Apr 5, 2019

कंप्यूटर का कचरा file कैसे साफ करें clear junk file

कंप्यूटर में बनने वाले unwanted file को कैसे क्लियर करें कंप्यूटर के खराब फाइलों को one click में कैसे डिलीट करें computer catch cleaner free pc cleaner

जब हम कंप्यूटर चलाते रहते हैं और कोई भी सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करते रहते हैं चाहे वह कोई भी ब्राउज़र हो या कोई एप्स हो कंप्यूटर मे  जितने भी प्रकार के एक्टिविटी करते रहते हैं उन सभी एक्टिविटी से कंप्यूटर पर catch file बनते रहते हैं ।

computer ke file kaise clean kare


catch file एक तरह से कंप्यूटर का खराब फ़ाइल होता है  जिसे जंक फाइल भी कह सकते हैं  इस तरह से कंप्यूटर में बनते रहता है  जो कि अगर इसे क्लियर नहीं किया जाता है तो यह पूरी तरह से कंप्यूटर में भर जाता है और कंप्यूटर को slow बना देता है ।

 अगर अपने कंप्यूटर को फास्ट करना चाहते  है तो हफ्ते में कम से कम एक बार जो खराब फ़ाइल है उसे डिलीट करना होता है  जिससे कि कंप्यूटर फास्ट गति से चलता रहे अगर आप डिलीट नहीं करेंगे तो निश्चित ही आपके कंप्यूटर की स्पीड स्लो हो जाएगी.

समय-समय पर इन सभी बनने वाले catch data को एक तरह से कहा जाए कंप्यूटर की इस कचरे को साफ करना चाहिए जिससे कंप्यूटर तेज गति से चलता रहता है और इसकी मेमोरी भी नहीं भरे ।
आज की इस पोस्ट के द्वारा आप को यही बात जानने को मिलेगी  कैसे हम अपने कंप्यूटर पर बनने वाले कचरा को क्लियर करके रख सकते हैं.

Catch फाइलों को डिलीट करने के लिए वैसे तो बहुत सारे तरीके अवेलेबल है कंप्यूटर पर जिसकी मदद से हम इन फाइलों को डिलीट कर सकते हैं लेकिन मैं आपको इस पोस्ट के द्वारा एक बेस्ट तरीका बताऊंगा जिसकी मदद से आप बड़ी आसानी से इन फाइलों को यानी computer में बनने वाले कचरे को बड़ी आसानी से साफ करके रख सकते हैं और अच्छे तरीके से कंप्यूटर चला सकते है ।
+

कंप्यूटर का कचरा कैसे साफ करें how to clear junk file in pc

how to clear catch on pc in hindi


इसके लिए सबसे पहले हमें अपने कंप्यूटर पर एक सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना होगा इसी सॉफ्टवेयर की मदद से कंप्यूटर पर बनने वाले जंग फाइलों को बड़ी आसानी से क्लियर किया जा सकता है

इस सॉफ्टवेयर का नाम है CCleaner

डाउनलोड करने के लिए इसको इसके ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं या नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं.


यह फ्री और paid दोनों वर्जन पर अवेलेबल है आपको जिस तरह की सर्विस इससे लेनी है उस तरह से इसे यूज कर सकते हैं अगर आप इसका फ्री वर्जन इसका इस्तेमाल करते हैं तो इसकी मदद से जंक फाइल को डिलीट किया जा सकता है अगर इसका आप paid वर्जन इस्तेमाल करते हैं तो यह एक एंटीवायरस की तरह भी आपके कंप्यूटर को protection भी देता है

इसे सिंपल ही अगर खराब फाइलों को डिलीट करने के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसका फ्री वर्जन ही इस्तेमाल करें  जिसकी मदद से कंप्यूटर पर बनने वाले catch thumbnail error डाटा इन सभी को डिलीट कर सकते हैं ।
इसे डाउनलोड करने के बाद इस सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर पर ओपन करें । 

ओपन करने के बाद आपको नीचे किनारे साइड में analise का ऑप्शन मिलेगा इसे click करे ।

Analise मे click करने के बाद processing होगा और कंप्यूटर पर किस किस तरह के कचरा file है यह  इससे पता चल जाएगा या किस तरह का जंग फाइल है वह सभी आ जाएंगे ।

इसके साइड मे Run cleaner का option रहता है इस पर क्लिक करने से वह सभी फाइल कंप्यूटर से डिलीट हो जाएंगे.

नीचे की screenshot मे देखे लाल घेरे मे मैंने अपने computer की इतने catch memory को साफ किया ऐसे ही हर हफ्ते मे clean करता हु । 
कम्प्युटर मे खराब फ़ाइल कैसे हटाये


इस सॉफ्टवेयर में किनारे साइड में और भी बहुत सारे ऑप्शन दिया रहता है कि आप अपने कंप्यूटर से किस किस तरह से बनने वाले खराब फाइलों को डिलीट करना चाहते हैं आप उनमें से जाकर सिलेक्ट कर ले की  किस तरह के फाइलों को डिलीट करना है नीचे में दिए गए स्क्रीनशॉट से आप देख सकते हैं कि इसकी मदद से किस किस तरह के खराब फाइल को डिलीट किया जा सकता है.

computer me ccleaner kaise use kare

यहां से उसे सिलेक्ट करके रख लीजिए और जब भी आपको लगेगा की  computer slow हो रहा है एक बार इस एप्स की मदद से एनालाइज कर के कंप्यूटर पर बनने वाले खराब फाइलों को यानि की कचरा फाइलों को क्लियर कर सकते हैं और अपने कंप्यूटर को साफ बना सकते हैं.



कम्प्युटर के खराब फ़ाइल कैसे हटाये 

कंप्यूटर पर बनने वाले कचरा फाइलों को कैसे साफ करें इसके लिए यह सॉफ्टवेयर बहुत ही उपयुक्त है अगर आप के कंप्यूटर में बहुत तरह के junk file बनते रहते हैं तो इस सॉफ्टवेयर को जरूर यूज़ करें और computer के खराब फाइलों को क्लियर करें अपने कंप्यूटर को फास्ट बनाएं ।

यह जानकारी भी देखे -

Pc best web browser की जानकारी
Notepad और Wordpad मे क्या अंतर है
Microsoft word का क्या use किया जाता है
computer के लिए antivirus का selection कैसे करे पढे
इन softwere से जाने अपने computer की internet speed
mobile और computer को bluetooth से कैसे जोड़ते है जाने इसके बारे मे

यह जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट के द्वारा अपने विचार और सुझाव हम तक जरूर शेयर करें.


No comments:

Post a Comment