Internet Explorer kaise update kare latest version

WhatsApp Group Join Now

Last Updated on 08/03/2024 by Avtar Singh

internet explorer latest version ।  Internet explorer कैसे update करें
कंप्यूटर में इंटरनेट एक्सप्लोरर कैसे अपडेट करें

इस पोस्ट के द्वारा मैं आपको छोटी सी जानकारी बताने वाला हूं जिसकी मदद से आप बड़ी आसानी से अपने कंप्यूटर पर अगर internet explorer  को अपडेट नहीं कर पा रहे हैं तो बड़ी आसानी से इंटरनेट एक्सप्लॉरर को अपडेट कर सकते हैं. 

internet explorar update kaise kare

Explorer के बारे में तो आप जानते ही होंगे की यह ब्राउजिंग एप्लीकेशन है जो हमारे कंप्यूटर जिसको जब हम खरीदते हैं तो उसके साथ पहले से ही यह inbuilt रहता है यानी कि पहले से install रहता है अगर यह आपके में प्रीलोडेड नहीं है तो आप उसे इंटरनेट की मदद से आसानी से अपलोड भी कर सकते हैं।    

बाकी ब्राउज़र की तरह या browser भी बहुत ही प्रचलित इंटरनेट ब्राउजर है इसका इस्तेमाल बड़ी आसानी से किया जाता है और आज भी इसके बहुत सारे यूजर्स आपको  मिल जाएंगे जो इंटरनेट एक्सप्लोरर का इस्तेमाल करते हैं।    

अगर किन्ही कारणों से इंटरनेट एक्सप्लोरर को अपडेट नहीं कर पा रहे हैं तो इसमें घबराने की कोई बात नहीं है इसे बड़ी आसानी से जैसे क्रोम को अपडेट किया जाता है वैसे ही इसे अपडेट किया जा सकता है जिस तरह से क्रोम ब्राउजर है उसी तरह से यह ब्राउज़र में भी अपडेट किया जा सकता है.  

Google chrome कैसे download करे मोबाइल और कम्प्युटर

Web browser क्या है(what is a web browser)

ब्राउज़र एक सॉफ्टवेयर होता है जो कि डिवाइस में  install रहता है और कुछ को install करना पड़ता है।  जिसकी मदद से इंटरनेट पर कुछ भी सर्च किया जाता है जब भी हमें कुछ इंटरनेट से सर्च करना होता है

इस वेब ब्राउजर सॉफ्टवेयर के द्वारा ही कोई भी जानकारी नेट से निकाला जा सकता है । यह इंटरनेट से जुड़कर हमें जानकारी प्रदान करता है वेब ब्राउज़र के इस्तेमाल से  वर्ल्ड वाइड वेब को आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है.  

यह पढे –

Computer के लिए बेस्ट वेब browser

Android के लिए best browser apps

Internet explorer की जानकारी इंटरनेट एक्सप्लोरर क्या है

बाकी ब्राउज़र की तरह यह ब्राउज़र है इसको विभिन्न तरह के इंटरनेट संबंधी गतिविधि को करने के लिए डिजाइन किया गया है जैसे chrome browser,opera,UC browser इस्तेमाल करते हैं वैसे ही कंप्यूटर पर इस्तेमाल करने के लिए इस ब्राउजर को microsoft के द्वारा डिजाइन किया गया है अभी इसके  कई अपडेट अवेलेबल हो रहे हैं जिससे इसकी एडवांस फीचर को यूज किया जा सकता है।  

इंटरनेट एक्सप्लॉरर कैसे अपडेट करें (how to update internet explorer)internet explorer update window 7 & 10 

इसको अपडेट करने के लिए सबसे पहले अपने computer पर कोई भी ब्राउज़र को ओपन करें।    

ब्राउज़र को open करने के बाद enternet explorer 11 update करके सर्च करें।

उसके बाद आपको कई link मिलेगा first लिंक को टच करें उस माइक्रोसॉफ्ट के link से आप इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 को अपडेट कर सकते हैं।    

जब उसको ओपन करते हैं उसके बाद वहां कई सारे भाषा में इंटरनेट एक्सप्लोरर का कुछ वर्जन आपको दिखाई देगा  अपनी लैंग्वेज हिसाब से उस सॉफ्टवेयर को चुने। वहा पर आपको system required भी दिखाई देगा आपके computer मे सिस्टम  जिस तरह के वर्जन लगा हुआ है जैसे 32 bit,64bit और window 7 या window 10 उस तरह के एक्सप्लोरर को इंस्टॉल करने के लिए Download पर क्लिक करें.

enternet explorer 11 kaise download kare

जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपके कंप्यूटर पर इसका setup डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा और आपके कंप्यूटर के डेस्कटॉप पर सेटअप फाइल डाउनलोड हो कर आ जाएगा.  

जब आप इसके setup पर install क्लिक करेंगे तो yes या no इसके दो ऑप्शन पूछेंगे उसमें से yes पर क्लिक करें और इस पर क्लिक करने के बाद इसका setup आपके सिस्टम पर इंस्टॉल होना शुरू हो जाएगा

उसके बाद इसमें आपको कुछ कंडीशन को agree करना पड़ेगा ऐसा करने के बाद यह install हो जाएगा और कंप्यूटर को रीस्टार्ट करने के लिए बोलेगा इसके सेटअप को अच्छे से इंस्टॉल करने के लिए कंप्यूटर को रीस्टार्ट कर दें।  

उसके बाद जब आपका सिस्टम चालू होगा इसके about internet पर जाकर यह देख सकते हैं कि इंटरनेट का नया वर्जन है कि नहीं है और इसे अच्छे से इस्तेमाल कर सकते हैं.  

computer me internet explorer kaise update kare 

फ्रेंड्स इस तरीके के द्वारा बड़ी आसानी से explorer को अपडेट किया जा सकता है और इस पर मिलने वाले नए-नए सुविधा का लाभ लिया जा सकता है कोई भी सॉफ्टवेयर को अपडेट करने से उस पर जितने भी तरह की error या कोई भी bug या virus रहता है वह आसानी से क्लियर हो जाता है और वह सॉफ्टवेयर फास्ट गति से चलने लगता है इसलिए सॉफ्टवेयर को अपडेट करना बहुत ही जरूरी रहता है।    

इस पोस्ट के द्वारा आप स्टेप बाय स्टेप इंटरनेट एक्सप्लोरर को अपडेट कर सकते हैं अगर आपको स्टेप बाय स्टेप update करने में किसी भी तरह की कोई भी परेशानी आ रही है तो आप अपनी समस्या हमें कमेंट के माध्यम से शेयर कर सकते हैं।
   

यह जानकारी भी पढे –  

Computer के लिए speed meter softwere जाने

Browser मे push notification कैसे band करे

क्रोम मे डिलीट किए history को कैसे वापस लाये

इंटरनेट मे क्या क्या सर्च किया कैसे देखे और delete कैसे करे

Computer Hardwere Softwere के बारे मे नहीं जानते है तो यह पढे  

अगर इंटरनेट से जुड़ी हुई और किसी तरह की जानकारी चाहते हैं तो आप अपने सवाल हमें कमेंट के माध्यम से शेयर करें या हमारे फेसबुक ग्रुप मास्टर ज्ञान हिंदी से जुड़ सकते हैं और इस वेबसाइट पर प्रकाशित होने वाले पोस्ट की लेटेस्ट जानकारी पा सकते हैं.  

WhatsApp Group Join Now
Avtar Singh
Avtar Singh

मेरा नाम अवतार सिंह है और मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ । यहा पर मै अपने पाठको के लिए उपयोगी जानकारी हिन्दी मे शेयर करता हूँ । यह जानकारी आपको पसंद आए तो social मीडिया मे जरूर शेयर करे ।

Articles: 491

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *