंगे।  

1001 gk tricks मे कई subject  के trick दिया गया है जो कि आपको शॉर्टकट में याद करने के लिए बेहतरीन ट्रिक्स देता है आप इसे नीचे दिए गए link से डाउनलोड कर सकते हैं.

1001 gk tricks hindi me

4. India GK in hindi

 Indian gk in hindi में ऐसे ऐसे जीके क्वेश्चन दिया गया है जो कि आपको हर परीक्षा  में काफी मददगार साबित होंगे आप इसे बड़ी आसानी से अपने मोबाइल पर इंस्टॉल कर सकते हैं और जब चाहे यूज कर सकते हैं इसे यूज करने से आपको book लेकर साथ में चलने की जरूरत नहीं है कोई भी एग्जाम हो उसके लिए जीके क्वेश्चन इसमें दिया गया है रेलवे, एसएससी, बैंक हर तरह के competition exam gk question इसमें आपको मिल जाएगा इंडियन जीके से जुड़े हुए बेहतरीन क्वेश्चन का कलेक्शन इस एप्लीकेशन में है।  

आप इसे नीचे दिए गए लिंक की मदद से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं.

indian gk hindi me

5. 40000+ GK Question for all Exam

यह भी बाकी के जैसा android apps है जिस पर बहुत सारे जीके का कलेक्शन दिया गया है इसमें भी हर सब्जेक्ट का जीके क्वेश्चन दिया गया है इसमें 40000 प्लस जीके क्वेश्चन आपको मिलेंगे जो कि आपके genral knowadge को बढ़ाने में और कोई भी कंपटीशन एग्जाम को फाइट करने में बहुत मदद करेंगे।  

इसे आप नीचे दिए गए लिंक की मदद से प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

best gk tricks hindi me jaane

सारांश :-

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी एप्स के माध्यम से कैसे करें या ऐसे कौन-कौन से ऐप्स है जिससे प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी किया जा सकता है इस जानकारी में best competition app in hindi इसी बात को जाना अगर आप इनके माध्यम से अध्ययन करते हैं तो जरूर ही आपको सफलता तो मिलेगी इसके साथ-साथ आप बुक्स नोट्स और दूसरों के द्वारा दिए गए टिप्स को भी फॉलो करते रहे।  

हम इस वेबसाइट पर एजुकेशन से रिलेटेड जानकारी भी शेयर करते हैं आप education menu ऑप्शन पर जाकर भी एजुकेशन से जुड़ी हुई जानकारी को देख सकते हैं।  

पढ़ाई से संबन्धित इन जानकारियों को भी देखे –

1 मोबाइल से ऑनलाइन study करना सीखे

2 इस तरीके के द्वारा अपने लिखने का स्पीड बढ़ाए

3 पढ़ना है chemistry जाने यह तरीका

4 Exam मे लिखने का तरीका जाने

5 Compitition Exam की सेल्फ study कैसे करे

आपको पढ़ाई लिखाई से जुड़ी किसी भी तरह की और जानकारी चाहिए तब भी आप अपने सवाल हमें कमेंट के माध्यम से जरूर शेयर करें या हमारे फेसबुक पेज  mastergyanhindi से जुड़ कर अपनी समस्याएं और अपने सवाल को हम तक शेयर कर सकते हैं।  

यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं साथ ही साथ अगर कोई सवाल होंगे तो कमेंट के माध्यम से शेयर कर सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Avtar Singh
Avtar Singh

मेरा नाम अवतार सिंह है और मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ । यहा पर मै अपने पाठको के लिए उपयोगी जानकारी हिन्दी मे शेयर करता हूँ । यह जानकारी आपको पसंद आए तो social मीडिया मे जरूर शेयर करे ।

Articles: 491

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *