Nov 3, 2018

window 7 ke sath window 10 kaise use kare best tarika


इस पोस्ट के द्वारा जानेंगे कि कैसे हम window 7 के साथ window 10 इस्तेमाल कर सकते हैं या window 7 के साथ अगर विंडो 8 या 10 use करना चाहते हैं तो दोनों कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं.


how to use window 7 with window 10 in hindi


कंप्यूटर का चलन दिनों दिन बढ़ता जा रहा है जब हमने स्टार्टिंग में विंडो 7  लिया था और कुछ समय उपयोग करने के बाद विंडो टेन का संस्करण आ गया है .

अब इन दोनों में यानि 8 और 10 संस्करण में 7 से और कुछ एडवांस feature दिया गया है लेकिन अगर हमारे कंप्यूटर में विंडो सेवन है तो हम विंडो टेन के फीचर को इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.

हमारे मन में यह सवाल आ जाता है कि कैसे हम अपने कंप्यूटर पर विंडो सेवन करने के साथ-साथ उस पर विंडो 8 को या विंडो टेन को यूज कर सकते हैं.

ऐसे बहुत सारे कार्य हैं या जो बहुत सारे फीचर्स हैं जो विंडो टेन में मिलता है वह हमें 7 में नहीं मिलता है इसलिए हमें उनकी जरूरत होती है.
यहां तो जो नए नए सॉफ्टवेयर बन रहे हैं वह विंडो टेन के हिसाब से बन रहे हैं और वह window के पुराने version में नहीं चलता है.

 जो softwere ठीक से नहीं कार्य करते हैं हमें उसे चलाने के लिए window 8 & 10 की  जरूरत होती है जिसमे हम चला पाए.
मन में यह सवाल आ ही जाता  है कि हम कैसे विंडो सेवन के साथ अन्य window इस्तेमाल कर सकते हैं

इसका जवाब है इसे आप बड़ी ही आसानी से अपने कंप्यूटर पर दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम को एक साथ यूज कर सकते हैं.

अब आप सोचेंगे कि कैसे हम एक साथ दोनों तीनों ऑपरेटिंग सिस्टम को चला सकते हैं तो इसका भी एक सिस्टम है जिसे Dual Boot बोला जाता है. Dual boot की मदद से आप अपने सिस्टम पर एक साथ बहुत सारे ऑपरेटिंग सिस्टम को यूज कर सकते हैं


इन्हें भी जाने -

आइए जानते हैं

Dual Boot kya hai


Dual boot वह तरीका है जिसके माध्यम से एक कंप्यूटर पर बहुत सारे ऑपरेटिंग सिस्टम को चलाया जा सकता है जब आपका कंप्यूटर स्टार्ट होता है तो आप शुरू में  ऑपरेटिंग सिस्टम सिलेक्ट करने का ऑप्शन मिलेगा जहां से आप जिस ऑपरेटिंग सिस्टम को चलाना चाहते हैं उससे आप सेलेक्ट करके उस ऑपरेटिंग सिस्टम को चला सकते हैं .

Dual boot की मदद से बहुत सारे ऑपरेटिंग सिस्टम को चलाया जा सकता है dual boot को multi boot भी कहते हैं.

Window 7 ke sath window 10 kaise use kare

how to use window 7 with window 10 


आइये जान लेते हैं कैसे dual बूट की मदद से अपने कंप्यूटर में विंडो सेवन के साथ  विंडो टेन इस्तेमाल कर सकते हैं


अपने कंप्यूटर पर इस प्रक्रिया का  इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने कंप्यूटर पर सभी ऑपरेटिंग सिस्टम को अलग-अलग ड्राइव में इंस्टॉल करना होगा अगर आपका 7 C drive  पर है तो 10 को D या E पर रखना होगा .

यानी कि आपको हार्ड डिस्क पार्टीशन करना है. हार्ड डिस्क पार्टीशन का मतलब अपने hard drive का अलग अलग विभाजन करना. उसके बाद आपने कोई भी एक ड्राइव में यानी अलग-अलग ड्राइव में विंडो 7 और विंडोज 10 को इंस्टॉल करें.

यह काम आप विंडोज installing के समय करें

अगर आपके कंप्यूटर पर विंडो सेवन पहले से इंस्टॉल है और 10 इनस्टॉल करना चाहते है तो hard disk patrician करके उसके बाद आप अपने कंप्यूटर पर विंडो टेन को इंस्टॉल करें और विंडो टेन को इंस्टॉल करने के लिए आप d drive का चयन करें.

# D ड्राइव को चयन करने के बाद आपका विंडो टेन इंस्टॉल हो जाएगा इसके लिए आपको हार्ड डिस्क पार्टीशन करना जरूरी है कभी भी दो ऑपरेटिंग सिस्टम को एक ड्राइव नहीं करना है.

इसी तरह से अगर आपको विंडो 8 को यूज करना चाहते हैं तो उसे भी एक अलग ड्राइव में  इंस्टॉल करना होगा.

जब आपके  पीसी में सभी ऑपरेटिंग सिस्टम इनस्टॉल हो जाएंगे तो स्टार्टिंग के समय आपको ऑपरेटिंग सिस्टम यूज करने का ऑप्शन दिया जाएगा जहां से आप जिसको इस्तेमाल करना चाहते हैं उस पर क्लिक करके उस ऑपरेटिंग सिस्टम को यूज कर सकते हैं.


लेकिन- एक बात का विशेष ध्यान रखें अगर आप अपने कंप्यूटर पर ड्यूल बूट ऑपरेटिंग सिस्टम यानि की एक ऑपरेटिंग सिस्टम से ज्यादा opreting सिस्टम यूज करना चाहते हैं तो आपके कंप्यूटर को थोड़ी अच्छी क्वालिटी का होना चाहिए या अच्छा होना चाहिए उसका storage भी बहुत ज्यादा होना चाहिए.

जिससे आपको अपने कंप्यूटर पर दो ऑपरेटिंग सिस्टम को चलाने में बहुत ही आसानी होगी.

जब कम RAM या लोकल quality के system में 2 ऑपरेटिंग सिस्टम चलाएंगे तो हो सकता है आपका pc बार बार hang होकर ख़राब हो जाये.
इसलिए आप RAM का विशेष ध्यान रखें यह थोड़ा ज्यादा ही होना चाहिए.

computer me 2 opreting system use karne ka tarka aapne jaana


दोस्तों इस तरीके से आप अपने कंप्यूटर पर  dual बूट की मदद से दो ऑपरेटिंग सिस्टम को यूज कर सकते हैं. window 7 के साथ window 10 का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

आप जब भी कंप्यूटर खरीदे तो उसके साथ 8/10 को भी एक अलग ड्राइव में  इंस्टॉल करवा ले या आपके पास पहले से कंप्यूटर है और आप दोनों को इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उसमें ड्यूल बूट की मदद से विंडो टेन इंस्टॉल करवा ले और दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम को एक साथ यूज करें.

इस useful जानकारी को जरुर रीड करे -


मुझे उम्मीद है मेरे द्वारा बताइ गई जानकारी अच्छा लगा होगा.  अगर आपके मन में जो भी सवाल होंगे तो आप मुझे अपने सवाल इस साईट के last कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताएं अगर यह पोस्ट अच्छा लगा होगा तो सोशल मीडिया में अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.


No comments:

Post a Comment