रेल की जानकारी वाला apps train dekhane wala apps

भारतीय रेलवे से जुड़े हुए कुछ बेहतरीन एंड्राइड एप्लीकेशन जिसकी मदद से हम अपने यात्रा को बहुत आसान बना सकते हैं और भारतीय रेलवे से जुड़ी हुई जानकारियां या अपने सफ़र से जुड़ी हुई जानकारियों कोबड़ी आसानी से अपने मोबाइल पर ही पा सकते हैं.
WhatsApp Group Join Now

Last Updated on 08/03/2024 by Avtar Singh

Rail enquiry app downloadrail ki jankari apps :  अगर आप ट्रेन में सफर करते हैं और ट्रेन के बारे में कुछ जानते नहीं हैं की कैसे सफ़र करते है तो उसका समाधान एंड्राइड apps में आ गया है. 
railway apps for booking

उसके लिए आप एंड्राइड मोबाइल के कुछ ऐप्स ढूंढ रहे हैं जो आप के ट्रेन के सफर को बड़े ही आसान बना दें कि Indian railway best apps क्या है best train app ki jankari .
 

अगर आप इस तरह की जानकारी जानना चाहते हैं तो अब बिल्कुल सही पोस्ट रीड कर रहे हैं इस पोस्ट के द्वारा हम जानेंगे train dekhane wala apps के बारे में यानी कि भारतीय रेलवे से जुड़े हुए कुछ बेहतरीन एंड्राइड एप्लीकेशन जिसकी मदद से हम अपने यात्रा को बहुत आसान बना सकते हैं और भारतीय रेलवे से जुड़ी हुई जानकारियां या अपने सफ़र से जुड़ी हुई जानकारियों को बड़ी आसानी से अपने मोबाइल पर ही पा सकते हैं.
ट्रेन टिकट की बुकिंग से लेकर अपने यात्रा और अपने पहुंच मार्ग तक जाने के लिए हमें कौन-कौन से android एप्लीकेशन की जरूरत पड़ेगी जो बेहतरीन एंड्राइड ऐप्स है ट्रेन में सफर करने के लिए.
 ऐसा एप्स आपको प्ले स्टोर तो बड़ी आसानी से मिल जाएगा लेकिन हमें मालूम नहीं होता है कि हम किस एप्स का यूज़ करें.

लेकिन आप बिल्कुल निश्चिंत रहें यह जानकारी आपको इसी पोस्ट के अंदर मिलेगा जिसमें हम बेहतरीन ट्रेन एप के बारे में जानेंगे.

एंड्राइड apps ने  हमारे बहुत सारे काम को आसान बना दिया है हमें ऐसे हर काम के लिए playstore पर बहुत सारे ऐप्स मिल जाएंगे जिससे हमारे काम बड़ी आसानी से हो जाते हैं हमें किसी और के ऊपर निर्भर नहीं रहना पड़ता है.

पहले तो ट्रेन की टिकट की बुकिंग करने के लिए हमें रेलवे स्टेशन पर जाकर बुक करना होता था लेकिन अब घर बैठे अपने एंड्राइड मोबाइल की मदद से बड़ी आसानी से रेलवे टिकट को बुक किया जा सकता है ट्रेन की लोकेशन को देखा जा सकता है सीट रिजर्व है कि नहीं जाना सकता है.
 
इन्हें भी जाने-
 
एंड्राइड note app क्या है इसे use करने से क्या फायदा है

यह सब एंड्राइड के आ जाने से संभव हुआ है अगर आपको भारतीय ट्रेन में सफर करने में परेशानी हो रही है तो आप इस एप्स की मदद से कुछ जानकारियां कलेक्ट कर सकते हैं और बड़ी आसानी से अपने सफर को अंजाम दे सकते हैं.

आइये जान लेते है –

Best train apps download करे , Indian Railway Apps Download

# IRCTC

best app for indian railway ticket booking

 
यह भारतीय रेलवे का एक बेहतरीन एंड्राइड एप्लीकेशन है जिसे भारतीय रेलवे द्वारा बनाया गया है इस ऐप में आपको संपूर्ण ज्ञान मिलेगा इस ऐप की मदद से आप ट्रेन की टिकट की बुकिंग कर सकते हैं इसके द्वारा आप सीट रिजर्व है कि नहीं है उसकी जानकारी ले सकते हैं.

इसमें आप ट्रेन कब और कहां से छूटेगी, कहां जा रही है इसकी जानकारी ले सकते हैं, ट्रेन कब हमें अपनी हमारे मंजिल तक पहुंचाएगी इन सब की जानकारी आपको इस एप्स के अंदर मिलेगी.

इन सभी फीचर्स के अलावा और भी बहुत सारे फीचर्स हैं इसे यूज करने के लिए इसमें अपना अकाउंट बनाना पड़ता है. account creat करने के बाद इसकी feature को बढ़िया इस्तेमाल किया जा सकता है. भारतीय रेलवे का किराया कितना लगता है यह सब जानकारी इस से प्राप्त किया जा सकता है.

# Where is my train

best app for live train running status

 
यह एंड्राइड एप्लीकेशन भी एक बहुत ही बेहतरीन और पापुलर एंड्राइड एप्लीकेशन है जिस पर हम अपने train को locket कर सकते हैं कि ट्रेन अभी कहां पर पहुंचा है.

यह एप्स हमें यह भी बताता है कि हमें ट्रेन की सीट को बुक करने पर कितना कितना टिकट चार्ज लगेगा या ट्रेन के स्टेशनों के बीच की दूरी कितना है. ट्रेन किस किस स्टेशन पर रुकेगी यह
सभी हमें इस एप्स के अंदर जानकारी मिल जाएगा
.

अगर हम ट्रेन के अंदर बैठे हैं तो इस एप्स में cell tower का ऑप्शन होता है जिस में इंटरनेट की जरूरत नहीं होती है अगर आपके मोबाइल में इंटरनेट नहीं है तो इस ऑप्शन को ऑन कर दें और ट्रेन के अंदर बैठे बैठे इसे use कर सकते हैं कि कौन से स्टेशन पर है और कौन सा स्टेशन आने वाला है.

यह जिस स्टेशन पर जाने वाले हैं वह स्टेशन कितना दूर है यह जानकारी भी इस एप्स की मदद से लिया जा सकता है आप इस एप्स की popularity  का अंदाजा इसके डाउनलोड से लगा सकते हैं इस एप्स को playstore पर 10 मिलियन डाउनलोड है.


# NTES
यह application भी ट्रेन की जानकारी हासिल करने के लिए बहुत ही अच्छा एंडॉयड एप्लीकेशन है इसकी मदद से भी ट्रेन की लाइव लोकेशन का पता किया जा सकता है इससे भी हम ट्रेन हमारे स्टेशन पर कितने बजे आएगी किस प्लेटफार्म नंबर पर आएगा या ट्रेन कितना देरी से लेट चल रही है कितने बजे हमें पहुंचाएगी इन सभी की जानकारी आपको इस एप्स के अंदर में मिल जाएगा.

कौन सी ट्रेन कहां से छूट रही है कितने बजे छूट रही है और हमें हमारी मंजिल तक कितने बजे पहुंचाएगी ट्रेन की वर्तमान स्थिति कहां है ट्रेन का PNR status इन सभी की जानकारी एप्स की मदद से बड़ी आसानी से हासिल किया जा सकता है.

 
# Indian railway PNR IRCTC info
यह apps भी ऊपर बताये गए ऐप्स की तरह है इसकी मदद से भी रेलवे टिकट बुक किया जा सकता है पीएनआर स्टेटस देखा जा सकता है और ट्रेन की लाइव लोकेशन भी देखा जा सकता है.

अगर आप अपने ट्रेन के लिए टिकट बुक करना चाहते हैं तो इस एप्स की मदद से बड़ी आसानी से कर सकते हैं आपने अपना ट्रेन का टिकट रिजर्व कराया है तो उसकी सीट कंफर्म हुआ है कि नहीं यह जानने के लिए इस एप्स का इस्तेमाल करके आप अपना पीएनआर स्टेटस जान सकते हैं.

# Indian rail train info
भारतीय रेलवे समय सारणी देखने के लिए या किसी tour पर जाने के लिए ट्रेनों के समय अवधि को जानने के लिए इस एप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं .

PNR status देखने के लिए भी इस एप्स का यूज किया जा सकता है भारतीय रेलवे की जानकारी हासिल करने के लिए या अपनी यात्रा के सफर के दौरान रेल की स्थिति और सफल यात्रा के लिए इस एप्स का भी इस्तेमाल किया जा सकता है यह एप्स आपको प्ले स्टोर पर बड़ी आसानी से मिल जाएगा.

Conclusion-

इस पोस्ट में हमने भारतीय रेलवे के बेस्ट apps के बारे में यानी की train dekhane wala apps की जानकारी ली जिसकी मदद से हम अपने यात्रा को सफल बना सकते हैं और बिना कोई झिझक के रेलवे में सफर कर सकते है.
रेलवे की टिकट बुकिंग करने से लेकर रेलवे की लोकेशन ट्रेस करने तक की जानकारी हमें इन सभी एप्स की मदद से मिल सकती है अगर आप अकेले हैं और रेलवे में सफर करने से डरते हैं तो इस एप्स को अपने मोबाइल पर इंस्टॉल कर ले और बड़ी आसानी से रेलवे का सफर कर सकते हैं.
इसमें आप कोई भी रेल को ट्रेन के नंबर से ही लोकेट करके जान सकते हैं कि उस ट्रेन की स्थिति क्या है यह सभी जानकारी इन एप्स के अंदर  मिलेगी.
दोस्तों अगर मेरे द्वारा बताई गई rail ki jankari apps यानि train dekhane wala apps में ऐसा कोई पॉइंट railway apps के बारे में बताने में छूट गया होगा तो उन छूटे हुए प्वाइंट्स को हमें इस पोस्ट के कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके जरूर बताएं या ऐसे भी कोई सवाल होंगे जो आप हमसे शेयर करना चाहते हैं पूछना चाहते हैं तो उन सवालों को हमें कमेंट में जरूर बताएं.
जिससे हम आपकी समस्याओं का समाधान कर पाए. मुझे यकीन है की  मेरे द्वारा दिया गया यह जानकारी आपको अच्छा लगा होगा अगर यह जानकारी आपको अच्छा लगा होगा तो इसे सोशल मीडिया में अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें.
अगर ट्रेन एप से जुड़ी हुई कोइ भी समस्या है या आप किसी विषय पर जानकारी पाना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं
 
कुछ useful apps की जानकारी 
 
WhatsApp Group Join Now
Avtar Singh
Avtar Singh

मेरा नाम अवतार सिंह है और मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ । यहा पर मै अपने पाठको के लिए उपयोगी जानकारी हिन्दी मे शेयर करता हूँ । यह जानकारी आपको पसंद आए तो social मीडिया मे जरूर शेयर करे ।

Articles: 475

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *