मोबाइल से email id को कैसे हटाए

जब हम नया मोबाइल लेते हैं तो उसमें अपनी ईमेल आईडी को लॉग इन कर देते हैं और अपने अगर पुराने मोबाइल को किसी को देते हैं या
WhatsApp Group Join Now

Last Updated on 08/03/2024 by Avtar Singh

मोबाइल में डाले हुए ईमेल आईडी को कैसे लॉग आउट करें.

Play store , youtube जितने भी चीज में हमारे मोबाइल के अंदर email id add

रहता है उसे हम कैसे log out कर सकते हैं या कैसे remove कर सकते हैं.

फ्रेंड्स इस post में आपको यही जानकारी मिलेगी कि हम अपने मोबाइल से ईमेल आईडी को कैसे हटा सकते हैं।  जब हम नया मोबाइल लेते हैं तो उसमें अपनी ईमेल आईडी को लॉग इन कर देते हैं और अपने अगर पुराने मोबाइल को किसी को देते हैं या किसी को बेचते हैं तो उसमें हमारा ईमेल आईडी को हटाने की जरूरत होती है।

email id hatane ka tarika

अगर उस ईमेल आईडी को नहीं हटाएंगे तो हमारी जानकारी को कोई देख  सकता
है या email से किसी को गलत mail कर सकता है या और भी बहुत सारी गलत तरीके
से उसे
use कर सकता है।

इसलिए जब भी मोबाइल बेचते समय या  मोबाइल किसी को देते समय मोबाइल से ईमेल आईडी को हटा कर देना चाहिए।

मोबाइल से ईमेल आईडी को कैसे हटाए अगर आप का भी यही सवाल है तो आप हमारे इस पोस्ट से जुड़े रहे.

इसमें मैं आपको  स्टेप बाय स्टेप टिप्स बताऊंगा जिसकी मदद से आप बड़ी आसानी से ईमेल आईडी को अपने मोबाइल से remove कर सकते हैं इस तरह से आप अपनी मेल आईडी को
रिमूव करेंगे तो आपके जो
email id playstore या youtube से लिंक है वह वहां से हट जाएगा.

इस तरीके के द्वारा आपकी ईमेल आईडी और जितने भी एप्स में account add रहता हौ या आपके मोबाइल के अंदर जुड़ा रहता है वह भी वहां से लॉगआउट  कर सकते हैं उसके लिए आपको अलग से और जानकारी देखने की जरूरत नहीं है इसी स्टेप से भी आप अन्य ऐप से भी लॉग आउट कर सकते हैं.

एक ईमेल आईडी से बहुत सारे google service का इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आप ईमेल आईडी ओर जीमेल आईडी से जुड़ी हुई जानकारी जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पढ़ें

मोबाइल से ईमेल आईडी कैसे हटाएHow to remove email id in mobile

ईमेल id हटाने का तरीका 

मोबाइल से ईमेल आईडी को हटाने के लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल की setting पर जाएं.

मोबाइल की सेटिंग पर जाने के बाद sync जहा पर मिलेगा उस पर क्लिक करें।

click to sync email id kaise hataye
Syn  इस पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल में जितने भी तरह के accound add है वह show करने लगेगा जैसे google,mi, whatsapp,vidmate और जितने भी सर्विस का इस्तेमाल करते हैं उन सभी के अकाउंट से remove कर सकते है।  अपने जिस अकाउंट को रिमूव करना चाहते हैं  उनको सेलेक्ट कर सकते हैं.

select to removal account
हम यहां पर गूगल अकाउंट को रिमूव करना चाहते हैं तो गूगल पर क्लिक करेंगे।
 गूगल पर क्लिक करने के बाद जितने ईमेल आईडी है मोबाइल से लिंक सभी शो करने लगेगी अगर एक ईमेल आईडी है तो  एक ही show करेगा  यहा पर आप यह भी देखना चाहते  है की divice  मे कितने जीमेल लिंक है तो इससे देख सकते है।

उसके बाद आप उस मेल आईडी पर क्लिक करें जिसे remove करना चाहते है।

mobile se email id kaise hataye
उसके बाद नीचे मे more का option मिलेगा उस पर क्लिक करे

mobile se email id kaise remove kare



उस पर क्लिक करने के बाद आपको remove account का ऑप्शन मिल जाएगा जिसे क्लिक करते ही आपका अकाउंट आपके मोबाइल से रिमूव हो जाएगा.

mobile se email id hataye hindi
इस तरह से गूगल अकाउंट को रिमूव करने का ऑप्शन आपको अलग-अलग मोबाइल में अलग अलग तरीके से मिलेगा किसी मोबाइल की सेटिंग में जाने के बाद गूगल पर जाकर अकाउंट को रिमूव कर सकते हैं किसी मोबाइल में सेटिंग फिर  सेटिंग के बाद अकाउंट फिर अकाउंट के बाद वहां से आप अपने गूगल अकाउंट को रिमूव कर सकते हैं.

Conclusion-

मोबाइल से email id log out करने का तरीका


फ्रेंड्स अगर आप भी अपने
mobile से google account remove याने की ईमेल आईडी को रिमूव करना चाहते हैं हटाना चाहते हैं तो इन सभी स्टेप्स को अगर आप फॉलो करेंगे तो उसे बड़ी आसानी से अपने ईमेल आईडी को मोबाइल से हटा सकते हैं।

कुछ हिन्दी जानकारिया-

मेरे द्वारा बताया गये इस सभी steps के बाद भी अगर आप अपनी ईमेल आईडी को अपने मोबाइल से नहीं हटा पा रहे हैं तो आप अपनी समस्या हमें कमेंट के माध्यम से जरूर शेयर करके बताएं हम उसे solve करने की भरपूर प्रयास करेंगे.

WhatsApp Group Join Now
Avtar Singh
Avtar Singh

मेरा नाम अवतार सिंह है और मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ । यहा पर मै अपने पाठको के लिए उपयोगी जानकारी हिन्दी मे शेयर करता हूँ । यह जानकारी आपको पसंद आए तो social मीडिया मे जरूर शेयर करे ।

Articles: 491

3 Comments

  1. Sir m apne fon se whatsap delete krdi h jo email id h usko koi aur use krraha hai samaj nahi aaraha ki m apni email id kaise hatau aur jo meri email id use krraha hai wo mrre number se msg krra hai m kya kru pks help mi

    • अगर आप अपने मोबाइल से email id हटाना चाहते है तो ऊपर दिए गए तरीके को फॉलो कर सकते है लेकिन अगर आपके मोबाइल को कोई और रखा है तो यह समस्या अलग है इसकी तुरंत रिपोर्ट करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *