Play store se app download nahi ho rha hai यह तरीका आजमाए

कभी-कभी ऐसा होता है कि हम प्ले स्टोर से तो पहले इंस्टॉल कर पा रहे होते हैं लेकिन कुछ समय यूज करने के बाद प्ले स्टोर से एप्स इंस्टॉल होना बंद
WhatsApp Group Join Now

Last Updated on 08/03/2024 by Avtar Singh

Play store में app not installed यानि download नहीं हो रहा है कैसे ठीक करें play store app not installing आ रहा है  इसे कैसे ठीक करें इस पोस्ट के द्वारा आप को यही जानकारी मिलने वाला है कि अगर प्ले स्टोर से एप्स इंस्टॉल नहीं हो पा रहा है तो उसे कैसे fix कर सकते हैं और प्ले स्टोर में ऐप इंस्टॉल नहीं होने के क्या क्या कारण है ?

play store se app kaise install hoga

play stor app not installed error fix kare कभी-कभी ऐसा होता है कि हम प्ले स्टोर से तो पहले इंस्टॉल कर पा रहे होते हैं लेकिन कुछ समय यूज करने के बाद प्ले स्टोर से एप्स इंस्टॉल होना बंद हो जाता है आखिर install क्यू नहीं हो रहा है यहां से एप्स इंस्टॉल ही नहीं कर पा रहे होते हैं तो ऐसा कौन सा तरीका है जिसकी मदद से प्ले स्टोर से एप्स इंस्टॉल कर पाए.

जब हम प्ले स्टोर से एप्स इंस्टॉल करते रहते हैं और जब एप्स इंस्टॉल होना बंद हो जाता है तो कई लोग play store uninstall कर देते हैं और uninstall करने के बाद उसे कैसे डाउनलोड करें यह सोचते रहते हैं तो जो लोग डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं तो इस नीचे दिए गए पोस्ट से प्ले स्टोर को फिर से अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर सकते हैं

>> Play store kaise download kare पढे

लेकिन हमारे सामने ऐसे भी कई समस्या आ जाते हैं जिसकी वजह से प्ले स्टोर से एप्स इंस्टॉल होना बंद हो जाता है जब हम ऐप को इंस्टॉल करने के लिए इस पर क्लिक करते हैं तो ऐप इंस्टॉल ही नहीं होता है अधिकतम pending प्रॉब्लम ही दिखाता है तो इसे कैसे ठीक कर सकते हैं ।

इसके अतिरिक्त प्ले स्टोर पर और भी बहुत तरह के error आते रहते हैं इन सभी तरह की समस्याओं को कैसे ठीक किया जा सकता है इस पोस्ट के द्वारा आपको इसी बात की जानकारी मिलने वाला है कि अगर प्ले स्टोर से एप्स इंस्टॉल नहीं हो रहे हैं तो उसे कैसे ठीक कर सकते हैं जिससे कि हम उसमें से apps download कर पाए बिना कोई परेशानी की.

Playstore  apps not installing kaise thik kare

प्ले स्टोर से एप इंस्टॉल नहीं होने के वैसे तो बहुत सारे रीजन हो सकते हैं लेकिन मैं यहां पर मुख्य तीन कारणों के बारे में आपको बताऊंगा और इन कारणों को कैसे फिक्स कर सकते हैं इसके बारे में भी जानेंगे अगर इन तीनों कारणो को अपने अगर फिक्स कर दिया है तो आप बड़ी आसानी से प्ले स्टोर के द्वारा कोई भी ऐप को इंस्टॉल कर पाएंगे।  

जो ऐप इंस्टॉल नहीं हो रहा है वह सब भी इंस्टाल होना शुरू हो जाएगा तो आइए जानते हैं किन किन कारणों की वजह से प्ले स्टोर से एप डाउनलोड होना बंद हो जाता है जिसकी वजह से प्ले स्टोर पर error आता है।

Cache

cache अब मन मे यह साल आया होगा की यह क्या है तो यह जान ले की एक जंक फ़ाइल है . जब प्ले स्टोर पर बहुत सारा cache जमा हो जाता है इस वजह से प्ले स्टोर से कोई भी ऐप डाउनलोड होना बंद हो जाता है प्ले स्टोर अच्छे से रन नहीं कर पाता है और ऐप डाउनलोड नहीं कर पाते हैं अगर हम प्ले स्टोर पर जाकर उसके cache को भी क्लियर करें तो प्ले स्टोर से एप डाउनलोड होना शुरू हो जाता है इसलिए आप यह पहले देख ले कि आपके प्ले स्टोर पर cache file तो नहीं जमा है अगर जमा है तो उसे क्लियर करें।  

प्ले स्टोर से कैच को क्लियर करने के लिए नीचे दिए गए इन स्टेप्स को फॉलो करें.

Playstore catche clear

कैच को क्लियर करने के लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल की सेटिंग में जाएं और सेटिंग menu में जाने के बाद एप्स पर क्लिक करें।  

एप्स में से गूगल प्ले स्टोर को ओपन कर लीजिए अब नीचे में क्लियर डाटा पर क्लिक करके जितने भी आपके catched file आता है उन सभी को क्लियर कर ले उसके बाद फिर से आप अपने प्ले स्टोर को ओपन करें और एप्स को डाउनलोड कर देखें.

Play store not latest version

प्ले स्टोर का लेटेस्ट वर्जन नहीं होने से उसमें कुछ bugs या error आने लगते हैं इसलिए लेटेस्ट वर्जन का इस्तेमाल करें

कई बार ऐसा होता है कि अगर हम अपने प्ले स्टोर को अपडेट नहीं करते हैं और पुराना वर्जन ही यूज करते रहते हैं जिसकी वजह से भी एप्स इंस्टॉल नहीं होते हैं और problem आने लगता है इसलिए प्ले स्टोर का हमें लेटेस्ट वर्जन को भी यूज करना चाहिए इसके लिए बीच-बीच में अपडेट करते रहना चाहिए।  

प्ले स्टोर को अपडेट करने के लिए आप प्ले स्टोर को ओपन करके इसके मेनू ऑप्शन पर जाये ।  

नीचे में देखेंगे प्ले स्टोर वर्जन उस पर जा कर क्लिक कर दें और प्ले स्टोर को अपडेट कर ले अगर इस तरीके से प्ले स्टोर को अपडेट नहीं कर पा रहे हैं तो नीचे दिए गए पोस्ट को जरुर पढ़ें –

>> प्ले स्टोर का लेटेस्ट वर्जन कैसे डाउनलोड करें.

यह पॉइंट भी देखे –

@ अगर नॉर्मल प्रॉब्लम होगा तो मोबाइल को एक बार on off करके प्ले स्टोर से एप डाउनलोड करने की कोशिश करें अगर कोई सिंपल प्रॉब्लम होगा तो वह दूर हो जाएगा और मोबाइल को restart करके ऐप को डाउनलोड करने की कोशिश करें ऐप डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा।

@ कई कंडीशन में date and time गलत होने की वजह से या सही नहीं होने की वजह से एप डाउनलोड नहीं होते हैं इसलिए यह भी देखें कि टाइम सही है कि नहीं है और डेट को सही करके डाउनलोड करें.

play store se app download karne ka tarika

Last

फ्रेंड्स यह जानकारी play stor app not installed error fix kare आपको कैसी लगी कमेंट के द्वारा हमें अपनी प्रतिक्रिया जरूर बताएं अगर इसके बावजूद भी किसी भी तरह की प्ले स्टोर से जुड़ी हुई कोई भी समस्या आ रही है तो आप अपनी समस्या में कमेंट के माध्यम से जरूर शेयर करें।

1.. playtore का पुराना version install करने क तरीका

2. Play Store parental control कैसे लगाए

3. Playstore account बनाने का तरीका सीखे

4. mobile से कचरा हटाने वाला apps

5. मोबाइल से email id कैसे हटाये

Technical चीजों से जुड़ी हुई और जानकारी जानना चाहते हैं तो हमारे इस वेबसाइट पर विजिट करते रहें अगर यह जानकारी अच्छी लगी होगी तो इसे अपने दोस्तों को whatsapp पर भी जरूर बताएं.

WhatsApp Group Join Now
Avtar Singh
Avtar Singh

मेरा नाम अवतार सिंह है और मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ । यहा पर मै अपने पाठको के लिए उपयोगी जानकारी हिन्दी मे शेयर करता हूँ । यह जानकारी आपको पसंद आए तो social मीडिया मे जरूर शेयर करे ।

Articles: 491

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *