प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट देखने का तरीका 2024

प्रधानमंत्री आवास योजना मे अपना नाम कैसे देखे , ग्रामीण आवास योजना मे नाम देखने का तरीका , एक सिम्पल तरीका अपने मोबाइल से आवास योजना मे नाम देखने के लिए
WhatsApp Group Join Now

Last Updated on 08/03/2024 by Avtar Singh

प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 लिस्ट कैसे देखें आवास योजना लिस्ट कैसे देखें आवास योजना लिस्ट देखने का तरीका

Pradhan mantri awas yojna list gramin

आज किस आर्टिकल के द्वारा आपको प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें आवास योजना लिस्ट 2024 में नाम देखने के तरीके के बारे में बताएंगे भारत सरकार ने सभी गरीब और मध्यमवर्गीय परिवारों के लिए आवास योजना निकाली है जिसके तहत सभी को खुद का पक्का मकान देने का वादा किया है वहीं ग्रामीण इलाकों में ज्यादातर लोग कच्चे मकानों में रहते हैं ऐसे लोगों को पक्के मकान देने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत किया गया है.

pm awas yojna list mobile se dekhe

सरकार इसमें हर जरूरतमंद लोगों को देने के लिए लिस्ट जारी करती रहती है इसमें बहुत सारे जरूरतमंद लोगों का नाम भी छूट जाता है बहुत से लोग आवास योजना के लिए आवेदन करते हैं लेकिन कुछ लोगों का नाम आता है लेकिन बहुत से लोगों का नाम छूट भी जाता है।  

अगर आपने भी आवेदन किया है या आप भी गरीबी रेखा के अंतर्गत आते है और आपके कच्चे मकान है और आप यह देखना चाहते हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना में नाम है कि नहीं इसे कैसे देखें तो आप इस लिस्ट के तहत ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2024 देख सकते हैं।

ग्रामीण प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2024

इसे देखने के लिए आप अपने मोबाइल का प्रयोग कर सकते हैं मोबाइल के माध्यम से देखने के लिए PMAY लिख कर आपको किसी भी ब्राउजर पर सर्च करना होगा

जब आप सर्च करते हैं फिर रिजल्ट में आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण वाला पेज मिल जाएगा

आप नीचे दिए गए वेबसाइट के माध्यम से डायरेक्ट उस वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं

जब आप इस साइट पर पहुंच जाते हैं तो यहां पर आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखेंगे लेकिन इनमें से आपको एमआईएस रिपोर्ट के नीचे सेक्शन फिल्टर पर जाना है फिर यहां से प्रधानमंत्री आवास योजना की जानकारी देख सकते हैं.

Pradhanmantri awas yojna list all state

प्रधानमंत्री आवास योजना list देखने का तरीका

  • सबसे पहले अपने राज्य के नाम को सिलेक्ट करें
  • जिला सिलेक्ट करें
  • उसके बाद विकासखंड सेलेक्ट करें
  • ग्राम पंचायत का नाम सेलेक्ट करें
  • आप जिस वर्ष की लिस्ट देखना चाहते हैं उस वर्ष को चुने
  • उसके बाद प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सिलेक्ट करें
  • फिर सबमिट कर दें।  
pm awas list kaise dekhe 2020

उसके बाद पूरी लिस्ट आपके सामने ओपन हो जाएगी इसके साथ आप अपने नाम को देख सकते हैं जिस व्यक्ति के भी नाम को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण उस वर्ष के हिसाब से देखना चाहते हैं वह सभी जानकारियां वहां पर रहेगी.

awas yojna new list kaise dekhe 2020

इस तरीके के द्वारा आप अपने आसपास के लोगों के नाम भी इसमें देख सकते हैं या किसी भी ग्राम पंचायत की जानकारी आवास योजना की लिस्ट देखना चाहते हैं ऊपर दिए गए वेबसाइट के माध्यम से बड़ी आसानी से देख सकते हैं।  

अगर अपने आसपास के लोगों के नाम इसमें हैं तो आप उनको इस तरीके के बारे में जरूर बताएं ताकि वह भी प्रधानमंत्री आवास योजना 2024 में अपना नाम देख सकें।

उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी इसी तरह से किसी और विषय पर जानकारी जानने के लिए हमारे इस वेबसाइट पर विजिट करते रहें

यह भी जाने –

जनधन खाते मे पैसा जमा हुआ की नहीं देखे

पेन कार्ड से आधार कार्ड लिंक करना सीखे

WhatsApp Group Join Now
Avtar Singh
Avtar Singh

मेरा नाम अवतार सिंह है और मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ । यहा पर मै अपने पाठको के लिए उपयोगी जानकारी हिन्दी मे शेयर करता हूँ । यह जानकारी आपको पसंद आए तो social मीडिया मे जरूर शेयर करे ।

Articles: 491

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *