Dec 4, 2018

Nya mobile kharidte samay kya janna jaruri hai


दोस्तों इस पोस्ट से आप जानेंगे फोन खरीदते समय हमें क्या क्या सावधानियां रखनी चाहिए, नए मोबाइल खरीदने से पहले हमें क्या क्या ज्ञान होना चाहिए.


mobile lete samay kya jaanna jaruri hai


आप के लिए एक बहुत ही बेहतरीन पोस्ट मैं लेकर आया हूं जिसे उस व्यक्ति को जरूर जाना चाहिए जो नया फोन खरीदने का मन बना रहा है क्योंकि अगर आप उन सभी बातों पर गौर करेंगे जिसे बेहतर मोबाइल खरीद सकते हैं तो इसमें मैं आपको ऐसे कुछ पॉइंट को बताऊंगा जिसकी मदद से आप अच्छे से अच्छा फोन खरीद पाएंगे.

हमें फोन खरीदते समय किन किन बातों पर ध्यान देना चाहिए यह हर मोबाइल लेने वाले को पता रहना चाहिए ताकि वह किसी भी धोखाधड़ी का शिकार ना हो.


कई बार ऐसा होता है कि जब हम मार्केट जाते हैं मोबाइल को खरीदने के लिए तो दुकान वाला हमको जो भी मोबाइल दिखाता है उसके बारे में कुछ भी फंक्शन बताता है हम उस मोबाइल को उठाकर लेकर चले आते हैं लेकिन कुछ दिन इस्तेमाल करने के बाद हमें पता चलता है कि इस मोबाइल में यह परेशानी आ रही है.

लेकिन अगर आप उन सभी पॉइंट को जानेंगे कि हमें मोबाइल लेते समय के इन सब चीजों को ध्यान देना है तो आपका मोबाइल कभी भी खराब नहीं होगा आप अच्छे से अच्छा उच्च क्वालिटी का मोबाइल ले पाएंगे.

आइए जानते हैं नया मोबाइल खरीद के समय में कौन-कौन सी जानकारियां होनी चाहिए ताकि इन सभी सावधानियो को जान सकते है


खरीदने वाले है न्य मोबाइल इन बातो को जरुर जाने 


# RAM को ध्यान में रखकर मोबाइल खरीदना चाहिए

जब हम मोबाइल shop जाते हैं तो मोबाइल दुकान वाला अपनी मनपसंद से कोई भी मोबाइल को दिखाता है और उसके दुनिया भर का फीचर हमको बता देता है और हम उस मोबाइल को उठाकर ले आते हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल ना करें अपने मोबाइल का एक्सपोर्ट खुद बने.

मोबाइल लेने से पहले ध्यान रखने वाली बात यही है कि हमें अधिक से अधिक RAM वाले मोबाइल इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि आजकल जितने भी सॉफ्टवेयर बन रहे हैं सब heavy RAM यूज करने वाले सॉफ्टवेयर बन रहे हैं.

अगर आप कम ram वाला मोबाइल लेते हैं तो हो सकता है कि प्ले स्टोर के ऐसे बहुत सारे सॉफ्टवेयर और वीडियो गेम्स आपके उस मोबाइल में नहीं चलेंगे क्योंकि आपके मोबाइल की छमता कम है.

वह सॉफ्टवेयर अच्छे से run नहीं होगा और मोबाइल हैंग होने लगेगा इसलिए अगर आप अपने मोबाइल पर वीडियो गेम्स और हैवी हैवी सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करना चाहते हैं ram को ध्यान में रखकर ही मोबाइल ले.

इन्हें भी जाने -

# एंड्रॉयड वर्जन पर भी नजर

एंड्रॉयड वर्जन कहने का मतलब यही है कि उसमें जेली बीन, लॉलीपॉप या kitket ओरियो एंड्रॉयड वर्जन है.

 तो उसमें किस टाइप का एंड्रॉयड वर्जन लगा हुआ है आपके यह विचार में जरूर होना चाहिए उसके फंक्शन के बारे में नॉलेज होना चाहिए

मेरे हिसाब से जो ट्रेंडिंग में लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम है उसे यूज़ करना चाहिए क्योंकि जो भी नया सॉफ्टवेयर डिजाइन हो रहा है प्ले स्टोर पर वह नए ऑपरेटिंग सिस्टम के हिसाब से ही बनता है ऐसे बहुत सारे सॉफ्टवेयर है जो पुराने एंड्रॉयड वर्जन पर नहीं चलते हैं डाउनलोड भी नहीं होता है

इसलिए जब भी नया मोबाइल ले एंड्रॉयड वर्जन पुराना मत हो जिससे हम अपने सभी सॉफ्टवेयर को आने वाले समय में यूज कर पाए.

# मेमोरी का ध्यान रखें

वैसे तो आजकल के सभी मोबाइल में external memory 8GB से ऊपर का ही आता है जब भी मोबाइल ले तो 16GB ya  32GB और 64GB इन सब को ध्यान में रखकर मोबाइल लें.

अगर आप को मूवी देखने का शौक है अपने मोबाइल में मूवी डाउनलोड कर कर देखना चाहते हैं या बहुत सारे फाइल्स आप अपने मोबाइल पर रखते हैं या इमेज रखने का शौक है और ऐसे बहुत सारे कार्य जिसे आप अपने मेमोरी कार्ड पर स्टोर करके रखना चाहते हैं तो ज्यादा memory  वाला मोबाइल इस्तेमाल करें.

अगर ज्यादा मेमोरी वाला मोबाइल इस्तेमाल करेंगे तो हमें अलग से एक्सटर्नल एसडी कार्ड लगाने की जरूरत नहीं होगी.

इसलिए अगर आप extra मेमोरी कार्ड नहीं लगाना चाहते हैं ज्यादा मेमोरी वाला मोबाइल ही खरीदें जैसे  32GB या 64GB वाला.

# अपने सेल्फी कैमरा को भी ध्यान दें


यह पॉइंट तो बहुत ही इंपॉर्टेंट है आज सेल्फी का कौन दीवाना नहीं है सभी अपना सेल्फी खींचकर फेसबुक व्हाट्सएप और जितने भी सोशल मीडिया साइट है उन पर शेयर करते हैं ऐसे में अगर आपकी सेल्फी अच्छी नहीं आती तो बहुत परेशानी होती है इसलिए मोबाइल ले रहे हैं तो आपका frount  कैमरा ज्यादा मेगा pixal वाला होना चाहिए बैक कैमरा के मुकाबले अपने सेल्फी लेने के लिए अच्छा मेगापिक्सल वाला मोबाइल और जिसमें फ्लैशलाइट हो उसे ध्यान में रखकर मोबाइल को खरीदें यह सावधानी बिल्कुल ही बरतनी चाहिए.


# स्क्रीन साइज का भी जरुर देखे

यह भी बहुत ही जरूरी होता है अगर आप बड़ी स्क्रीन का मोबाइल चलाना चाहते हैं तो जरूर बढ़ी स्क्रीन वाला ले कॉम्प्रोमाइजिंग ना करें.

 बड़ी स्क्रीन के मोबाइल लेने से आपके बहुत सारे बड़े-बड़े website आसानी से देखेंगे आप उसे अच्छे से एक्सेस कर पाएंगे और बहुत सारे कार्य जिसे आप कंप्यूटर पर करते हैं बड़ी स्क्रीन वाले मोबाइल पर भी कर सकते हैं.

इसलिए बड़ी स्क्रीन साइज रहने का भी बहुत सारे फायदे हैं नया मोबाइल खरीदने जा रहे हैं अगर आपका 10000 से 15000 तक का बजट है तो आप इतने पैसों में बड़ी आसानी से बड़ी स्क्रीन का मोबाइल खरीद सकते हैं इसे आप अपनी जरूरत के हिसाब से तय कर सकते हैं.

यह कुछ विशेषताएं जिसका हमें ध्यान में रखना चाहिए इसके अतिरिक्त और ऐसे बहुत सारे point आपको मैं बताता हूं इसे आप जरूर नोट करें अगर नया मोबाइल खरीदने वाले हैं तब

# नया मोबाइल खरीदते समय अपने मोबाइल के स्क्रीन पर ग्लास प्रोटक्शन जरूर लगवा ले.

# अपने मोबाइल में फ्लिप कवर या बैक कवर जरूर लगवाएं क्योंकि मोबाइल को यूज़ करते समय मोबाइल कभी ना कभी कहीं ना कहीं गिर ही जाता है तो यह कवर मोबाइल को डैमेज होने से और अंदर शॉर्ट सर्किट होने से बचाते हैं  

आजकल का मोबाइल फोन बैटरी non-removal आता है जिससे वह रिप्लेसमेंट भी ठीक से नहीं होता है तो अगर आप अपने मोबाइल को गिरकर टूटने से बचाना चाहते हैं तो मोबाइल बैक कवर जरूर खरीदें.

# मोबाइल का configration जरूर चेक कर ले configration कहने का मतलब यह है कि मोबाइल में क्या-क्या फंक्शन है मोबाइल खरीदते समय सेटिंग में जाकर अबाउट में जाएं और वहां पर देखे की मोबाइल में क्या-क्या फंक्शन है.

इसकी मेमोरी कितनी है दाम कितना है एंड्रॉयड में कौन सा एंड्रॉयड वर्जन लगा हुआ है इसकी बैटरी कैपेसिटी कितनी है यह सब आपको about के अंदर सेटिंग में मिलेगा वहां से जाकर पूरी मोबाइल का रिजल्ट चेक करें.

# मोबाइल खरीदते समय उसके कैमरा से कोई भी एक एक फोटो जरूर खींचे

जिसे आपको यह पता चल जाएगा कि इसकी कैमरा में कैसा फोटो आता है इसमें ब्लर इफेक्ट दिया है कि नहीं या इसके कैमरा में और कौन-कौन सा सिस्टम सेटिंग दिया हुआ है इसमें  हम वीडियो रिकॉर्डिंग किस quality में कर सकते हैं यह सब आपको उससे क्लियर हो जाएगा तो कैमरा की सेटिंग को जरूर चेक करें.


तो दोस्तों यह तो थी ऐसी कुछ सावधानियां जो हमें नया मोबाइल खरीदते समय बरतनी चाहिए और इसका ज्ञान हमें होना चाहिए अगर यह ज्ञान हमें है तो हमें किसी से भी मोबाइल के बारे में कुछ पूछने की जरूरत नहीं है हम अपने लिए एक बेहतरीन मोबाइल चुनकर खरीद कर ला सकते हैं. मैंने ऊपर आपको जो जो पॉइंट बताया है यह नया मोबाइल खरीदते समय इंपॉर्टेंट होता है अगर आप अपने मेहनत की कमाई से एक नया मोबाइल खरीदने का सोच रहे हैं तो इन चीजों को जरूर में ध्यान रखकर नया मोबाइल खरीदें.


अगर आप ने इन सभी चीजों को ignore किया है तो आपका मोबाइल हो सकता है जल्दी खराब हो जाये या कुछ सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करने से हैंग हो और उसके साथ से बहुत सारे परेशानी उसमें आते रहता है इसलिए इन चीजों को ध्यान में रखकर मोबाइल शॉपिंग करें

मुझे उम्मीद हमारे द्वारा बताई गई यह जानकारी आपको अच्छा लगा होगा इससे जुड़े हुए अगर आपके कोई सवाल होंगे तो आप अपने सवाल मुझे इस साइट की कमेंट बाक्स पर जरुर शेयर करें

अगर यह पोस्ट अच्छा लगा होगा तो सोशल मीडिया में अपने दोस्तों को जरूर बताएं


Suggest post-


No comments:

Post a Comment