प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें 2024 : प्ले स्टोर कैसे चालू करें

मोबाइल मे प्ले स्टोर कैसे download करे google play store kaise download kare in hindi
WhatsApp Group Join Now

Last Updated on 08/03/2024 by Avtar Singh

आप तो प्ले स्टोर के बारे में जानते ही होंगे प्ले स्टोर क्या है इसके बारे में ज्यादा डिस्कस करने की जरूरत नहीं है फिर भी बता दे कि google play store ऐसा जगह है जहां से हम अपने एंड्राइड मोबाइल के लिए सॉफ्टवेयर डाउनलोड करते हैं या कोई पीडीएफ बुक्स हो कोई वीडियो गेम्स हो और मूवीस भी हम प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं मुख्य रूप से प्ले स्टोर के इस्तेमाल एंड्रॉयड के सॉफ्टवेयर और वीडियो गेम्स को डाउनलोड करने के लिए किया जाता है.  

google play store kaise download hoga
google play kaise download kare

जब कभी आपके मोबाइल से कोई सॉफ्टवेयर डिलीट हो जाए तब आप उसे प्ले स्टोर पर सर्च करके वहां से उसे डाउनलोड कर सकते हैं. वहा सेसॉफ्टवेयर को अपडेट कर सकते हैं लेकिन अगर आपके मोबाइल से प्ले स्टोर ही डिलीट हो जाए तब आप उसे कैसे डाउनलोड करेंगे, प्ले स्टोर को हम कहां से डाउनलोड कर सकते हैं.    

यह समस्या आ जाती है और हम प्ले स्टोर को डाउनलोड नहीं कर पाते हैं नेट में सर्च करते हैं कि प्ले स्टोर कैसे डाउनलोड करें तो कभी कभी अलग अलग पेज में चले जाते है.इस पोस्ट को पढ़ आसानी से playstore को डाउनलोड कर पाएंगे.    

अगर आप जानना चाहते हैं कि प्ले स्टोर को हम कैसे डाउनलोड कर सकते हैं तो मेरी इस पोस्ट को स्टेप बाय स्टेप रीड करते रहे जिससे आप बड़ी आसानी से जान जाएंगे कि प्ले स्टोर कैसे डाउनलोड कर सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि हम अपने मोबाइल के कुछ सॉफ्टवेयर को डिलीट करते है जैसे बहुत सारे सॉफ्टवेयर की वजह से मोबाइल की मेमोरी भर जाती है प्ले स्टोर से भी मेमोरी भी भर जाती है जिसके कारण उसे डिलीट कर देते है या इस वजह से कभी-कभार हमसे गलती से प्ले स्टोर डिलीट हो जाता है

लेकिन फिर बाद में हमें सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने में परेशानी होती है सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के लिए उसकी जरूरत पड़ती है तो प्ले स्टोर को फिर से डाउनलोड करना चाहते हैं और प्ले स्टोर को डाउनलोड नहीं कर पाते है.  

तो आइए जानते हैं play store download karna hai प्ले स्टोर को कैसे हम अपने एंड्रॉयड मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं और उसके द्वारा विभिन्न प्रकार के सॉफ्टवेयर को अपने मोबाइल में डाउनलोड करके अपडेट कर अपडेट कर सकते है.

google play store apk download kaise kare

प्ले स्टोर कैसे डाउनलोड करें

Step 1. मोबाइल ब्राउज़र ओपन करे

सबसे पहले अपने मोबाइल पर कोई भी ब्राउज़र को ओपन करें अगर आपके मोबाइल में क्रोम ब्राउजर है तो उसी को ओपन कर सकते हैं क्योंकि क्रोम ब्राउज़र में किसी भी वेबसाइट का पूरा डैशबोर्ड अच्छे से ओपन होता है या अन्य ब्राउज़र से भी इसे download किया जा सकता है. 

Step 2. उसके बाद apkmirror.com डालकर सर्च करें

उसके बाद आप अपने ब्राउज़र पर www.apkmirror.com डालकर सर्च करें.    

Step 3. जिस वर्शन को डाउनलोड करना चाहते है सेलेक्ट करे

सर्च करने के बाद यहां पर आप गूगल प्ले स्टोर लिखकर यहां पर भी सर्च कर सकते है. फिर अपने मोबाइल पर download करें.  

आप इस लिंक से भी डायरेक्ट गूगल प्ले स्टोर मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं और उसे download कर install सकते हैं.    

जब आपका गूगल प्ले इंस्टॉल हो जाता है उसके बाद उसमें अपने एक जीमेल आईडी और पासवर्ड से उस पर लॉगइन हो जाइए जैसे ही आप उसमें login होंगे उसके बाद उसमें से आप कोई भी सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते हैं.

Play Store Version कैसे पता करें

  • अपने मोबाइल में मौजूद Google Play Store का Version पता करने के लिए आपको सबसे पहले प्ले स्टोर को Open करना होगा। इसके बाद Profile Setting पर Click करें।
  • यहाँ पर आपको एक About का Option दिखाई देगा। आपको उस पर Click करना है।
  • About पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Play Store Version का Option दिखाई देगा।
  • आपको Play Store Version पर क्लिक करना है, और आपके सामने जो भी Current Version का प्ले स्टोर होगा वह दिखाई दे जायेगा।

सारांश : –

गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड करने के लिए मोबाइल के ब्राउज़र में apk mirror साईट को खोलकर उसके search बॉक्स में play store लिखकर search करे उसके बाद वहा पर play store के कई version दिखाई देंगे लेटेस्ट वर्शन को चुने फिर डाउनलोड के आप्शन को सेलेक्ट करके डाउनलोड करे.

इस तरीके से आप अपने मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर को डाउनलोड कर सकते हैं. अगर आपके मोबाइल में प्ले स्टोर डिलीट हो गया है तो इस वेबसाइट पर जाकर उसे डाउनलोड कर सकते हैं उसे अपने मोबाइल में इस्तेमाल कर सकते हैं.

आपको मेरा यह पोस्ट कैसा लगा कमेंट में जरूर बताएं अगर इस पोस्ट से जुड़े आपके सवाल होंगे तो आप अपने सवाल मुझे शेयर कर सकते हैं.    

यह जानकारी भी जरूर पढ़ें – 

Google Play Store Update करे 

Play Store से apps डाउनलोड नहीं हो रहा है यह तरीका अपनाए 

Play Store ID यानि Gmail ID बनाना सीखे 

Play Store का पुराना वर्शन download करे 

Play Store मे परेंटल कंट्रोल लगाए बच्चो से सुरक्षित रखे 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल FAQs

Play Store Download करने के फायदे क्या हैं ?

इस app से आप अपने mobile apps को update भी कर सकते हैं

प्ले स्टोर कौन से देश का एप्प है?

Google playstore का अमेरिका का एप्प है।

प्ले स्टोर कब लॉन्च किया गया?

google play store को 22 अक्टूबर 2008 को गूगल ने लॉन्च किया था।

वर्तमान में गूगल play store में कितने apps है ?

नए आकड़ो के अनुसार google play store में 3.48 मिलियन एप्स हैं

WhatsApp Group Join Now
Avtar Singh
Avtar Singh

मेरा नाम अवतार सिंह है और मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ । यहा पर मै अपने पाठको के लिए उपयोगी जानकारी हिन्दी मे शेयर करता हूँ । यह जानकारी आपको पसंद आए तो social मीडिया मे जरूर शेयर करे ।

Articles: 475

23 Comments

  1. बहुत सुन्दर जानकारी सर थैंक्स

  2. ऐसे ही और दुसरे apps के लिए टिप्स बताये

    • हाँ हम इस साइट पर ऐसे ही कई तरह की जानकारी शेयर करते है आप अपने कोई भी सवाल को हमे जरूर बताए और समय समय पर साइट पर आते रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *