Jan 26, 2019

physics ki taiyari kaise kare


फ्रेंड्स अगर हमको एग्जाम में टॉपर बनना है तो हमें सभी विषय का ज्ञान होना बहुत जरूरी है लेकिन सभी विषय के साथ साथ हमारे कुछ ऐसे भी सब्जेक्ट रहते हैं जिस पर हमें बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और उसके चक्कर में बाकी विषय की पढ़ाई छूट जाती है और उस विषय में भी हम अच्छे अंक नहीं ला पाते है. यही बात भौतिकी विषय पर भी लागू होता है.



यह विषय  पढ़ने में बहुत कठिन लगता है इस पर बहुत ही समय देते हैं इसके बावजूद भी इस पर हम कोई अच्छा marks नहीं ला पाते हैं।

अधिकतर विद्यार्थियों की यही समस्या रहती है कि फिजिक्स के विषय की पढ़ाई हम कैसे करें फिजिक्स के लिए ऐसा क्या शेड्यूल बनाये या ऐसा क्या नियम बनाए जिससे हम फिजिक्स के विषय पर टॉप कर पाए.

physics विषय को कैसे टॉप कर सकते हैं यह सवाल सभी स्टूडेंट का रहता है.  इस पोस्ट के द्वारा आपको इस विषय की तैयारी हम कैसे कर सकते हैं इसी से जुड़ी हुई कुछ जानकारियां मिलेगी तो आप मेरी इस पोस्ट को पूरा लास्ट तक पढ़े.

अगर आपके पढ़ाई लिखाई से संबंधित कोई भी सवाल होंगे तो आप अपने सवाल हमें कमेंट के माध्यम से जरूर शेयर करें।

इसमें point को बताने से पहले मैं आपसे यही कहना चाहूंगा कि यह subject बहुत ही अच्छा  है क्योंकी भौतिकी का अर्थ है कोई भी चीज हमारे सामने परोक्ष रूप से है और उसे हमें theorycal नहीं समझ कर अपने मन में प्रैक्टिकल ही समझना है.

अगर हमने उनकी prectical point को समझ लिया तो theory हमें बड़ी आसानी से समझ में आ जाएगा रही बात इसकी  गणित की तो इसमें दिए गए गणित विषय बहुत ही सरल होते हैं और इसमें बहुत ज्यादा गणित बनाना भी नहीं रहता है.

तो अगर आप मेरी नजर से सोचे तो बहुत ही मजेदार और बहुत ही सरलता का विषय है इस पर अच्छे अंक लाना बहुत ही आसान है हम थोड़ी सी मेहनत से इस विषय पर बहुत ही अच्छे आ सकते हैं और टॉप कर सकते हैं।

फिजिक्स की तैयारी कैसे करेंPhysics kaise padhe



# फिजिक्स के विषय में नोट्स बनाना बहुत ही जरूरी है

अगर आप 12वीं क्लास का स्टडी कर रहे हैं या कॉलेज स्तर के स्टडी कर रहे हैं तो नोट्स जरूर बनाएं. physics विषय को अध्ययन करना है और इसको पॉइंट टू पॉइंट समझना है और इस पर अच्छे अंक लाना है तो नोट्स बनाना बहुत जरूरी है .

notes बनाने से फायदा यह होता है कि नोट में हम अपने अनुसार theory को हमने जैसा समझा है उस हिसाब से उसमें उसके सभी फार्मूला को उसमें दिए गए परिभाषा को और जो भी बातें हैं उसे अपने शब्दों में लिखते हैं तो उसे पढ़ने में भी आसानी होती है और वह जल्दी याद भी हो जाता है.

इसलिए फिजिक्स का नोट्स बनाना बहुत ही जरूरी है नोट बनाने के साथ-साथ हम इसके साथ गाइड्स का और बुक्स को भी पढना पड़ेगा. हम नोट्स में ऐसे बातों को भी  शामिल करें ऐसे पॉइंट को ही बनाएं जो हमारे लिए इंपॉर्टेंट है यानी कि शब्दों का पॉइंट टू पॉइंट  हमको नोट्स बनाना है।

#फिजिक्स की गणित को भी ध्यान में रखें

बात आती है फिजिक्स में दिए गए अंकीक सवाल की  यह सवाल यानी कि न्यूमेरिकल सवाल हम अपने भौतिक विषय की ऐसे सवालों की सूची बना ले जिसमें न्यूमेरिकल सवाल यानी कि जिस इकाई में न्यूमेरिकल सवाल आता है उन सभी न्यूमेरिकल सवालों को इंपोर्टेंस के आधार पर मार्क कर ले और उसी आधार पर उसे तैयारी करें।

numerical सवाल में कई सवाल ऐसे होते हैं जो बार-बार प्रेक्टिस से हमें याद होते हैं और कई न्यूमेरिकल सवाल क्रम से बनाने से बनते जाते हैं तो उन सभी सवालों को एक लिस्ट के रूप में बनाये और एक प्लेन कॉपी में उसकी प्रैक्टिस करते रहे यह भी मन में याद रखें कि कौन से सवाल आ सकता है कौन सा नहीं आ सकता है कौन सा कितना लंबा है इससे हमें उसे समझने में बहुत ही आसानी होगी।

#extra समय दें

अगर हमें इस विषय में बेहतर करना है तो हमें इसके लिए कुछ समय निर्धारित करना हो वह एक्स्ट्रा समय हमें इसके theorycal और इसके अंकित सवाल को समझने में और उसे हल करने में देना होगा क्योंकि यह विषय ऐसा है कि इसके कुछ सवाल में हमें घंटों भी लग सकता है इसे समझने में और किसी में 5 मिनट में भी  सवाल हल हो सकते हैं इसलिए फिजिक्स के लिए समय निर्धारित करना भी जरूरी है।

#Question का लिस्ट बनाएं

यह प्वाइंट बहुत ही इंपॉर्टेंट अपनी कॉपी के किसी पन्ने में यानी कि प्लेन कागज में इंपोर्टेंट क्वेश्चन की लिस्ट जरूर बना कर रखे.

पहला लिस्ट यह रखें कि कौन सा क्वेश्चन इंपोर्टेंट है कौन सा मीडियम है और कौन से बहुत ज्यादा इंपोर्टेंट है.

अब हमें इन क्वेश्चन के हिसाब से उसकी तैयारी करना जो सवाल बहुत ही ज्यादा जरूरत है उसे ज्यादा तैयारी करना है ज्यादा समय देना है जो मीडियम है उस पर उसे थोड़ा सा कम और जो हमको लगता है कि उतना आवश्यक नहीं है उस पर हमें कम समय देना है लेकिन छोड़ना नहीं इस तरह से क्वेश्चन का लिस्ट बनाकर हमें फिजिक्स विषय के सवालों की तैयारी को करना है।

#ग्रुप में पढ़ाई करें तो बेहतर होगा ग्रुप डिस्कशन बहुत जरूरी है                             

इस पॉइंट को मैं आपको सभी विषय के लिए फॉलो करने के लिए कहूंगा क्योंकि इससे हमारे मन में जो भी कंफ्यूजन होता है कोई भी विषय के हो वह एक दूसरे के पास होने से और ग्रुप डिस्कशन करने से वह दूर हो जाता है इसलिए हमें हर विषय की तैयारी करते हैं तो उसके लिए अगर ग्रुप डिस्कशन करते हैं तो वह उसके लिए बहुत ही अच्छा रहता है मन का सभी कंफ्यूजन दूर हो जाता है जो सवाल समझ में नहीं आता है वह बड़ी आसानी से समझ में आ जाता है इसलिए ग्रुप डिस्कशन करना बहुत ही जरूरी है।

मन में जो भी सवाल उठ रहे हैं आपस में एक दूसरे से चर्चा कर सकते हैं और उस कंफ्यूजन को दूर कर सकते हैं।


इसके अतिरिक्त छोटी-छोटी मगर कुछ मोटी बातें

# जब भी हम फिजिक्स की पढ़ाई करें शांत माहौल में पढ़ाई करें ताकि इसके point को हम अच्छे से समझ पाए।

# मोबाइल का प्रयोग ना करें कुछ दिनों के लिए मोबाइल से दूर रहें क्योंकि इससे हमारे बहुत सारा समय वेस्ट हो जाता है हां अगर मोबाइल इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसका यूज़ भी हम अपनी स्टडी में करें व्हाट्सएप ग्रुप में उसके लर्निंग मैटेरियल इस्तेमाल कर सकते हैं इंटरनेट से सवालों की कंफ्यूजन को दूर करने के लिए यूज कर सकते हैं।

# स्कूल में जब भी आप की फिजिक्स की क्लास लगे उसे बहुत ही कम मिस करें जरूरत के हिसाब से ही क्लास से छुट्टी ले फिजिक्स क्लास attend करना बहुत जरूरी है।

# physics की पढ़ाई  बहुत सारे बुक्स से ना करें कोई एक बुक्स को आधार बनाएं नोट्स बनाएं और उसी से इसकी तैयारी करें कहीं अलग अलग बुक में इसके अलग-अलग point दिया है तो इससे सवाल में कन्फ्यूजन हो जाता है।

 # physics के mathematic को लिख लिख कर प्रैक्टिस करें.

# इसको कभी भी रटने की कोशिश ना करें जो आपको ज्यादा जटिल लग रहा है उसे रटने का प्रयास कर सकते हैं लेकिन उससे पहले उसके समाधान जरूर जानने का प्रयास करें।


# class study  के दौरान अपने टीचर से इससे जुड़े हुए सवाल पूछते रहे फिजिक्स के सवाल आपके मन में जो भी आता होगा उससे हो सके तो क्लास में ही कंफ्यूजन को दूर करने का प्रयास करें।

bhautiki ko kaise yaad kare
bhautiki subject ki kaise padhai kare

फ्रेंड्स अगर आप भी फिजिक्स के विषय में अगर बेहतर करना चाहते हैं तो इनमें से हम कुछ पॉइंट को भी फॉलो करते हैं या इन सभी point को फॉलो करते हैं तो हमें फिजिक्स के विषय में टॉप करने से कोई नहीं रोक सकता है.

Read This-


हम हर हाल में फिजिक्स में बेहतर कर सकते हैं अगर हम फिजिक्स विषय को शुरुआत से ही अध्ययन करना चालू कर दें तो इसके सभी बातों को आसानी से समझते जाएंगे हमारे मन में कोई भी कंफ्यूजन नहीं रहेगा एग्जाम के समय हमें बहुत ज्यादा पढ़ने का बोझ भी नहीं आएगा और हम बड़ी आसानी से फिजिक्स के विषय पर अच्छे number ला सकते हैं.

मुझे तो physics का subject बहुत ही फेवरेट लगता है इसे पढ़ने में मजा भी आता है भौतिक संसार से जुड़ने में मजा भी आता है इसलिए आप जो भी विषय का स्टडी करते हैं मजे के साथ स्टडी करें और उसमें अपनी रुचि बनाकर स्टडी करेंगे तो वह विषय आपको बड़ा ही प्यारा लगने लगेगा उसे पढ़ने में आपको बहुत ही मजा आएगा और आप उसमें अच्छे अंक ला सकते हैं पढ़ाई को बोझ की तरह ही बिलकुल ना समझे enjoyment की तरह ही पढ़ाई को आप करेंगे तो आप हर विषय पर बेहतर कर सकते हैं।

पढाई लिखाई से सम्बंधित कोई सवाल होंगे तो कमेंट के माध्यम से हमें जरूर साझा करें.


2 comments: