Mobile ke liye best calculator apps(calculator apps download)

केलकुलेटर एप्लीकेशन के द्वारा जोड़ने घटाने के अलावा और बहुत सारे काम किया जाता है इसमे converter से convert कर सकते हैं वजन निकाल सकते हैं GST की गणना कर सकते हैं लंबाई निकाल सकते हैं इस तरह से बहुत सारी
WhatsApp Group Join Now

Last Updated on 08/03/2024 by Avtar Singh

Best calculator apps for android एंड्रॉयड के लिए बेस्ट केलकुलेटर ऐप्स ,calculator apps kaise download kare

आज इस पोस्ट के द्वारा मैं आपको बेहतरीन top 5 calculator apps के बारे में जानकारी शेयर करने वाला हूं अगर आप भी केलकुलेटर एप की जानकारी तलाश कर रहे हैं तो इस पोस्ट के द्वारा आप अपने मोबाइल पर google play store मे मौजूद बेहतरीन calculator apps डाउनलोड कर सकते हैं।  

एंड्राइड ने हमारे बहुत सारे कामों को आसान बना दिया है आज हमारे बहुत से काम android application के द्वारा हो जाते हैं ऐसे ही अगर हमें किसी चीज की गणना करनी है तो हमें अलग से केलकुलेटर लेने की जरूरत नहीं है यह सीधा हमारे मोबाइल में मौजूद एंड्राइड apps के द्वारा हो जाता है।  

Mobile ke liye best calculator apps(calculator apps download) 1

केलकुलेटर एप्लीकेशन के द्वारा जोड़ने घटाने के अलावा और बहुत सारे काम किया जाता है इसमे converter से convert कर सकते हैं वजन निकाल सकते हैं GST की गणना कर सकते हैं लंबाई निकाल सकते हैं इस तरह से बहुत सारी चीजों को इन कैलकुलेटर एप्स के माध्यम से किया जा सकता है.

वैसे तो सभी के मोबाइल में default calculator app होता है लेकिन उसमें वह feature  हमें नहीं मिल पाता है इसके लिए अगर किसी विशेष चीज के लिए अलग से डाउनलोड करना चाहते हैं तो google play store पर मौजूद केलकुलेटर ऐप्स में से एक एप्लीकेशन मे सभी option हमको मिल जाएंगे ।

ऐसे ही कुछ बेहतरीन कैलकुलेटर एप्स के बारे में जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से शेयर करने वाला हूं इन एप्स का इस्तेमाल करके आप अपने कैलकुलेशन को बड़ी आसान बना सकते हैं और कुछ ही मिनटों में जो चीज आप गणना करना चाहते हैं उसे कैलकुलेट कर सकते हैं.

एंड्रॉयड के लिए बेस्ट केलकुलेटर ऐप्स की जानकारी

top 5 calculator apps

वैसे तो play store पर एक से बढ़कर एक केलकुलेटर ऐप्स मौजूद है लेकिन इस पोस्ट पर जो apps शेयर कर रहा हूं यह एप्लीकेशन भी बहुत ही बेस्ट है.

Mi Calculator

इस केलकुलेटर एप्लीकेशन के द्वारा भी गणना करना बहुत ही आसान है इसके माध्यम से भी आप बहुत सारी चीजों को कैलकुलेट कर सकते हैं इस पर भी कई एडवांस फीचर दिया गया है जैसे कि आप जीएसटी calculate करना चाहते हैं loan का tex गिनना चाहते हैं ऊंचाई वजन लंबाई इस तरह से सभी चीजों को इस एप्लीकेशन के माध्यम से कैलकुलेट किया जा सकता है इस एक एप्लीकेशन से बहुत सारे फीचर आपको इसके अंदर में मिल जाएगा।

इस एप्लीकेशन को आप नीचे दिए गए लिंक के द्वारा प्ले स्टोर से डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं और इस्तेमाल कर सकते हैं.

ClevCalc – Calculator

यह एप्लीकेशन भी बहुत ही अच्छा एप्लीकेशन है इसे भी हम अपने मोबाइल पर कई सारे कामो के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं इस एप्लीकेशन को भी यूज करना बहुत ही आसान है बस इसे हमें प्ले स्टोर के द्वारा डाउनलोड करना है और डाउनलोड करने के बाद इंस्टॉल करके सीधे इस्तेमाल कर सकते हैं

इसमें भी feature की बात देखें तो इसमें भी बहुत सारे फीचर दिया गया है इसके लिए नीचे list में देख सकते हैं कि इसमें हमें क्या-क्या मिलेगा

  • General Calculator
  • Unit Converter
  • Currency Converter
  • Discount Calculator
  • World Time Converter
  • Ovulation Calculator
  • Unit Price Calculator
  • GPA Calculator
  • Date Calculator
  • Unit Price Calculator
  • Health Calculator
  • Sales Tax Calculator
  • Loan Calculator
  • Fuel Efficiency Calculator
  • Savings Calculator Etc.

Calculator

यह एप्लीकेशन google द्वारा बनाया गया है यह भी बहुत ही ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला एप्लीकेशन है इसे google play store पर बहुत लोगों ने डाउनलोड किया है इस हिसाब से अब यह अंदाजा लगा सकते हैं कि यह एप्लीकेशन भी कितना पॉपुलर है और कितना यूज़फुल है।

इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल आप अपने कैलकुलेशन के लिए कर सकते हैं इस एप्लीकेशन की फीचर्स की बात करें इसमें भी बहुत सारे फीचर्स दिया गया है इसमे भी कैलकुलेशन बड़ी आसानी से किया जा सकता है

इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने के लिए आप नीचे दिए गए डाउनलोडिंग link का इस्तेमाल करके अपने मोबाइल पर इंस्टॉल कर सकते है.

Total Calculator

अगर आपको ऊपर दिए गए एप्लीकेशन के अलावा और कोई बेहतरीन calculator apps चाहिए तो इस एप्लीकेशन का यूज़ कर सकते हैं इसके फीचर्स भी बहुत ही खास है प्ले स्टोर पर भी इसे बहुत से लोगों द्वारा इंस्टॉल करके इस्तेमाल किया जा रहा है बाकी कैलकुलेटर एप के जैसा इसमें फीचर दिया गया है जिससे की ऊंचाई वजन लंबाई, साइंटिफिक केलकुलेटर इन सभी तरह के calculation इस एंड्राइड एप्लीकेशन मे मिल जाएगा.

1) Simple Calculator
2) Engineering Calculator
3) Statistical calculator
4) Precision Calculator
5) Date Calculator
6) Unit conversion
7) Percent Calculator 8) General Calculator
9) Interest calculator (deposit / savings / loan)

इसे भी नीचे दिए गए लिंक के द्वारा install किया जा सकता है.

Simple Calculator

इस app के बारे में ज्यादा कुछ शेयर करने की जरूरत नहीं है इसमें भी बाकी एप्लीकेशन की तरह feature है इसमें भी बहुत सारी चीजों को कैलकुलेट किया जा सकता है इसे प्ले स्टोर पर 500000+ लोगों द्वारा डाउनलोडिंग किया गया है और प्ले स्टोर में इसे 4.1 रेटिंग मिला हुआ है

आप इसे नीचे दिए गए लिंक द्वारा फ्री में डाउनलोड कर सकते है.

Free calculator apps download kare

दोस्तों यह तो थी जानकारी बेस्ट केलकुलेटर ऐप्स के बारे में इसे अपने यहां जाना अब आप सोच रहे होंगे कि इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल कैसे करें तो इन सभी एप्लीकेशन को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है बस इसे डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लीजिए और उसके बाद  सीधे आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।  

यह भी पढे –

1 गाड़ी के इन्शुरेंस के बारे मे जानकारी देने वाला app की जानकारी

2 मौसम की जानकारी बताने वाला apps

3 रेल की जानकारी बताने वाला apps के बारे मे जाने

4 इन apps की मदद से मोबाइल मे गाना डाउनलोड करे

5 फोटो से दाग हटाने वाला apps

वैसे तो इनके अलावा प्ले स्टोर पर और भी बहुत सारे free calculator apps  मौजूद है जिसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं लेकिन जो मैंने आपको बताया है यह भी बहुत ही बेस्ट है इसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं और चुटकी बजाते ही calculation इन केलकुलेटर एंड्राइड एप्स के द्वारा किया जा सकता है.

यह जानकारी calculator apps kaise download kare आपको कैसी लगी अपनी प्रतिक्रिया हमें कमेंट के द्वारा जरूर शेयर करें साथ ही साथ यह भी बताएं कि आप और किस तरह के apps के बारे में जानकारी जानना चाहते हैं तो अपने सवालों को जरूर भेजे हमें प्रतीक्षा रहेगी ।

यह post अच्छा लगा होगा तो इसे अपने दोस्तों को भी जरूर शेयर करें.

WhatsApp Group Join Now
Avtar Singh
Avtar Singh

मेरा नाम अवतार सिंह है और मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ । यहा पर मै अपने पाठको के लिए उपयोगी जानकारी हिन्दी मे शेयर करता हूँ । यह जानकारी आपको पसंद आए तो social मीडिया मे जरूर शेयर करे ।

Articles: 475

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *