Question ka answer dene wala app website

इस पोस्ट के द्वारा आपको यही जानकारी मिलने वाला है कि कैसे हम अपने सवालों के जवाब किसी app या website पर डाल दें और डालने के बाद उसमें से हमें कोई जवाब दें या उसकी मदद से हमें हमारा जवाब मिल जाए।  
WhatsApp Group Join Now

Last Updated on 08/03/2024 by Avtar Singh

प्रश्न का उत्तर देने वाले एंडॉयड एप्लीकेशन की जानकारी

question ka answer dene wala apps ki jankari । question answer app in hindi

ऐसा कौन कौन से apps है जिसकी मदद से हम अपने सवालों के जवाब जान सकते हैं आज की इस पोस्ट के द्वारा आपको यही जानकारी मिलने वाला है कि कैसे हम अपने सवालों के जवाब किसी app या website पर डाल दें और डालने के बाद उसमें से हमें कोई जवाब दें या उसकी मदद से हमें हमारा जवाब मिल जाए।  

question answer app in hindi
question ka answer dene ka apps

सीधा सा सवाल यही है कि प्रश्न का उत्तर देने वाले एप्स क्या क्या है जिससे हमें हमारे प्रश्नों के जवाब मिल जाए.   आज का यह पोस्ट उन लोगों के लिए बहुत ही useful होने वाला है जो अधिकतम कई तरह के सवालों के जवाब ढूंढते रहते हैं लेकिन उन्हें बेहतर जवाब नहीं मिल पाता है किसी से पूछने से भी यह जवाब नहीं मिल पाता है तो कैसे हम उन वालों के जवाब पा सकते हैं।  

इसमें मैं आपको कुछ ऐसे बेहतरीन android application की जानकारी दूंगा जिस पर आप अपने सवालों को डाल दीजिए और कुछ समय बाद कुछ विशेषज्ञों से या उस एप्स को यूज करने वालों से जिनसे वो उस तरह से जुड़े हुए जवाब होंगे वह reply करते हैं या उन एप्स पर आप सर्च करके भी अपने सवालों के जवाब को बड़ी आसानी से पा सकते हैं.  

जिन लोगों की जिज्ञासा  बहुत होती है वह रात दिन कुछ नई जानकारियां मोबाइल पर, इंटरनेट पर, कंप्यूटर के द्वारा जानने की इच्छुक रहते हैं ऐसे लोगों के लिए यह बहुत ही जरूरी है कि उनकी जिज्ञासा जरूर ही शांत हो और ऐसे लोग ही मोबाइल का बेहतर उपयोग कर पाते हैं।    

खाली बैठे सोशल मीडिया में अपना समय वेस्ट ना करके नई नई जानकारियों को जानने में अपने सामान्य ज्ञान को
बढ़ाने में इस डिजिटल टेक्नोलॉजी का यूज करें और अपने विभिन्न सवालों के जवाब का उत्तर पाएं। यहां पर आपको कुछ site और एप्स की जानकारी दूंगा इन एप्स को आप playstore से  डाउनलोड कर बड़ी आसानी से अपने मोबाइल पर इंस्टॉल कर सकते हैं और इंस्टॉल करने के बाद उसे use कर सकते हैं.  

प्रश्न का उत्तर देने वाले एप्स Question Answer apps

1.Quora  

यह एक बहुत ही पॉपुलर और बेहतरीन apps है इसे आप चाहे तो एंड्राइड एप्लीकेशन के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर कंप्यूटर पर भी इसे इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके website के थ्रू इसे आप आसानी से यूज कर सकते हैं। यह  हर प्लेटफार्म पर अवेलेबल है मोबाइल पर ब्राउज़र के रूप में या एप्लीकेशन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।    

इस पर लाखों तरह के सवालों के जवाब आपको मिलेंगे इसके माध्यम से आप अपने सवालों को सर्च कर लीजिए और
उसमें जवाब मिलेंगे अगर ऐसे कई सवाल हैं जो इसमें आपको नहीं मिल रहे हैं तो आप इसमें अपने सवाल लिखकर डाल दीजिए बहुत से लोग द्वारा उससे जुड़े हुए सवाल आ जाएंगे और आपके सवालों के जवाब भी देंगे तो आपके मन में जो भी कंफ्यूजन है अपने सवालों के प्रति पूरा क्लियर हो जाएगा.  

अगर आप इसके बारे में और अधिक जानकारी जानना चाहते हैं तो हमारे इस पोस्ट को पढ़ें

Quora क्या है कैसे इस्तेमाल करें  

जाने इससे हम अपने नॉलेज को कैसे बढ़ा सकते हैं .

2. ASKfm-Ask Me Anonymous Question     

यह android application भी बहुत ही यूज़फुल है और बहुत से लोगों द्वारा इसे इस्तेमाल किया जाता है इस पर भी आप अपने तरह के सवालों को सर्च कर सकते हैं और उसके उत्तर पास सकते हैं आप को जिस सवाल का उत्तर नहीं मिलता है उस सवाल को इसमें डाल दीजिए और डालने के कुछ समय बाद उसका जवाब आपको मिल जाएगा या उससे जुड़े हुए लोग उसके जवाब को दे देते हैं तो यह प्रश्न का उत्तर देने वाले बेस्ट एप्लीकेशन यह भी है जिसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं.  

इस एंड्राइड एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से डाउनलोड करना बहुत ही आसान है इसे आप प्ले स्टोर पर सर्च कर लीजिए और बड़ी आसानी से डाउनलोड करके यूज़ कर सकते हैं.  

3.Vokal  

यह एप्लीकेशन भी बाकी एप्लीकेशन की तरह है  इसका भी इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है इसके भी playstore पर 1 million+ डाउनलोड है और यह यूजर के हिसाब से बहुत ही useful है इस एप्लीकेशन को आप जरूर यूज़ करें और अपने सवालों का जवाब ढूंढने मे  यह
आपकी काफी हेल्प करेगा।  

इस पर आप वॉइस सर्च द्वारा अपने अपने सवालों को डाल दीजिए या आप किसी को उत्तर भी देना चाहते हैं तब भी आप अपने उत्तर दूसरे लोगों को सेंड कर सकते हैं.

4.Answer.com  

Question का Answer देने वाले website की लिस्ट में यह site भी बहुत ही अच्छा है इससे भी बहुत सारे क्वेश्चन का आंसर पता किया जा सकता है यह भी एक पॉपुलर site है जिसका बहुत से लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है अगर आपने अभी तक इस site को इस्तेमाल नहीं किया है तो जरूरी ही इसको यूज करें। इसमें आपको अपने सवालों के जवाब जरूर मिलेंगे जिसका जवाब नहीं मिल रहा है  एप्स की तरह भी इसमें आप अपने सवालों को डाल दीजिए  उसके जवाब आपको जरूर मिल जाएंगे।    

अपनी जिज्ञासाओं को याऐसे सवाल जिनके जवाब हमें इंटरनेट पर नहीं मिलते हैं उन सभी तरह के सवालों को इन  एप्स और साइट पर डाला जा सकता है और उसका जवाब पाया जा सकता है.

इन सभी मे से बेस्ट कौन है –

इनमे से सभी अच्छे है लेकिन मै सबसे ज्यादा अपने सवालो के जवाब पाने के लिए Quora का use करता हु। क्योकि इसमे मुझे अपने सभी सवालो के जवाब अच्छे से और हिन्दी भाषा मे मिल जाता है । इसमे सभी तरह से सवालो के जवाब और सवाल उपलब्ध है अगर आप किसी का answer भी देना चाहते है तब भी दे सकते है। इन सभी मे से मुझे quora बेस्ट लगा । 

आप अपने सवालो और use के हिसाब से अपना चुनाव कर सकते है। आपको इनमे से कौन बेस्ट लगा जरूर comment के द्वारा बताए ।  

Conclusion-

har swal ka jawab dene wala app

फ्रेंड्स प्रश्न का उत्तर देने वाले एप्स की जानकारी में यह तो थे कुछ बेहतरीन एंड्राइड एप्लीकेशन की website जानकारी जिसकी मदद से अपने बहुत सारे सवालों के जवाब को हासिल किया जा सकता है ऐसे सवाल जो हमें बहुत ही परेशान कर देते हैं या जिसके उत्तर हम गूगल पर या इंटरनेट पर सर्च करते हैं लेकिन वह हमें नहीं मिल पाता है उसे इस एप्स में डाल दीजिए और उसके जवाब आपको कुछ expert  द्वारा या उस सवाल से जुड़े हुए लोगों द्वारा जरूर ही मिल जाएगा।  

इन एप्स को यूज करना भी बहुत आसान है बस इसे डाउनलोड कीजिए और अपना अकाउंट बनाकर इसे बड़ी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं.

अपने विभिन्न सवालों के जवाब अब आपको किसी से पूछने की जरूरत नहीं है और ना ही उसे बार-बार इंटरनेट पर आप को सर्च करने की जरूरत है इन एप्स की मदद से उसे आप कुछ ही सेकंड में पा सकते हैं हां इसके साथ साथ अगर आप भी किसी विषय मे expert हैं और किसी के सवालों के जवाब भी देना चाहते हैं और अपनी पापुलैरिटी बढ़ाना  चाहते हैं तब इन एप्स में आप दूसरे लोगों के सवालों के जवाब भी दे सकते हैं और पॉपुलर बन
सकते हैं एक नजर से देखा जाए तो यह एक बहुत ही बेहतरीन अप्प्स है जो यूजर के हिसाब
से बहुत ही अच्छा है .  

यह भी पढे –  

Google की बेस्ट service जिसके बारे मे बहुत कम जानते है सब

Email और Gmail से जुड़ी जानकारी क्या है यह दोनों

Hotspot क्या है कैसे काम करता है

अपने कोई भी फोटो को ऑनलाइन कैसे सेव करे

English को हिन्दी मे कैसे translate करते है मोबाइल से पढे  

तो यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं और इन एप्स को इस्तेमाल करने में किसी भी तरह की कोई भी
परेशानी आ रही होगी तो आप अपने सवाल हमें कमेंट के माध्यम से शेयर कर सकते हैं या इसके अलावा और कोई भी जानकारी जानना चाहते हैं तो हमारे फेसबुक पेज से भी जुड़ कर अपने सवालों के समाधान पा सकते हैं.  

तो फ्रेंड इनमें से आपको कौन सा एप्स अच्छा लगा कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं.  

WhatsApp Group Join Now
Avtar Singh
Avtar Singh

मेरा नाम अवतार सिंह है और मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ । यहा पर मै अपने पाठको के लिए उपयोगी जानकारी हिन्दी मे शेयर करता हूँ । यह जानकारी आपको पसंद आए तो social मीडिया मे जरूर शेयर करे ।

Articles: 491

2 Comments

  1. आपकी पोस्ट very good लोगों के लिए हेल्प करेगी। बहुत-बहुत धन्यवाद Very good information!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *