Nov 7, 2018

Computer hardwere softwere kya hai hindi me


इस पोस्ट के द्वारा आप कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बारे में जानेंगे और इससे जुड़े हुए विभिन्न सवाल के जवाब इस पोस्ट के द्वारा पढेंगे

अगर आप कंप्यूटर के प्रति रुचि लेते होंगे और कंप्यूटर इस्तेमाल करते हैं तो आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर क्या होता है इन दोनों के बीच बेसिक अंतर क्या होता है.

hardwere softwere ke prakar


इन सब के बारे में आपके जानने का मन जरूर होता होगा तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं इसके पोस्ट के द्वारा आपको यह पूरी तरह से क्लियर हो जाएगा कि यह दोनों क्या है और इन दोनों में क्या अंतर है.

इस पोस्ट के द्वारा हम जानेंगे हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर क्या होता है और इन में अंतर क्या है और इससे जुड़े हुए कुछ सवालों के जवाब

कंप्यूटर के दो भाग मुख्य होते हैं एक भाग होता है हार्डवेयर दूसरा भाग होता है सॉफ्टवेयर

जब हमें हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों की अच्छी नॉलेज हो जाएगी तब हम कंप्यूटर का बेस्ट यूज कर सकते हैं इसलिए हमें इनके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी होना जरूरी है.

मैं यहां पर आपको कंप्यूटर के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बारे में बताऊंगा जिससे आप यह तय  कर सकते हैं कि इन दोनों में बेसिक अंतर क्या है आप समझ सकते हैं कि हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में क्या अंतर होता है

आइए जानते हैं

 कंप्यूटर हार्डवेयर क्या होता है (what is computer hardwere in hindi )


सामान्य भाषा में कहे तो हार्डवेयर computer का वह हिस्सा होता है जिसे हम अपनी आंखों से देख सकते हैं या छू सकते हैं यानी कि कंप्यूटर का वह हिस्सा जिसे हम टच कर सकते हैं. वह सभी कंप्यूटर के हार्डवेयर कहलाता है इसे कंप्यूटर हार्डवेयर कहते हैं जैसे कीबोर्ड माउस प्रिंटर और भी बहुत सारे डिवाइस.

बिना हार्डवेयर के हम कंप्यूटर की कल्पना भी नहीं कर सकते है यह सभी हार्डवेयर है कंप्यूटर हार्डवेयर के इस्तेमाल करने के लिए हमें इसमें सॉफ्टवेयर की भी जरूरत पड़ती है हार्डवेयर का अस्तित्व तभी है जब सॉफ्टवेयर है हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों एक दूसरे से जुड़े हुए हैं

कंप्यूटर हार्डवेयर के प्रकार(types of computer hardwere in hindi )


आपने कंप्यूटर के दो तरह का सिस्टम देखा होगा एक है लैपटॉप और दूसरा डेस्कटॉप दोनों ही same है लेकिन अपने डेस्कटॉप में देखा होगा इसमें कुछ ज्यादा ही हार्डवेयर लगे होते हैं इसका साइज बड़ा होता है इसकी तुलना में लैपटॉप छोटा होता है इसमें भी सेम हार्डवेयर लगा होता है लेकिन यह छोटा होता है इसमें भी कीबोर्ड और माउस की जरूरत पड़ती है.

हार्डवेयर के कुछ प्रकार को मैं आपको संक्षिप्त में बताता हूं जिसे पढ़ते ही यह क्लियर हो जाएगा

1#  Input Device.  

 Mouse, keyboard

2#  Output device

Monitor, printer, speaker

3#  Internal part

Motherboard, processor, power supply units

4#  communication device

Modem


5#  System unit

Cpu ups


यह कुछ कंप्यूटर हार्डवेयर के प्रकार और उसके उदाहरण थे. इससे आप जान गए होंगे कि कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है और उसके प्रकार क्या है.


आइए जानते हैं

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर क्या होता है(what is a computer in hindi )



सॉफ्टवेयर कंप्यूटर का वह हिस्सा होता है जिसे हम देख नहीं सकते हैं ना ही हम उसे छू सकते हैं  लेकिन हम उसे महसूस कर सकते हैं कि हम काम कर रहे हैं.

अगर कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर नहीं है तो कंप्यूटर भी कोई काम का नहीं है कंप्यूटर को काम करने के लिए सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ती है कंप्यूटर में काम के हिसाब से अलग-अलग सॉफ्टवेयर की जरूरत होती है हम जैसा काम करेंगे उस हिसाब से उसके लिए सॉफ्टवेयर की जरूरत होगी.

 सॉफ्टवेयर वह भाग होता है जो कंप्यूटर को बताता है कि हमें क्या काम करना है या किसी कार्य को कैसे करना है.  सॉफ्टवेयर ही कंप्यूटर पर सभी काम को करता है.

सॉफ्टवेयर कितने प्रकार का होता है (types of softwere hindi)


सॉफ्टवेयर दो प्रकार का होता है

पहला सिस्टम सॉफ्टवेयर और दूसरा एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर

# System software

सिस्टम सॉफ्टवेयर वह सॉफ्टवेयर होता है जो यूजर को कंप्यूटर चलाने में मदद करता है यह कंप्यूटर में पहले से प्रीलोडेड रहते हैं जिसकी वजह से कंप्यूटर चला पाते हैं और यह सिस्टम सॉफ्टवेयर कंप्यूटर में कार्य को करवाता है सिस्टम सॉफ्टवेयर को हम कह सकते हैं कि यह बहुत सारे सॉफ्टवेयर और प्रोग्राम का एक ग्रुप होता है.

कंप्यूटर मेमोरी सिस्टम सॉफ्टवेयर  है एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को चलाने में मदद करता है सामान्य भाषा में सिस्टम सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर का ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर सकते हैं.

# Application software.

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर वह softwere होता है जो किसी कार्य को करने के लिए बनाया जाता है इसे आप अपने कार्य के हिसाब से तय करके अपने कार्य को पूरा कर सकते हैं कार्यों को ध्यान में रखकर सिस्टम सॉफ्टवेयर को बनाया जाता है.

सॉफ्टवेयर को अपने कार्य के उद्देश्य से बनवाया भी जाता है इसे बहुत सारे hotals, दुकान और भी बहुत सारी कंपनियां अपने उद्देश्य के लिए सॉफ्टवेयर बनाती है और लोगों के उद्देश्य के लिए भी लोगों के काम के हिसाब से भी सॉफ्टवेयर को डिजाइन किया जाता है.

आप कह सकते हैं कि कंप्यूटर पर जिस काम की जरूरत पड़ती है या कंप्यूटर पर जो काम है उस हिसाब से सॉफ्टवेयर को तैयार किया जाता है.


आइए जानते हैं हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बारे में कुछ और जानकारियां जिससे आप इसके इन दोनों के अंतर को और क्लियर कर सके और आसानी से समझ सके कि हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में क्या अंतर है.

Hardwere aur softwere me antar in hindi


# हार्डवेयर को सिर्फ एक बारी खरीदना पड़ता है लेकिन सॉफ्टवेयर आपने खरीदा है अगर उसमें नया नया वर्जन आते हैं तो कुछ सॉफ्टवेयर पैसे में उसके नया वर्जन को भी खरीदना पड़ सकता है और कई सॉफ्टवेयर फ्री में भी खरीद सकते हैं.

# जरूरत के हिसाब से सॉफ्टवेयर को बनाने में बहुत खर्च आता है या कहें तो कोई भी सॉफ्टवेयर को बनाने में बहुत खर्च आता है और उसे मेंटेनेंस करना भी बहुत खर्चीला काम है.
यह सब सॉफ्टवेयर और उसके काम के ऊपर निर्भर करता है

# यह दोनों एक दूसरे के ऊपर निर्भर रहते हैं यानी कि एक के बिना दूसरे का काम नहीं हो सकता जब कंप्यूटर पर या किसी सिस्टम पर यह दोनों चीज है तभी  कोई काम पूरा होगा.

# कंप्यूटर में हार्डवेयर का जरूरत है उतना जरूरत सॉफ्टवेयर की भी होती है यानी कि दोनों के बिना कंप्यूटर का कोई भी काम नहीं होगा.

सॉफ्टवेयर कैसे बनाते हैं


softwere  बनाने के लिए वैसे तो बहुत सारे नॉलेज की आवश्यकता होती है लेकिन अगर आप में प्रोग्रामिंग के बारे में अच्छी पकड़ है अच्छी नॉलेज है तो आप सॉफ्टवेयर बना सकते हैं इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे सॉफ्टवेयर मिल जाएंगे या एंड्रॉयड सॉफ्टवेयर बनाना चाहते हैं तो आपको बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएंगे जहां से आप एंड्रॉयड के लिए विंडो के लिए सॉफ्टवेयर डिजाइन कर सकते है.

softwere  बनाने के लिए कुछ प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की जरूरत होती है जिसकी संक्षिप्त जानकारी आपको बता रहा हूं जैसे-

C+
C++

Java

Python

PHP

और भी बहुत सारे है.

कुछ जरुरी जानकारिया-


कंप्यूटर हार्डवेयर बनाने वाली पांच कंपनियों के नाम


इस जानकारी में आपको इंडिया में कंप्यूटर हार्डवेयर बनाने वाली पांच कंपनियों के नाम बता रहा हूं यह कंपनियां इंडिया में कंप्यूटर हार्डवेयर बनाने का काम करती है आइए जानते हैं इनके नाम-


1# HCL Info

2# D-Link India

3# MRO-TEK

4# Accel

5# Cerebra int

इन सभी के अतिरिक्त इंडिया में सैकड़ों कंपनी है जो कंप्यूटर हार्डवेयर को बनाने का काम करती है.


कंप्यूटर के कुछ जरूरी सॉफ्टवेयर कौन-कौन से हैं


वैसे तो आप अपनी जरूरत के हिसाब से सॉफ्टवेयर को भी डाल कर सकते हैं लेकिन ऐसे कुछ सॉफ्टवेयर होते हैं जिसे अपने कंप्यूटर में जरूर ही रखना चाहिए मैं ऐसे ही कुछ सॉफ्टवेयर की जानकारी बता रहा हूं जिसे आप अपने कंप्यूटर पर जरूर रखें.


@ Google chrome

@ Antivirus

@ Vlc media player

@ Ms office

@ Adobe reader

@ 7 ZIP

@ Adobe Photoshop

@ Adobe flash player

@ Team Viewer

@ Cc cleaner

@ Recuva

 यह कुछ जरुरी softwere की जानकारी जिसे हर pc user को अपने कंप्यूटर में रखना चाहिए 

Post conclusion-
इस पोस्ट में हमें जाना

hardwere softwere kya hai kitne prakar ka hota hai hindi me 



दोस्तों यह तो थी सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के बारे में कुछ जानकारी जिसकी मदद से आप को इसे जानने में और कुछ आसानी हो गया होगा इसमें मैंने इन दोनों से रिलेटेड हुए कुछ जानकारी आपको बताया है जो आपके जरूर ही उपयोगी होंगे.

अगर आप इसी तरह की और भी जानकारियां पाना चाहते हैं तो आप अपने सवालों को हमें इस पोस्ट के अंत में दिए गए कमेंट बॉक्स पर जरूर कमेंट करके बताएं.

हम उस कमेंट से रिलेटेड पोस्ट शेयर करने की पूरी कोशिश करेंगे अगर यह पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा तो सोशल मीडिया में इसे अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें.

इन्टरनेट से जुडी इन जानकारियों को भी पढ़े -


No comments:

Post a Comment