May 6, 2019

Competition exam की self study कैसे करें

exam ki taiyari in hindi । competition exam preparation


वर्तमान समय में हर चीज में कंपटीशन इतना बहुत ज्यादा बढ़ गया है कि उसे बिना मेहनत के फाइट करना बहुत ही मुश्किल हो गया है चाहे अगर क्लास में top करना हो या कोई भी जॉब वैकेंसी हो बहुत ज्यादा कंपटीशन हो जाने के कारण उसे फाइट नहीं कर पाते हैं।  

competition exam ki bina coching taiyari kaise kare

जब हम कोई कंपटीशन एग्जाम की तैयारी करते हैं जिसके लिए हमें कोचिंग संस्थान पर जाना पड़ता है लेकिन वहां इतना ज्यादा फीस रहता है कि उसे कम पैसो की वजह से afford ही नहीं कर पाते हैं तब मन में सवाल  आता है कि कैसे घर पर ही सभी प्रकार के कंपटीशन एग्जाम की तैयारी करें उसके लिए किस तरह की रणनीति बनाएं और उसे पार करें जिससे हमारे एग्जाम की तैयारी भी हो जाए और हमें उसके लिए अलग से पैसे भी लगाना ना पड़े.


घर बैठे ही परीक्षा की तैयारी कैसे करें कोई भी नौकरी की तैयारी कैसे करें इसके लिए क्या-क्या तरीके अपनाएं हर विषय की तैयारी किस आधार पर करें

आज की इस पोस्ट के द्वारा आपको यही जानकारी मिलने वाला है यह पोस्ट तो बहुत ही लंबा होगा क्योंकि मैं इसमें उन सभी बातों पर फोकस करूंगा जिससे कि घर बैठे ही सेल्फ स्टडी किया जा सके और कोई भी नौकरी की  कंपटीशन एग्जाम को फाइट किया जा सके या कोई जॉब से रिलेटेड कंपटीशन एग्जाम ही नहीं ऐसे बहुत सारे कंपटीशन एग्जाम जिस पर बहुत ही ज्यादा कंपटीशन है उसे घर बैठे कैसे अच्छे से तैयारी कर सकते हैं  यह जानना हमारे लिए बहुत ही जरूरी है ताकि अच्छे से परीक्षा की तैयारी किया जा सके.

कंपटीशन एग्जाम के नाम में ही कंपटीशन है तो सोच लीजिए यह किस स्तर की परीक्षा होगी आज के बढ़ती जनसंख्या के दौर में आपने देखा होगा कि आप एग्जाम दिलाते हैं तो एक जॉब के पीछे कितने लोगों form  भरे रहते हैं अब आप उस कंपटीशन को सोच लीजिए एक्जाम एक post के पीछे हजार लोग लगे रहते हैं उसमें से 999 रिजेक्ट होते हैं और उसमें से एक का सिलेक्शन होता है।

अगर हम घर पर तैयारी करते हैं तो हमें एक विशेष रणनीति के साथ ही तैयारी करना होगा और खुद से तैयारी करना होगा सोचो कितने मेहनत की जरूरत पड़ेगी।  प्रतिगोगी परीक्षा की तैयारी करनी है तो बिना क्लास ज्वाइन किए घर पर ही क्लास बनाकर हमें तैयारी करना है यह  इतना मुश्किल भी नहीं है बस हमें थोड़ा सा मेहनत करना है।

चलिए जानते हैं कंपटीशन एग्जाम की पढ़ाई घर पर हम कैसे कर सकते हैं।

घर पर सेल्फ study कैसे करेhow to prepare competition exam in hindi




कठिन विषय की पहचान करें

यह सबसे ज्यादा जरूरी point है हमें उस कठिन विषय की पहचान करनी है जिसे हम अच्छे से समझ नहीं पाते हैं जिसे हमें समझने के लिए बहुत ज्यादा टाइम की जरूरत होगी और ज्यादा मेहनत की जरूरत भी होगी इसलिए सबसे पहले आप अपने लिए उस कठिन विषय की पहचान करें जिसके लिए ज्यादा मेहनत और टाइम की जरूरत है।

मेरे हिसाब से कठिन विषय की लाइन में गणित  सबसे पहले नंबर पर है  जो अधिकतम लोगों को कठिन लगता है ।

लेकिन एक नजर से सोचा तो एग्जाम में सबसे ज्यादा नंबर इसी में मिलता है चाहे वह स्कूल कॉलेज के एग्जाम हो चाहे कोई भी कंपटीशन एग्जाम के गणित विषय हो अगर आपने इसे थोड़ा सा भी सही बना दिया है ईसमें नंबर मिल ही जाता है।  

गणित विषय पर नंबर पाना हमारे हाथ में खुद होता है अगर इसकी तुलना  सामान्य ज्ञान से करें तो सामान्य ज्ञान अगर हमें याद नहीं है तो उसमें पूरा का पूरा नंबर कट जाता है लेकिन गणित विषय में ऐसा बिल्कुल भी नहीं है अगर वह सवाल का आंसर आपको मालूम नहीं है लेकिन थोड़ा सा हल करने से कुछ ना कुछ पॉइंट आपको थोड़ा सा पता चल जाता है और फिर आप उसे निकाल सकते हैं।

लेकिन दूसरे विषय में आंसर मालूम नहीं होने से उसे तो हल करके निकाल नहीं सकते हैं उसका उत्तर मालूम ही नहीं है तो वह गलत हो ही जाता है इस तरह से देखा जाए तो गणित ही बहुत सरल विषय है बस इसमें मेहनत की आवश्यकता है और थोड़ा सा दिमाग भी लगाना है।

गणित के लिए रणनीति

 गणित विषय आसानी के साथ पार किया जा सकता है इसके लिए सबसे पहले आप इसकी सभी गणितीय फार्मूले को अच्छे से याद करें।

फॉर्मूला याद है तो आप उस फार्मूले के हिसाब से गणित को हल कर सकते हैं।

कंपटीशन एग्जाम पर दिए जाने वाले गणित के फार्मूले अलग होते हैं उसमें प्रश्नों की रूपरेखा के हिसाब से फार्मूले को लगाएं जिस टाइप का प्रश्न दिया रहेगा उसी टाइप से फार्मूले भी क्रिएट करें।

#  पिछले बार आए हुए परीक्षा में प्रश्नों को भी देखें किस किस तरह के प्रश्न दिए हैं और उस प्रश्नों को किस रूप में घुमा कर दिया गया है।

# किसी फार्मूले को याद करने के लिए हमेशा छोटे से कागज पर लिखकर अपने जेब में रखें और बीच-बीच में दोहराते रखें जिससे वह आपको अच्छे से याद हो जाएगा।

सवालों को हल करने के लिए अपना तरीके का निर्माण खुद करें।

गणित में कितने प्रकार के सवाल आएंगे इसे भी ध्यान में रखें और कितने प्रकार के सवालों की तैयारी करें या किस किस  इकाई से आएंगे और कैसे कैसे आएंगे।

अगर इन सभी प्वाइंटों को अच्छे से ध्यान में रखकर घर पर ही गणित विषय के सवालों को बना बना कर देखेंगे उसके पूरे सिलेबस को याद करेंगे और फॉर्मूला को लगा लगा कर गणित विषय को बनाएंगे तो जरूर ही  कोई भी कंपटीशन एग्जाम को बड़ी आसानी से फाइट कर सकते हैं प्रेक्टिस हम एक बार किसी एग्जाम के लिए करेंगे तो वह हमारे आसानी से याद हो जाएगा और उसी तरह से दूसरे कंपटीशन एग्जाम पर उसे फॉलो कर सकते हैं।

दूसरा कठिन विषय समझते है वह इंग्लिश (ENGLISH)

गणित विषय के बाद अधिकतम लोग इंग्लिश विषय को कठिन समझते हैं मेरे हिसाब से यह गणित से थोड़ा सा कठिन है लेकिन गणित इससे सरल है यह इसलिए कठिन है क्योंकि यह भाषा विषय है और भाषा को ना तो रटा जा सकता है और ना ही याद किया जा सकता है उसे सिर्फ समझा जा सकता है और बोलकर प्रयोग किया जा सकता है इसलिए इंग्लिश विषय पर अगर आपको अपनी पकड़ बनानी है तो बोलने का अभ्यास शुरू कर दें।

competition exam kaise nikale



सवाल यह आ जाता है हम तो कंपटीशन एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं और हम जो daily english बोलेंगे उस तरह के सवाल तो इसमे आएंगे नहीं तो बोलने का अभ्यास क्यों करें

ऐसा बिल्कुल नहीं है अगर आप daily अंग्रेजी के शब्दों को बोलते हैं तो इससे आप के अंग्रेजी के शब्दों का भंडार बढ़ते  जाएगा इससे आपको इंग्लिश में आने वाले विलोम शब्द ,पर्यायवाची शब्द, समानार्थी शब्द का ज्ञान होता जाएगा जैसे आपका noun,pronoun इसी तरह से आपको अपने डेली लाइफ के बहुत सारे शब्दों का ज्ञान भंडार स्टोर कर लेंगे जो मैंने आपको ऊपर में व्याकरण मे कुछ बताया इसे आपको रटने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

अंग्रेजी विषय की अच्छी तैयारी उसे अपने डेली लाइफ में यूज करके ही किया जा सकता है।

कोई भी कंपटीशन एग्जाम में अंग्रेजी के अधिकतम व्याकरण के सवाल ही पूछे जाते हैं तो इंग्लिश व्याकरण  कि अच्छे से तैयारी करें अगर आपने हिंदी के व्याकरण को अच्छे से समझ लिया है तो समझो इंग्लिश की व्याकरण को भी समझ लिया है।

इस पर कितने तरह के व्याकरण के सवाल एग्जाम में आए हैं और किस-किस तरह के व्याकरण को हमको पढ़ना है उसकी पूरी लिस्ट बनाएं और फिर उस लिस्ट के हिसाब से उसकी तैयारी करें।

प्रतियोगिता परीक्षा में english में आने वाले गढ़यांश के सवाल बहुत ही सरल होते हैं क्योंकि हमें उसमें उसके answer को उसी में से ढूंढ कर ही लिखना रहता है ऐसे में उसकी कुछ क्वेश्चन का हल उसी में मिल जाता है और कुछ व्याकरण आधारित दे दिया है जो व्याकरण की तैयारी से उनका नंबर भी मिल जाते हैं।

इंग्लिश में अगर कोई भी टॉपिक आपको समझ में नहीं आता है या आप इंग्लिश ही अच्छे से ट्रांसलेट नहीं कर पाते हैं तो इसके लिए मोबाइल की मदद ले सकते हैं मोबाइल के लिए  google translate install कर ले और उसमे आप फोटो खींचकर कितना भी बड़ा पेज हो उसे बड़ी आसानी से translate किया जा सकता है इस तरह से मोबाइल हमारे घर पर बैठकर इंग्लिश विषय की स्टडी करने में बहुत मदद करेगी। इस से घर बैठे ही इंग्लिश की तैयारी हो जाएगी।

इस तरह से अंग्रेजी विषय में भी इसकी तैयारी अच्छे से किया जा सकता है इन सभी point के अतिरिक्त आपको अंग्रेजी की तैयारी करने में और किसी भी तरह की समस्या आ रही है तो इस पोस्ट के नीचे दिए गए कमेंट box में आप अंग्रेजी से जुड़े हुए सवाल पूछ सकते हैं।

Read This -
अपनी हिन्दी english handwritng कैसे सुधारे
English कैसे याद करे effective तरीका क्या है पढे


सरल विषयों से ज्यादा नंबर खींचे।

ऊपर में हमने 2 कठिन विषयो  के बारे में चर्चा किया गणित और इंग्लिश जिस पर हमें कुछ मेहनत तो करनी है और कुछ रणनीतियां भी बनानी है लेकिन रही बात आ जाती है सरल विषय की जो हमें उन कठिन विषयों पर कटे हुए नंबर की भरपाई करने में मदद करता है।  

सरल subject से जिससे जितना ज्यादा नंबर हो सके हमें उसे एकत्र करने की कोशिश करनी चाहिए इसकी भी अच्छे से पढ़ाई करनी चाहिए और उसमें पूरे में पूरे अंक हासिल करने का प्रयास करना चाहिए।

Easy subject कौन सा है इसे आप अपने हिसाब से तय कर सकते हैं कि कौन सा विषय आपको सरल लगता है और उसकी तैयारी करें और उसमें कटे हुए नंबरों की भरपाई करें

मैं यहां पर  दो विषय  हिंदी और कंप्यूटर के बारे में चर्चा करता हूं

हिंदी  विषय की रणनीति

हिन्दी विषय यह तो बहुत ही सरल विषय है क्योंकि सभी हिंदी भाषी हैं तो हिंदी आसानी से समझ में आ जाता है हिंदी में सबसे ज्यादा आने वाले सवाल व्याकरण के ही सवाल हैं जो आते हैं।  
हिंदी में पर्यायवाची, विलोम शब्द, अनेक शब्दों के लिए एक शब्द, संज्ञा, सर्वनाम, विशेषण,  समास इन सभी के लिए हमें तो ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं रहती बस उसे हमें समझना  रहता है आप जरा गौर से इसकी पढ़ाई करें तो बड़ी आसानी से समझ पाएंगे।

बस उसे पॉइंट टू पॉइंट समझने का प्रयास करें और किसी एक विशेष पुस्तक से ही उसकी स्टडी करें हो सके तो ऑनलाइन मैटेरियल का भी इस्तेमाल करें मोबाइल पर प्ले स्टोर पर ऐसे बहुत सारे एंड्रॉयड एप्स अवेलेबल है जिसे आप ट्रैवल करते हुए भी अपने मोबाइल की मदद से आसानी से पढ़ाई कर सकते हैं ।

Playstore पर हिन्दी व्याकरण वाले हिंदी के एप्स यूज किया जा सकता है और हिंदी की अच्छी पढ़ाई की जा सकती है।

हिंदी में कठिन सवाल हिंदी साहित्य की ही रहते हैं भक्तिकाल, रीतिकाल इस तरह से इस समय के जो सवाल आते हैं इसे याद करने में परेशानी हो जाती है लेकिन व्याकरण के सवालों को बनाने में सरलता जाती है।

हिंदी में कुछ को समझना तो रहता है लेकिन इसमे  बहुत कुछ को याद भी करना पड़ता है इसलिए हिंदी को आपको ज्यादा दिमाग तो नहीं लगाना है बस याद करना है।


कंप्यूटर विषय में ज्यादा समझने को तो कुछ नहीं है इसमें भी याद करना पड़ता है कंप्यूटर के जितने भी तरह के सवाल होंगे बस हमें उसे याद करना है इसके लिए कोई भी हमें अलग से ट्यूशन क्लास जाने की जरूरत नहीं है सिर्फ घर पर 1 दिन में एक घंटा दो घंटा का समय देकर याद करना है।

जैसे मैंने ऊपर हिंदी के विषय में सजेशन किया है इसके लिए भी प्ले स्टोर पर बहुत सारे apps अवेलेबल है जिस पर वैकल्पिक सवाल दिए रहते हैं उसे मोबाइल पर हल करें मोबाइल पर इसे याद करने से यह मनोरंजक लगेगा बोरिंग भी नहीं लगेगा और हमारा याद भी होता जाएगा।

अपने फेवरेट विषय में मास्टर बने

सभी कोई का अपना कोई ना कोई एक फेवरेट subject होता है और वह उसमें मास्टर जरूर होता है अगर आपका फेवरेट विषय नहीं है तो ऐसा कोई subject चुन लीजिए जो आपको पढ़ने में बहुत ही ज्यादा अच्छा लगता है जिस पर आपको कोई भी चीज बड़ी आसानी से समझ में आ जाता है।  
कंपटीशन एग्जाम की तैयारी में ऐसा करना बिल्कुल जरूरी है क्योंकि वह हमें अधिक से अधिक नंबर दिलाता है ऐसे विषयों को पढ़ने में मजा भी बहुत आता है और बोरिंग भी नहीं लगता है इन विषयों में अलग से ट्यूशन की जरूरत भी नहीं होती है क्योकि  उसके बारे में हमें तो नॉलेज तो बहुत होती है पढ़ने में रुचि होती है बस थोड़ा सा समय देने की जरूरत होता है और उस विषय में मास्टर बन सकते हैं.

अन्य विषय की तैयारी कैसे करें

कंपटीशन एग्जाम की तैयारी में गणित और अंग्रेजी ऐसे दो विषय हैं जिस पर अधिकतम स्टूडेंट ट्यूशन क्लास जाते हैं लेकिन मेरा मानना यही है उसे अगर आप घर पर ही तैयारी करेंगे tution class जाने की  बिल्कुल भी जरूरत नहीं है इसकी तैयारी घर पर ही आप अच्छे से कर सकते हैं अन्य विषय की तैयारी में ज्यादा कुछ समझना नहीं है उसे बस आपको याद रखना है एक तरह से कहा जाए तो आपको रटना है ।

competition exam kaise crack kare 

ऐसे कई विषय के लिए ट्यूशन की आवश्यकता नहीं होती

हिंदी, इतिहास, भूगोल, सामाजिक विज्ञान, जीव विज्ञान ,कंप्यूटर, पर्यावरण

इस लिस्ट में आप और कुछ विषयों को जोड़ सकते हैं जिसमें आपको लगता है कि उसके लिए आपको ट्यूशन की जरूरत नहीं है इन सभी विषयों को बिना ट्यूशन के ही बिना कोचिंग सेंटर जाए घर पर ही तैयारी किया जा सकता है.

तर्कशक्ति  सब्जेक्ट के लिए क्या कोचिंग सेंटर जाएं

तर्कशक्ति का मतलब  मानसिक योग्यता परीक्षा का सब्जेक्ट
लोगों का मानना यही है कि इस विषय को जल्दी से समझने के लिए हमें इसके ट्यूशन क्लास जाना चाहिए लेकिन ऐसा इसमें भी बिल्कुल नहीं है एग्जाम में तर्कशक्ति के 20 से 25 प्रकार के क्वेश्चन आते हैं इन सभी प्रकार के क्वेश्चन में से ऐसा कोई भी क्वेश्चन नहीं है जिसे आप अपने से खुद समझ ना सके इसे बड़ी आसानी से घर बैठे ही समझा जा सकता है।

 आपने बहुत सारे books में देखा होगा इसे हल करने का ट्रिक्स दिया रहता है  अगर आप इसके इकाई के हिसाब से दूसरे दूसरे बुक्स में देखें की इसके किस-किस तरीके का ट्रिक्स दिया गया है उन सभी ट्रिक्स का एक नोट्स बनाएं और उन तरीकों को फॉलो करें तो यह विषय भी आपको आसान लगने लगेगा।  

तर्कशक्ति में जितने भी तरह के ट्रिक्स आपको मिल रहे हैं उन सभी की लिस्ट बनाएं अलग से नोटबुक बनाएं और उसे याद करके रखें जब भी ऐसा सवाल एग्जाम में आए  उसको उसी फार्मूले के साथ हल करें.

मानसिक योग्यता के सवालों में कुछ सवाल हल करने के बाद इसकी सभी सवाल बड़ी आसानी से समझ आते जाते हैं बस इसमें हम को समय देने की जरूरत है जिससे  इसमें भी आसानी से माहिर हो सकते हैं.

कंपटीशन एग्जाम की तैयारी करने के लिए कुछ अन्य विशेष टिप्स


विषय के हिसाब से नोट जरूर बनाएं । note बनाते समय हमे इस पर जो जो फार्मूले हमको मिलते हैं जो जो सरल तरीके मिलते हैं उन सभी को लिखते जाएं आपके वर्तमान में भी काम आएंगे और भविष्य में भी काम आएंगे इसलिए नोट्स बनाना बहुत ही जरूरी है कई पॉइंट ऐसे  रहते हैं जो बुक्स में समझ नहीं आते हैं वह नोट्स बनाने से आसानी से समझ में आ जाता है.

ग्रुप स्टडी करें
ग्रुप स्टडी करने से मन में किसी सवाल में जितने भी तरह का उलझन  रहता है वह सब क्लियर हो जाता है और आसानी से कोई भी सवाल समझ में आ जाता है एक तरह से ग्रुप स्टडी करने से ही कोचिंग क्लास जैसा माहौल बन जाता है.

पढ़ाई के लिए पूरा समय दें मोबाइल इस्तेमाल करें लेकिन कम करें क्योंकि हम मोबाइल में अपना बहुत सारा समय व्यतीत कर देते हैं पता ही नहीं चलता है।  
आप  मोबाइल इस्तेमाल करें और मोबाइल पर मिलने वाले अध्ययन सामग्री का अध्ययन मोबाइल से ही करें जैसे आपको बहुत सारे पीडीएफ फाइल, प्ले स्टोर से मिलने वाले android apps इन सभी का यूज आप अपने स्टडी में बिल्कुल करें तो एक तरफ से आपको मनोरंजन भी लगेगा बोरिंग भी नहीं लगेगा और आप कभी भी कहीं भी मोबाइल के द्वारा अध्ययन कर सकते हैं.

कंपटीशन एग्जाम दिलाते समय, समय का बिल्कुल ध्यान रखें क्योंकि हमें एग्जाम में एक सवाल के लिए 1 मिनट से भी कम का समय मिलता है तो अपनी रफ्तार बनाकर रखें घर में भी रफ्तार के साथ कठिन सवालों को हल करने का प्रयास करें घर में  टेस्ट लेते रहे कि 10 मिनट के अंदर कितने सवाल को हम हल कर पाते हैं और फिर यह एवरेज निकाले कि 1 मिनट पर कितने सवाल हल हो जाता है ऐसा करना बहुत ही जरूरी है।

सवाल नहीं बनाने से इसके कारण हमारे एग्जाम में बहुत सारे सवाल छूट जाते हैं पूरा समय नहीं मिल पाता है और कई सवालों को बनाने में बहुत समय निकल जाता है.

At Last

railway ki taiyari kaise kare bank cleark ki padhai kaise kare, pratiyogi pariksha ki ghar par taiyari kaise kar sakte hai ghar me pariksha ki taiyari kaise kare 


फ्रेंड्स बिना कोचिंग सेंटर जाए कोई भी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कैसे करें यह तो थी इससे जुड़ी हुई कुछ जानकारी मुझे उम्मीद है इस जानकारी से आपको कुछ न कुछ हेल्प तो जरूर मिला होगा इस पर मैंने अपने अनुभव के आधार पर कुछ जानकारी आपसे शेयर किया है और मेरा मानना यही है कि घर बैठे ही  प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी बड़ी आसानी से किया जा सकता है।  

कोई जरूरत नहीं है कोचिंग सेंटर जाकर लाखों रुपए खर्च करने की हम घर पर ही पूरी लगन और मेहनत के साथ अच्छे से तैयारी कर सकते हैं बस मन में अपने लक्ष्य को ध्यान में रख कर ही तैयारी करें तो कोई भी एग्जाम को बड़ी आसानी से fight किया जा सकता है.

Education से जुड़ी यह जानकारी भी पढे -

Chemistry की पढ़ाई कैसे करे
Cursive Writing कैसे बानये
Physics की तैयारी कैसे करे जाने इसके बारे मे
History की पढ़ाई कैसे करे
जल्दी कैसे याद करे

अगर आपके  इस पोस्ट से जुड़े हुए कोई भी सवाल होंगे या परीक्षा की तैयारी और एजुकेशन से जुड़े हुए किसी भी तरह का कोई भी सवाल होगा तो आप अपने सवाल हमें इस पोस्ट के अंत पर दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से जरुर शेयर करें.



No comments:

Post a Comment