DMLT course kya hai kaise kare course fees duration,salary

dmlt course details in hindi डीएमएलटी कैसे करे इसकी एक साल की फीस कितनी होती है डीएमएलटी की जानकारी ,डीएमएलटी का full form
WhatsApp Group Join Now

Last Updated on 08/03/2024 by Avtar Singh

अगर आप मेडिकल के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो मेडिकल क्षेत्र एक सदाबहार क्षेत्र है इस क्षेत्र में जॉब की बहुत सारी संभावनाएं वर्तमान में और भविष्य में है तो इस क्षेत्र में करियर बनाना सभी के लिए फायदेमंद है अगर आप कम बजट में एक बेहतरीन डिग्री या डिप्लोमा कोर्स करना चाहते हैं तब इस क्षेत्र में बहुत सारे कोर्स अवेलेबल हैं।  

dmlt course detail in hindi
dmlt kaise kare

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको डीएमएलटी कोर्स के बारे में जानकारी देंगे कि DMLT Course करके अपना करियर कैसे बनाएं डीएमएलटी कोर्स क्या है तो अगर आप भी इस कोर्स के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें जिस पर हम आपको डीएमएलटी कोर्स की डिटेल हिंदी में शेयर करेंगे।

DMLT Course detail in hindi

DMLT Diploma Course है जो 12वीं साइंस के बाद किया जाता है यह कोर्स 2 साल का होता है अगर आपने 12वीं में साइंस से लेकर पढ़ाई किया है बायो या गणित सब्जेक्ट 12th क्लास में है तो आप डीएमएलटी कर सकते हैं जो मेडिकल के क्षेत्र में ज्यादा खर्चा नहीं करना चाहते हैं और एक बेहतरीन डिप्लोमा कोर्स करना चाहते हैं तो डीएमएलटी उसके लिए बेस्ट ऑप्शन है।  

डीएमएलटी पैरामेडिकल कोर्स जैसा है इस कोर्स को करने के बाद मेडिकल लैब टेक्नीशियन के तौर पर पैथोलॉजी के क्षेत्र में रोजगार हासिल किया जा सकता है

DMLT Full form

डीएमएलटी का फुल फार्म डिप्लोमा इन मेडिकल लेबोरेट्री टेक्नोलॉजी होता है

D – Diploma in

M – Medical

L – Laboratory

T – Technology

DMLT Egibility  

डीएमएलटी के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए

डीएमएलटी करने के लिए स्टूडेंट को 12 वीं गणित या बायोलॉजी विषय के साथ यानी कि साइंस के साथ पास होना जरूरी है तब वह डीएमएलटी के लिए पात्र होगा।

DMLT Course kitne saal ka hota hai

वैसे तो डीएमएलटी के अंदर बहुत सारे कोर्स आते हैं लेकिन इस कोर्स की अवधि 2 साल की होती है 2 साल मे यह कोर्स कर सकते हैं।

DMLT Course fees

DMLT Course Fees कॉलेज के हिसाब से निर्भर होती है अगर आप गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन लेते हैं तो इसकी फीस बहुत ही कम होती है 10000 के बीच होती है वहीं अगर आप प्राइवेट कॉलेज में डीएमएलटी का कोर्स करता है तो यह 35000 से लेकर 60000 तक प्रतिवर्ष course के हिसाब से होता है और यह अलग-अलग कॉलेज के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है।

Job Opportunity after DMLT

DMLT करने के बाद नौकरी की डिमांड

डीएमएलटी का कोर्स करने के बाद बहुत सारी जॉब संभावनाएं हैं आप बहुत सारे जगहों पर जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं जैसे  

एक्स-रे

लैब में

इमरजेंसी सर्जरी या सर्जरी से संबंधित फार्मेसी में

पशु चिकित्सा से संबंधित

प्रक्षालन टेक्नीशियन

लैब टेक्नीशियन

लैब मैनेजर

प्रयोगशाला सहायक

प्रशिक्षक

इस तरह से आप इन जगहों में कार्य के लिए अप्लाई कर सकते हैं आपको यहां पर अच्छी सैलरी पैकेज भी मिलेगा डीएमएलटी के बाद बड़ी आसानी से जॉब भी मिल जाती है गवर्नमेंट और प्राइवेट सेक्टर दोनों मे इसके लिए बहुत सारे ऑप्शन अवेलेबल है निजी अस्पताल, ब्लड बैंक, फौजी सेंटर मे कार्य कर सकते हैं अगर आप खुद का भी क्लीनिक ओपन करना चाहते हैं तो DMLT Course करने के बाद ओपन कर सकते हैं.

DMLT Salary

डीएमएलटी कोर्स करने के बाद आप सामान्य रूप से शुरुआत में जॉब करते हैं तो आपको 10 हजार से 12 हजार  आसानी से मिल जाते हैं लेकिन जैसे-जैसे आप अपने कार्य में प्रोफेशनल होते जाते हैं उसके बाद यह सैलरी पैकेज बढ़ते जाता है जो 20 से लेकर 50 हजार प्रतिमाह मिल सकता है यह कार्य और अनुभव के ऊपर निर्भर करता है।

तो इस पोस्ट में हमने आपको डीएमएलटी क्या है डीएमएलटी फुल फॉर्म क्या होता है और DMLT Course कैसे करें इस बारे में जानकारी शेयर किया अगर इस आर्टिकल में ऐसी कोई जानकारी जो छूट गया होगा जिसे आप जानना चाहते हैं तो आप उन सवालों को हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से जरूर शेयर करें या आप किसी और विषय पर जानकारी जानना चाहते हैं तब भी आप अपने सवालों को कमेंट माध्यम से हम तक पहुंचा सकते हैं आपको तुरंत प्रतिक्रिया दिया जाएगा।  

इनके बारे मे भी जाने –

» जनपद पंचायत CEO कैसे बने

» ज्यादा सैलरी देने वाले बेस्ट कोर्स

» मोबाइल से ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करे

» सहायक ग्रेड 3 क्या है कैसे बने

» नगर पंचायत CMO कैसे बने

» करसिव राइटिंग कैसे बनाए

अगर आप इसी तरह की और जानकारी जानना चाहते तो हमारे इस वेबसाइट www.mastergyanhindi.com को गूगल पर सर्च करके भी इस साइट तक पहुंच सकते हैं यह जानकारी अच्छी लगी होगी तो इसे सोशल मीडिया के माध्यम से अपने दोस्तों को भी शेयर करना ना भूले.

WhatsApp Group Join Now
Avtar Singh
Avtar Singh

मेरा नाम अवतार सिंह है और मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ । यहा पर मै अपने पाठको के लिए उपयोगी जानकारी हिन्दी मे शेयर करता हूँ । यह जानकारी आपको पसंद आए तो social मीडिया मे जरूर शेयर करे ।

Articles: 491

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *