Nov 22, 2018

smart dual sim kya hai kaise activate kare


दोस्तों अपने इस पोस्ट में बताने वाला हूं smart dual sim kya hai


आपने तो dual सिम के बारे में सुना ही होगा dual sim का मतलब दो sim.
पुराने version के मोबाइल में एक ही सिम आता था लेकिन अब जितने भी मोबाइल बन रहे हैं उसमें दो दो सिम एक साथ यूज कर सकते हैं जिसमें हम अलग अलग टेलीकॉम कंपनी के सिम इस्तेमाल कर सकते हैं.

smart dual sim kaise emable kare


लेकिन आपको smart dual sim एक नया नाम सुनने को मिल रहा होगा. smart dual सिम क्या होता है इसे हम अपने मोबाइल में कैसे यूज कर सकते हैं या इसे कैसे इनेबल कर सकते हैं तो आप बिल्कुल भी कंफ्यूज ना हो आपके सभी सवालों का जवाब इस पोस्ट में मिलेगा जिसमें हम जानेंगे स्मार्ट ड्यूल सिम के बारे में.

बहुत से लोग नेटवर्क की समस्या से जूझते रहते हैं और मोबाइल में नेटवर्क नहीं होने से कॉल रिसीव नहीं कर पाते हैं उनके इंपॉर्टेंट कार्य नहीं हो पाते हैं इसी समस्या को दूर करने के लिए स्मार्ट ड्यूल सिम ऑप्शन बनाया गया है अभी कुछ ही मोबाइल में यह फीचर आया है आने वाले समय में सभी मोबाइल में इस तरह का ऑप्शन दिया जाएगा.


इन्हें भी जाने 


तो आइए जान लेते हैं smart dual sim क्या होता है.

स्मार्ट ड्यूल सिम क्या हैं (what is a smart dual sim)
 

 जैसे मैंने बताया कि ड्यूल सिम मतलब हम अपने मोबाइल में एक साथ दो दो सिम इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन इसमें एक नया नाम जुड़ गया है smart का.

यह भी एक नया फीचर है सैमसंग में चालू किया है और यह धीरे-धीरे सभी मोबाइल में यह ऑप्शन लाया जा रहा है अगर आप अपने मोबाइल में 2 sim का यूज करते हैं तो जब आपके मोबाइल के पहले सिम पर कोई कॉल आता है अगर उस सिम पर नेटवर्क नहीं है तो वह कॉल आपके मोबाइल के दूसरे सिम पर नेटवर्क है उस पर ऑटोमेटिक फॉरवर्ड हो जाता है.

ऐसे ही अगर आपके दूसरे सिम पर नेटवर्क नहीं है तो वह पहले सिम पर कॉल फॉरवर्ड हो जाता है.

यानी कि जब भी आपका नेटवर्क busy होगा या उस पर नेटवर्क नहीं होगा तब आपका फोन डिस्कनेक्ट नहीं होगा आपको दूसरे सिम पर कॉल आ जाएगा ,दूसरे नंबर पर कॉल आ जाएगा.

जिससे आपके कोई भी कॉल नहीं छूटेंगे मोबाइल में नेटवर्क नहीं होने से वह sim जिस पर हम अपना नंबर सेट किए रहेंगे उस पर वह ऑटोमेटिक चला जाता है.

Smart dual sim feature mobile me hai ki nahi kaise pta kare
(How to know smart dual sim feature) 

अगर हमारे मोबाइल में यह सेटिंग होगी तो हम यह feature का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन अगर यह नहीं है तो इसका आनंद हम नहीं ले सकते है.

इसे चेक करने के लिए मैं आपको कुछ स्टेप बताता हूं जिससे जान जाएंगे कि आपके मोबाइल में स्मार्ट ड्यूल सिम ऑप्शन दिया है कि नहीं दिया है.

Smart dual sim option kaise pta kare

# सबसे पहले आप अपने मोबाइल की सेटिंग पर जाएं और सेटिंग पर जाने के बाद या तो आप सीधे सर्च करें smart dual sim जिससे अगर आपके मोबाइल में यह option होगा तो आपको मिल जायेगा.

# अगर सेटिंग में जाकर सर्च करने से वह नहीं मिल रहा है तो आप मैनुअली sim card manager में उसे देखें सिम कार्ड मैनेजर में option रहता है.

अगर यह ऑप्शन नहीं मिल रहा है तो आप यह मानकर चलें कि आपके मोबाइल में या फीचर नहीं दिया है.

जिस मोबाइल में ड्यूल स्मार्ट ड्यूल सिम ऑप्शन दिया है उसे कैसे enable करें. Smart dual sim kaise use kare स्मार्ट डुएल सिम कैसे एक्टिवेट करें (How to activate smart dual sim)


जैसे मैंने बताया कि यह ऑप्शन कुछ मोबाइल में दिया गया है आने वाले समय में हर मोबाइल में यह ऑप्शन हमें मिल सकता है सैमसंग ने अपने कुछ मोबाइल में इसका ऑप्शन दिया है और बहुत सारे मोबाइल अभी आ रहे हैं उसमें भी यह फीचर आपको मिलेगा.

अगर यह फीचर आपके मोबाइल में है तो यूज करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं.

# सबसे पहले आप अपने मोबाइल की सेटिंग में जाएं.

# उसके बाद वहां पर आप more connection setting पर टच करें

# उसके बाद सिम कार्ड मैनेजर पर क्लिक करें.

# जब आप सिम कार्ड मैनेजर पर टच करेंगे तो वहां पर आपको स्मार्ट ड्यूल सिम का ऑप्शन मिलेगा.

नोट- अगर आपका सिम कार्ड मैनेजर option setting me ऊपर में भी दिया है तो आप ऊपर से भी उसको टच कर सकते हैं more connection setting में जाने की आवश्यकता नहीं है या ढूंढने के लिए सेटिंग में जाकर सर्च करके वहा तक पहुंच सकते हैं.

# स्मार्ट dual सिम लिखे हुए ऑप्शन को टच करें.
 टच करने के बाद यहां पर आप देखेंगे सिम 1 और सिम 2 ऑप्शन मिलेगा .

दोनों पर टच करके बारी-बारी से मोबाइल नंबर को इंटर कर दें उसके बाद next पर क्लिक कर दें.

# उसके बाद तीन और ऑप्शन मिलेगा

क्या आप सभी काल को sim2 पर लाना चाहते हैं या
sim 2 के कॉल को sim 1 में या
दोनों के काल को लाना चाहते हैं तो both को सिलेक्ट कर सकते हैं.

# उसके बाद finish पर क्लिक कर दें.

इस पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल पर  स्मार्ट dual सिम फीचर पर एक्टिवेट हो जाएगा जब भी आपकी कोई भी सिम पर नेटवर्क नहीं रहेगा वह कॉल ऑटोमेटिक दूसरे सिम पर आ जाएगा.


Conclusion-

यह तो थी smart dual sim के बारे में जानकारी जिस में हमने जाना इसमें क्या होता है इसे हम कैसे एक्टिवेट कर सकते हैं. friends यह एक बहुत ही बेहतरीन feature है अगर आपके मोबाइल में यह दिया हुआ है तो इसे जरूर ही यूज करें और अगर आपका नेटवर्क नहीं है तो अपने कॉल को बिना नेटवर्क के भी use कर सकते है.
 

इस पोस्ट से जुड़े हुए अगर आपके कोई सवाल होगे तो आप अपने सवाल हमें इस पोस्ट के नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके जरूर बताएं.

मुझे उम्मीद है मेरे द्वारा बताई गई यह जानकारी आपको पसंद आया होगा अगर आपको यह पसंद आया होगा तो इसे सोशल मीडिया में अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें.

Rileted Post -



No comments:

Post a Comment