मोबाइल नंबर से ड्राइविंग लाइसेंस कैसे चेक करें

अगर आपने भी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई किया है और ड्राइविंग लाइसेंस चेक करना चाहते हैं आप नाम से ड्राइविंग लाइसेंस कैसे चेक करें इस तरीके को
WhatsApp Group Join Now

Last Updated on 08/03/2024 by Avtar Singh

मोबाइल से ड्राइविंग लाइसेंस कैसे चेक करें : अगर आपने भी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई किया है और ड्राइविंग लाइसेंस चेक करना चाहते हैं आप नाम से ड्राइविंग लाइसेंस कैसे चेक करें इस तरीके को जानना चाहते हैं तो हम इस आर्टिकल के द्वारा आपको बताएंगे कि कैसे अपने मोबाइल के द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस को चेक कर सकते हैं इसके लिए आपको RTO ऑफिस जाने की जरूरत नहीं है इस काम को आप अपने मोबाइल के माध्यम से भी कर सकते हैं।

driving licence kaise nikale

ड्राइविंग लाइसेंस कैसे चेक करें ऑनलाइन

भारत सरकार के परिवहन विभाग द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने के लिए ऑनलाइन सर्विस उपलब्ध करा दिया गया है जिसके द्वारा कार, बाइक, ट्रक के अन्य कोई भी वाहन चलाने वाले नागरिक हो इस परिवहन विभाग की वेबसाइट के द्वारा जाकर अपने ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन स्टेटस चेक कर सकते हैं और यह जान सकते हैं कि उनका ड्राइविंग लाइसेंस बना है कि नहीं पता कर सकते हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस कैसे चेक करते हैं

driving license status check

सबसे पहले परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट parivahan.gov.in पर जाएं इंफॉर्मेशन सर्विस के विकल्प पर क्लिक करें नए ड्राइविंग लाइसेंस स्टेटस की जानकारी को भरें फिर अपना ड्राइविंग लाइसेंस स्टेटस को चेक करें इस तरीके के द्वारा मोबाइल में ड्राइविंग लाइसेंस चेक कर सकते हैं

इस जानकारी को स्टेप बाय स्टेप समझते हैं कि कैसे ड्राइविंग लाइसेंस को चेक कर सकते हैं

ड्राइविंग लाइसेंस स्टेटस कैसे चेक करें Online 2023

स्टेप 1: परिवहन विभाग की वेबसाइट पर जाएं

ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने के लिए सबसे पहले भारत सरकार की परिवहन सेवा की वेबसाइट पर जाएं

स्टेप 2: अब know your licence detail पर क्लिक करें

DL status check करने के लिए ऑनलाइन सर्विस ऑप्शन पर जाएं उसके बाद आपके सामने कुछ ऑप्शन आएंगे उसमें से know your license detail पर क्लिक करें।

स्टेप 3: जानकारी दर्ज करके चेक स्टेटस पर क्लिक करें

अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिस पर आपको कुछ जानकारियां भरनी होगी जैसे ड्राइविंग लाइसेंस नंबर, जन्मतिथि,वेरीफिकेशन कोड इन सब को दर्ज करके चेक स्टेटस पर क्लिक करें।

driving licence kaise nikale

स्टेप 4: अपनी लाइसेंस की जानकारी देखें

सभी जानकारियों को भरने के बाद वहां पर आपकी पूरी डिटेल आ जाएगी आप करंट स्टेटस शो लाइसेंस एक्टिव है या नहीं देख सकते हैं ऐसे इसकी जानकारी को देख सकते हैं इस पर आप लाइसेंस से जुड़ी हुई सभी जानकारियों को देख सकते हैं जैसे इसकी वैलिडिटी या कोई समस्या सब इसमें दिया रहता है।

इस तरह से ड्राइविंग लाइसेंस की जानकारी को देख सकते हैं

ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने वाला ऐप

मोबाइल एप्स से ड्राइविंग लाइसेंस कैसे चेक करें

अब आप मोबाइल के द्वारा भी अपने ड्राइविंग लाइसेंस को चेक कर सकते हैं आइए स्टेप बाय स्टेप जान इसकी जानकारी को समझते हैं

  • सबसे पहले अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर को ओपन करके एमपरिवहन एप को इंस्टॉल करें।
  • ऐप को ओपन करने के बाद RC और DL ऑप्शन में से DL ऑप्शन को चुने।
  • DL को चुनने के बाद सर्च बॉक्स में ड्राइविंग लाइसेंस नंबर को भरकर सर्च पर क्लिक करें।
  • अब नई पेज में आपके ड्राइविंग लाइसेंस की सारी जानकारी शो होने लगेगी यहां पर आप सारी डिटेल, फोटो, नाम और लाइसेंस के स्टेटस देख सकते हैं।

इस तरह से आप app के द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस स्टेटस को देख सकते हैं Indian driving license check online करने का तरीका बहुत ही आसान है आप मोबाइल नंबर से ड्राइविंग लाइसेंस भी इस तरीके को फॉलो करके चेक कर सकते हैं

सारांश:-

मोबाइल से ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने के लिए अपने मोबाइल के ब्राउज़र में परिवहन विभाग की वेबसाइट parivahan.gov.in को ओपन करें उसके बाद चेक ड्राइविंग लाइसेंस स्टेटस पर क्लिक करें और वहां पर DL नंबर को भरें भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करें क्लिक करने के बाद अपने ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ी हुई सभी जानकारी को देख सकते हैं ड्राइविंग लाइसेंस स्टेटस चेक कर सकते हैं।

उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आप इसी तरह के और जानकारी जानना चाहते हैं या ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े किसी भी तरह की और कोई सवाल होंगे तो आप अपने सवालों को हमें कमेंट के माध्यम से जरूर भेजें ऐसे ही और नई-नई जानकारी को जानने के लिए हमारी इस वेबसाइट पर समय-समय पर विजिट करते रहे।

ड्राइविंग लाइसेंस कैसे डाउनलोड करे?

परिवहन विभाग की वेबसाइट से DL आसानी से डाउनलोड कर सकते है

क्या मोबाइल से ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड कर सकते हैं?

हाँ मोबाइल से ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड कर सकते हैं

आधार कार्ड से लाइसेंस कैसे डाउनलोड करें?

सबसे पहले आप अपने डिजिलॉकर मोबाइल एप्प को Install करके ओपन करें। अब Get Started पर क्लिक करके Sign In पर क्लिक करें। अब आप अपने Mobile/Aadhaar Number और 6 digit security PIN दर्ज करके “Sign In” पर क्लिक करें। इस तरह से ड्राइविंग लाइसेंस आधार कार्ड से डाउनलोड कर सकते है

ड्राइविंग लाइसेंस नंबर कैसे पता करे?

परिवहन सेवा ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर लाइसेंस मेनू पर क्लिक करके Others पर करे फिर आप फाइंड एप्लीकेशन नंबर पर क्लिक कर अपनी जानकारी भरकर सबमिट पर क्लिक करके गेट डिटेल पर क्लिक करे और आप के मोबाइल नंबर जो डीएल से रजिस्टर्ड है उन पर एक ओटीपी आयेगा इस ओटीपी को दर्ज करके अपने ड्राइविंग लाइसेंस नंबर पता कर सकते है।

WhatsApp Group Join Now
Avtar Singh
Avtar Singh

मेरा नाम अवतार सिंह है और मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ । यहा पर मै अपने पाठको के लिए उपयोगी जानकारी हिन्दी मे शेयर करता हूँ । यह जानकारी आपको पसंद आए तो social मीडिया मे जरूर शेयर करे ।

Articles: 491

4 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *