Railway Reservation Chart online kaise dekhe

WhatsApp Group Join Now

Last Updated on 08/03/2024 by Avtar Singh

रेलवे की रिजर्वेशन चार्ट ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें

रेलवे रिजर्वेशन चार्ट ऑनलाइन कैसे देखें reservation chart  को मोबाइल पर कैसे देखें

अगर आपकी भी कुछ इसी तरह के सवाल होंगे ट्रेन का रिजर्वेशन चार्ट को हम कैसे देख सकते हैं तो आज की इस छोटे से पोस्ट के द्वारा इस जानकारी को बड़ी आसानी से जान सकते हैं और अपने रेलवे सफर
के लिए अगर आप रिजर्वेशन चार्ट को घर बैठे देखना चाहते हैं तो अपने मोबाइल और कंप्यूटर पर इससे बड़ी आसानी से कुछ स्टेप को फॉलो करके देख सकते हैं.


train reservation chart kaise dekhe
फ्रेंड्स आज का जमाना technical का जमाना है सब कुछ मोबाइल पर ही संभव हो गया है तो क्या हम रेलवे रिजर्वेशन चार्ट को मोबाइल पर ही डाउनलोड करके या सीधे मोबाइल पर देख सकते हैं तो इसका जवाब हां है।
आप बस कुछ ही स्टेप्स में इसे जान सकते है ।  रेलवे में सफर कर रहे हैं या करने वाले हैं और रिजर्वेशन चार्ट के बारे में जानना चाहते हैं तो उसे ऑनलाइन बड़ी आसानी से देख सकते हैं आपका सीट कंफर्म हुआ है कि नहीं हुआ है कंफर्म हो गया है तो कौन सा डिब्बा है कहां बैठना है रिजर्वेशन चार्ट के द्वारा देखना चाहते है यह सब बड़ी आसानी से आप जान सकते हैं.

Train reservation chart online कैसे डाउनलोड
करें । रिजर्वेशन चार्ट ऑनलाइन देखने का तरीका

रेलवे रिजर्वेशन चार्ट ऑनलाइन देखने के लिए सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.irctc.co.in पर जाएं. 
जब आप इसके होमपेज पर पहुंच जाएंगे तो वहां पर आप chart या vacancy का optiojn देखेंगे उस ऑप्शन पर सबसे पहले क्लिक करें.
Chart या vacancy के option पर क्लिक करने के बाद वहां पर एक नया page ओपन होगा उस पेज पर आपको अपने सीट संबंधित कुछ जानकारियां भरनी होगी उन सभी जानकारियों को फिलअप कर दें।  
सब जानकारियों को भरने के बाद get online chart करने से वहां पर आपको रेलवे का रिजर्वेशन
चार्ट ऑनलाइन मिल जाएगा जिसे आप वहां पर देख सकते हैं या उसे सेव करके रख सकते हैं।
 
इस तरह से IRCTC की website के द्वारा रेलवे रिजर्वेशन चार्ट ऑनलाइन देखा जा सकता है.

train reservation chart online download

रेलवे की रिजर्वेशन चार्ट को ऑनलाइन देखने के लिए इन कुछ step में आप इसे अपने मोबाइल पर अपने कंप्यूटर पर इसकी वेबसाइट पर जाकर बड़ी आसानी से देख सकते हैं और उस चार्ट को सेव करके रख सकते हैं
जिससे आप पता लगा सकते हैं कि आप का टिकट कंफर्म हुआ है कि नहीं और अपना यात्रा
सफल बना सकते हैं.
अगर आपको रेलवे से जुड़ी हुई किसी भी तरह की और जानकारी चाहिए तो आप अपने सवाल हमें कमेंट के माध्यम से जरूर शेयर करें साथ ही साथ यह भी बताएं कि यह जानकारी आपको कैसी लगी। 


यह जानकारी भी पढे –

आपको रेलवे रिजर्वेशन चार्ट ऑनलाइन देखने में किसी भी तरह की कोई भी समस्या आ रही है तब भी आप अपनी समस्याएं हमसे शेयर कर सकते हैं हम कमेंट के माध्यम से उन समस्याओं के समाधान करने का प्रयास करेंगे इसी तरह की और जानकारी अगर आप जानना चाहते हैं तो हमारे इस website पर visit करते रहे.
WhatsApp Group Join Now
Avtar Singh
Avtar Singh

मेरा नाम अवतार सिंह है और मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ । यहा पर मै अपने पाठको के लिए उपयोगी जानकारी हिन्दी मे शेयर करता हूँ । यह जानकारी आपको पसंद आए तो social मीडिया मे जरूर शेयर करे ।

Articles: 491

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *