Play Store old version कैसे download करे

play store old version kaise download kare प्ले स्टोर का पुराना वर्शन कैसे डाउनलोड करे इसके बारे मे सिम्पल तरीका जहा से इसे डाउनलोड किया
WhatsApp Group Join Now

Last Updated on 08/03/2024 by Avtar Singh

इस पोस्ट के द्वारा आपको playstore old version इसे हम अपने मोबाइल पर कैसे डाउनलोड कर सकते हैं इसके बारे में जानकारी मिलने वाला है। कैसे कुछ पुराने feature को पाने के लिए playstore old version को download कर सकते है।

how to download old version of playstore

दोस्तो यह जानकारी बताने से पहले मैं आपको बता दूं playstore के बारे में कुछ जानकारियां जिसकी मदद से आप प्ले स्टोर के बारे में अपने ज्ञान को और भी मजबूत बना सके और अपने टेक्निकल ज्ञान को और बढ़ा सकें।  

प्ले स्टोर एक android app store  है जहां पर हम विभिन्न कैटेगरी में अपने मोबाइल पर एंड्राइड एप्स डाउनलोड करते हैं यहां पर हर जरूरत के हिसाब से एप्स देखने को मिलता है । यहा से apps free और paid दोनों download कर सकते है । इसके साथ साथ इसमे movies और pdf भी download कर सकते है ।  

मैंने अपने पिछले पोस्ट में प्ले स्टोर पर parental control कैसे लगा सकते हैं इसके बारे में जानकारी शेयर किया था अगर अभी तक आपने उस पोस्ट को नहीं पढ़ा है तो उस पोस्ट को जरुर पढ़ें इस पोस्ट पर आपको यह जानकारी मिलेगी की प्ले स्टोर पर हम कंट्रोल कैसे लगा सकते हैं जिससे कि बच्चे या कोई भी हमारी बिना मर्जी के उसमे से कोई apps या गंदे एप्स को डाउनलोड नहीं कर पाए.

Google Play Store Parantal Control कैसे लगाए

अगर हमें प्ले स्टोर के पुराने फीचर वाले ऐप को चाहिए जिसमें हमको प्लेस्टोर का पुराना वर्जन डाउनलोड करना है जिस पर कि हमें इसका नया अपडेट फीचर नहीं मिलेगा तो उसे आप कुछ step में डाउनलोड कर सकते हैं।  

पुराने वर्जन को डाउनलोड करने से यह फायदा होता है कि नए वर्जन में पुराने वर्जन की अपेक्षा जो फीचर रहता है उसे हटा दिया जाता है पुरानी वर्जन में जो फीचर दिया रहता है वह नए वर्जन में नहीं मिलता है अगर हमें किसी भी ऐप का पुराना feature की जरूरत होती है तो उसका पुराना वर्जन डाउनलोड करना होता है इसलिए लोग कोई भी ऐप का पुराना वर्जन ढूंढते रहते हैं पुरानी
feature को इस्तेमाल करने के लिए।    

अगर आप भी ऐसे ही प्ले स्टोर के कुछ फीचर्स को पाना चाहते हैं पुराने version यूज़ करना चाहते हैं तो इस पोस्ट के द्वारा उसे डाउनलोड कर सकते हैं जिस भी वर्जन का प्ले स्टोर चाहते हैं इस जानकारी से प्ले स्टोर old version को अपने मोबाइल पर यूज करना चाहते हैं उसे यूज कर सकते हैं.    

Playstore old version कैसे डाउनलोड करें

Playstore old version को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आप नीचे दिए गए वेबसाइट पर क्लिक करें और क्लिक करने के बाद आप इस वेबसाइट पर पहुंचेंगे जहां पर आप को प्ले स्टोर के बहुत सारे वर्जन दिखाई देने लगेंगे.    

Download Play Store Old Version  

आप जिस वर्जन का प्ले स्टोर अपने मोबाइल पर डाउनलोड करना चाहते हैं उस पर क्लिक करके उसे डाउनलोड कर ले.    

डाउनलोड करने के बाद उसे इंस्टॉल कर सकते हैं इस वेबसाइट में आपको हर वर्जन का प्ले स्टोर देखने को मिलेगा अगर आप नया वर्जन का प्ले स्टोर डाउनलोड करना चाहते हैं उसकी जानकारी नीचे दिए गए पोस्ट से जान सकते है ।  

प्ले स्टोर लेटेस्ट वर्जन कैसे डाउनलोड करें  

तो यहां पर playstore का पुराना version और latest भी डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन पुराने version को use करने के लिए अपने मोबाइल मे store नए version को uninstall करना होगा ।  

Uninstall करने से पहले अपने gmail id और password को जरूर याद रखे जिससे अपने नए downloaded playstore मे डालकर इसे open कर सके ।   

इसके अतिरिक्त मैंने आपको जो वेबसाइट सजेस्ट किया है उस पर आपको और भी बहुत तरह के एंड्रॉयड एप्लिकेशन मिलेंगे अपने चॉइस के हिसाब से भी उन्हें या उनके ओल्ड वर्जन यूज करना चाहते हैं तो उसे download  कर सकते हैं.  

इन जानकारियों को भी पढे –

Smartphone की light से आखो को कैसे बचाए

मोबाइल recharge करने वाला apps

मोबाइल मे हिन्दी typing करने वाले apps की जानकारी

Jio Conference Talk App से एक साथ 10 लोगो से बाते करे

मोबाइल से कचरा हटाकर स्पीड बढ़ाने वाले apps

अपने मोबाइल में playstore का old version कैसे डाउनलोड करें इससे जुड़ी हुई यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर इस पोस्ट से जुड़े हुए आपके और कोई भी सवाल होंगे या टेक्निकल चीज से जुड़े हुए और कोई सवाल होंगे तो आप अपने सवाल हमें कमेंट के माध्यम से जरूर शेयर करें.  

WhatsApp Group Join Now
Avtar Singh
Avtar Singh

मेरा नाम अवतार सिंह है और मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ । यहा पर मै अपने पाठको के लिए उपयोगी जानकारी हिन्दी मे शेयर करता हूँ । यह जानकारी आपको पसंद आए तो social मीडिया मे जरूर शेयर करे ।

Articles: 491

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *