Phonepe se train ki ticket kaise book kare

phonepe app पर ट्रेन की टिकट बुकिंग के साथ साथ इस पर आप अपने मोबाइल को
WhatsApp Group Join Now

Last Updated on 08/03/2024 by Avtar Singh

विषय सूची

Phonepe wallate app से train की टिकट कैसे बुकिंग करें.  phonepe एक बहुत ही बेहतरीन मोबाइल वॉलेट एप्लीकेशन है जो यूजर को बहुत ही अच्छा कैशबैक ऑफर भी देता है और यूजर के हिसाब से बहुत ही अच्छा है क्योंकि इसमें न तो ज्यादा loading होता है और ज्यादा समय लगता है. यूजर इंटरफेस बहुत ही अच्छा है.

how to paid train ticket in phonepe
इसमें आपको जो cashback मिलता है उसके लिए आपको अलग से कोई कूपन code  ऐड करने की जरूरत नहीं है इस नजर से phonepe wallate  पर बहुत ही अच्छा है और इसमें बहुत सारे फीचर्स है.
 master gyan hindi website के पढने वाले पाठक ने पूछा था कि हम phonepe app  के माध्यम से ट्रेन टिकट कैसे बुकिंग कर सकते हैं.  तो अपना पोस्ट मै उन्ही लोगो लिए
लाया हूं जो यह जानना चाहते है कि हम इस wallate  के द्वारा train ticket कैसे book कर सकते हैं और उसका पेमेंट कैसे कर सकते हैं.

इस पोस्ट के माध्यम से जानेगे टिकट बुकिंग और इसके द्वारा उसको पेमेंट कैसे करें.

phonepe app पर ट्रेन की टिकट बुकिंग के साथ साथ इस पर आप अपने मोबाइल को रिचार्ज कर सकते हैं बिजली बिल पटा सकते हैं या अपने टीवी के रिचार्ज को भी कर सकते हैं यह बहुत ही बेहतरीन एप्लीकेशन है.

अगर अभी तक आप फोन पर इस वॉलेट का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो मेरी राय है कि आप इसेजरूरी यूज करें. अभी तक आपने अपने मोबाइल पर इसे इंस्टॉल नहीं किया है तो नीचे लिंक पर जाकर प्ले स्टोर से फोन पर वॉलेट इंस्टॉल कर सकते हैं और यूज कर सकते हैं.



जैसे-जैसे इंटरनेट का दौर बढ़ते गया हमें ऐसे बहुत
सारी सुविधाएं मिलती रही पहले हमें ट्रेन की टिकट बुकिंग करने के लिए रेलवे स्टेशन पर जाना पड़ता था ट्रेन को बुक टिकट को बुक कराना पड़ता था लेकिन अब ऐसा नहीं है अब घर बैठे ही ट्रेन का टिकट बुक कर सकते हैं.

आप को उसके लिए स्टेशन पर जाने की जरूरत नहीं है आज बहुत सारे काम हमारे मोबाइल के माध्यम से ही हो जाता है ट्रेन की टिकट की बुकिंग से लेकर फ्लाइट की टिकट की बुकिंग तक सब काम मोबाइल के द्वारा ही संभव है फोन पर मोबाइल वालेट के द्वारा टिकट बुक करने का काम यानी कि फोन पर से ट्रेन टिकट का पैसा paid करने का काम बड़ी आसानी से किया जा सकता है.

फ्रेंड्स मेरे इस पोस्ट को पूरा लास्ट तक पढ़ें जिसमे आपको यह पूरा क्लियर हो जायेगा कि कैसे हम  इसके द्वारा अपने ट्रेन का टिकट को बुक कर सकते हैं और phonepe वॉलेट से ट्रेन की टिकट का पैसा हम paid कर सकते हैं.

अगर आप इस wallate के user है तो यह सवाल आपके मन में जरूर आया होगा तो आप बिल्कुल निश्चिंत रहें आपके सारे dauts इस post से क्लियर हो जाएंगे.

phonepe से ट्रेन की ticket कैसे book करे

phonepe train ticket payment kaise kare

# सबसे पहले आप अपने मोबाइल में वॉलेट को ओपन करें.
#  वॉलेट को ओपन करने के बाद नीचे में आपको एप्स का ऑप्शन मिलेगा उस एप्स के ऑप्शन पर क्लिक करें.
# apps को ओपन करने के बाद आप वहां पर देखेंगे IRCTC का याने  train का चित्र बना होगा. ट्रेन का टिकट बुक करने के लिए उस पर क्लिक करें.
# उसे सिलेक्ट करने के बाद वहां पर आप कहां से कहां जाना चाहते हैं यह सिलेक्ट कर दें.
IRCTC के ऐप में आपको सभी जानकारियां मिलेगी कि आपका ट्रेन कब है कहां है और उस पर कितना train किराया है आपको सफर करने में कितना पैसा लगेगा यह सब कुछ आप वहा पर मिल जाएगा.
# ऐसा करने के बाद आप जिस जगह जाना चाहते हैं उसे सिलेक्ट कर ले और टिकट के paid ऑप्शन पर क्लिक करें.
जब paid option पर जायेंगे तो आपको पेमेंट ऑप्शन चुनना होगा आप उस उन सभी में से पेमेंट ऑप्शन में से phonepe ऑप्शन को सिलेक्ट कर लीजिए.
# जब आप phonepe  ऑप्शन को सिलेक्ट करेंगे तो आप अपने फोन पर वॉलेट से upi id यूज करके ट्रेन टिकट का पैसा paid कर  सकते हैं.

upi id से diract आपके account से payment हो जायेगा.
अगर आपके मोबाइल वॉलेट में पैसा होगा तो उसका भी इस्तेमाल आप ट्रेन टिकट बुक करने में कर सकते हैं.

इस तरीके से phonepe wallate के द्वारा ट्रेन का टिकट का बुकिंग किया जा सकता है. अगर आप भी ट्रेन में सफर करने जा रहे हैं और ट्रेन की टिकट बुक करना चाहते हैं तो इस इसके द्वारा आसानी से book कर सकते है. अब आपको यह clear हो गया होगा  कि कैसे ट्रेन टिकट फोन के द्वारा बुकिंग करते हैं यानी कि मोबाइल wallate के द्वारा हम ट्रेन टिकट का पैसा कैसे paid कर सकते हैं.

इस पोस्ट से जुड़े हुए अगर आपकी कोई सवाल होंगे तो आप अपने सवाल हमें इस पोस्ट के अंत में दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर बता सकते हैं.
इंटरनेट से जुड़ी हुई कोई भी जानकारी जाना चाहते हैं तो भी आप अपने सवाल हमें जरूर शेयर करें हम उस पर पोस्ट लिखकर आपकी समस्याओं का समाधान करेंगे.
यह पोस्ट अच्छा लगा होगा तो इसे social media में अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें ताकि वह भी mobile wallate के द्वारा ट्रेन टिकट बुक करना सीख जाएं.
 
 
tips पोस्ट –
 
WhatsApp Group Join Now
Avtar Singh
Avtar Singh

मेरा नाम अवतार सिंह है और मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ । यहा पर मै अपने पाठको के लिए उपयोगी जानकारी हिन्दी मे शेयर करता हूँ । यह जानकारी आपको पसंद आए तो social मीडिया मे जरूर शेयर करे ।

Articles: 491

5 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *