मोबाइल से ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें

अगर आपके मन में भी इसी तरह की उलझन हैं कि क्या यह मोबाइल से किया जा सकता है कि नहीं किया जा सकता है तो आप बिल्कुल निश्चिंत रहें इस पोस्ट को पढ़कर आप अपने मोबाइल से ऑनलाइन फॉर्म भरना सीख जाएंगे जिसमें मैं आपको
WhatsApp Group Join Now

Last Updated on 08/03/2024 by Avtar Singh

नौकरी के फॉर्म मोबाइल से ऑनलाइन कैसे भरें.

कोई भी फार्म को मोबाइल से ऑनलाइन कैसे भरे

अभी का समय online का समय हो गया है बहुत सारे काम अधिकतम ऑनलाइन ही किया जाता है जैसे घर का बिजली बिल पटाना हो मोबाइल रिचार्ज करना हो ऑनलाइन कोई सामान ऑर्डर करना है इसी तरह से बहुत सारे घरेलू काम को ऑनलाइन किया जा सकता है.

online form bharne ka tarika

अभी का समय ऐसा है कि हमारा मोबाइल ही सब कुछ है जिस पर हम बहुत सारे काम को घर बैठे कर सकते हैं लेकिन क्या यह संभव है कि मोबाइल से भी विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के फार्म या जिस किसी के भी form  हम ऑनलाइन भरना चाहते हैं मोबाइल से भी भर सकते हैं और मोबाइल से फॉर्म भर कर उसका ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है।  

मोबाइल से फार्म भरते समय photo, sign, signature कैसे scan करें कंप्लीट तरीके से ऑनलाइन फॉर्म को भर कर कैसे submit करें ।  

अगर आपके मन में भी इसी तरह की उलझन हैं कि क्या यह  मोबाइल से किया जा सकता है कि नहीं किया जा सकता है तो आप बिल्कुल निश्चिंत रहें इस पोस्ट को पढ़कर आप अपने मोबाइल से ऑनलाइन फॉर्म भरना सीख जाएंगे जिसमें मैं आपको कुछ टिप्स बताऊंगा या ऑनलाइन फॉर्म भरने का तरीका बताऊंगा तो आप अपने मोबाइल पर भी ऑनलाइन फार्म भर सकते हैं।  

Online form भरने के लिए आपको अपने मोबाइल पर कौन-कौन से android apps की जरूरत पड़ेगी इसकी भी जानकारी दूंगा इसलिए इस पोस्ट को पूरा लास्ट तक पढ़िए और कोई भी पॉइंट को ना छोड़े ताकि आप अपने मोबाइल पर अच्छे तरीके से फार्म को भर पाए.  

ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए अधिकतम computer का उपयोग किया जाता है क्योकि कंप्यूटर पर उस वेबसाइट का page पूरी तरह से अच्छे से open होता है जिस पर हम अपने फार्म को भर सकते हैं लेकिन कंप्यूटर सेंटर पर जाकर फॉर्म भरवाने से बहुत चार्ज हमको देना पड़ता है जो कि सभी लोग बार-बार pay नहीं कर पाते है।
 

कई  लोग बहुत बार नौकरी के फार्म ट्राई करते हैं और कोई भी फार्म भरते रहते हैं तो बार-बार पैसे देना बहुत खर्चा कर रहे हैं ऐसा फील होता है इसलिए आपके मोबाइल के आ जाने से आप अपने मोबाइल में ही फार्म को भर कर
अपने कुछ पैसों की बचत कर सकते हैं.

मोबाइल से भी कितने भी बड़े वेबसाइट हो उसको भी ओपन किया जा सकता है और उसमे फार्म को ऑनलाइन सबमिट किया जा सकता है.  

आइए जानते हैं  

Mobile se online form kaise bhare

मोबाइल से ऑनलाइन फॉर्म भरने में हमें किस-किस एंड्राइड ऐप्स की जरूरत होगी

Online form submit करने के लिए हमें कुछ एंड्रॉयड एप्स की जरूरत होगी जो इस प्रकार से हैं  

1. Google chrome

2. Cam Scanner

3. Image resizer  

इन तीनों एप्स की मदद से हम कोई  भी फार्म को ऑनलाइन सबमिट कर सकते है।  

एंड्राइड मोबाइल से ऑनलाइन फॉर्म भरने का तरीका सबसे पहले आप जिसका भी फार्म भरना चाहते हैं उस फार्म को भरने के लिए उस वेबसाइट को क्रोम ब्राउज़र में ओपन करें।    

Chrome browser में ओपन करने से पहले आप क्रोम ब्राउजर को डेस्कटॉप मोड़ पर रख ले.  

यहां पर बात आई है desktop mode तो डेस्कटॉप मॉड किसी भी ब्राउज़र का वह फीचर्स होता है जो हमें डेस्कटॉप यानि की कंप्यूटर जैसा पेज ओपन करके देता है। मोबाइल में कोई भी browser में desktop mode on करते हैं तो जिस तरह से वह page कंप्यूटर पर ओपन होता है वैसा ही पेज मोबाइल पर भी ओपन होता है।  

अगर मोबाइल पर डेस्कटॉप मोड ऑन नहीं करते हैं तो मोबाइल का page अलग होता है और डेस्कटॉप मोड अलग होता है मोबाइल पेज में कोई भी वेबसाइट का page ठीक से ओपन नहीं होता है इसलिए क्रोम ब्राउज़र में जाएं और उसमें डेस्कटॉप मोड को ऑन कर दें.

आप क्रोम ब्राउजर के search pannal पर अपनी वेबसाइट को टाइप करके सर्च कर लीजिए।  जिस site से form भरना चाहते हैं।  

उसके बाद उसे open करके फार्म भरने की वह पूरी प्रक्रिया को आप उसमें फिल अप कर दीजिए. जैसे नाम , पिता का नाम और जो भी भरना है। फॉर्म भरने के लिए जो जो दिशा निर्देश दिया है उसे अच्छी तरह से फॉलो करें हो सके तो आप form भरने के लिए क्या-क्या जरूरी है फॉर्म कैसे भरें इसके लिए वेबसाइट में वीडियो या पीडीएफ फाइल प्रोवाइड करता है उसे अच्छी तरह से जरूर पढ़ ले और फिर form fillup करें   कहां पर कैपिटल अक्षरों में लिखना है कहां पर स्माल में लिखना है और हमें कौन सी जानकारी को किस रूप में देनी है यह सभी जानकारी को जानकर आप उस फार्म को भरें.  

यह प्रक्रिया करने के बाद बात आती है फोटो और सिग्नेचर अपलोड करने की । जब यह काम हम कंप्यूटर पर
करते हैं तो हमें एक scannar की जरूरत होती है और scanner से स्कैन करके उसे हम फोटोशॉप से एडिट कर कर उस अपलोड कर देते हैं लेकिन मोबाइल में हम स्केनर कैसे अटैच कर सकते हैं। सभी के पास scanner machine नहीं होता है।    

इसका एक बढ़िया solution है आप अपने मोबाइल पर कोई भी फोटो हो या सिग्नेचर हो उस को स्कैन करने के लिए camscanner android app को playstore से डाउनलोड कर लीजिए। जिस पर कोई भी photo या document को scan कर सकते है।  

Camscanner को डाउनलोड करने के बाद इस पर आप बड़ी आसानी से कोई भी फोटो को स्कैन कर सकते हैं.

Text को PDF कैसे बनाते है जाने
Camscannar से pdf फ़ाइल बनाना सीखे scaning tips  

इसी तरह से अगर फॉर्म में फोटो और सिग्नेचर दोनों को एक साथ scan करने को बोल रहा है तो दोनों को एक साथ स्कैन कर दीजिए या अलग अलग-अलग scan करना है तो दोनों को अलग-अलग स्कैन कर दीजिए और अपने मोबाइल में उसे एक नाम देकर उस फाइल को save कर लीजिए.  

( कई form में ऐसा होता है कि एक निश्चित साइज का फाइल या एक निश्चित साइज का फोटो , signature अपलोड करने को बोलता है जैसे कोई भी इमेज 100kb से ज्यादा मत हो या 50kb से ज्यादा का मत हो Signature हो या फोटो हो जब हम स्केनर से फोटो को स्कैन करते हैं तो उसका फाइल साइज बहुत बड़ा
रहता है तो उसे resize करके 100kb या 50kb जितना उस फार्म में बोला जा रहा है उस size का बनाना होता है तभी वह फाइल उस वेबसाइट पर अपलोड होगा नहीं तो वह इमेज फाइल उस पर अपलोड ही नहीं होता है।  

इस काम में मदद करेगा image resize android app इस एंड्राइड एप्लीकेशन की मदद से आप अपने कोई
भी फोटो को compress कर सकते हैं और कंप्रेस करने के बाद आप जिस साइज का इमेज बनाना चाहते हैं जिस साइज का उस फॉर्म मे भरने को बोला गया है उसका इमेज बना कर गैलरी में सेव कर लीजिए.

इसके बाद फिर से आप अपनी इस वेबसाइट पर आ जाइए और फोटो अपलोड करने का ऑप्शन पर क्लिक करें जब आप फोटो अपलोड करने का ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो फिर आपको अपने गैलरी हो या  SD card हो उसमें से उस इमेज को चुनना है जिसे आपने save किया है।  

जब उस इमेज को चुन लेते हैं तो फिर आपके वेबसाइट में वह इमेज शो करने लगेगा जब वह शो करने लगा समझो वह इमेज अच्छे से अपलोड हो गया है.  

उसके बाद फॉर्म भरने में आप next step की तरफ आगे बढ़े।    

अगर फॉर्म भरने में कहीं कोई form मे  पेमेंट यानि fee करना रहता है या कोई ऑनलाइन वैकेंसी भर रहे हैं तो पेमेंट करने का भी ऑप्शन आएगा ।  

Payment करने के option मे अगर आप नेट बैंकिंग इस्तेमाल करते हैं तो आप अपने नेट बैंकिंग की आईडी, पासवर्ड से login होकर  उससे पेमेंट कर सकते हैं लेकिन आज के डेट में डेबिट कार्ड एक बहुत ही अच्छा माध्यम है ऑनलाइन पेमेंट करने का और सभी वेबसाइट जिस पर ऑनलाइन फॉर्म भरते हैं वह डेबिट कार्ड accept करता है।    

Dabit card  से पेमेंट करने के लिए debit card select करे ।   उस पर बैंक का नाम  चुन लीजिए चुनने के बाद डेबिट कार्ड का नंबर add कर दीजिए card के पीछे मे cvv number रहता है add कर दे   वहा पर कितना अमाउंट बैंक से कटेगा और कितना ट्रांजैक्शन चार्ज लगेगा यह साइड में show कर देगा फिर आगे बढ़ेंगे तो
आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा और otp डालने के बाद ऑनलाइन पेमेंट हो जाएगा।    

ऑनलाइन फॉर्म रजिस्ट्रेशन नंबर को  सेव करके रख ले और फिर किसी दुकान पर जाकर 10रु. में प्रिंट निकलवा कर रख सकते हैं इस तरह से आपके कुछ पैसों की बचत जरूर होगी और अपने मोबाइल से ऑनलाइन फार्म
बड़ी आसानी से भर सकते हैं.  

Conclusion-  

फ्रेंड्स इस तरह से आप मोबाइल के द्वारा ऑनलाइन फार्म को बड़ी आसानी से fill कर सकते हैं इसके लिए आपको अलग से कोई कंप्यूटर की जरूरत नहीं होगी बस उस ऑनलाइन फॉर्म को print निकलवाने के लिए आप को फोटोकॉपी की दुकान पर जाना होगा लेकिन आपको उतना पैसा चार्ज नहीं लगेगा जितना ऑनलाइन फॉर्म भरने में लगता है इससे आपके पैसों की बचत जरूर होगी और आप अपने मोबाइल पर बड़ी आसानी से फार्म भर सकते हैं.

online form kaise bhare
mobile se online form bharne ka tarika 

मुझे उम्मीद है मेरे द्वारा दिया गया यह जानकारी आपको अच्छा लगा होगा अगर आपको ऑनलाइन फॉर्म भरने में
कोई भी परेशानी आ रही है तो आप अपनी समस्या हमें कमेंट के माध्यम से जरूर शेयर करें हम आपकी समस्याओं का समाधान करने की पूरी कोशिश करेंगे ।

इन्हे भी जाने –

English to हिन्दी translate कैसे करे simple तरीका
आधार कार्ड कहा कहा use हुआ पता करे
इंटरनेट के बारे मे और जाने क्या होता है खास
आधार कार्ड मोबाइल से download करना सीखे  

अगर इस पोस्ट से जुड़े हुए आपके और कोई सवाल होंगे तब भी आप अपने सवाल हमसे कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं.  

WhatsApp Group Join Now
Avtar Singh
Avtar Singh

मेरा नाम अवतार सिंह है और मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ । यहा पर मै अपने पाठको के लिए उपयोगी जानकारी हिन्दी मे शेयर करता हूँ । यह जानकारी आपको पसंद आए तो social मीडिया मे जरूर शेयर करे ।

Articles: 475

59 Comments

    • धन्यवाद साइट को विसिट करते रहे और नई जानकारी पढ़ते रहे

  1. बहुत बहुत धन्यवाद सर बहुत सुंदर जानकारी है

  2. मोबाइल से फॉर्म भरने का बेस्ट तरीका है भाई

  3. सर बहुत बहुत धन्यवाद आपने बहुत सुन्दर तरीका बताया

    • आपका भी बहुत बहुत धन्यवाद साईट से जानकारी पढ़ने के लिए ऐसे ही साईट से नई नई जानकारियां पढ़ते रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *