सबसे अधिक सैलरी देने वाले कोर्स : 12वीं के बाद ज्यादा सैलरी देने वाले course

12 वी के बाद ज्यादा सैलरी देने वाले कोर्स कौन सा है इस पोस्ट मे आपको इसके बारे मे पूरी जानकारी मिलेगा
WhatsApp Group Join Now

Last Updated on 08/03/2024 by Avtar Singh

12वीं के बाद ज्यादा सैलरी देने वाले course

 इस पोस्ट में आपको इसी के बारे में जानकारी शेयर करेंगे कि ऐसे कौन-कौन से कोर्स हैं जो हम 12वीं के बाद करेंगे तो हमें ज्यादा सैलरी मिल सकता है।

जब स्टूडेंट की 12वीं की परीक्षा आती है या 12वीं पास कर लेते हैं तो उसके सामने यही उलझन रहती है कि वह कौन सा कोर्स करें जिससे अच्छा salary वाला job मिले फिर वहां पर उसके लिए सवालों का दौर शुरू हो जाता है लोग तरह-तरह के अपने हिसाब से सवाल करते रहते हैं कि यह करो, वह करो या क्या करोगे।  

high salary course after 12th hindi

इस स्थिति में स्टूडेंट कंफ्यूज हो जाता है कि कौन सा कोर्स करें और कौन सा कोर्स ना करें लेकिन इस बीच  हमें अच्छे से निर्णय लेना है क्योंकि हमारा यही फैसला हमारे कैरियर का निर्णनायक फैसला होता है कि हम अपने करियर को किस दिशा में लेकर जाना चाहते हैं और हमारी रुचि किसमें है उस हिसाब से अपने कोर्स का चयन करना चाहिए और यह बातें देखनी चाहिए कि उसमें ज्यादा सैलरी है कि नहीं है उसमें कितना इन्वेस्ट करेंगे तब जाकर वह हमें मिलेगा.

इस पोस्ट में आज आपको ऐसे ही कुछ बेहतरीन प्रोफेशनल कोर्स के बारे में जानकारी शेयर करेंगे कि ऐसे कौन-कौन से कोर्स हैं जिसे 12वीं के बाद किया जा सकता है जो कि हमें हाई सैलेरी दिला सकते हैं जो कि हमारे कैरियर निर्माण में अपना भरपूर योगदान दे सकते हैं ऐसे ही कुछ कोर्स  के बारे में आपको जानकारी मिलेगा।

इस पोस्ट में हमने Art, Commerse,Science कोर्स के हिसाब से हाई सैलेरी कोर्स को बताया गया है जिसमें आपको हाई सैलेरी कोर्स के बारे में जानकारी शेयर किया जाएगा आप लोगों के जितने भी सवाल हैं आप उन्हें कमेंट बाक्स के माध्यम से हम तक शेयर कर सकते हैं उसका तुरंत समाधान किया जाएगा तो इस पोस्ट से जुड़े हुए अपने सवालों को भी तैयार करके रखें और जो बातें आपको अच्छी लगती है उनको जरूर नोट करें और उसके बारे में जानकारी को जरूर सर्च करें और पढ़ें.

ज्यादा सैलरी वाली नौकरी

तीनों सब्जेक्ट में से ज्यादा सैलरी कोर्स के बारे में जानकारी शेयर किया जा रहा आप जिस विषय पर रुचि रखते हैं उस विषय के कोर्स के बारे में जानकारी को पढे और उसके बारे मे जानकारी को  जान सकते हैं और अगर कोई सवाल होगा तो उसे हम तक शेयर भी कर सकते हैं

ऐसे कोई कोर्स होगा जिसे सभी सब्जेक्ट वाले कर सकते हैं उस जानकारी को भी शेयर किया गया है जैसे कोई सब्जेक्ट है उसे साइंस और आर्ट दोनों कर सकते हैं तो वह भी आप इस लिस्ट में जानकारी को जान सकते हैं.

 High salary course after 12th in hindi

C.A.

12वीं के बाद है best course मे  पहले लिस्ट में है सीए। CA का फुल फार्म होता है चार्टर्ड अकाउंटेंट यह  बनकर आप अच्छी सैलरी वाली जॉब बड़ी आसानी से पा सकते हैं क्योंकि हर कंपनी को एक नए सीए की जरूरत होती है आप कंपनी के अलावा प्राइवेट सेक्टर में भी बहुत सारे जॉब इसके द्वारा पा सकते हैं जो कि हाई सैलरी दिलाएगा ।

अगर आप सीए कैसे बने इसके बारे में सोच रहे हैं तो उसकी परीक्षा तीन चरणों में होती है सबसे पहले सीए फाउंडेशन, सीए इंटरमीडिएट, फाइनल एग्जाम को पूरा करने के बाद आसानी से बन सकते हैं  एक बेहतरीन कैरियर वाला job करना चाहते हैं तो यह एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है वैसे तो सीए कोर्स को commerce वाले विद्यार्थी ज्यादा रुचि लेते हैं अगर आप भी कॉमर्स लेके सीए बनना चाहते हैं तो बड़ी आसानी से सीए का कोर्स कर सकते हैं।

LLB

एलएलबी में भी आपको एक बेहतरीन सैलरी का जॉब मिल सकता है LLB एक  तरह से बैचलर डिग्री होता है जो कि भारत में कई तरह के कालेजों द्वारा आपको मिल जाएगा अगर आप कोई सा भी विषय से संबंधित कौन हो आप बड़ी आसानी से एलएलबी करके स्नातक की डिग्री हासिल कर सकते हैं।  

एलएलबी का फुल फॉर्म  बैचलर ऑफ लॉं होता है एलएलबी का फुल फॉर्म हिंदी में विधि स्नातक कह सकते हैं अगर आप सोच रहे हैं कि एलएलबी कैसे करें तो एलएलबी की पढ़ाई करने के लिए 12 वीं पास होना बहुत जरूरी है आप 12वीं पास करके बड़ी आसानी से एलएलबी कर सकते हैं

चाहे कोई साविषय से संबंधित क्यों ना हो llb किया जा सकता है एलएलबी का कोर्स 3 साल का होता है इस तरह से आप डिग्री भी हासिल कर सकते हैं और एडवोकेट एलएलबी कोर्स कर सकते हैं।

Computer course

कंप्यूटर कोर्स को मैं सदाबहार कोर्स मानता हूं क्योंकि अगर आप छोटे से कोर्स से लेकर बड़ा कंप्यूटर कोर्स करते हैं तो आपको गवर्नमेंट sector मे ही नहीं बल्कि प्राइवेट सेक्टर में बड़ी आसानी से कोई न कोई कार्य जरूर मिल जाएगा लेकिन अगर आप हाय सैलरी वाली जॉब की तलाश कर रहे हैं या ऐसे कोर्स की तलाश कर रहे हैं जिसे आप को बड़ी आसानी से कोई जॉब मिल जाए तो कंप्यूटर कोर्स करना एक बेहतरीन ऑप्शन है।  

कंप्यूटर में तो वैसे बहुत तरह के कोर्स होते हैं जिसे करके कोई ना कोई जॉब जरूर हासिल कर सकते हैं लेकिन अगर आप हाई सैलेरी जॉब्स करना चाहते हैं तो कंप्यूटर के बड़े course की जानकारी हमें होना बहुत ही जरूरी है कंप्यूटर कोर्स में बहुत सारे कोर्स को 12वीं के बाद भी किया जा सकता है बहुत सारे कोर्स को 10th के बाद भी कर सकते हैं लेकिन बेसिकली आप 12वीं के बाद कंप्यूटर कोर्स करना चाहते हैं तो आप BCA,MCA,Graduation in Computer science कर सकते है भविष्य में कंप्यूटर सेक्टर में बहुत सारी जॉब अवेलेबल हैं।

इसमें डाटा एंट्री ऑपरेटर से लेकर कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, एप्लीकेशन, सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर, इंजीनियर, सॉफ्टवेयर इंजीनियर इस तरह से बहुत सारे जॉब कंप्यूटर में अवेलेबल है जिसे किया जा सकता है और ज्यादा सैलरी पाया जा सकता है।

Banking course

बैंकिंग सेक्टर में हमें नौकरी करने के लिए पहले हमें यह जानना होगा कि उसमें कौन कौन से पोस्ट होते हैं उनके हिसाब से हमें तैयारी करना होगा।  

वैसे तो बैंकिंग सेक्टर के लिए कोई विशेष कोर्स की आवश्यकता नहीं होती है लेकिन बैंकिंग सेक्टर में जाने के लिए बहुत सारे क्वालिफिकेशन होना बहुत ही जरूरी है जैसे कि कंप्यूटर का ज्ञान होना बहुत ही जरूरी है और साथ में कैलकुलेशन का ज्ञान  होना बहुत ही जरूरी है तो आइए जानते हैं बैंकिंग क्षेत्र में कौन कौन सी पोस्ट होते हैं इसकी जानकारी

Bank me kaun kaun sa post hota hai 

Branch manager

Probationary officers(PO)

Junior associate(customer support & sales)

Chif information security officer

Accounting consultant

Forex officer and Intergrated treasury officer

Security officers

Clerk

इसके अलावा और भी बहुत सारे कुछ पोस्ट होते है। 

आप अपने हिसाब से जिस पोस्ट में जाना चाहते हैं उस कोर्स की तैयारी कर सकते हैं तो बैंकिंग कोर्स करना भी ज्यादा बड़ी पैसा आसानी से दिला सकता है।

Medical course

मेडिकल फील्ड हमेशा से ही बेहतरीन करियर विकल्प रहा है अगर आप मेडिकल फील्ड में जो कोई भी course करते हैं उसमें आपको सफलता  जरूर ही मिलती है चाहे गवर्नमेंट सेक्टर हो चाहे प्राइवेट सेक्टर हो ।

बात आती है सबसे ज्यादा सैलरी पाने के लिए तो इस सेक्टर में बड़ी आसानी से हाई सैलेरी जॉब्स पा सकते हैं मेडिकल फील्ड में बहुत सारे कोर्स है जिसे बड़ी आसानी से किया जा सकता है जैसे एमबीबीएस, बीडीएस, बीएमएस, बीएससी, BSC नर्सिंग इन फार्मेसी इस तरह से मेडिकल सेक्टर में बहुत ही अच्छी जॉब पाया जा सकता है तो आप 12वीं के बाद इन सभी ऑप्शन को बड़ी आसानी से चुनकर यह कोर्स कर सकते हैं और मेडिकल सेक्टर में जॉब पा सकते हैं.

Bba

बी बी ए का फुल फॉर्म बैचलर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन होता है अगर आप मैनेजमेंट की दुनिया में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो बीबीए का कोर्स करना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है बीबीए का कोर्स 3 साल का होता है इसमें बैचलर डिग्री हासिल कर सकते हैं ।

बी बी ए का कोर्स करने के बाद हमें जॉब कैसे मिलेगा  

BBA करने के बाद आपको कॉरपोरेट हाउस और बिजनेस फर्म मैनेजर के पद पर या फाइनेंसियल पोस्ट पर जॉब आसानी से मिल जाएगा यह ज्यादा सैलरी जॉब है फाइनेंसियल मैनेजमेंट, मार्केटिंग इकोनॉमिक्स कर सकते हैं।

Graphic designer course

ग्राफिक डिजाइनिंग का कोर्स कर के भी बड़ी आसानी से ज्यादा तंख्वाह पाया जा सकता है इससे प्राइवेट सेक्टर में भी जॉब कर सकते हैं और कार्य कर सकते हैं

सबसे पहले जान लेते हैं ग्राफिक डिजाइन क्या होता है

ग्राफिक डिजाइन का मतलब ऐसे इमेजेस यानि छवि को सॉफ्टवेयर के माध्यम से डिजाइन करना जो कि डिजिटल रूप से हो यह डिजाइन आपके पूरे रचनात्मक शैली पर ही आधारित हो।   

Graphic design में बहुत सारे कार्य होते हैं जैसे बिजनेस कार्ड डिजाइनिंग, LOGO डिजाइनिंग ,वेबसाइट लेआउट डिजाइनिंग, पोस्टर बैनर डिजाइनिंग, विभिन्न प्रकार के साइट लेआउट और बहुत तरह के ऑनलाइन डिजिटल डिजाइनिंग करना यह सब ग्राफिक डिजाइनिंग के अंतर्गत आता है ।

अगर आप इस पर अपना करियर बनाना चाहते हैं तो GRAPHIC डिजाइनिंग का कोर्स करके भी हाइ सैलेरी जॉब पा सकते हैं ग्राफिक डिजाइनिंग कोर्स करने के लिए विषय का कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने आर्ट साइंस कॉमर्स की पढ़ाई की है कोई भी पढ़ाई करने वाले इस कोर्स को 12वीं के बाद बड़ी आसानी से कर सकता है बहुत सारे ग्राफिक डिजाइनिंग कोर्स है।

निष्कर्ष –

यह तो थी एक छोटी सी जानकारी कि ऐसे कौन-कौन से हाई सैलेरी कोर्स है जिसे 12वीं के बाद हम कर सकते हैं और अच्छी खासी तनख्वाह हम उस कोर्स को करके पा सकते है।

यह भी पढे-

जनपद पंचायत CEO कैसे बने इसकी पढ़ाई कैसे करे

अधिक समय तक पढ़ाई कैसे करे

प्रतियोगों परीक्षा की तैयारी करने के लिए android apps

नगर पालिका CMO कैसे बने

अगर आप भी एक बेहतरीन जॉब पाना चाहते हैं तो इस कोर्स को कर सकते हैं यह कोर्स बहुत ही बेहतरीन कोर्स है जिसे 12वीं के बाद बड़ी आसानी से किया जा सकता है और हाई सैलेरी पाया जा सकता है कई लोग इंटरनेट पर ऐसे कोर्स की तलाश करते रहते हैं जिसे 12वीं के बाद किया जा सकता है और अधिक salary पाया जा सकता है तो अगर किसी भी विषय से संबंधित हैं तो उस विषय की जानकारी को जान सकते हैं और इन कोर्स के बारे में पढ़ सकते हैं और उन course को अपने हिसाब से कर सकते हैं.

यह जानकारी आपको कैसी लगी अपनी प्रतिक्रिया हमें कमेंट के माध्यम से जरूर शेयर करें या इस पोस्ट से जुड़े हुए आपके और कोई भी सवाल होंगे तो आप उन सवालों को भी हम तक share कर सकते हैं इस post से जुड़े हुए कोई भी सुझाव हमें जरूर बताएं.

WhatsApp Group Join Now
Avtar Singh
Avtar Singh

मेरा नाम अवतार सिंह है और मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ । यहा पर मै अपने पाठको के लिए उपयोगी जानकारी हिन्दी मे शेयर करता हूँ । यह जानकारी आपको पसंद आए तो social मीडिया मे जरूर शेयर करे ।

Articles: 491

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *