मनपसंद कॉलर ट्यून कैसे सेट करे : कोई भी गाना सेट करे : किसी भी सिम में कॉलर ट्यून सेट करे

jio phone me vodafone idea airtel mecaller tune set karne ka tarika hindi me sabhi ka caller tune number jaane
WhatsApp Group Join Now

Last Updated on 08/03/2024 by Avtar Singh

Airtel, Jio, Vi और BSNL में कॉलर ट्यून कैसे लगाएं : मोबाइल पर आप लोगों ने बहुत तरह के कॉलर ट्यून को सेट किया होगा जब compony का कॉल आता है तो  यह कॉलर ट्यून चुनिंदा कुछ 5 गाने रहते हैं उसी में से आपने सेट किया होगा लेकिन अगर आपको कोई लेटेस्ट गाना नया बॉलीवुड गाना या कोई भी गाना पसंद आता है उसे हम कैसे सेट कर सकते हैं यह सवाल आपके मन में जरूर आया होगा।

pasand ka caller tune kaise set kare

इस पोस्ट को पढ़कर आप अपने एयरटेल आइडिया वोडाफोन जिओ की सिम पर कोई सा भी कॉलर ट्यून सेट करना चाहते हैं वह बड़ी आसानी से सेट कर सकते हैं इसमें आपको एक बेहतरीन तरीका और सबसे आसान तरीका की जानकारी मिलेगा जिसके द्वारा कोई भी अपने पसंदीदा गाने को कॉलर ट्यून में सेट कर सकते हैं।

कॉलर ट्यून क्या है

कई लोगों के दिमाग में यह सवाल होगा कि आखिरकार कॉलर ट्यून क्या है तो आप यह जान ले कि कॉलर ट्यून वह होता है कि जब कोई आपको कॉल करेगा तो उसको वह गाना सुनाई देगा उसे कॉलर ट्यून कहते हैं कॉलर ट्यून में आप कई तरह के कॉलर ट्यून सेट कर सकते हैं चाहे कोई भी गाना हो कोई मैसेज हो कोई डायलॉग हो या फिर अपने नाम के कॉलर ट्यून को भी सेट कर सकते हैं ।

चलिए आप जान लेते हैं कि हम airtel Vodafone idea jio इन सब में कैसे अपने मनपसंद कॉलर ट्यून सेट कर सकते हैं।

अपनी मनपसंद का कॉलर ट्यून कैसे लगाएं

Jio caller tune कैसे सेट करे

Jio sim में या jio mobile में अपनी मनपसंद का कॉलर ट्यून लगाने के लिए दो तरीके हैं इन दोनों तरीकों के द्वारा बड़ी आसानी से अपने पसंदीदा कॉलर ट्यून को सेट किया जा सकता है

जिओ नंबर पर कॉलर ट्यून कैसे सेट करे

सबसे पहले तरीके में अपनी मनपसंद का कॉलर ट्यून जिओ में लगाने के लिए आपको प्ले स्टोर से एक एंड्राइड एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा इस एंड्राइड एप्लीकेशन के द्वारा बड़ी आसानी से पसंदीदा गाने को जिओ में सेट किया जा सकता है

इसके लिए jio sawan app को google play store से आप लोग को download  करना होगा या आप सीधे नीचे दिए गए लिंक द्वारा इसे अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर सकते हैं

इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद आप अपने पसंदीदा कोई भी गाने जिसको jio caller tune बनाना चाहते हैं उसे इसके सर्च बॉक्स पर जाकर सर्च कर लीजिए और सर्च करने के बाद जब वह गाना ओपन हो जाएगा तो फिर set as callertune ऑप्शन पर जाकर इसे एक ही क्लिक में अपने जिओ सिम में या jio mobile मे बड़ी आसानी से सेट कर सकते हैं।

दूसरा तरीका

इस तरीके के द्वारा jio mobile callertune set करना या जिओ सिम पर कॉलर ट्यून सेट करना भी बहुत ही आसान है इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स पर जाना होगा और मैसेज बॉक्स में जाने के बाद GT बड़े अक्षर में लिखकर इसे आपको 56789 पर सेंड कर देना है

सेंड करने के बाद आपको मैसेज आयेगा जिसमें तीन तरह के ऑप्शन मिलेंगे बॉलीवुड रीजनल इंटरनेशनल अगर आप बॉलीवुड गाने को लगाना चाहते हैं तो एक सेंड कर दीजिए regional song लगाना चाहते हैं तो दो और इंटरनेशनल के लिए 3  सेंड कर दीजिए

इस तरह से अपने हिसाब से उसको सेंड कर दीजिए उसके बाद वहां पर गानों की लिस्ट आ जाएगी इसी तरह आगे बढ़ते जाएंगे तो आपके पसंदीदा गाने भी वहां पर आ जाएंगे और उसे set करने के लिए सेंड कर दीजिए।

airtel me pasand ka caller tune kaise set kare

एयरटेल सिम पर कॉलर ट्यून सेट करने के लिए बहुत सारे तरीके हैं जिससे कोई भी गाने को इस पर कॉलर ट्यून सेट कर सकते हैं 

Airtel सिम में Caller Tune कैसे लगाये

एयरटेल ने अपने कस्टमर के लिए hellow tune की सर्विस दिया हुआ है जिसके अंतर्गत आपको 999 दिनों के लिए फ्री हेलो ट्यून की सर्विस मिलता है यानी कि 3 साल के लिए आप इसे अपने एयरटेल सिम पर बड़ी आसानी से सेट कर सकते हैं।  

कॉलर ट्यून सेट करने के लिए आपको सबसे पहले अपने एयरटेल नंबर से 5787809 पर कॉल करना है इसके बाद आपको एक लड़की की आवाज में कस्टमर केयर की आवाज सुनाई देगा जिसमें  कैसे कॉलर ट्यून सेट करेंगे इसकी पूरी जानकारी बताई जाएगी ।

उसके द्वारा बताए गए step को फॉलो करते जाएं फिर उसके बाद आपको कंफर्म करने के लिए 1 नंबर को press करना होगा इसके बाद आप जिस कॉलर ट्यून को सेट करना चाहते हैं उनको चुन लीजिए और 5 नंबर को वहां पर प्रेस कर दीजिए इस तरह से उस पर हेलो ट्यून को सेट कर सकते हैं।

एयरटेल नम्बर पर कॉलर ट्यून ऐसे लगाएं

इस तरीके के द्वारा गाने को सेट करने के लिए आपको अपने मोबाइल के dial pad में *678*559# नंबर लिखकर डायल करना होगा उसके बाद आपको गाने की कुछ लिस्ट आ जाएगी आप जिसको फिर सेट करना चाहते हैं उस नंबर को प्रेस कर दीजिए ।

उसके बाद वह सॉन्ग एयरटेल नंबर पर कॉलर ट्यून के रूप में सेट हो जाएगा।

Airtel caller tune kaise lagaye

इस तीसरे तरीके के द्वारा 543211 dial करके भी आप अपने एयरटेल सिम पर भी कॉलर ट्यून जो आपको पसंद आता है उसे चुनकर सेट कर सकते हैं।

Note– इस प्रकार ट्यून सेट करने से पहले आप customer care द्वारा पूरी तरह से कंफर्म कर ले कि कौन सा कॉलर ट्यून फ्री सर्विस है और कौन सा paid service है यानी कि किस तरह के चार्जेस लगेंगे उसके बाद ही एयरटेल सिम पर कॉलर ट्यून की सर्विस एक्टिव करवाएं.

Vi SIM में Caller Tune कैसे लगाए?

वोडाफोन में भी अपनी मनपसंद का कॉलर ट्यून सेट करना बहुत ही आसान है इस पर set करने के लिए बस एक मैसेज सेंड करना है जिससे पसंदीदा कॉलर ट्यून आपके वोडाफोन सिम पर सेट हो जाएगा ।

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स पर जाना है और एक मैसेज लिखना है मैसेज बॉक्स में आपको बढ़े अक्षर मे CT  लिखना है और CT लिखने के बाद उस पर गाने का कोड लिखना है और गाने का कोड लिखने के बाद उसे 56789 पर सेंड कर देना है

लेकिन गाने का कोड हमें मिलेगा कहा से इसके लिए आप अपने पसंद का गाने का कोड को नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से सर्च कर सकते हैं इस पर आप अपने गाने को सर्च करेंगे तो वहां पर गाने का कोड आ जाएगा उस गाने के कोड को मैसेज बॉक्स में CT के आगे स्पेस देकर लिखना है जैसे CT 2649107 यह एक गाने का कोड है इस तरह से इसे लिखने के बाद 56789 पर SET कर देंगे तो यह आपके वोडाफोन सिम पर गाना एक्टिवेट हो जाएगा

Vodafone Caller Tune Song Code

इसी तरह से आप अपने गाने कोड को सर्च करके वोडाफोन पर अपने पसंदीदा गाने को कॉलर ट्यून बना सकते हैं।

आइडिया सिम में कॉलर ट्यून कैसे सेट करें

Vi में Caller Tune कैसे लगाए Free

इस पर भी दो तरीके के द्वारा कॉलर ट्यून को सेट किया जा सकता है पहला तरीका मैसेज वाला है और दूसरे तरीके में आप आइडिया के एंड्रॉयड एप्लीकेशन की मदद से अपने आइडिया सिम पर अपने मनपसंद गाने को कॉलर ट्यून बना सकते हैं।

Idea sim में कॉलर ट्यून कैसे सेट करें इसके लिए आपको अपने मैसेज बॉक्स पर जाकर HB लिखकर 56789 पर भेज देना है उसके बाद आपके मोबाइल पर एक SMS आएगा और SMS आने के बाद आपको कंफर्मेशन मैसेज के रूप में 1 टाइप करके सेंड कर देना है

जिससे के बाद आपके आइडिया सिम पर कॉलर ट्यून सेट हो जाएगा लेकिन इस प्रक्रिया में मनपसंद गाना सेट नहीं होता है इसमें कोई भी गाना कॉलर ट्यून के रूप में ऐड हो जाएगा

आइडिया में अपने पसंद के गाने को सेट करने के लिए आप नीचे दिए गए दूसरे तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं।

idea caller tune set karne ka tarika

इसके लिए सबसे पहले आपको google play store में आईडिया का एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा प्ले स्टोर में जाने के बाद आपको my idea app  सर्च कर लेना है या आप नीचे दिए गए लिंक का भी उपयोग करके डायरेक्ट यहा  से अपने मोबाइल पर इंस्टॉल कर सकते हैं।

जब यह app install हो जाए फिर उसे ओपन करें ओपन करने के बाद ऊपर मे इसका मेनू ऑप्शन दिखेगा वहां पर आपको shop option पर जाना है

फिर उसके बाद dialer tune के ऑप्शन को सिलेक्ट करें फ्री डायलर ट्यून को सेलेक्ट करने के बाद वहां पर बहुत सारे गाने की केटेगरी रहेगी या सर्च बॉक्स पर भी अपने पसंदीदा गाने को सर्च कर लीजिए।  

इस पर दिए गए बॉलीवुड डिवोशनल इंटरनेशनल इसके हिसाब से song चुन सकते हैं अपने पसंदीदा गाने को चुनने के लिए इसका सर्च बॉक्स ही ठीक रहेगा कि आपके सर्च बॉक्स से  सर्च कर लीजिए और अपने पसंद के गाने को आइडिया सिम पर सेट कर लीजिए

इस तरह से बड़ी आसानी से आइडिया में मनपसंद की कॉलर ट्यून को सेट किया जा सकता है।

Jio me caller tune kaise set kare या अपने मोबाइल मे मनपसंद callertune कैसे सेट करे इसकी जानकारी आपको पसंद आयी होगी इसमे कोई भी स्टेप मे आपको किसी भी तरह की कोई समस्या आ रही होगी तो अपने सवाल हमे कमेंट के द्वारा बताए जिसका तुरंत replay किया जाएगा ।

यह जानकारी भी पढे –

1 जियो मोबाइल मे mp3 गाना डाउनलोड करना सीखे

2 मोबाइल को खराब होने से बचाने का नया तरीका

3 मोबाइल से ट्रेन ticket बूक करना सीखे

4 android मोबाइल मे विडियो ringtone set करे

इस तरह की और जानकारी जानना चाहते है तो आप इस website को google मे www.mastergyanhindi.com लिखकर भी इस साइट तक पाहुच सकते है ।

WhatsApp Group Join Now
Avtar Singh
Avtar Singh

मेरा नाम अवतार सिंह है और मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ । यहा पर मै अपने पाठको के लिए उपयोगी जानकारी हिन्दी मे शेयर करता हूँ । यह जानकारी आपको पसंद आए तो social मीडिया मे जरूर शेयर करे ।

Articles: 491

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *