पढ़ने वाले छात्रों के लिए प्रेरक विचार study quotes for students hindi

सोच का ही फर्क होता है वरना समस्याएं हमें कमजोर नहीं बल्कि मजबूत बनाने आती है।
WhatsApp Group Join Now

Last Updated on 08/03/2024 by Avtar Singh

Motivation quotes in hindi for study : अगर लाइफ में सक्सेस होना है तो पढ़ाई बहुत जरूरी है पढ़ाई हमें लाइफ में सफलता के साथ-साथ एक अच्छे इंसान के रूप में भी बनने में मदद करता है लेकिन आज के इस आधुनिक समय में पढ़ने का मन बिल्कुल नहीं करता है क्योंकि हम इन सब चीजों में  अपने आप को इतना ज्यादा व्यस्त कर लेते हैं है की पढ़ाई के लिए एक निर्धारित समय भी नहीं निकाल पाते हैं और पढ़ने का मन भी नहीं बना पाते हैं तो हमें ऐसे कुछ बातों की जरूरत है जो हमारे मन को मोटिवेट कर सके कि हमें अपने लाइफ में पढ़ना लिखना बहुत ही जरूरी है।

padhai ke prerak vichar hindi

कक्षा में टीचर या घर में माता-पिता सभी अपने बच्चों को मोटिवेट करते रहते हैं लेकिन इसके बावजूद भी वह अपने मन को पढ़ाई में स्थिर नहीं कर पाते हैं अगर हम बच्चों को ऐसे कुछ विचार शेयर करें विभिन्न महापुरुषों के जीवन पर आधारित विचार या ऐसे मोटिवेशन विचार को हम बच्चों को बताएं जो कि उनको पढ़ने के लिए प्रेरित कर सकते हैं तो बहुत ही अच्छा और उत्तम तरीका होगा बच्चों को पढ़ाई में लगाने के लिए.

Study time quotes in hindi

वैसे तो पढ़ाई करने का मन बहुत ही कम बच्चों का करता है जो बच्चे पढ़ाई करते हैं या तो दबाव में रहकर पढ़ाई करते हैं या कुछ ही बच्चों का आगे बढ़ने का मन करता है  तब जाकर पढ़ाई करते हैं सभी जगह कंपटीशन बहुत बढ़ गया है और सब को बेहतर करना है तो पढ़ना भी बहुत जरूरी है.

बच्चों का पढ़ाई में मन क्यों नहीं लगता है हमें इन कारणों को जानना होगा सबसे पहले जान लेते हैं उसके बारे में

पढ़ाई में मन न लगने का कारण

सबसे पहला कारण आप पाएंगे कि बच्चे अधिक से अधिक मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं जिस पर वीडियो गेम से या किसी अन्य चीज पर मोबाइल पर व्यस्त रहते हैं जिससे वह पढ़ाई में मन नहीं लगा पाते हैं।

 बच्चों के मन में दृढ़ निश्चय करने का अभाव होता है वह इतना तय नहीं कर पाते हैं कि उन्हें लाइफ में क्या करना है

अपने मन को एकाग्र नहीं कर पाना पढ़ाई पर फोकस नहीं कर पाना

घर में पढ़ाई का उचित माहौल नहीं मिलना

पढ़ाई के प्रति मन में आलस होना

इस तरह से बच्चों के हिसाब से अलग-अलग कारण हो सकते हैं जिसके कारण वह अपने मन को पढ़ाई में एकाग्रता नहीं कर पाते हैं और पढ़ाई में नहीं लगा पाते हैं।  

इस पोस्ट पर हम आपको ऐसे कुछ मोटिवेशनल विचारों के बारे में शेयर करेंगे जिससे हम अपने बच्चों को बड़ी आसानी से पढ़ने के लिए प्रेरित कर सकते हैं यहां पर आपको ऐसे कुछ बेहतरीन मोटिवेशनल विचार पढ़ाई के लिए प्रेरित करने वाले विचार के बारे में जानकारी शेयर करेंगे जिसके बारे में आप जरूर जाने तथा आप भी अपने बच्चों को पढ़ने हेतु इस विचारों के द्वारा प्रेरित कर सकते हैं।

best study motivation quotes in hindi

मोटिवेशनल विचार ऐसे विचार होते हैं जो कि हमें एक्टिवेट करने का काम करते हैं जो कि हमें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं अगर हम किसी कार्य को करना चाहते हैं और वह कार्य करने का मन नहीं कर रहा है तो इस तरह के मोटिवेशन विचार हमें उस कार्य को करने के लिए प्रेरित करते हैं ।

तो ज्यादा समय नहीं लेते हुए जानते हैं पढ़ाई के लिए प्रेरित करने वाले कुछ मोटिवेशनल विचार

पढ़ाई में मन लगाने के लिए सुविचार : success vichar in hindi

सोच का ही फर्क होता है वरना समस्याएं हमें कमजोर नहीं बल्कि मजबूत बनाने आती है।


 

लाइफ में सबसे बड़ी खुशी उस काम को करने में हैं जिसे लोग कहते हैं तुम नहीं कर सकते।


 

Hindi quotes on study

समय न लगाओ तय करने में आपको क्या करना है

वरना समय यह तय कर लेगा आपका क्या करना है.


 

एक ऐसा लक्ष्य निर्धारित करें जो आपको सुबह बिस्तर से उठने पर मजबूर कर दे।


 

Hard work study quotes in hindi

थोड़ा डुबूंगा मगर मै फिर तैर आऊँगा ए जिंदगी तू देख मैं फिर जीत जाऊंगा


 

जो अपने कदमों की काबिलियत पर विश्वास रखते हैं वही अक्सर मंजिलों पर पहुंचते हैं।


 

अच्छा होगा कि आप कोशिश करें और नाकामयाब हो जाएं

उससे कुछ सीखें बजाय इसके कि आप कुछ करें ही नहीं


 

ना पूछो कि मेरी मंजिल कहां है

अभी तो सफर का इरादा किया है

न हारूँगा हौसला उम्र भर

यह मैंने किसी से नहीं खुद से वादा किया है।


 

टॉपर से पूछा गया आप कितनी देर पढ़ाई करते हो

उसने जवाब दिया जब तक मेरे हर दिन का बनाया गोल पुरा ना हो तब तक

फिर चाहे उस गोल(टार्गेट) को पूरा करने में अगली सुबह का सूर्य ही क्यों ना निकल जाए।


 

Focus on study quotes in hindi

जिंदगी में चौके लगाने के लिए

मौके का इंतजार मत कीजिए

खुद मौका बनाइए और चौका लगाइए।


 

सफलता पाने के लिए हमें पहले विश्वास करना होगा कि हम कर सकते हैं।


 

जब हमारा किसी कार्य को करने का मन नहीं है तब हम कितना भी कोशिश करें हम उसे अच्छे तरीके से नहीं कर पाएंगे लेकिन जब हम किसी कार्य को करने का निश्चय कर लेते हैं तो कार्य बड़ी आसानी से पूर्ण हो जाता है ऐसे ही पढ़ाई भी है हमें अपने मन को ऐसे प्रेरित करना है कि जीवन में हमें आगे कुछ करना है इस तरह से अपने जीवन में एक लक्ष्य बनाकर आगे चलेंगे तो हमें किसी ऐसे मोटिवेशनल विचार पढ़ाई करने के लिए जरूरत नहीं पड़ेगी बस अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करके रखे पढ़ाई करने का मन बड़ी आसानी से करने लगेगा

लेकिन जब हमारा मन ही नहीं है किसी कार्य को करने के प्रति तो हम कितना भी कोशिश कर ले वह अच्छे तरीके से पूर्ण नहीं होता है इसलिए जब भी आप पढ़ने बैठते हैं अपने लक्ष्य को ध्यान में केंद्रित करके रखें और मन लगाकर पढ़ाई करें वह परीक्षा वह लक्ष्य आपको आसानी से मिल जाएगा।  

तो अगर बच्चों का पढ़ाई में मन नहीं लग रहा है तो आप उन्हें इन मोटिवेशनल विचारों को शेयर करके उन्हें पढ़ने लिखने हेतु प्रेरित कर सकते हैं यह बहुत ही अच्छे विचार हैं इन विचारों में आपको कौन सा विचार अच्छा लगा अपनी प्रतिक्रिया हमें कमेंट के द्वारा जरूर शेयर करें

best study motivation quotes in hindi इसमें आप और कुछ भी अन्य विचार शेयर करना चाहते हैं तब भी आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं दूसरे बच्चों को भी प्रेरित करने के लिए इसे नीचे दिए गए सोशल मीडिया के शेयर बटन द्वारा इसे उनको भी शेयर करें।

यह भी पढे –

» महात्मा गांधी के अनमोल विचार 

» लाइफ मे असफल होने के कारण

WhatsApp Group Join Now
Avtar Singh
Avtar Singh

मेरा नाम अवतार सिंह है और मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ । यहा पर मै अपने पाठको के लिए उपयोगी जानकारी हिन्दी मे शेयर करता हूँ । यह जानकारी आपको पसंद आए तो social मीडिया मे जरूर शेयर करे ।

Articles: 491

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *