bike insurance की हिन्दी जानकारी (जाने इसके प्रकार,फायदे,price,कैसे खरीदे,कैसे क्लैम करे )

जिस तरह से मनुष्य अपने बीमा कराते हैं कि अगर हमारा दुर्घटना हो जाता है या स्वास्थ्य बीमा कराते हैं तो स्वास्थ्य खराब हो जाता है तो उसकी क्षतिपूर्ति की राशि हमें बीमा कंपनी द्वारा दिया
WhatsApp Group Join Now

Last Updated on 08/03/2024 by Avtar Singh

Gadi ka insurance kaise kare, bike insurance ki puri jankari hindi me. third party insurance kya hai

इस पोस्ट के द्वारा आपको गाड़ी के इंश्योरेंस से जुड़ी पूरी जानकारी मिलेगी की गाड़ी का इंश्योरेंस कितने प्रकार का होता है third party insurance in hindi किसे कहते हैं bike इंश्योरेंस कैसे कर सकते हैं इस तरह से bike insurance की पूरी जानकारी आप इस पोस्ट के माध्यम से जानने वाले हैं.

bike insurance ki jankari hindi me

दोस्तों आज सभी दुपहिया वाहन इस्तेमाल करते हैं चाहे बाइक हो या स्कूटी सभी के घर में टू व्हीलर गाड़ी अवश्य रहता है इस टू व्हीलर गाड़ी का इंश्योरेंस कराना हमें बहुत ही जरूरी रहता है क्योंकि भारत सरकार ने ट्रैफिक नियमों में कई तरह के बदलाव किए हैं जिसमें गाड़ी का इंश्योरेंस होना अनिवार्य है.  

अगर आपकी गाड़ी का इंश्योरेंस नहीं है तो आपको कई तरह की मुसीबत से सामना करना पड़ सकता है इसलिए गाड़ी का इंश्योरेंस सभी को कराना चाहिए यह बहुत ही जरूरी है यह पोस्ट हमारे बाइक इंश्योरेंस या गाड़ी के इंश्योरेंस से संबंधित है कि गाड़ी का इंश्योरेंस कितने प्रकार का होता है और हमें कौन सा इन्शुरेंस प्लान लेना चाहिए और इंश्योरेंस लेने के फायदे क्या क्या है और इंश्योरेंस हम क्या क्लेम  कर सकते हैं जो हमें मिलेगा

यह पोस्ट थोड़ा सा लंबा होने वाला है इसलिए इस पोस्ट को पूरे लास्ट तक पढ़े हैं क्योंकि इस पोस्ट में बाइक इंश्योरेंस से संबंधित पूरी जानकारी हिन्दी में शेयर करने वाला हूं

सबसे पहले जानते हैं

Vehicle इंश्योरेंस क्या है  गाड़ी का इंश्योरेंस क्या है (what is a bike insurance in hindi)

जिस तरह से मनुष्य अपने बीमा कराते हैं कि अगर हमारा दुर्घटना हो जाता है या स्वास्थ्य बीमा कराते हैं तो स्वास्थ्य खराब हो जाता है तो उसकी क्षतिपूर्ति की राशि हमें बीमा कंपनी द्वारा दिया जाता है शुरुआत में हमें बीमा का प्रीमियम पटाना होता है जो जिस तरह का पॉलिसी लेंगे उस हिसाब से पैसा देना रहता है इसी तरह से वाहनों का भी होता है चाहे यह two wheeler हो या four wheeler.

एक तरह से इंश्योरेंस कंपनी और हमारे बीच एक अनुबंध होता है जिसमें हमें कुछ प्रीमियम पटाना होता है और अगर हमारे बाइक की दुर्घटना हो जाती है तो उस पॉलिसी के अंदर निर्धारित नियमों के तहत बीमा कंपनी हमें उस नुकसान की क्षतिपूर्ति करती है इसे हम वाहन का बीमा कह सकते हैं।

 भारत में गाड़ी खरीदते समय उसका इंश्योरेंस कराना अनिवार्य होता है अगर आप बिना इंश्योरेंस के गाड़ी चलाते हैं तो उसे भारत सरकार के कानून के तहत एक दंडनीय अपराध माना जाता है.

गाड़ी का इंश्योरेंस जरूरी है क्या  इससे हमें क्या-क्या फायदे हो सकते हैं

गाड़ी बीमा कराने के फायदे

अगर हम गाड़ी का इंश्योरेंस कराते हैं और उसके  प्रीमियम पटाते हैं तो इससे हमें क्या क्या बेनिफिट हो सकता है क्या इसे कराना जरूरी है यह सवाल सभी के मन में होता है तो जैसे मैंने ऊपर के point में बताया कि भारत सरकार के नियमानुसार आपको हर गाड़ी का बीमा कराना अनिवार्य है बिना बीमा कराएं बिना गाड़ी नहीं चला सकते अगर आप बिना बीमा के गाड़ी चलाते हैं तो इसे अपराध माना जाता है और इसके बदले में आपको चालान भरना पड़ सकता है इसलिए गाड़ी का बीमा कराना बहुत ही जरूरी होता है।  

इसके और कुछ बेनिफिट के बारे में जानते हैं

अगर हमारे गाड़ी की दुर्घटना हो जाती है तो इंश्योरेंस कंपनी द्वारा उसकी क्षतिपूर्ति किया जाता है।

अगर गाड़ी चोरी हो जाती है या नुकसान हो जाता है तो बीमा क्लेम करने पर बीमा कंपनी द्वारा राशि दिया जाता है।

अगर इंश्योरेंस आपने लिया है और किसी की दुर्घटना हो जाती है तो जिस व्यक्ति की दुर्घटना हो जाती है उसे भी क्षतिपूर्ति राशि दिया जाता है इस तरह से आप कई तरह की समस्याओं से बच सकते हैं।

ट्रैफिक नियम के भारी-भरकम चालान से भी बचा जा सकता है

इस तरह से आप इन फायदों के आधार पर देखेंगे कि इंश्योरेंस लेने के हमें फायदे ही फायदे हैं नुकसान नहीं है हर तरह से गाड़ी वाले को फायदा जरूर ही होता है।

Bike insurance कितने प्रकार का होता है । गाड़ी insurance कितने प्रकार का होता है । bike insurance type in hindi

गाड़ी का इंश्योरेंस दो प्रकार का होता है इन दोनों प्रकार में से आपको जो उचित लगता है उस इंश्योरेंस को ले सकते हैं.

1 थर्ड पार्टी इंश्योरेंस (third party insurance)

2 कंप्रिहेंसिव इंश्योरेंस या full party insurance

1. third party insurance kya haiThird party insurance meaning in hindi

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस क्या है अगर यह सोचते हैं तो जान ले कि अगर आपकी बाइक या गाड़ी का किसी दूसरे वाहन के साथ दुर्घटना हो जाता है और आपने अपने गाड़ी का इंश्योरेंस थर्ड पार्टी लिया हुआ है तो जिस दूसरे गाड़ी वाले व्यक्ति की दुर्घटना में हानि हुई है उस व्यक्ति के वाहन को और उस व्यक्ति को जो भी नुकसान हुआ है उसकी क्षतिपूर्ति बीमा कंपनी द्वारा दिया जाता है।  

इसमें खुद के गाड़ी को जो नुकसान होता है उसको कोई cover नहीं मिलता है दूसरे व्यक्ति को इंश्योरेंस कंपनी द्वारा उसकी नुकसान की राशि दी जाती है इसलिए इसे थर्ड पार्टी इंश्योरेंस करते हैं जब भी हम कोई नई गाड़ी खरीदते हैं तो हमें थर्ड पार्टी इंश्योरेंस लेना अनिवार्य होता है जिससे कि सामने वाले को ही इसमें छतिपूर्ति मिलता है.

2. फुल पार्टी इंश्योरेंस (full party insurance meaning in hindi)

 अगर आपने फुल पार्टी इंश्योरेंस अपने बाइक का कराया है तो इस इंश्योरेंस के तहत सबको छतिपूर्ति राशि मिलता है खुद की गाड़ी को भी मिलता है और सामने जिस गाड़ी की दुर्घटना होती है उस व्यक्ति को भी और उसके गाड़ी को भी और अगर खुद की गाड़ी भी टूटी हुई है तो गाड़ी की छतिपूर्ति राशि भी इंश्योरेंस कंपनी द्वारा दिया जाता है।  

इसका मतलब यही है कि इसके तहत सबको कवर मिलता है इसमें सभी के गाड़ी की टूटी फूटी जितने पार्ट्स डैमेज होते हैं उन सभी की भरपाई का पूरा क्लेम बीमा कंपनी द्वारा दिया जाता है.

बाइक इंश्योरेंस कैसे खरीदें बाइक इंश्योरेंस खरीदने का तरीका

गाड़ी इंश्योरेंस ऑनलाइन कैसे खरीदें

Bike insurance दो माध्यम से खरीदा जा सकता है

पहला है online

दूसरा है offline

इन दोनों तरीकों का इस्तेमाल करके आप बड़ी आसानी से गाड़ी का इंश्योरेंस खरीद सकते हैं

गाड़ी का इंश्योरेंस ऑनलाइन कैसे खरीदें । two wheeler insurance online

Vehicle insurance online करवाने के लिए सबसे पहले डिजिटल पोर्टल सेवा पर जाकर हमें लॉग इन करना होगा और उस पर अपना अकाउंट बनाना होगा और जिस इंश्योरेंस को हम खरीदना चाहते हैं उस पर क्लिक करके चुनना होगा.

 फिर उसके बाद अपने इंश्योरेंस टाइप को सिलेक्ट करना होगा जैसे थर्ड पार्टी इंश्योरेंस लेना है तो थर्ड पार्टी को सेलेक्ट करना होगा।  

उसके बाद विभिन्न कंपनियों की जानकारी वहां पर ओपन हो जाएगी उन जानकारियों में से जिस कंपनी से  लेना चाहते हैं उसे सिलेक्ट कर ले।

उसके बाद वहां पर दिए गए detail को पूरी तरह से भर दे उसके पश्चात पेमेंट ऑप्शन आएगा और पेमेंट करने के बाद आपके गाड़ी का insurance हो जाएगा जिसमे आपको पॉलिसी नंबर भी मिलेगा ।

उस पॉलिसी को print निकाल कर रख सकते हैं और इस्तेमाल कर सकते हैं.

offline vehicle insurance kaise कराये

Gadi insurance offline खरीदने के लिए बहुत सारी गाड़ी इंश्योरेंस देने वाली कंपनियां हैं उन कंपनियों से आप कांटेक्ट करके सीधे वहां पर जाकर ऑफलाइन तरीके से गाड़ी के इंश्योरेंस करवा सकते हैं जहां पर आपको अपने गाड़ी संबंधित विभिन्न जानकारियां देनी पड़ेगी और गाड़ी के इंश्योरेंस करवा सकते हैं.

गाड़ी इंश्योरेंस प्राइस क्या है । bike insurance price । bike insurance calculator

कोई भी बाइक के इंश्योरेंस का प्राइस विभिन्न आधार पर तय किया जाता है  जैसे-

कौन से इंश्योरेंस का प्रकार है थर्ड पार्टी या कंप्रिहेंसिव।

गाड़ी का मॉडल नंबर कौन सा है

गाड़ी के रजिस्ट्रेशन तिथि के आधार पर

गाड़ी की कीमत के आधार पर

इस तरह से और कुछ point को निर्धारित करके बाइक इंश्योरेंस प्राइस निर्धारित किया जाता है अगर आप अपने गाड़ी के इंश्योरेंस का प्राइस ऑनलाइन पता करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए policy bazaar website पर जाकर आप अपने गाड़ी के इंश्योरेंस का प्राइस देख सकते हैं इस bike insurance policy bazaar वेबसाइट में आप अपनी गाड़ी के नंबर को ऐड करके और गाड़ी किस वर्ष खरीदे हैं गाड़ी का मॉडल नंबर क्या है गाड़ी का fual type क्या है पेट्रोल या डीजल इस तरह से कुछ जानकारियां देखकर आप बाइक इंश्योरेंस प्राइस देख सकते हैं

बाइक इंश्योरेंस क्लेम कैसे करें । bike insurance claim process in hindi

अगर बाइक दुर्घटना किसी अन्य वाहन से या कहीं पर भी हो जाती है तो बाइक इंश्योरेंस क्लेम लेने के लिए हमारे पास कई तरह के दस्तावेज होना बहुत ही जरूरी है हो सकता है इन दस्तावेज के अभाव में हमें क्लेम ना मिले

बाइक इंश्योरेंस क्लेम लेने के लिए हमारे पास इंश्योरेंस की ओरिजिनल कॉपी होनी चाहिए।  

गाड़ी का RC Book होना चाहिए।  

ओरिजिनल ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए

अगर गाड़ी का रिपेयर कराया है तो उसकी रसीद भी हो

गाड़ी की दुर्घटना हो जाती है तो उसकी अगर हमने पुलिस में fir कराया है तो एफ आई आर की कॉपी भी होनी चाहिए

गाड़ी चोरी हो जाने पर या कहीं पर गुम जाने पर fir करते  हैं तो उसकी रसीद भी होनी चाहिए।

जब हमारे पास यह सभी दस्तावेज उपलब्ध हो जाते हैं फिर हमें बीमा कंपनी से कांटेक्ट करना होता है और बीमा कंपनी इसकी पूरी तरह से छानबीन करती है और बीमा कंपनी द्वारा यह सही पाया जाता है तो उसका पूरा पॉलिसी के आधार पर जितना क्लेम बनता है वह बीमा कंपनी की तरफ से मिल जाता है.

अंतिम शब्दो मे

इस पोस्ट में हमने जाना कि बाइक इंश्योरेंस क्या है बाइक इंश्योरेंस के प्रकार third party insurance kya hai , बाइक इंश्योरेंस की प्राइस और बाइक इंश्योरेंस क्लेम कैसे ले सकते हैं इस तरह से बाइक इंश्योरेंस से संबंधित पूरी जानकारी इस पोस्ट में मैंने आप लोगों से शेयर किया है ।

यह जानकारी भी पढे –

1 कोई भी गाड़ी का insurance पता करने का तरीका

2 गाड़ी नंबर से उसके मालिक का नाम पता करे

3 नाम से आधार कार्ड कैसे पता करे

जैसा कि अगर  इस सभी तरह के बेनिफिट को पाना चाहते हैं तो अपने गाड़ी का इंश्योरेंस जरूर करें क्योंकि हमें इंश्योरेंस लेने से हर तरह से कवर मिलता है किसी तरह से कोई भी हानि हमें नहीं उठाना पड़ता है और अगर हम एक बार इंश्योरेंस लेते हैं तो वह साल भर तक चलता है इसकी तुलना में अगर इंश्योरेंस नहीं कराने से हमें हजारों और लाखों का नुकसान भी हो जाता है इसलिए सभी वाहन इस्तेमाल करने वालों को अपनी गाड़ी का इंश्योरेंस जरूर कराना चाहिए.

आपको हमारी यह पोस्ट गाड़ी का इंश्योरेंस कैसे करें बाइक इंश्योरेंस की जानकारी हिंदी में यह कैसा लगा अपनी प्रतिक्रिया हमें कमेंट के माध्यम से जरूर शेयर करें और यह पोस्ट अच्छा लगा होगा तो इसे social media जैसे facebook whatsapp में अपने दोस्तों को भी जरूर बताएं इस पोस्ट से जुड़े हुए कोई भी सवाल होंगे तो अपने सवाल हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के द्वारा भी बता सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Avtar Singh
Avtar Singh

मेरा नाम अवतार सिंह है और मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ । यहा पर मै अपने पाठको के लिए उपयोगी जानकारी हिन्दी मे शेयर करता हूँ । यह जानकारी आपको पसंद आए तो social मीडिया मे जरूर शेयर करे ।

Articles: 491

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *