Oct 14, 2018

Notepad aur wordpad me kya antar hai kaise samjhe


अगर आप कंप्यूटर के बारे में थोड़ा बहुत जानकारी रखते हैं तो notepad और wordpad के बारे में जानते ही होंगे. आज इस पोस्ट के द्वारा हम इसी बात को जानेंगे कि नोटपैड और वर्डपैड में क्या अंतर है.अगर आप एक कंप्यूटर user  है तो आपके मन में यह जानने की भी इच्छा होगी नोटपैड और वर्डपैड क्या है इन दोनों के बारे में बताऊंगा की इसमें क्या डिफरेंस है. 
notepad wordpad me kya antar hai

जब हम नया कंप्यूटर लेते हैं तो कंप्यूटर के साथ में नोटपैड और वर्डपैड दोनों इंस्टॉल होता है इसे हमें अलग से और इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं है और इनको सीधे उपयोग कर सकते हैं.


आइए जानते है

 नोटपैड और वर्डपैड में क्या क्या अंतर है

what difference in notepad and wordpad

मै इन दोनों के बारे में बताऊंगा इनके feature क्या है इनके use क्या है जिनसे आप तय करे की इनमे क्या अंतर है.


Notepad क्या है

नोटपैड एक तरह से टेक्स्ट एडिटर है जिससे कोई भी इसकी मदद से टेक्स्ट फाइल को ओपन कर सकता है.  टेस्ट फाइल नोटपैड में बना सकता है. नोटपैड का विंडो सिंपल विंडो होता है जो use करने में बहुत आसान है.

नोटपैड चार मेनू में में डिवाइडेड रहता है

इसमें TITEL bar,
 Menu bar
 Status bar और  
Text aria  होता है

Text aria बड़ा होता है जहां पर हम अपने टेक्स्ट को लिखते हैं.

इसमें मेनू का ऑप्शन होता है लेकिन इसमें ज्यादा ऑप्शन नहीं है इसमें ज्यादा टूल्स आपको नहीं मिलेंगे.

Notepad के द्वारा हम क्या-क्या काम कर सकते हैं

आइए मैं आपको नोटपैड के द्वारा हम क्या-क्या काम कर सकते हैं इसके बारे में बताता हूं ताकि इसकी मदद से आप नोटपैड और वर्डपैड के अंतर को कुछ और थोड़ी सी क्लियर कर ले.

# हम नोटपैड को अपने लिए एक पर्सनल डायरी के रूप में अपने कंप्यूटर पर इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने कुछ भी जानकारी को notepad के अंदर दिन और तारीख हिसाब से सेव करके रख सकते हैं जो हमारे कंप्यूटर पर डिजिटल लाइब्रेरी जैसा रहेगा.

# नोटपैड का इस्तेमाल किसी फोल्डर को पासवर्ड से लॉक करने के लिए भी हम कर सकते हैं अपने उन फोल्डर में हम विभिन्न चीजों को रख सकते हैं जिससे किसी से सिक्योर करके रखना चाहते हैं.

# नोटपैड पर हम ऐसे कई कमांड दे सकते हैं अपने कंप्यूटर के लिए जो काम करना चाहते है. Example के लिए हम अगर कंप्यूटर को बंद करना चाहते हैं तो नोटपैड के द्वारा भी शटडाउन का command हम दे सकते हैं.

यह तो थी नोटपैड के बारे में जानकारी आइए जानते हैं

Wordpad kya hai


Wordpad भी notepad की ही तरह है लेकिन इसमें नोटपैड से कुछ ज्यादा ही फंक्शन है. वर्डपैड में आपको हर कंप्यूटर में मिल जाएगा इसे अलग से install नहीं किया जाता है क्योंकि जब कंप्यूटर में विंडो इनस्टॉल किया जाता है तब यह install हो जाता है.

wordpad  के द्वारा भी कई तरह के डिजाइन किए जा सकते हैं.

जब आप अपने कंप्यूटर में वर्डपैड को ओपन करेंगे तब आपको इसमें होम पेज में और भी ऑप्शन मिलेगा और नीचे में टूल बार रहेगा जिससे आप बहुत कुछ काम कर सकते हैं.

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में किए जाने वाले कार्य की तरह बहुत काम हम वर्डपैड पर कर सकते हैं.

अगर सिंपल भाषा में कहें तो wordpad  माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का पुराना वर्जन है.

अपने डॉक्यूमेंट की टाइपिंग करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की तुलना में वर्डपैड को यूज करना बहुत ही आसान है वर्डपैड में आप डॉक्यूमेंट में साउंड फाइल चार्ट और ग्राफिक्स भी डाल सकते हैं यह सामान्य तौर पर एक टेक्स्ट एडिटर है जो कि माइक्रोसॉफ्ट द्वारा बनाया गया है.

वर्डपैड में आप अपने शब्दों को कलर दे सकते हैं छोटे बड़े साइज में बदल सकते हैं बुलेट दे सकते हैं. इसे ओपन करने के लिए आप अपने कंप्यूटर पर स्टार्ट मेनू में जाकर  नेसेसरी फिर  वर्डपैड को ओपन कर सकते हैं.

last word-

तो यह तो थी जानकारी वर्डपैड और नोटपैड के बारे में आप  इन दोनों जानकारियों को अच्छे से अगर आपने रीड किया होगा तो आपको इन दोनों में अंतर समझ में आ गया होगा कि दोनों में क्या डिफरेंस है.
 

मैंने दोनों की जानकारी को बारी-बारी बताया है दोनों का यूज़ क्या है अभी आपने देखा जिससे आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि दोनों में डिफरेंस क्या है इसका  इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं दोनों ही अलग है कुछ इसमें काम ऐसा है जो हम कर सकते हैं दोनों ही में  डॉक्यूमेंट बनाने का ही काम आता है और इसके द्वारा हम ऐसे कई command दे कर अपने कंप्यूटर संबंधी कार्य को कर सकते हैं.

मुझे उम्मीद है दोस्तों मेरे द्वारा बताया गया यह जानकारी आपको पसंद आया होगा अगर यह जानकारी आपको अच्छा लगा होगा तो  इसे सोशल मीडिया में अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें साथ ही साथ ही बताएं कि इस पोस्ट से रिलेटेड जो भी कंफ्यूजन है आप मुझे कमेंट में शेयर कर सकते हैं आपके सवालों का तुरंत समाधान किया जाएगा.

suggest जानकारी -


No comments:

Post a Comment