आधार कार्ड डाउनलोड करने का तरीका मोबाइल से आधार डाउनलोड करे 2024

आधार कार्ड को कैसे download करे घर बैठे अपने मोबाइल के द्वारा कोई भी आधार कार्ड की जानकारी को भी जान सकते है इसके बारे मे यह
WhatsApp Group Join Now

Last Updated on 08/03/2024 by Avtar Singh

नाम और जन्म तिथि से आधार कार्ड डाउनलोड करने का तरीका : रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के बिना आधार कार्ड प्राप्त करें : आधार नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें

वर्चुअल आईडी (VID) द्वारा आधार डाउनलोड करने का तरीका

इस पोस्ट के द्वारा आप जानेंगे कैसे हम आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं.आधार कार्ड के बारे में तो आप जानते होंगे कि यह कितना ही जरूरी डॉक्यूमेंट है आजकल आधार कार्ड के इस्तेमाल  सभी जगह हो रहा है चाहे बैंक खाता खुलवाने संबंधी काम हो या कोई भी काम हो उसमें आधार कार्ड बहुत ही जरूरी है यह पहचान पत्र के रूप में भी काम करता है.

aadhar card kaise nikale mobile se

मेरा यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही इंपॉर्टेंट साबित होगा जिसकी मदद से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड कर सकते हैं और डाउनलोड करने के बाद किसी फोटोकॉपी दुकान या प्रिंटर सेंटर से उसे प्रिंट करवा कर इस्तेमाल कर सकते हैं.आप यह जानेंगे. अगर आप आधार कार्ड को किसी दुकान से डाउनलोड करवाकर उसे प्रिंट करवाएंगे तो उसमे आपको कुछ ज्यादा ही चार्ज लगेगा लेकिन अगर आप आधारकार्ड को खुद डाउनलोड करके उसे प्रिंट करवाएंगे तो उसमें कम चार्ज लगेगा उसमें आपके कुछ पैसे जरूर बच जाएंगे.

इसलिए अगर आप एक मोबाइल यूजर हैं तो आप इसे अपने मोबाइल पर ही डाउनलोड कर सकते हैं और उसे प्रिंट करवा सकते हैं या आपके यहां पर इनकी सुविधाएं तो खुद भी प्रिंट कर सकते हैं    

मोबाइल से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें 

आधार कार्ड को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आप आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं जिसे आप अपने मोबाइल के क्रोम ब्राउज़र पर ओपन करें क्रोम ब्राउज़र पर ओपन करने से यह ठीक तरीके से ओपन होगा और आप अपने काम अच्छे से कर पाएंगे या आप डायरेक्ट इस लिंक से UIDAI की वेबसाइट पर पहुंच सकते हैं.  

अगर आपके पास आपका आधार कार्ड नंबर है तो आप अपने उस आधार कार्ड नंबर से अपने आधार कार्ड डाउनलोड करके उसे प्रिंट करवा सकते हैं और रख सकते हैं.  

इस पोस्ट में मैं आपको आधार नंबर से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें इसके बारे में बता रहा हूं

 आधार नंबर से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें

  • Step:1 UIDAI  की वेबसाइट को ओपन करने के बाद यहां पर आपको एक ऑप्शन मिलेगा आधार कार्ड डाउनलोड करें या डाउनलोड यू आर आधार कार्ड इस ऑप्शन पर क्लिक करें.  
  • Step:2 इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको कुछ जानकारियां भरने को बोला जाएगा आप नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाये गए जानकारी अनुसार भर दे.  
mobile me aadhar card kaise download kare

यहां पर आप अपना आधार नंबर इंटर कर दें अपना नाम और अपना पिन कोड और जो कैप्चा कोड दिया उसे भी इंटर कर दें

  • Step:3 फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा उस ओटीपी को ओटीपी के दिए गए बॉक्स पर डाल दें  
  • Step:4 उसके बाद डाउनलोड का ऑप्शन आ जाएगा उस डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपका आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा जिसे आप किसी भी दुकान पर जाकर प्रिंट करवा सकते हैं.

इसी प्रोसीजर को आप फॉलो करके आधार कार्ड अपने कंप्यूटर पर भी डाउनलोड कर सकते हैं और इसी तरह से मोबाइल पर भी डाउनलोड कर सकते हैं दोनों में same step आपको फॉलो करना पड़ेगा.  

अगर आपके पास आपका आधार कार्ड नहीं है अगर आपके पास आधार कार्ड का नामांकन नंबर है तो उससे भी अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है.  

ऊपर में आपने जो आधार कार्ड डाला है उसकी जगह अपना आधार नामांकन नंबर डालकर भी आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं फिर पीछे का पूरा step आपको फॉलो करना पड़ेगा आधार कार्ड को डाउनलोड करने के लिए.  

तो फ्रेंड इस तरीके से आप अपने मोबाइल हो या कंप्यूटर हो उस पर आधार कार्ड नंबर के द्वारा या अपने नामांकन नंबर के द्वारा आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं अगर आप उसे प्रिंट करवाना चाहते हैं तो उस डाउनलोड किया गया फाइल को प्रिंटर center  की दुकान पर जाकर भी प्रिंट करवा सकते हैं इस्तेमाल कर सकते है.  

मुझे उम्मीद है मेरे द्वारा दिया गया यह जानकारी आधार नंबर से आधार कैसे download करे  अच्छा लगा होगा अगर इसी तरह के आप और जानकारियां पाना चाहते हैं या इस जानकारी से जुड़े हुए आपके कोई सवाल होंगे तो आप अपने सवाल हमें इस पोस्ट के अंत में दिए गए कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके जरूर बताएं.  

इस जानकारी को सोशल मीडिया में अपने दोस्तों को शेयर करना ना भूले.  

इन जानकारियों को भी जाने   

PAN Card आधार कार्ड से कैसे लिंक करे

अपने नाम से आधार कार्ड कैसे देखे

नया राशन कार्ड कैसे बनवाए

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट मे नाम कैसे देखे

गाड़ी का insurance कैसे चेक करे

WhatsApp Group Join Now
Avtar Singh
Avtar Singh

मेरा नाम अवतार सिंह है और मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ । यहा पर मै अपने पाठको के लिए उपयोगी जानकारी हिन्दी मे शेयर करता हूँ । यह जानकारी आपको पसंद आए तो social मीडिया मे जरूर शेयर करे ।

Articles: 491

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *