बैंक पासबुक खो जाने पर आवेदन कैसे लिखे : नई पासबुक बनाने के लिए एप्लीकेशन in Hindi

अगर हमारा bank passbook खो जाता है या bank में नया पासबुक बनवाना है तो उसके लिए बैंक में एप्लीकेशन कैसे लिख सकते हैं इस पोस्ट में मैं आपको नया पासबुक बनवाने के लिए एप्लीकेशन हिंदी में कैसे लिखें और नया पासबुक के लिए एप्लीकेशन इंग्लिश में कैसे लिख सकते हैं इन दोनों एप्लीकेशन की जानकारी इस पोस्ट में
WhatsApp Group Join Now

Last Updated on 08/03/2024 by Avtar Singh

बैंक पासबुक खो जाने पर एप्लीकेशन कैसे लिखे (Hindi & English)

बैंक से नया पासबुक लेने के लिए एप्लीकेशन : आज इस पोस्ट के द्वारा आपको बताएंगे कि अगर हमारा bank passbook खो जाता है या bank में नया पासबुक बनवाना है तो उसके लिए बैंक में  एप्लीकेशन कैसे लिख सकते हैं इस पोस्ट में मैं आपको नया पासबुक बनवाने के लिए एप्लीकेशन हिंदी में कैसे लिखें और नया पासबुक के लिए एप्लीकेशन इंग्लिश में कैसे लिख सकते हैं इन दोनों एप्लीकेशन की जानकारी इस पोस्ट में शेयर करूंगा आपको जिसमें अच्छा लगता है उसमें एप्लीकेशन को लिखकर आप अपने बैंक में दे सकते हैं और नया passbook हासिल कर सकते हैं।  

naye passbook ke liye avedan kaise likhe

अधिकतम लोग इस जानकारी को हिंदी में जानना चाहते हैं और कई लोग इंग्लिश में भी एप्लीकेशन लिखना चाहते हैं तो दोनों को इस पोस्ट में मैं शेयर करूंगा इस प्रारूप को देखकर आप बड़ी आसानी से अपने मोबाइल मे देख कर लिख सकते हैं इसमें जो एप्लीकेशन का प्रारूप जो बताएँगे वह सभी banko के लिए सेम ही रहेगा आप इसी के जैसा फार्मेट बनाकर कोई भी बैंक को आवेदन लिख सकते हैं.

कभी हमारे सामने यह समस्या आ जाती है कि हमारा पासबुक खो जाता है या घर पर ही रहता है लेकिन मिलता नहीं है और हमें अर्जेंट कार्य रहता है तो नया पासबुक बनाने की जरूरत पड़ती है या हमारा पासबुक भर जाता है और हमें नए पासबुक की जरूरत होती है इसके लिए हमें एप्लीकेशन बैंक को लिखना होता है और एप्लीकेशन जमा करने के बाद ही हमें नया पासबुक दिया जाता है

लेकिन हम एप्लीकेशन को कैसे लिखें नया पासबुक बनवाने के लिए यह आईडिया नहीं होता है तो इस अपने मोबाइल मे इस तरह से हम internet का उपयोग करके इन बहुत सारे एप्लीकेशन के प्रारूपों को देख सकते हैं और उसी आधार पर बैंक में एप्लीकेशन लिख सकते हैं इसी क्रम में आज आपको यह जानकारी शेयर किया जाएगा बैंक में नया पासबूक बनाने के लिए हिंदी में एप्लीकेशन कैसे लिखें।

नई पासबुक बनाने के लिए एप्लीकेशन in Hindi

तो आइए जानते हैं सिंपल और सरल भाषा में हम बैंक को नया पासबुक के लिए एप्लीकेशन कैसे लिख सकते हैं

बैंक पासबुक गुम जाने पर एप्लीकेशन कैसे लिखें

प्रति,

शाखा प्रबन्धक

बैंक का नाम,ब्रांच का नाम लिखे

विषय- नया पासबूक बनवाने के लिए आवेदन पत्र ।

महोदय,

सादर निवेदन है की मेरा बैंक खाता आपके बैंक मे है और मेरा खाता क्रमांक 1234***** है। मेरा passbook सदर बाज़ार मे खो गया है जो नहीं मिला है जिसके कारण बैंक की लेनदेन मे समस्या आ रही है।

अतः महोदय से निवेदन है की मुझे मेरे खाते पर नया passbook प्रदान करने की कृपा करे

धन्यवाद

आवेदक

खाताधारक का नाम-

खाता क्रमांक-

मोबाइल नंबर –

आवेदन के साथ सलग्न –

थाने मे दिये आवेदन की प्रति,

आधार कार्ड

अगर आपका passbook भर गया है और दूसरा चाहते है तो विषय मे थोड़ा सा बदलाव करदे जैसे – पासबुक की दूसरा प्रति प्रदान करने विषयक ऐसा लिख सकते है । ऐसे ही अन्य कारणो जिसके वजह से पासबुक चाहते है आवेदन दे सकते है।

तो इस एप्लीकेशन को आप बड़ी आसानी से एक सिंपल पेपर पर लिखकर अपने बैंक में नया पासबुक बनवाने के लिए इसे जमा कर सकते हैं और नया पासबुक हासिल कर सकते हैं।  बैंक मे नया पासबुक पाने के लिए सभी बैंकों के लिए इस प्रारूप में एप्लीकेशन को आप लिख सकते हैं

अब जानते हैं बैंक में नया पास passbook के लिए एप्लीकेशन इंग्लिश में हम कैसे लिखें

Bank passbook kho jane par application in english format

bank passbook kho jane par application in english

नया पासबुक के लिए आवेदन english में कैसे लिखे

To,

Branch Manager

bank name,branch name

Subject- Application for duplicate passbook in saving account

Sir,

My name is (your name here). i have a saving account in your bank and my account number is 1234******. i have a lost my bank passbook in sadar bazar.I am not able to bank work.

please give me duplicate passbook I shall be highly grateful to you.

thank you

Signature

Your Faithfully

Account holder name

Account number

Mobile number

इन दोनों फॉर्मेट का इस्तेमाल आप अपने बैंक में एप्लीकेशन लिखने के लिए कर सकते हैं अगर आप हिंदी में नया पासबुक के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो हिंदी प्रारूप को फॉलो कर सकते हैं या अंग्रेजी में लिखना चाहते हैं तो अंग्रेजी में भी इस तरीके के द्वारा बैंक में नया पासबुक एप्लीकेशन लिख सकते हैं ।

खोई हुई बैंक पासबुक के लिए आवेदन पत्र

  • जिस बैंक में आपका खाता है, उस बैंक के शाखा प्रबंधक को संबोधित करते हुए शुरुआत करें। यदि आप प्रबंधक का नाम जानते हैं, तो उसे अभिवादन में शामिल करें।
  • पहले पैराग्राफ में, स्पष्ट रूप से बताएं कि आपने अपनी बैंक पासबुक खो दी है और आपको एक नया पासबुक की आवश्यकता है। पत्र में अपना खाता नंबर शामिल करें ताकि बैंक आसानी से आपके खाते की पहचान कर सके।
  • दूसरे पैराग्राफ में, समझाएं कि आपने अपनी पासबुक कैसे खो दी। जिससे आपको बहुत समस्या हो रही है
  • निवेदन करें कि बैंक आपके खाते के लिए एक नई पासबुक जारी करे। साथ ही बैंक को जानने के लिए आवश्यक कोई अन्य विवरण भी।
  • अंतिम पैराग्राफ में, बैंक को उनकी सहायता के लिए धन्यवाद दें और अपनी संपर्क जानकारी प्रदान करें।
  • अंत में, अपने पूरे नाम के साथ पत्र पर हस्ताक्षर करें और उस पर तारीख डालें।

इसमें आप पासबुक खो गया है ऐसा विषय में भी उल्लेख कर सकते हैं या पासबूक नहीं खोया है और पासबुक की द्वितीय प्रति हासिल करना चाहते हैं तो उसके लिए भी यह एप्लीकेशन कार्य करेगा बस इसमें आपको जो भी मैटर है उसमें आपको डालना पड़ेगा कि बैंक पासबुक खो गया है या बैंक पासबुक की द्वितीय प्रति हमें चाहिए इस तरह से आप अपने विषय में उनको शामिल कर दे और बैंक में नया पासबुक हासिल कर सकते हैं.

बैंक में नया पासबुक के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें यानी की पासबुक खो जाने पर या पासबुक की द्वितीय प्रति पाने के लिए एप्लीकेशन लिखने का यह तरीका आपको कैसा लगा अपनी प्रतिक्रिया हमें जरुर शेयर करें।  

Bank of India ATM/Debit कार्ड कैसे block करे 

Bank IFSC Code कैसे पता करे 

Bank मे SMS Alert एप्लिकेशन कैसे लिखे 

किसी और विषय पर भी आप ऐसे एप्लीकेशन या बैंक संबंधी जानकारी जानना चाहते हैं तब भी अपने सवाल हमें कमेंट के माध्यम से जरूर शेयर करें.

WhatsApp Group Join Now
Avtar Singh
Avtar Singh

मेरा नाम अवतार सिंह है और मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ । यहा पर मै अपने पाठको के लिए उपयोगी जानकारी हिन्दी मे शेयर करता हूँ । यह जानकारी आपको पसंद आए तो social मीडिया मे जरूर शेयर करे ।

Articles: 491

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *