Whatsapp finger lock kaise lagaye (new feature)

whatsapp मे fingerprint से lock लगाए बिना कोई दुसरे android का इस्तेमाल किए whatsapp new update से इसके लिए
WhatsApp Group Join Now

Last Updated on 08/03/2024 by Avtar Singh

Whatsapp finger lock kaise lagaye : whatsapp lock kaise kare : whatsapp fingerprint lock update : whatsapp new update fingerlock

इस पोस्ट के द्वारा जानेंगे कि कैसे हम अपने व्हाट्सएप पर फिंगर लॉक लगा सकते हैं अगर आप भी whatsapp user  है तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही बेहतरीन होने वाला है क्योंकि इस पोस्ट के द्वारा आप अपने whatsapp fingerlock लगा सकते हैं .

whatsapp me finger lock kaise lagaye

Whatsapp ने कुछ ही समय पहले अपने ऐप में फिंगर लॉक की सुविधा दिया है जिसके बाद से आप इसे बड़ी आसानी से अपने फिंगर द्वारा इसे ब्लॉक कर सकते हैं अगर आप अपने व्हाट्सएप को किसी से hide करके रखना चाहते हैं और उस पर paittren lock या number lock नहीं लगाना चाहते हैं तो आप अपने फिंगर लॉक के द्वारा इसे बड़ी आसानी से लॉक कर सकते हैं।

अधिकतम लोगों के व्हाट्सएप में कुछ ना कुछ पर्सनल चैट होता ही है जिसे वह किसी अन्य से शेयर नहीं करना चाहते हैं ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपकी बिना अनुमति के कोई आपके चैट को, मैसेज को, वीडियो को ना देखे तो आप उस पर फिंगर लॉक लगा सकते हैं।  

तो अपनी प्राइवेसी को किसी से शेयर नहीं करने का अपने चैट को किसी से शेयर नहीं करने का यह एक बेहतरीन तरीका है जिससे हम अपने whatsapp fingerprint lock new feature लॉक लगा सकते हैं व्हाट्सएप ने इसके बीटा वर्जन पर तो इस सुविधा को दे दिया था लेकिन सभी व्हाट्सएप यूजर के लिए इसे लागू नहीं किया था पहले लोग व्हाट्सएप पर फिंगर लॉक लगाने के लिए किस दूसरे android apps का इस्तेमाल करते थे लेकिन यह अब आपको व्हाट्सएप के एप में ही मिल जाएगा अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो नीचे दिए गए step फॉलो करके अपने fingerprint lock whatsapp लगा सकते हैं।

Whatsapp par fingerprint lock kaise lagaye (how to use whatsapp fingerprint)

इस feature को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है इसको whatsapp ने अपने नए update मे दिया है इसके लिए whatsapp को आपको update करना होगा तभी नया feature मिलेगा नीचे दिये गए link का use करके google play store द्वारा whatsapp को update करे

Update whatsapp new version

इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें –

इसके लिए सबसे पहले आप अपने व्हाट्सएप को ओपन करें ओपन करने के बाद राइट साइड में दिए गए तीन बिन्दु के ऑप्शन पर क्लिक करें।

उसके बाद setting option को चुने । सेटिंग ऑप्शन को चुनने के बाद account ऑप्शन पर क्लिक करें।  

select account option in whatsapp finger lock

अकाउंट ऑप्शन के बाद प्राइवेसी पर आपको क्लिक करना है .

select privacy option in whatsapp

जैसी आप प्राइवेसी पर क्लिक करेंगे सबसे लास्ट में आपको fingerprint नाम का ऑप्शन मिल जाएगा।  

whatsapp me finger lock

उसके बाद उसे चालू करे तो फिर कुछ ऑप्शन मिलेगा ।

whatsapp me finger lock lagane ka tarika

अगर आपने फोन पर fingerprint lock नहीं लगाया है तो फिंगरप्रिंट लॉक लगाने को बोला जाएगा।  

(इसका मतलब यही है कि अगर मोबाइल फोन में finger lock सपोर्ट है तभी यह काम करेगा । बिना फिंगरप्रिंट सेंसर वाला काम नहीं करेगा)

इसको ओके करने के बाद आपको नीचे में तीन ऑप्शन और मिलेंगे ।

व्हाट्सएप पर अगर आप तुरंत लॉक लगाना चाहते हैं तो इसके लिए पहला option चुन सकते हैं

Whatsapp app के बंद होने के 1 मिनट बाद लॉक लगाना चाहता है तो दूसरा ऑप्शन और

30 मिनट बाद लॉक लगाना चाहते हैं तो तीसरा option सिलेक्ट कर सकते हैं।

इस तरीके का इस्तेमाल करके आप अपने व्हाट्सएप पर बड़ी आसानी से फिंगरप्रिंट लॉक लगा सकते हैं तो इस सवाल का confusion की whatsapp पर fingerprint lock कैसे लगाएं यह दूर हो गया होगा और इस फीचर का इस्तेमाल करके आप बड़ी आसानी से व्हाट्सएप को फिंगरप्रिंट से लॉक कर सकते हैं ।

Whatsapp fingerprint lock kaise hataye (how to disable whatsapp fingerprint lock )

Whatsapp fingerprint lock disable कैसे करे

 व्हाट्सएप फिंगरप्रिंट लॉक कैसे डिसएबल करें इसके लिए भी आपको same step को फॉलो करना होगा बस उसके ON ऑप्शन को OFF करना होगा।  ऑफ करने के लिए जैसे ही आप टच करेंगे आपको फिंगर फिर से स्कैन करना पड़ेगा और जब वह वेरीफाई हो जाएगा तो फिर आपके व्हाट्सएप का फिंगरप्रिंट तुरंत वहां से हट जाएगा इस तरह से आप अपने व्हाट्सएप फिंगरप्रिंट लॉक डिसएबल कर सकते हैं।

व्हाट्सएप पर फिंगरप्रिंट लॉक लगाने का यह तरीका आपको कैसा लगा अपनी प्रतिक्रिया हमें कमेंट के माध्यम से जरूर शेयर करें साथ ही साथ इन स्टेप को फॉलो करने में किसी भी तरह की कोई भी समस्या आ रही है तो आप अपने सवाल हमें कमेंट द्वारा बता सकते हैं उसका तुरंत रिप्लाई किया जाएगा ।

Whatsapp से जुड़ी यह जानकारी पढे –

1 Whatsapp status बनाने वाला apps की जानकारी

2 Whatsapp स्टेटस hide करना सीखे

3 Group मे whatsapp chat का private replay कैसे करे

4 Whatsapp स्टोरेज full एक क्लिक मे मीडिया डिलीट करे

5 Fancy और stylish स्टिकर बनाना सीखे

यह पोस्ट Whatsapp finger lock kaise lagaye अच्छा लगा होगा तो इसे सोशल मीडिया में whatsapp facebook द्वारा अपने दोस्तों को इसे जरूर बताएं ताकि वे भी अपने व्हाट्सएप को फिंगरप्रिंट के द्वारा लॉक कर सकें।

WhatsApp Group Join Now
Avtar Singh
Avtar Singh

मेरा नाम अवतार सिंह है और मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ । यहा पर मै अपने पाठको के लिए उपयोगी जानकारी हिन्दी मे शेयर करता हूँ । यह जानकारी आपको पसंद आए तो social मीडिया मे जरूर शेयर करे ।

Articles: 491

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *