Nov 7, 2018

Email kya hai gmail ki puri jankari hindi me


दोस्तों आज के अपनी इस पोस्ट में मैं आपको ईमेल क्या है और ईमेल आईडी से जुड़ी जानकारियों के बारे में बताऊंगा.


ईमेल आज के समय में एक बहुत ही जरूरत की चीज है जिसकी वजह से हम अपने संदेश एक जगह से दूसरी जगह भेज सकते हैं पुराने समय की बात करें तो लोग चिट्ठी के द्वारा ही जानकारियों को भेजते थे लेकिन ईमेल के द्वारा हम अपनी जानकारियों को 1 सेकंड में ही एक जगह से दुसरे  सेंड कर सकते हैं हम कभी भी अपनी जानकारियों को दिन हो या रात हो कुछ ही सेकंड में अपने दोस्तों को, परिवार को शेयर कर सकते हैं।

email aur gmail me kya antar hai


आइए जानते हैं ईमेल के बारे में बहुत सारी जानकारी जो आपके मन में आ रहा है अपने इस पोस्ट में मैंने ऐसे बहुत सारे सवालों को शामिल किया गया है जो आपको ईमेल से जुड़े हुए हैं आपके मन में आते हैं.

आप उन सवालों के जवाब इस पोस्ट को पढ़कर जान सकते हैं और ऐसे कई सवाल होंगे जो इस पोस्ट में शामिल नहीं हैं उन सवालों को आप इस साइट के कमेंट बॉक्स पर जरूर शेयर करें।

ईमेल का पूरा नाम क्या है (full form of email)


ईमेल का पूरा नाम इलेक्ट्रॉनिक मेल है शॉर्टकट में ईमेल कह देते हैं।


ईमेल की परिभाषा क्या है ईमेल का मतलब क्या है (definition of email )


ईमेल वह माध्यम है जिसके जरिए हम इलेक्ट्रॉनिक मैसेज भेजते हैं इलेक्ट्रॉनिक मैसेज याने की मोबाइल और कंप्यूटर के द्वारा अपनी संदेशों को अपने साथियों तक पहुंचाने की प्रक्रिया इसे ईमेल किसे कहते हैं

ईमेल के द्वारा हजारों लाखों किलोमीटर दूर बैठे व्यक्ति को कुछ ही सेकंड में अपनी सूचनाओं को हम भेज सकते हैं.

जिस तरह से कागज पर एक खत लिखकर अपनों को सेंड करते हैं वैसे ही अपने संदेश को मोबाइल पर लिख कर भेज सकते हैं या कंप्यूटर पर संदेश लिख कर ई-मेल के माध्यम से सेंड कर सकते हैं इसे ईमेल कहते हैं।


ईमेल का इतिहास (history of email) किस ईयर में ईमेल का शुरुआत हुआ


ईमेल पहले से ही हमारे जिंदगी में मौजूद था वैसे तो ईमेल का इतिहास 50 साल पुराना है ई-मेल का उदाहरण 1965 में कंप्यूटर पर मेल बॉक्स नाम के एक प्रोग्राम में पाया जा सकता है.

8 जून 1971 को दुनिया का पहला ईमेल भेजा गया था और भेजने वाले एक इंजीनियर Ray Tomlinson ने पहला ईमेल भेजा था. इस इंजीनियर को शुरुआती दौर में ARPANET के विकास पर काम करने के लिए नियुक्त किया गया था पहला जो ईमेल भेजा गया था उसमें कुछ विशेष जानकारी नहीं भेजी गई थी कंप्यूटर के कीबोर्ड के कुछ शब्द ही भेजे गए थे.

सबसे पहला ईमेल स्पेस से 1991 में भेजा गया था जो STS-43 Atlantis के मेंबरों द्वारा अंतरिक्ष से धरती पर भेजा गया था.


ईमेल करने के लिए हमें किन किन चीजों की जरूरत होगी


ईमेल करने के लिए सबसे पहले हमारे पास एक डिवाइस होना चाहिए जैसे की मोबाइल या कंप्यूटर जिसमे ईमेल करना है हमें हमारी खुद की आईडी ईमेल आईडी की जरूरत होगी और एक हम जिसको भेजेंगे उसकी आईडी हमारे पास होना चाहिए.

मोबाइल कंप्यूटर में इंटरनेट कनेक्टिविटी होना चाहिए जिससे ईमेल हम किसी दूसरे को भेजेंगे.

इन जानकारियों को भी जाने -




ईमेल कैसे भेजते हैं (how to send email)


ईमेल भेजना बहुत ही आसान है हम कंप्यूटर और मोबाइल दोनों के द्वारा ही बड़ी आसानी से ईमेल भेज सकते हैं जिस तरह से मोबाइल से किसी को मैसेज करते हैं उसी तरह से मोबाइल और कंप्यूटर के द्वारा भी ईमेल कर सकते हैं.

मोबाइल और कंप्यूटर पर ईमेल भेजने का प्रोसेस बिल्कुल समान है मैं यहां पर आपको मोबाइल से ईमेल कैसे भेजते हैं यह प्रोसेस इस पोस्ट में बताया है आप इस पोस्ट से पढ़ सकते है.


ईमेल आईडी क्या है (what is a emai ID)

ईमेल आईडी हमारी पहचान आईडी होती है जिसकी मदद से हम किसी को ईमेल भेज पाते हैं या हमें कोई हमारी उसी ईमेल आईडी पर ईमेल भेजता है जब हम किसी को मोबाइल पर मैसेज भेजते हैं तो हमारे मोबाइल नंबर ही हमारी पहचान आईडी होता है वैसे ही ईमेल भेजने के लिए एक ईमेल आईडी की जरूरत होती है जो हमारी पहचान होती है.

जिसे आप google पर आसानी से creat कर सकते है.

ईमेल और जीमेल में क्या अंतर है


मैंने यहां पर आपको ईमेल के बारे में कुछ जानकारियां बताएं आइए जानते हैं जीमेल के बारे में.

gmail एक email सर्विस है जिसकी मदद से ईमेल भेजा जाता है इसे गूगल ने बनाया है जीमेल ही वह माध्यम है जिसके द्वारा हम अपने ईमेल को भेज पाते हैं जिस तरह से postman  हमारे चिट्ठी को दूसरे तक पहुंचाने का काम करता है वैसे ही जीमेल भी हमारे email को दूसरे तक पहुंचाने का काम करता है.

email और जीमेल में बेसिक अंतर यही है कि ईमेल हमारा खत हो गया हमारे चिट्ठी हो गया और जीमेल उसे पहुंचाने वाला पोस्ट मैन हो गया.


ई-मेल से जुड़े हुए विभिन्न सवालों के जवाब हिंदी में

# अपना ईमेल आईडी भूल जाए तो उसे कैसे पता करें


यह समस्या अधिकतम हो जाती है कि जब हम अपने ईमेल आईडी का यूज नहीं करते हैं और बहुत  समय हो जाता है तो उसे भूल जाते हैं लेकिन जब जरूरत पड़ने पर वह याद ही नहीं आता है तब मन में सवाल आता है कि हम हमारा ईमेल आईडी क्या है हम उसे कैसे पता कर सकते हैं.

ईमेल पता करने का 2 तरीका है
Apna email id kaise pta kare

पहला तरीका

अगर आपने अपने ईमेल आईडी को अपने मोबाइल में भी डाला हुआ है तो और playstore चलाते हैं तो अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर अपनी ईमेल आईडी को देख सकते हैं वहां पर आपको मेनू ऑप्शन के नीचे आपका ईमेल आईडी वहा पर मिलेगा.

दूसरा तरीका

ईमेल आईडी पता करने का दूसरा तरीका है कि आप सबसे पहले गूगल पर जाकर जीमेल सर्च करें.

 gmail सर्च करने के बाद वहां पर आप लॉग-इन के ऑप्शन पर क्लिक करें.

लॉगइन के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद वहां पर आपको अपने जीमेल आईडी या मोबाइल नंबर डालने को बोला जायेगा.

लेकिन वहां पर जीमेल आईडी तो मालूम नहीं है इसमें आप उस मोबाइल नंबर को डाले जिस नंबर से आप ने उस जीमेल आईडी को बनाया था.

उस नंबर को डालने के बाद वहां पर आप पासवर्ड डालकर उसे उस जीमेल आईडी को जान सकते हैं.


# जीमेल एड्रेस का पासवर्ड कैसे पता करें.


पासवर्ड भूल जाने की कंडीशन में भी उसमें हम पासवर्ड पता कर सकते हैं

सबसे पहले आप जीमेल login पर अपना जीमेल आईडी डाले और उसके बाद नीचे में forget पासवर्ड का option होता है उस पर क्लिक करें तो आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक msg जाएगा उसके बाद आप नया पासवर्ड जीमेल पर क्रिएट कर सकते हैं जीमेल का पासवर्ड पा सकते हैं.

दूसरा तरीका यह है कि अगर आपने अपने जीमेल आईडी में एक एक्स्ट्रा जीमेल आईडी उसके अंदर ऐड किया हुआ है उस कंडीशन में भी आप अपने जीमेल आईडी का पासवर्ड फॉरगेट पासवर्ड करके उस ईमेल आईडी पर ओटीपी नंबर प्राप्त करके ईमेल एड्रेस का पासवर्ड पता कर सकते हैं.


# ईमेल आईडी सही है या गलत कैसे पता करें
जीमेल आईडी चालू है या बंद कैसे पता करें


कोई ईमेल आईडी जिस पर हम किसी को ईमेल कर रहे हैं वह ईमेल आईडी सही है या गलत कैसे पता करें इसका तरीका बहुत ही आसान है

email आईडी सही है गलत है पता करने के लिए सबसे पहले आपको जीमेल लॉगइन ओपन करना होगा इसके लिए आप गूगल पर जाकर सर्च बॉक्स में gmail login टाइप कर करे.

ओपन करने के बाद वहां पर उस ईमेल आईडी को डाल दे जिसको आप पता करना चाहते हैं यह सही है या गलत

टाइप करने के बाद वह आपको बता देगा यह ईमेल आईडी सही है या गलत.

अगर वहां पर not find लिखा हुआ मिलता है तो वह जीमेल आईडी गलत है अगर उस में पासवर्ड डालने को बोला जाता है तो जीमेल आईडी सही है.

इसी तरीके से जीमेल आईडी चालू है या बंद इसको भी पता कर सकते हैं.


ईमेल का का क्या उपयोग हैई-मेल की उपयोगिता पर प्रकाश डालिए



· ईमेल के द्वारा कोई भी जानकारी को किसी को भेजना है प्राप्त करना बहुत ही आसान है इसलिए इसका उपयोग चिट्ठी के जैसे या कोरियर का काम बढ़िया आसानी  से किया जा सकता है.

· अपनी जानकारियों को बहुत जल्दी पहुचाया जा सकता हैं.


· इसके द्वारा हम कई अटैचमेंट फाइल पीडीएफ ,इमेज और वीडियो भी शेयर कर सकते हैं.


· email हमारी पहचान आईडी के रूप में भी होता है तो इसे अपनी आईडी की तरह भी use कर सकते हैं

· आजकल सभी तरह के ऑनलाइन कार्य करने में ईमेल की आवश्यकता है

· कई तरह के फार्म भरने में भी आजकल इसकी जरूरत होती है इसके बिना आप form नहीं भर सकते हैं.

· मनी ट्रांसफर करने मैं भी इसकी जरूरत है जो आपके आईडी की तरह काम आता है इसके द्वारा पैसे भी ट्रांसफर किया जाता है.

· एजुकेशन में, बिजनेस में ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है जिसमें इसका इस्तेमाल नहीं किया जाता है हर क्षेत्र में जरूरत के हिसाब से ईमेल का यूज है.


Conclusion-

साथियों यह तो थी जीमेल और इमेल से जुड़े हुए विभिन्न सवालों के जवाब जो आपने इस पोस्ट में पढ़ा. इस पोस्ट में हमने उन सवालों के जवाब को भी जाना जो इन से जुड़े हुए हैं जो हमारे मन में आते रहते हैं अगर इन सभी सवालों के अतिरिक्त और भी सवाल होंगे तो आप अपने सवालों को इस पोस्ट के कमेंट बाक्स पर जरूर मुझे शेयर करें.

उम्मीद है मेरे द्वारा बताई गई जानकारी आपको पसंद आया होगा अगर आप इसी तरह के टेक्निकल चीजों से जुड़ी हुई जानकारी जानने के शौकीन है तो हमारे इस साइट को जरूर सब्सक्राइब करें.

अपने सवालों को हमें इस साइट पर जरूर प्रेषित करें.
धन्यवाद

बेस्ट useful जानकारी hindi में पढ़े -



No comments:

Post a Comment