Android Apps से कम्प्युटर कैसे सीखे computer learning apps

अगर आपकी भी कंप्यूटर सीखने की इच्छा है और आप मोबाइल के माध्यम से कंप्यूटर सीखना चाहते हैं और उसके लिए एंड्राइड ऐप्स की तलाश कर रहे हैं तो आप बिल्कुल
WhatsApp Group Join Now

Last Updated on 08/03/2024 by Avtar Singh

घर बैठे अपने मोबाइल की मदद से कंप्यूटर कैसे सीखे computer learning apps hindi : अगर आपकी भी कंप्यूटर सीखने की इच्छा है और आप मोबाइल के माध्यम से कंप्यूटर सीखना चाहते हैं और उसके लिए एंड्राइड ऐप्स की तलाश कर रहे हैं तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे इस पोस्ट पर आपको top 5 computer education android apps के बारे में जानकारी बताऊंगा इन ऐप्स को इस्तेमाल करके आप इसके माध्यम से कंप्यूटर की बेसिक जानकारी को जान सकते हैं ।

computer education android apps

इसके लिए आपको अलग से कोई कोचिंग सेंटर जाने की जरूरत नहीं है अब घर बैठे अपने मोबाइल पर इन एंड्राइड एप्स के माध्यम से कंप्यूटर की बेसिक जानकारी ले सकते हैं अगर आप कोई कंपटीशन एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं या अपने बच्चों को कंप्यूटर सिखाना चाहते है और आपको कंप्यूटर नहीं आता है तो यह आपकी काफी मदद करेंगे ।

इन एप्स में कंप्यूटर की जानकारी एक पुस्तक के  जैसे आपको मिलेगा यानि की पूरी डिटेल में इसके हर एक पॉइंट को आप पॉइंट टू पॉइंट समझ सकते हैं और एक सिंपल कंप्यूटर सीखने के लिए जो भी point की आवश्यकता होती है वह सब इसमें आपको मिलेगा.

इस पोस्ट में मैं आपको इन एप्स के  बारे में जानकारी बताऊंगा और इनमें क्या जानकारी मिलेगी इसकी पूरी डिटेल इस्तेमाल करके ही लगा सकते हैं कहने का मतलब यही है कि जब तक इस्तेमाल नहीं करेंगे इसके बारे में अच्छे से नहीं जान पाएंगे इसलिए कंप्यूटर सीखने के लिए इन computer learning apps hindi का यूज कर सकते हैं।

चलिए जानते हैं कंप्यूटर सीखने के लिए बेस्ट एंड्राइड एप्स की जानकारी ऐसे कौन-कौन से ऐप्स है जिसके माध्यम से हम कंप्यूटर सीखें.

एंड्राइड एप्स के माध्यम से कंप्यूटर कैसे सीखे top 5 computer learning apps

01. Computer course in hindi

हिंदी लैंग्वेज में कंप्यूटर सीखने के लिए यह बहुत ही बेहतरीन apps हैं इस पर आपको कंप्यूटर सीखने के लिए कंप्यूटर का हर वह पॉइंट सीखने को मिलेगा जिसको आप learn करके कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज जान सकते हैं इसमें आप सरल भाषा में कंप्यूटर सीख सकते हैं। जैसे Microsoft office  और digital india से जुड़े हुए जितने भी अपॉइंट समझना चाहते हैं यानी कि पूर्ण कंप्यूटर ज्ञान लेना चाहते हैं तो इस एप्स के द्वारा ले सकते हैं । हर सॉफ्टवेयर को समझने के लिए इसमें जानकारी आपको मिलेगी जिसका हिंदी भाषा में लर्निंग कर सकते हैं.

02. Learn computer in hindi

जैसे कि मैंने बताया कि कंप्यूटर का बेसिक नॉलेज इन एप्स computer learning apps hindi के माध्यम से ले सकते हैं और अगर आप कंप्यूटर को अच्छे से चलाना सीखना चाहते हैं तो उसे खुद से इस्तेमाल करके ही सीख सकते हैं लेकिन बेसिक नॉलेज सीखने के लिए यह एप्स भी आपकी काफी मददगार होगा इसमें भी शुद्ध हिंदी भाषा में आपको जानकारी मिलेगी जिसे पढ़कर आप बड़ी आसानी से कंप्यूटर चलाना सीख सकते हैं ।

इसमे ms word,excel,powerpoint,computer hardwere,softwere से जुड़ी हुई सारी जानकारियां आपको मिलेगा इस एप्स में कंप्यूटर के हर जानकारी और पीढ़ी दर पीढ़ी कंप्यूटर का विकास किस तरह से हुआ इस तरह से और बहुत सारे बेसिक जानकारी आपको इन एप्स के माध्यम से मिलेगा .   

03. Computer Course in Hindi

जैसा कि इस एंड्राइड एप्लीकेशन के नाम से ही स्पष्ट है कि इसमें आपको सभी कोर्स हिंदी में अवेलेबल है इस एप्स में भी आप हर course को हिंदी में सीख सकते हैं चाहे आप माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के सभी softwere को सीखना चाहते हैं या photoshop हो या C++ हर लैंग्वेज को अगर कंप्यूटर में सीखना चाहते हैं प्रोग्रामिंग सीखना चाहते हैं तो यह आपकी मदद करेगा।  

इस पर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बारे में और window के बारे में बहुत सारी जानकारियां इसके अंदर दिया गया है यह एक complete और बहुत ही अच्छा एप्लीकेशन साबित होगा कंप्यूटर सीखने के लिए.

04. Computer GK General Knowledge

अगर आप कंप्यूटर सीखने के साथ-साथ कंप्यूटर संबंधी अपने नॉलेज को भी बढ़ाना चाहते हैं और उसके लिए android apps की तलाश कर रहे हैं तो computer gk gernal knowadge app मदद करेगा इस एप्स पर 1500 से भी ऊपर कंप्यूटर से जुड़े हुए जीके क्वेश्चन मिलेंगे जो कि आपके कंप्यूटर ज्ञान को काफी बढ़ाएंगे।  

यह computer GK ज्ञान प्रतियोगी परीक्षा में  बहुत मदद करेंगे इस एप के द्वारा कंप्यूटर संबंधी जनरल नॉलेज इन जनरल नॉलेज को जानकर अपने कंप्यूटर ज्ञान को बढ़ा सकते हैं इस जीके एप्स में आपको बेसिक कंप्यूटर नॉलेज, इसके नंबर सिस्टम, कंप्यूटर कोर्स, कंप्यूटर अर्थमैटिक प्रोसेसर एंड मेमोरी इनपुट एंड आउटपुट डिवाइस इन सभी चीजों से रिलेटेड जीके क्वेश्चन पढ़ने को मिलेगा.

05. Computer sikhe hindi me

अगर आप एक सिंपल और सरल कंप्यूटर कोर्स के लिए mobile apps की तलाश कर रहे हैं कंप्यूटर सीखें हिंदी में कंप्यूटर कोर्स इन हिंदी यह एंड्रॉयड एप्लीकेशन यूजफुल रहेगा शुद्ध सरल और सिंपल भाषा में कंप्यूटर सीखने के लिए प्ले स्टोर पर जाकर आप एंड्रॉयड एप्लिकेशन को डाउनलोड करके यूज़ कर सकते हैं और कुछ ही समय में पढ़ कर इसे अपने कंप्यूटर पर प्रयोग कर सकते हैं और कंप्यूटर सीख सकते हैं कंप्यूटर संबंधी अपने नॉलेज को बढ़ाना  चाहते हैं तब यह एंड्रॉयड एप्लीकेशन काफी मदद करेगा  इस लिहाज से देखा जाए तो यह एप्लीकेशन भी बहुत ही यूज़फुल है।

वैसे तो प्ले स्टोर पर आपको बहुत सारे ऐप्स मिल जाएंगे जहा अपने चॉइस के हिसाब से जो आपको आसान लगता है उन एप्स का भी इस्तेमाल कंप्यूटर लर्निंग के लिए कर सकते हैं लेकिन मैंने जो एप्स सजेस्ट किया है यह भी बहुत ही अच्छे ऐप्स है।

निष्कर्ष –

फ्रेंड्स मेरा मानना यही है कि अगर हमारी रुचि टेक्निकल चीजों में है बच्चों की रुचि इन सब में है तो हम इन्हें बड़ी आसानी से सीख सकते हैं और हम उन चीजों को बेहतर तरीके से सीख सकते हैं जिन्हें हम खुद से करने की कोशिश करते हैं वैसे तो कंप्यूटर में बहुत सारे सॉफ्टवेयर हैं और उनके सभी पॉइंट को हम तब इस्तेमाल करना सीखते हैं जब हम उन्हें ओपन करते हैं और अपने हिसाब से थोड़ा बहुत यूज़ करने की कोशिश करते हैं लेकिन उसकी बेसिक नॉलेज हमको होना बहुत ही जरूरी है और बेसिक नॉलेज हमें कई माध्यम से जैसे पुस्तकों से  थोड़े बहुत आर्टिकल और एप्स के माध्यम से हो जाता है.

यह उपयोगी apps के बारे मे जरूर पढे :-

01.computer internet speed meter softwere की जानकारी

02. computer सीखने के लिए बेस्ट website की लिस्ट free मे सीखे

03. कम्प्युटर hardwere softwere क्या है पूरी detail मे पढे

04. computer softwere download करने की top 5 websites

तो अगर आप घर बैठे कंप्यूटर सीखना सिखाना चाहते हैं तो computer education apps या इंटरनेट की मदद ले सकते हैं android application की मदद ले सकते हैं आपको कोई भी कंप्यूटर कोचिंग सेंटर जॉइन करने की जरूरत नहीं है घर बैठे ही अपने मोबाइल पर इंटरनेट पर या इस तरह की जानकारी के  लिए mobile का इस्तेमाल करें घर बैठे कंप्यूटर सीखें।

 हमारे साइट www.mastergyanhindi.com पर कंप्यूटर से जुड़े हुए आर्टिकल और इंटरनेट से जुड़े हुए आर्टिकल शेयर किया जाता है अगर आप इन सब से जुड़ा हुआ कुछ सवाल होगा तो कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं और कमेंट के रिप्लाई में आपको उसका जवाब जरूर मिल जाएगा यह जानकारी अच्छी लगी होगी तो  इसे सोशल मीडिया में अपने दोस्तों को भी जरूर बताएं और व्हाट्सएप के माध्यम से जरूर शेयर करें.

WhatsApp Group Join Now
Avtar Singh
Avtar Singh

मेरा नाम अवतार सिंह है और मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ । यहा पर मै अपने पाठको के लिए उपयोगी जानकारी हिन्दी मे शेयर करता हूँ । यह जानकारी आपको पसंद आए तो social मीडिया मे जरूर शेयर करे ।

Articles: 491

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *