jio phone से ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करे सीखे अमेज़न फ्लिपकार्ट से

जियो फोन से ऑनलाइन सामान कैसे ऑर्डर करे इसके लिए बेस्ट हिन्दी जानकारी जिसे जानकर आसानी से सामान ऑनलाइन खरीद सकते है
WhatsApp Group Join Now

Last Updated on 08/03/2024 by Avtar Singh

इस पोस्ट के द्वारा आप जानेंगे कि jio phone se online shopping kaise kare कैसे कर सकते हैं

jio phone se online shopping kaise kare : Friends नमस्कार यह समय ऑनलाइन शॉपिंग का समय है आज घर बैठे हम कोई समान को बड़ी आसानी से मोबाइल द्वारा ऑर्डर कर सकते हैं यानी कि यह समय पूरी तरह से इंटरनेट का समय है घर बैठे बहुत सारे कामों को किया जा सकता है वह भी अपने मोबाइल के द्वारा।  

jio phone से ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करे सीखे अमेज़न फ्लिपकार्ट से 1

अगर आप jio phone user है लेकिन यह सोच रहे हैं कि जियो फोन से कैसे हम amazon se shopping kaise kare या jio phone se mobile kaise order kare तो यह सब काफी आसान हो चुका है आप बड़ी आसानी से अपने जियो फोन के द्वारा भी इन सब कामों को कर सकते हैं।

लोगों के मन में ऑनलाइन शॉपिंग से जुड़े बहुत तरह के सवाल होते हैं कि ऑनलाइन शॉपिंग करना क्या सही है इसमें हमें कुछ फायदा हो रहा है या कुछ नुकसान हो रहा है कि नहीं हो रहा है इन सब बातों का मन में उलझन बहुत रहता है ।

तो अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करना चाहते है इसके बारे मे आपके मन में सवाल है तो यह सभी सवाल या कन्फ्यूजन इस पोस्ट के द्वारा दूर हो जाएगा चलिये

जानते हैं

ऑनलाइन शॉपिंग क्या है (what is a online shopping)

ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करे

ऑनलाइन शॉपिंग वह तरीका है इसे हम अपने घर बैठे मोबाइल फोन के द्वारा या कंप्यूटर  के द्वारा किसी वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन मंगाते हैं कोई भी समान जैसे – टीवी, जूते, कपड़े, मोबाइल, छोटे समान से लेकर बड़े सामान तक हर तरह के समान इसमें शामिल है जो कि साइट पर अवेलेबल है।  

ऑनलाइन शॉपिंग का सीधा सीधा अर्थ यही है कि घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से कुछ भी चीज ऑर्डर करना और वह सीधे हमारे घर पर आकर सामान की डिलीवरी करें यह ऑनलाइन शॉपिंग कहलाता है.

इंडिया में बहुत सारी online shopping website है जैसे कि amazon, flipcart, snapdeal इसके अतिरिक्त और भी साइट है लेकिन यह बहुत ही पॉपुलर ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट है.

ऑनलाइन शॉपिंग करने के फायदे क्या क्या है

ऑनलाइन शॉपिंग करने की वैसे तो बहुत सारे फायदे हैं आइए जानते हैं इसके कुछ प्रमुख फायदों को-

  • ऑनलाइन शॉपिंग करके हम अपने समय की बचत कर सकते हैं अगर आपके पास समय नहीं है सामान खरीदने के लिए तो आप घर बैठे ही कुछ ही मिनटों में समान को आर्डर कर सकते हैं.  
  • Online shopping से हमें डिस्काउंट ऑफर मिलता है जिससे हमारे पैसों की बचत हो जाती है.  
  • इस पर हम विभिन्न सामानों को आपस में तुलना करके देख सकते हैं कि कौन सा प्रोडक्ट best है किस कंपनी का समान बढ़िया है.
  • खरीदने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी को भी देख सकते हैं और उसे ऑर्डर करना है कि नहीं करना है यह तय कर सकते हैं.
  • किसी सामान के रिव्यु को देखकर यह जान सकते हैं कि यह समान उपयोगी है कि नहीं है और जो लोग इसे इस्तेमाल किए हैं इसके बारे में क्या कमेंट दिए हैं

इन फ़ायदों के अलावा और भी बहुत सारे फायदे होते हैं.

 ऑनलाइन शॉपिंग करने के नुकसान क्या क्या है

ऑनलाइन शॉपिंग की कुछ नुकसान भी होते हैं जैसे-

* ऑनलाइन शॉपिंग में हम यह तय नहीं कर पाते कि जो सामान हम देख रहे हैं वह वाकई में ऐसा है कि नहीं है उसका पता हमें समान की डिलीवरी होने के बाद ही पता चलता है कि प्रोडक्ट कैसा है।  

* Online शॉपिंग से लोगों के खर्च बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं कुछ लोग तो जिस चीज की जरूरत नहीं रहती है उसमे भी खर्च करते हैं।  

* इस तरह की शॉपिंग से धोखा होने का डर रहता है हमें सामान के बदले कुछ और सामान मिलने का डर रहता है।

यहां पर आपने जाना की ऑनलाइन शॉपिंग के कुछ फायदे और कुछ नुकसान के बारे में लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग आज के समय में लोगों द्वारा बहुत ही ज्यादा किया जा रहा है तो इसलिए इस पोस्ट पर आज हम जानेंगे कैसे हम jio mobile se online shooping कर सकते हैं

Jio mobile se shooping kaise kare यह post इसलिए लिखा है क्योंकि अधिकतम स्मार्टफोन यूजर बड़ी आसानी से अपने स्मार्टफोन के द्वारा अमेजॉन फ्लिपकार्ट से शॉपिंग कर लेते हैं लेकिन जो जियो यूजर रहते हैं उनके मन में सवाल रहता है कि क्या हम जियो फोन के द्वारा भी ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं तो यह पोस्ट ऐसे ही लोगों के लिए है कि jio phone dwara amazon se kaise shooping kare.

jio phone mein amazon se shopping kaise kare

जियो फोन में ऑनलाइन खरीदारी कैसे करें?

इसके लिए सबसे पहले हमें अपने jio मोबाइल पर ब्राउज़र को ओपन करना होगा और ब्राउज़र को ओपन करने के बाद उस पर हमें amazon लिखकर सर्च करना होगा या सीधे नीचे दिये गए link का भी इस्तेमाल कर सकते है और amazon की साइट पर पहुच सकते है।

जब अमेजन का वेबसाइट ओपन हो जाएगा तो वहां पर हमें अपना अमेजन में एक अकाउंट बनाना होगा इसके लिए हमारे पास एक मोबाइल फोन नंबर पर और ईमेल आईडी होना जरूरी है जिसकी मदद से अमेजॉन में अकाउंट बनाया जा सकता है।

जियो फोन में अमेजॉन में अकाउंट बनाने के लिए अपने मोबाइल नंबर को इंटर करें और इंटर करने के बाद आपकी उस मोबाइल नंबर पर otp आएगा उसे डालें और वेरीफाई बटन पर tap कर दें जिससे आपका अकाउंट अमेजन पर बन जाएगा और आप जियो फोन द्वारा अमेजॉन से ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं.

jio phone se amazon par order kaise kare

अमेजॉन पर ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें इसके लिए अब आपके मोबाइल पर अमेजन का अकाउंट बन गया तो अमेजन में जाने के बाद आप अपने प्रोडक्ट को सर्च कर ले और सर्च करने के बाद वह प्रोडक्ट आपके सामने आ जाएगा उसे सिलेक्ट कर देना है.

amazon saman detail

प्रोडक्ट को सिलेक्ट करने के बाद प्रोडक्ट के बारे में पूरी डिटेल देख सकते हैं कि उस प्रोडक्ट में के बारे में क्या क्या है और यह प्रोडक्ट कितने दिन में आपके घर तक पहुंचेगा.

सभी जानकारियों को पता करने के बाद buy के ऑप्शन पर क्लिक कर दें buy पर क्लिक करने के बाद आपके सामने पेमेंट ऑप्शन आ जाएगा आप जिस माध्यम से पेमेंट करना चाहते हैं उस ऑप्शन को इसमें डाल देना है।

amazon se mobile kaise kharide

कैश ऑन डेलीवरी का ऑप्शन भी रहता है अगर आप पैसा डिलीवरी के समय देना चाहते हैं तो cash on delivery सिलेक्ट कर दें

इसे सिलेक्ट करने के बाद आपका मोबाइल नंबर पर कंफर्मेशन मैसेज मिल जाएगा और आपके समान घर तक कब तक पहुंचेगा इसकी पूरी जानकारी कंफर्मेशन massage में मिल जाएगा और आपका सामान आपको उस एड्रेस पर मिल जाएगा जिसको आपने अपना प्रोफाइल बनाते समय डाला है ।

अगर आपने प्रोफाइल बनाते समय अपना एड्रेस नहीं डाला है तो यहां पर भी आपको एड्रेस डालने का option आ जाएगा जहां पर आप इस सामान को डिलीवर करना चाहते हैं उसका पता डाल दें।

यह जानकारी जिसमे जाना कि jio phone se online shopping kaise kare इसमें मैंने आप लोगों को स्टेप बाय स्टेप जानकारी बताया कि मोबाइल से ऑनलाइन शॉपिंग कैसे किया जा सकता है अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी तो इसे सोशल मीडिया में अपने दोस्तों को भी जरूर शेयर करें.

यह भी जाने

jio फोन मे caller tune कैसे सेट करे

जियो फोन मे mp3 गाना डाउनलोड करना सीखे

जियो मोबाइल मे मूवी कैसे डाउनलोड करे

अगर आपको ऑनलाइन शॉपिंग करने में किसी भी तरह की कोई भी समस्या आ रही है तो अपने सवाल हमें कमेंट के माध्यम से जरूर शेयर करें धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now
Avtar Singh
Avtar Singh

मेरा नाम अवतार सिंह है और मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ । यहा पर मै अपने पाठको के लिए उपयोगी जानकारी हिन्दी मे शेयर करता हूँ । यह जानकारी आपको पसंद आए तो social मीडिया मे जरूर शेयर करे ।

Articles: 491

6 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *