होली में मोबाइल को रंगों से कैसे सुरक्षित रखें

हम अपने मोबाइल को कैसे होली के दिन सुरक्षित करके रख सकते हैं. होली के दिन मोबाइल कैसे use करे
WhatsApp Group Join Now

Last Updated on 08/03/2024 by Avtar Singh

होली में मोबाइल को खराब होने से कैसे बचाएं.

इस पोस्ट के द्वारा आज आपको एक बेहतरीन जानकारी मिलने वाला है कि हम अपने मोबाइल को कैसे होली के दिन सुरक्षित करके रख सकते हैं.

Friends होली का त्यौहार बहुत ही बेहतरीन त्योहार है इस दिन सभी एक दूसरे को रंग लगाते हैं सेल्फी लेते हैं और खूब धमा चौकड़ी करते हैं लेकिन इसी बीच में एक सबसे इंपोर्टेंट बातें यही रहती है कि हम अपने मोबाइल को सुरक्षित करके कैसे रखते हैं।    

mobile ko kharab hone se bachaye holi me

बहुत बार ऐसा होता है कि मोबाइल रंगों की वजह से या पानी की वजह से खराब हो जाता है मोबाइल सुरक्षित नहीं
रहता है ऐसे में हम किस तरीके से अपने मोबाइल को होली से बचाकर रख सकते हैं.  

इन्हे भी पढेहोली whatsapp sticker apps बेस्ट स्टिकर  

कई लोग तो नया नया मोबाइल खरीदे रहते हैं और फोटो लेने के चक्कर में अपने मोबाइल को बिगाड़ देते हैं इसलिए
होली के दिन अपने मोबाइल को सुरक्षित रखें और सुरक्षित तरीके से भी होली की फोटो ले शेयर करें सोशल मीडिया का इस्तेमाल करें उसके लिए हमें होली के सेफ्टी टिप्स के बारे में जानना होगा जिससे हमारे मोबाइल भी सिक्योर रहे और त्योहार अच्छे से मना सके ।  

होली में मोबाइल को खराब होने से कैसे बचाएं

Mobile ko rango se kaise bachaye

# मोबाइल को खराब होने से बचाने के लिए सबसे पहला जरूरी  यही है कि उसे रंगों से बचाए अगर रंग उसकी
स्पीकर में या कहीं पर से घुस गया तो उसकी स्पीकर बजना बंद हो जाते हैं या उसके आवाज साफ सुनाई नहीं देते हैं इसलिए रंग मोबाइल में पड़ने नहीं देना चाहिए।  

जब भी मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे हैं अपने हाथों को कपड़े से पोछ ले या फिर पेपर ,रुमाल का यूज़ करके अपने मोबाइल से सेल्फी ले सकते हैं लेकिन कोशिश ही करें कि मोबाइल पर ज्यादा रंग ना पड़े.

# मोबाइल को पानी से भीगने भी ना दे यह बहुत जरूरी है क्योंकि होली में सब मस्ती करते रहते हैं और अपने मोबाइल को रंगों से भीगा देते हैं जिसकी वजह से वह बड़ी आसानी से खराब हो जाता है यह बात बहुत जरूरी है किसी भी condition मे भीगने नहीं देना चाहिए।    

जब भी मोबाइल का यूज करें उसे पानी से बचा कर रखें इसके लिए आप एक पॉलीथिन का इस्तेमाल कर सकते हैं एक छोटा सा कैरी बैग जिस पर उसे रखें और यूज़ करें इस पर रखने से आपके मोबाइल का टच भी काम करेगा आप बड़ी आसानी से कॉलिंग कर सकते है और जो भी काम करना चाहते हैं वह कर सकते हैं।    

मोबाइल को रखने के लिए ज़िप वाली पॉलिथीन आता है उस पर रखें और उसके सिरे को ज़िप से बंद कर दें इस तरह से मोबाइल को खराब होने से  सिक्योर कर  सकते हैं.  

# होली के दिन मोबाइल को गिरने भी ना दें सबसे ज्यादा डैमेज मोबाइल गिरने से ही होता है इसलिए अपने मोबाइल को गिरने से भी बचाएं मोबाइल के गिरने से उसका डिस्प्ले उड़ जाता है और ठीक से दिखाई नहीं देता है।   आजकल के मोबाइल में non-removal baittry  आता है जो कि पीछे से बैटरी ओपन ही नहीं होता है सामने से डिस्प्ले ओपन होता है तो अगर एक बार  मोबाइल गिरता है तो डिस्प्ले चेंज कराने में बहुत खर्चा भी आता है इसलिए मोबाइल को गिरने नहीं देना चाहिए ।  

इसके लिए मोबाइल के पीछे में बैक कवर लगा कर रखना चाहिए जो मोबाइल को डैमेज होने से बचाते हैं या गिरने पर ज्यादा डैमेज होने नहीं देते हैं.

#मोबाइल स्क्रीन पर रंगों को पढ़ने से बचाने के लिए मोबाइल के स्क्रीन पर हमेशा स्क्रीन गार्ड का यूज़ करें । स्क्रीन खराब भी नहीं होगा स्क्रीन गार्ड मोबाइल की स्क्रीन को रंगों से, पानी से और भी जो जो होली के दिन लगने वाले
डैमेज  है उसे भी सुरक्षा करता है इस टिप्स को अपनाकर बड़ी आसानी से अपने मोबाइल की स्क्रीन को सिक्योर कर सकते हैं.  

#अगर आप रंग से भीगे हुए हैं और उसी समय अगर आपका फोन आ जाता है फोन उठाना बहुत जरूरी है ऐसे में उस पर पानी  पड़ जाने से मोबाइल  खराब हो सकता है अगर  आप ब्लूटूथ headset का इस्तेमाल करते है तो  इस कंडीशन में यह  बहुत ही अच्छा है ब्लूटूथ हैंडसेट का इस्तेमाल करने से हमारा फोन तो नीचे रहेगा और सभी  बातें कर सकते हैं इसलिए फोन को बचाने के लिए ब्लूटूथ हैंडसेट का भी इस्तेमाल आप होली के दिन अगर आपके पास है तो इसे भी यूज कर सकते हैं.  

Extra Tips  

अगर होली के दिन पानी में मोबाइल भीग गया तो क्या करें

बहुत कोशिशों के बावजूद बचाने के बाद भी कभी-कभी ऐसा होता है कि मोबाइल पानी में भीग ही जाता है ऐसे में उसे बचाने के लिए अगर आपके मोबाइल की बैटरी removal है तो उसके बैटरी से मेमोरी कार्ड sim card सब  को अलग अलग कर दें और उसे चावल की पेटी में गड़ा दे।    

उसे कम से कम 10 से 12 घंटे तक उसके अंदर रहने दे चावल mobile अंदर की सभी पानी को सोख  लेगा यह बहुत ही बेहतरीन तरीका है मोबाइल अगर पानी में भीग जाता है तो उसे बचाने के लिए.  

मोबाइल को रंगो से बचाने के लिए क्या करें 

जैसे मैंने ऊपर बताया उसे रंगों से बचाने के लिए zip पाउच पर भरकर ही इस्तेमाल करें या आप कोई बड़ा सा गुब्बारा लेकर उससे भी उस कैश बैक कवर भी बनाया जा सकता है इसके लिए आप उस गुब्बारे को फूला ले और फूलाने के बाद उसके ऊपर मोबाइल को रखे और धीरे धीरे उसके हवा को छोड़ें इससे बलून उस मोबाइल के पीछे का कवर बड़ी आसानी से बन जाएगा.  

होली के दिन सेल्फी कैसे ले

यह काम तो बहुत ही जरूरी है होली के दिन सेल्फी लेने के लिए अगर आप अपने गिले हाथ  से सेल्फी लेते हैं तो हाथों का पानी उसमें चला जाएगा और मोबाइल खराब हो जाएगा इससे बचने के लिए आप सेल्फी स्टिक का इस्तेमाल कर सकते हैं मार्केट में आजकल बहुत ही कम दाम पर नए-नए और अच्छे-अच्छे सेल्फी स्टिक
अवेलेबल है  सेल्फी स्टिक का इस्तेमाल कर कर सेल्फी ले सकते हैं.

यह भी पढे –

होली हिन्दी शायरी कलेक्शन NEW

होली के लिए विडियो स्टेटस download करे

होली क्यो मनाया जाता है

# अगर आप रंग से भीगे हुए हैं आपका सिर भी रंगों से पानी से भीगा हुआ है तो मोबाइल को अपने कानों के पास ना ले जाएं अगर इस कंडीशन में आप मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं तो सिर के पास का पानी आपके मोबाइल में भर जाएगा और उसका स्पीकर या मोबाइल खराब भी हो सकता है इससे बचने का बेस्ट तरीका है आप मोबाइल स्पीकर को ऑन कर के कुछ देर के लिए बातें कर ले.  

Mobile ko HOLI me kaise safe rakhe

phone sefty tips in holi 

फ्रेंड्स इस तरीके से आप बड़ी आसानी से अपने मोबाइल को अपने smartphone को बड़ी आसानी से होली के दिन सिक्योर तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं ।    

अन्य हिन्दी जानकारिया पढे – 

होली के लिए टॉप फोटो frems apps की जानकारी

Android note app क्या होता है क्या उसे है इसका

फोटो से दाग हटाने वाला apps की लिस्ट

Collage Photo बनाने वाला apps की जानकारी  

इस का बेस्ट तरीका यही है कि होली के दिन इसे कम ही इस्तेमाल करें और इस्तेमाल अगर करना है तो सुरक्षित
तरीके से इस्तेमाल करें आपका मोबाइल खराब ही नहीं होगा इसे रंगो से पानी से बचा कर रखें।    

मुझे उम्मीद है मैंने जो आपको जानकारी बताया है यह टिप्स फॉलो करेंगे तो बड़ी आसानी से अपने मोबाइल को खराब होने से बचा सकते हैं होली के रंगों से पानी से सिक्योर करके रख सकते हैं तो जरूर ही इन टिप्स को फॉलो करें।    

हैप्पी होली

WhatsApp Group Join Now
Avtar Singh
Avtar Singh

मेरा नाम अवतार सिंह है और मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ । यहा पर मै अपने पाठको के लिए उपयोगी जानकारी हिन्दी मे शेयर करता हूँ । यह जानकारी आपको पसंद आए तो social मीडिया मे जरूर शेयर करे ।

Articles: 491

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *