Oct 24, 2018

android mobile hang hone ke kya karan hai hindi me padhe


mobile hang kyo hota hai


इस पोस्ट द्वारा आप जानेंगे android phone hang क्यों होता है एंड्रॉयड फोन के हैंग होने का प्रमुख कारण क्या है जिसकी वजह से फोन हैंग हो कर जल्दी खराब हो जाता है. 

अगर आप मोबाइल यूजर हैं जरूर जानते होंगे कि मोबाइल में हैंगिंग के प्रॉब्लम अधिकतम आती ही रहती है और आपके मोबाइल में भी कभी ना कभी इसे ठीक करने का प्रयास भी किया होगा.

mobile hang hone ke kya karan hai


hanging problem को हम ठीक नहीं कर पते है इसका सबसे पहला कारण यहि  है कि हम मोबाइल किस कारण से हैंग होता है उसे  जान ही नहीं पाते अगर आप अपने एंड्रॉयड मोबाइल को हैंग होने से बचाना चाहते हैं तो सबसे पहले  उसके रीजन को समझना होगा कि एंड्राइड मोबाइल आखिर क्यों हैंग हो जाता है.

एंड्राइड मोबाइल का हैंग होना वैसे तो आम बात है बहुत सारे मोबाइल हैंग होते रहते हैं लेकिन यह हमारी ही कुछ गलतियों के कारण भी हो जाते हैं और कई जो है सिस्टम सॉफ्टवेयर की वजह से भी हैंग हो जाते हैं.

हमें इन सभी कारणों को जानना होगा कि आखिर हमारा एंड्राइड मोबाइल हैंग क्यों हो जाता है बिना उसके कारण को जाने हम उसे ठीक नहीं कर पाएंगे और न ही समझ  समझ पाएंगे हमको जानना होगा की android mobile kyo hang hota hai.


इस पोस्ट के द्वारा हम आपको एंड्रॉयड मोबाइल क्यों हैंग हो जाता है या एंड्रॉयड मोबाइल के हैंग होने के कारण के बारे में बताऊंगा इसे आप अच्छे से read करें और अपने मोबाइल को सुरक्षित रखे हैं जिससे मोबाइल हैंग मत हो.

Android mobile hang hone ke karan

Android mobile hang ho to kya kare main karan jiski vajah se mobile hang hota hai 


# बहुत सारे एप्स को इंस्टॉल करना

अगर आप अपने मोबाइल पर बहुत सारे एप्लीकेशन को install  करके रखते हैं तो इस वजह से भी मोबाइल हैंग होने लगता है.

मोबाइल पर जितने ज्यादा apps रहेंगे वह ज्यादा मेमोरी लेगा जिस वजह से मोबाइल हैंग होने लगता है अगर आप अपने मोबाइल को हैंग होने से बचाना चाहते हैं तो अपने मोबाइल पर ज्यादा apps न रखें.

ऐसे सॉफ्टवेयर को अपने मोबाइल से uninstall कर दे जिसका use ही नहीं करते है सिर्फ मोबाइल पर वह जगह बस घेरकर रखा हुआ है.




# RAM कम होने के कारण

मोबाइल में रैम कम होता है इस कारण से भी मोबाइल हैंग हो जाता है क्योंकि heavy सॉफ्टवेयर को चलाने के लिए बहुत ज्यादा RAM की आवश्यकता होती है इसलिए जिस मोबाइल का RAM अधिक रहता है वह मोबाइल बहुत ही कम हैंग होता है या होता ही नहीं है अगर आप अपने मोबाइल को हैंग प्रॉब्लम से बचाना चाहते हैं तो थोड़े अधिक ram का मोबाइल खरीदें.

अधिक ram होने से मोबाइल हेंग नहीं होगा और सॉफ्टवेयर को आसानी से चला लेगा.

RAM का उपयोग मोबाइल के सॉफ्टवेयर को चलाने के लिए किया जाता है जितना ज्यादा रैम होगा मोबाइल अच्छे से चलेगा इसलिए ज्यादा RAM वाला मोबाइल का  इस्तेमाल करें.


# Virus होने के कारण

मोबाइल पर वायरस अटैक होने की वजह से भी हैंगिंग प्रॉब्लम होता है आप यह सुनिश्चित कर लें कि कहीं आपका मोबाइल पर भी वायरस तो नहीं है इसे चेक करने के लिए बहुत सारे एंटीवायरस एप्लीकेशन आपको मिल जाएंगे इसकी मदद से आप अपने मोबाइल पर वायरस चेक कर सकते हैं इसलिए अगर हैंगिंग प्रॉब्लम आपके मोबाइल में आ रहा है तो एक बार जरूर एंटीवायरस डाउनलोड करें और चेक करें कि मोबाइल पर वायरस तो नहीं.

वायरस मोबाइल को धीरे-धीरे करके खराब करते जाता है मोबाइल हैंग हो होकर जल्दी खराब हो जाता है इसलिए अपने मोबाइल पर एंटीवायरस एप्लीकेशन जरूर रखना चाहिए और बीच बीच में उसे स्कैन करते रहना चाहिए.



# Cache file को delete करे  

अगर आपके मोबाइल में cache file बहुत ज्यादा बन गया है तो आप उसे डिलीट कर दें लेकिन वैसे तो उसे डिलीट करने का बहुत ज्यादा फायदा नहीं होता है क्योंकि मोबाइल उसे अपने आप बना लेता है लेकिन अगर यह बहुत ही ज्यादा हो गया है तब आप उसे डिलीट कर दें अपके मोबाइल की कुछ स्पेशल खाली हो जाएगी और मोबाइल का PERFORMANCE  थोड़ा सा बढ़ जाएगा हैंग होने से बचाने का यह भी  एक बेहतरीन तरीका है जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल को हैंगिंग होने से रोक सकते हैं.


# ज्यादा बड़े साइज की एप्स को यूज करने से

मोबाइल फोन हैंग होने का यह भी एक कारण है कि अगर आप अपने मोबाइल पर बहुत बड़े बड़े साइज की एप्लीकेशन को इस्तेमाल करते हैं जिसकी वजह से भी एंड्राइड मोबाइल हैंग होने लगता है अगर आप अपने मोबाइल पर 100mb या  100mb  से ऊपर ऐसे बहुत सारे एप्लीकेशन use करते हैं तो भी  एंड्राइड मोबाइल हैंग हो जाता है.

अगर अपने मोबाइल को इस problem  से बचाना चाहते हैं तो इन ज्यादा बड़े सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए आप उसे uninstall कर दें.


आप पढ़ रहे है -

मोबाइल हैंग क्यों होता है 


# internal storage full होने से

मोबाइल की इंटरनल स्टोरेज फुल है स्पेस बहुत कम ही बचा है इसकी वजह से भी यह प्रॉब्लम आ जाती है मोबाइल को  इससे बचाना है तो internal स्टोरेज को खाली रखना चाहिए इंटरनल स्टोरेज को फूल नहीं होने देना चाहिए.

जितने भी सॉफ्टवेयर internal स्टोरेज में रहता है उसे एसडी कार्ड पर move कर देना चाहिए क्योंकि आपका इंटरनल स्टोरेज अगर भरा रहेगा तो आपके apps अच्छे से नहीं चल पाएगा जिसकी वजह से मोबाइल हैंग होने लगता है इसलिए इस रीजन की वजह से मोबाइल में हैंग की प्रॉब्लम आ जाती है.

# Software का update नहीं होना  

सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं होने से भी मोबाइल हैंग हो जाता है आप सबसे  पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपका सॉफ्टवेयर अपडेट है कि नहीं पुराने वर्जन में ऐसे बहुत सारे कमिया रहते हैं  जिसे  नए वर्जन में सुधारा जाता है

अगर आप सॉफ्टवेयर अपडेट करते हैं तो नए नए फीचर मिलेंगे जिसकी वजह से हेंग problem  उसमें क्लियर हो जाती है इसलिए पुराने सॉफ्टवेयर अपडेट कर देना चाहिए अगर अपने मोबाइल को हैंगिंग प्रॉब्लम से बचाना चाहते हैं.

Conclusion-

किस कारण से मोबाइल हंग होता है  दोस्तों यह तो थे कुछ प्रमुख रीजन जिसकी वजह से एंड्राइड मोबाइल हैंग हो जाता है अगर इन प्रॉब्लम को ठीक नहीं करने से यह प्रॉब्लम आते ही रहते है.


मोबाइल को ऐसे ही इस्तेमाल करने से एंड्राइड मोबाइल हैंग होने लगता है सबसे पहले आप अपने मोबाइल की प्रॉब्लम को ही पहचाने पहचानने के बाद उसे दूर करने का प्रयास करें अगर आप इन सब प्रॉब्लम को दूर नहीं करते हैं तो आपका मोबाइल हैंग हो कर जल्दी खराब हो जाता है.


अपने एंडॉयड मोबाइल को हैंग प्रॉब्लम से बचाने का एक तरीका यही है कि उसके प्रॉब्लम को पहचाने और प्रॉब्लम को पहचान कर उसे ठीक करें जिसकी वजह से आपको मोबाइल  बहुत अधिक लंबे समय तक चलेगा.

मुझे उम्मीद है मेरे द्वारा बताई गई है जानकारी आपको बहुत पसंद आया होगा अगर इस पोस्ट से जुड़े हुए आपके कोई सवाल होंगे तो आप अपने सवाल मुझे इस साइड के कमेंट बॉक्स में जरुर शेयर करें अगर यह जानकारी आपको अच्छा लगा होगा तो  सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें.

Suggest Post-




No comments:

Post a Comment