kishi bhi website ko hindi me kaise translate kare mobile aur pc me

इंग्लिश एक ऐसी भाषा है जिसका यूज पूरे विश्व में किया जाता है बहुत सारी जानकारियां आप अगर कंप्यूटर में ढूंढते हैं हिंदी में लेकिन यह आपको हिंदी या कोई भी भाषा में ज्यादा नहीं मिलता है लेकिन वह जानकारी आपको इंग्लिश भाषा में जरूर मिल ही जाएगी
WhatsApp Group Join Now

Last Updated on 08/03/2024 by Avtar Singh

website translate in hindi : आज के इस पोस्ट में आप जानेगे की कैसे पूरी की पूरी वेबसाइट के पेज जो इंग्लिश में है उसे अपनी language में ट्रांसलेट कर सकते हैं.

translate english to hindi website
 
इंग्लिश एक ऐसी भाषा है जिसका यूज पूरे विश्व में किया जाता है बहुत सारी जानकारियां आप अगर कंप्यूटर में ढूंढते हैं हिंदी में लेकिन यह आपको हिंदी या कोई भी भाषा में ज्यादा नहीं मिलता है लेकिन वह जानकारी आपको इंग्लिश भाषा में जरूर मिल ही जाएगी. यहां पर समस्या यह आती है अगर हम को इंग्लिश नहीं आती है तो हम use कैसे पढ़े. उस इंग्लिश में लिखे हुए वेबसाइट की जानकारी को हिंदी में कैसे पढ़ें हम पढ़ ही नहीं पाते हैं.

कई बार उसे ट्रांसलेटर की मदद से ट्रांसलेट करके देखते हैं उसे कॉपी करना पड़ता है और कॉपी करने के बाद ट्रांसलेटर पर उसे पेस्ट करना पड़ता है इसमें बहुत समय लगता है बार-बार इस चीज को कॉपी और पेस्ट कर कर के परेशान हो जाते हैं इसलिए आज आपको मैं एक बेहतरीन जानकारी बताने वाला हूं जिसकी मदद से आप कोई भी वेबसाइट को जो इंग्लिश में है या किसी और भाषा में है तो उसे अपनी मनपसंद भाषा में पढ़ना चाहते हैं  उस पूरी वेबसाइट को उस भाषा में आप ट्रांसलेट कर सकते हैं वह भी एक क्लिक करके.

Translate English to hindi इस कार्य को आप अपने मोबाइल में भी कर सकते हैं या आप अपने कंप्यूटर की मदद से भी कर सकते हैं.

किसी भी वेबसाइट को ट्रांसलेट करके पढ़ने का फायदा

1.  इससे पहला फायदा यही है कि इसको हमको ट्रांसलेट करने में ज्यादा समय नहीं लगता है हमारे समय की बहुत बचत होगी कम समय में बहुत सारी चीजों को हम ट्रांसलेट करके हिंदी हो या और कोई भाषा हो उसे आसानी से पढ़ सकते हैं।

2.  जो चीजें हमें इंग्लिश भाषा में समझ नहीं आ रही है हम उसे आसानी से ट्रांसलेट कर सकते हैं और अपनी मनपसंद भाषा में पढ़ सकते हैं कोई हमसे पूछ रहा है तो उसे भी इस तरह से ट्रांसलेट करके समझा सकते हैं या बता सकते हैं.

3.  अंग्रेजी के शब्दों का हम मीनिंग आसानी से जान सकते हैं जिन शब्दों के मीनिंग हम जानते नहीं हैं उसे ट्रांसलेट कर सकते हैं.

4. इस तरीके से समझ समझ कर हम अपने इंग्लिश की नॉलेज को और भी बढ़ा सकते हैं

दोस्तों किसी भी किसी वेबसाइट को या कोई भी भाषा के कोई वर्ड को को ट्रांसलेट करने का यह तो कुछ फायदे मैंने बताया है अगर इन बातों के अतिरिक्त और कोई भी फायदे होंगे तो आप हमें कमेंट बॉक्स में शेयर कर सकते हैं।

How to translate any website


दोस्तों किसी भी वेबसाइट को ट्रांसलेट करने के लिए हमें कुछ चीजों की आवश्यकता होगी जैसे हम इसे क्रोम ब्राउज़र में अच्छे से ट्रांसलेट कर सकते हैं हमारे पास इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए इनकी मदद से हम उसे ट्रांसलेट करेंगे।

चलिए जान लेते हैं किशी भी वेबसाइट को कैसे ट्रांसलेट करे .

How to change website English to hindi


#  दोस्तों इसके लिए सबसे पहले आप अपने पीसी पर Google Chrome को ओपन कर लीजिए.

# Google Chrome को ओपन करने के बाद आप जिस वेबसाइट को ट्रांसलेट करना चाहते हैं जिन शब्दों को ट्रांसलेट करना चाहते हैं उसे ओपन कीजिए।

# जब आप ओपन करते हैं तो अपने पीसी के राइट साइड में देखें ट्रांसलेट दिस पेज का ऑप्शन आ रहा होगा.

translate this page

अगर यह ऑप्शन नहीं आ रहा है तो आपको  सेटिंग से अपने लैंग्वेज चुनना होगा और ट्रांसलेट दिस पेज का ऑप्शन चालू करना है.

इसके लिए निचे दिए स्टेप को फॉलो करें

# सबसे पहले अपने क्रोम ब्राउज़र की सेटिंग को ओपन करें सेटिंग ओपन करने के बाद एडवांस पर क्लिक करें इसके बाद लैंग्वेज ऑप्शन को क्लिक करें।

# यहां पर आपको ट्रांसलेट दिस पेज का option मिलेगा इसे टिक कर दे और यहां पर अपनी जिस भाषा में ट्रांसलेट करना चाहते हैं उसका लैंग्वेज सेलेक्ट कर ले.

google translate

आपका लैंग्वेज सेट करने के बाद अपने Google Chrome पर आ जाइए

# Google Chrome में आप जिस website को ट्रांसलेट करना चाहते हैं उसे ओपन कीजिये आप देखेंगे browser के राइट साइड में ट्रांसलेट दिस पेज का ऑप्शन अब आ गया होगा.

इससे ट्रांसलेट कर सकते हैं अगर यह ऑप्शन नहीं आ रहा है तो आप जिसे ट्रांसलेट करना चाहते हैं उस पर राइट क्लिक कीजिए और ट्रांसलेट दिस पेज का ऑप्शन इस राइट क्लिक करने के बाद आ जाएगा आप नीचे स्क्रीनशॉट देख सकते हैं.

translate to hindi
दोस्तों इस तरह से आप अपने पीसी कंप्यूटर पर कोई भी वेबसाइट को ट्रांसलेट कर सकते हैं।

मोबाइल पर किसी वेबसाइट को कैसे ट्रांसलेट करें/ how open any website in hindi in mobile


#  मोबाइल पर किसी वेबसाइट को ट्रांसलेट करने के लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल पर Google Chrome में google.com को खोल दीजिए.

# Google Chrome को खोलने की बाद सबसे लास्ट में लैंग्वेज चुनने का ऑप्शन आ जाएगा आप नीचे देखें स्क्रीन शॉट में देख सकते है.

english to hindi translate

# इससे अपना लैंग्वेज चुन लीजिए जैसे हिंदी करना है तो हिंदी कर लीजिए।

# अब आप जिसको सर्च करना चाहते हैं उसे सर्च कीजिए

आपकी सर्च करने के बाद Google पुरे रिजल्ट को दिखाता है और पूरे रिजल्ट में आप देखेंगे इस पेज का अनुवाद करें ऐसा ऑप्शन लिखा रहता है आप नीचे स्क्रीन शॉट का अवलोकन कर सकते हैं

translate this page
आप जैसे ही इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपकी पूरी वेबसाइट ट्रांसलेट हो जाएगी।
Last word

दोस्तों इस तरह से आप अपने मोबाइल पर हो या अपने कंप्यूटर पर हो किसी भी वेबसाइट को अंग्रेजी ,हिंदी या कोई भी भाषा हो जिसमें आप ट्रांसलेट करना चाहते हैं उसमें आप ट्रांसलेट कर सकते हैं और अपने ज्ञान के भंडार को आप इंटरनेट से जानकारियों को पढ़-पढ़ कर बढ़ा सकते हैं.

टेक से जुड़ा हुआ ,YouTube से रिलेटेड और कोई भी जानकारी पढ़ना चाहते है तो आप हमारे इस साइट मास्टर ज्ञान हिंदी के आर्टिकल पढ़कर अपने नॉलेज को और भी improve कर सकते हैं.

इस साइट में हम YouTube, कंप्यूटर, मोबाइल, Android, सोशल मीडिया एंड बहुत सारे सब्जेक्ट से जुड़े जानकारियां पोस्ट करते हैं आप इन जानकारियों को भी पढ़ सकते है.

मेरी इस जानकारी में कोई पॉइंट छूट गया होगा तो मुझे आप अपनी  राय बता सकते हैं उसे मास्टर ज्ञान हिंदी में शामिल किया जाएगा.

आपको हमारा पोस्ट कैसा लगा कमेंट में जरूर बताएं और इससे अपने दोस्तों को सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें.

यह उपयोगी जानकारी भी पढे  :

WhatsApp Group Join Now
Avtar Singh
Avtar Singh

मेरा नाम अवतार सिंह है और मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ । यहा पर मै अपने पाठको के लिए उपयोगी जानकारी हिन्दी मे शेयर करता हूँ । यह जानकारी आपको पसंद आए तो social मीडिया मे जरूर शेयर करे ।

Articles: 491

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *