Cursive हैंडराइटिंग कैसे बनाएं cursive writing सीखने के टिप्स

15 से 20 दिनों के अंदर आपकी हैंडराइटिंग मस्त डिजाइन मे  बनने लगेगा अगर आप ये एक टिप को फॉलो करते हैं तो बड़ी आसानी से सीख सकते हैं आपको
WhatsApp Group Join Now

Last Updated on 08/03/2024 by Avtar Singh

cursive  में कैसे लिखें इंग्लिश कर्सिव राइटिंग कैसे
बनाना सीखे cursive writing practice

यह जानकारी हर स्टूडेंट के लिए अति महत्वपूर्ण होने वाला है स्टूडेंट ही नहीं हर ऐसा वर्ग जो पढ़ाई लिखाई से जुड़ा हुआ है ऑफिस काम से जुड़ा हुआ है उनके लिए बहुत ही अच्छी जानकारी है क्योंकि इस जानकारी में हम जानने वाले हैं कर्सिव हैंडराईटिंग बनाना हम कैसे सीख सकते हैं। 

कर्सिव राइटिंग में आपने कई लोगों के राइटिंग को देखा होगा बहुत ही सुंदर और अट्रैक्टिव लगता है वह पढ़ने में समझ में भले ही ना आए लेकिन देखने में बहुत ही अच्छा लगता है और कई लोग उससे अट्रैक्ट हो जाते हैं उसे देख कर मन में सवाल आता है कि काश हमारी भी हैंडराइटिंग ऐसा ही बने हम भी इस तरह से कार्सिव हैंडराइटिंग में लिख पाए.

best writing banane ka tarika


कोशिश तो करते हैं लेकिन
लिख नहीं पाते आज के अपने इस पोस्ट के द्वारा आपको एक ऐसी ही बेस्ट जानकारी बताने वाला हूं कि हम कैसे हैं cursive handwriting बनाना सीख सकते हैं यह हैंडराइटिंग बनाने के लिए हमें क्या-क्या तरीके अपनाना चाहिए या  किस विधि के द्वारा इसे बड़ी आसानी से सीखा जा सकता है मैं आपको कुछ टिप्स दूंगा अगर उस टिप्स फॉलो करेंगे तो बड़ी आसानी से आप कुछ ही दिनों में ऐसा सुंदर हैंडराइटिंग बना सकते हैं.

पिछले पोस्ट में मैंने आपको बताया था कि कैसे हम अपने हिंदी और इंग्लिश की हैंडराइटिंग को सुधार सकते हैं जिस पर मैंने आपको कुछ जानकारी शेयर किया था अगर अभी तक आपने वह पोस्ट नहीं read किया तो अपनी हैंडराइटिंग सुधारने के लिए उस पोस्ट को जरूर पढ़ें

Cursive कैसे लिखेंकर्सिव हैंडराईटिंग बनाना कैसे सीखे



◼️ Daily हर अक्षर का अभ्यास करें ◼️

इसमें सबसे पहला पॉइंट यही है कि हमें ऐसे राइटिंग के लिए  हर अक्षर का अभ्यास करना चाहिए चाहे वह capital latter हो चाहे small latter हो उसका daily अभ्यास करना चाहिए ।

इंटरनेट पर आपको ऐसे बहुत सारे cursive latter मिल जाएंगे लेकिन शुरू में  एक
अच्छे अक्षर को चुनिए जिसको  आप बड़ी आसानी से सीख सकते हैं और जो दिखने में बहुत ही सुंदर है।

कोई एक alphabet लिखा हुआ का ही a से लेकर z अक्षर तक यानी कि पूरे 26 अक्षर को ही चुने  अलग-अलग डिजाइन के अक्षर को ना चुने और उस अक्षर का A से लेकर Z अक्षर को एक पेज पर लिखने का अभ्यास करें इस तरह से वह अक्षर कैसा बनता है आपके दिमाग में उसका डिजाइन पूरी तरह से बन जाएगा जब भी आप लिखने बैठेंगे इसको कैसे बनाना है A का dizine B का dizine को कैसे बनाना है उसका mindmap  आपके दिमाक में बनते जाएगा ।

अगर इसके विपरीत हम ऐसा अभ्यास नहीं करते हैं तो जब भी कार्सिव writing लिखने बैठते हैं A को  अलग डिजाइन में लिख देते हैं B को अलग डिजाइन में लिखते हैं कभी अलग बनता है कुछ लाइन लिखने के बाद फिर अगर यह लिखे तो उसमे अलग बनता है इस तरह से हर बार एक word अलग अलग दिखता है जब तक वह हमारे ब्रेन में याद नहीं रहेगा हम अच्छे से लिखना नहीं सीख सकते हैं इसलिए प्रतिदिन अभ्यास करें.

◼️ अक्षरों को गोलाई के साथ बनाने का अभ्यास करें  ◼️
 अक्षरों को गोलाई के साथ बनाने से वह बहुत ही सुंदर दिखते हैं अक्षर राउंडिंग फार्म में होते हैं इसलिए उसे बनाना भी बहुत आसान होता है और सभी अक्षरों में एकरूपता रहती है तो जब भी आप अभ्यास करने बैठे हैं सभी अक्षर ऐसे बनाए की वह गोलाई में बने।

अगर आप गोलाई के साथ अक्षरों को बनाते जाएंगे तो उसकी सुंदरता अपने आप दिखते जाएगी सभी अक्षर एक जैसे और एक समान देखेंगे इसलिए गोलाई के साथ बनाएं.

◼️ अक्षरों को एक समान बनाएं ◼️
मैंने यह point को पहले point में ही समझाया था कि सभी अक्षर को हमे  एक समान बनाना है और इसके लिए अभ्यास करना बहुत ही जरूरी है यह ध्यान में रखें कि a कैसा बनाना है b  कैसा बनाना है जब भी आप लिखे जैसा आपने a to z जिसका भी अभ्यास किया था वह बिल्कुल वैसा ही बने  आज लिख रहे हैं तो अलग रहा है कल अलग बनेगा इस
तरह से जैसा एक अभ्यास किए हैं वैसे ही सभी अक्षर में समानता होनी चाहिए एक पन्ने
में जितने भी तरह से वर्ड को लिख रहे हैं वह समान
word बनना चाहिए.

◼️ जब भी कोई शब्द लिख रहे हैं सभी अक्षरों को जोड़कर लिखने का अभ्यास
करें
◼️

जब आप सभी अक्षरों का अलग-अलग अभ्यास कर ले उसके बाद धीरे-धीरे कई वर्ड को मिला कर लिखना शुरू करे इसके लिए आपको English न्यूज़पेपर या कोई English book उठा सकते हैं उस पर दिये कोई भी वाक्य को लिखे और उस वाक्य के शब्दों को
मिलाकर लिखे इन्हीं शब्दों में अक्षरों को मिला कर लिखें।

जब भी लिखे word अलग अलग मत हो जैसे हमें apple लिखना है तो apple में जितने भी वर्ड आ रहे हैं वह सब आपस में मिला हुआ होना चाहिए तो वह सुंदर दिखता है इसलिए मिलकर लिखने का प्रयास करे ।

cursive writing kaise likhe

◼️ शुरू शुरू में अभ्यास करें तो 3 लाइन वाली कॉपी का प्रयोग करें ◼️

यह बहुत ही जरूरी है कि जब भी आप शुरू में अभ्यास करें 3 लाइन वाले कॉपी का प्रयोग करें क्योंकि अंग्रेजी में जो स्माल लेटर रहते हैं वह नीचे की दो लाइनों में आते हैं और जो कैपिटल लेटर होता है वह तीनों लाइनों को कवर होते हुए लिखा जाता है स्माल लेटर के कुछ अक्षर तीन लाइनों को कवर करते हैं और ज्यादातर अक्षर दो line को कवर करते हैं ।

इस तरह से तीन line वाले कॉपी का प्रयोग करके लिखने से अक्षरों में एकरूपता रहती है उनका आकार समान रहता है किस साइज में किस word  को बनाना है यह पता रहता है
इसलिए तीन लाइन वाले का प्रयोग शुरू में करें जब इस पर आपका अभ्यास अच्छे से हो
जाए फिर एक लाइन वाले कॉपी पर लिखे.

◼️ एक लाइन वाली कॉपी में लकीर को टच करते हुए लिखे ◼️

यह छोटा सा पॉइंट जानना भी जरूरी है कि जब हम एक लाइन वाले कॉपी से कोई भी अंग्रेजी वर्ड को लिख रहे हैं तो वह लकीर को टच करते हुए लिखाना चाहिए हमें दो लकीरों के बीच में नहीं लिखना है क्योंकि इससे शब्दों का आकार  बराबर नहीं बनता है जिससे वह cursive राइटिंग अच्छा नहीं दिखता है अगर आपको अच्छे से बनाना सीखना है तो लकीर को टच करते हुए एक लाइन कॉपी में लिखने का प्रयास करे ।

◼️ किस तरह के पेन का इस्तेमाल करें ◼️

सुंदर हैंडराइटिंग बनाने में pen का भी  बहुत योगदान रहता है यह हमारे पेन सिलेक्शन पर
भी निर्भर करता है कहने का मतलब यही है की बात आती है
cursive handwriting लिखने की तो इसके अभ्यास करने के लिए जेल पेन या डार्क पेन का प्रयोग करना चाहिए जिससे इन शब्दों को लिखने और घुमाने में बड़ी आसानी होती है और बड़ी सरलता के साथ इसे लिख पाते हैं इस तरह से शब्द  सुंदर भी दिखते हैं और लिखने में भी बहुत अच्छा
लगता है ।

जब कोई एक पेज लिख रहे हैं तो उसमें एक ही प्रकार का पेन यूज़ करें पेन को बीच में बदलते नहीं रहना चाहिए इसमें शब्दों की सुंदरता लिखने का क्रम और पेज की दृश्यता भी बदल जाती है

कार्सिव राइटिंग का कोई पेज लिखने और सीखने में एक ही प्रकार के पेन का इस्तेमाल करना चाहिए.

◼️ कैपिटल लेटर और स्माल लेटर का अलग-अलग अभ्यास करें  ◼️

जब भी अक्षरों का अभ्यास करें कैपिटल लेटर का अभ्यास अलग करें कैपिटल लेटर में पूरे 26 अक्षर को अलग-अलग बनाकर daily अभ्यास करें और वैसे ही स्माल लेटर का भी प्रतिदिन अभ्यास करें इस तरह से कैपिटल लेटर और स्माल लेटर दोनों की पूरी रूपरेखा आपके दिमाग में स्टोर हो जाएगा कि किस शब्द को कैसे बनाना है और आप सुंदरता के साथ  लिखना सीख सकते हैं .


कर्सिव हैंडराईटिंग
बनाना कैसे सीखे how to write cursive letters step by step 
कर्सिव राइटिंग बनाने में सबसे पहला पॉइंट सबसे ज्यादा इंपॉर्टेंट है वह है अभ्यास अगर आप daily अक्षरों को सीखने का अभ्यास करते हैं और अभ्यास करने के बाद कोई भी एक पेज उठाकर उसे cursive में लिखने का अभ्यास करते हैं तो इस तरह से आप बड़ी आसानी से बना सकते हैं।

यह जानकारी भी जरूर पढे –

 
 15 से 20 दिनों के अंदर आपकी हैंडराइटिंग मस्त डिजाइन मे  बनने लगेगा अगर आप ये एक टिप को फॉलो करते हैं तो बड़ी आसानी से सीख सकते हैं आपको किसी और दूसरे टिप को फॉलो करने की जरूरत नहीं है लेकिन अगर आप सभी टिप्स को  फॉलो करेंगे  तो बेहतर तरीके से  और सब से हटकर अच्छी हैंडराइटिंग बनाना सीख जाएंगे.

खुद से cursive writing बनाना कैसे सीखे कुछ ही दिनों में यह बनाना आप इस तरीके के द्वारा बड़ी आसानी से सीख सकते हैं।

best writing kaise banaye cursive writing banane ka tarika  


यह जानकारी आपको कैसी लगी
कमेंट के द्वारा अपने सुझाव और सवाल हमसे जरुर शेयर करें साथ ही साथ यह भी बताना न भूले आपने कितने दिनों के अभ्यास के बाद cursive writing अच्छे से बनाना सीख लिया

जब भी आपकी हैंडराइटिंग अच्छे से बने लगे अपनी प्रतिक्रिया हमें जरूर बताएं इस पोस्ट से जुड़े हुए और एजुकेशन से जुड़े हुए किसी भी तरह का कोई भी सवाल होगा तो अपने सवाल हमें हमारे फेसबुक पेज या इस वेबसाइट के कमेंट बॉक्स के माध्यम से शेयर कर सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Avtar Singh
Avtar Singh

मेरा नाम अवतार सिंह है और मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ । यहा पर मै अपने पाठको के लिए उपयोगी जानकारी हिन्दी मे शेयर करता हूँ । यह जानकारी आपको पसंद आए तो social मीडिया मे जरूर शेयर करे ।

Articles: 491

12 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *