PAN Card Aadhar card se link kaise kare (मोबाइल से)

कैसे हम अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से कुछ ही मिनटों में लिंक कर सकते हैं अगर आपने अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है तो आप इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं कर सकते और साथ ही साथ अपने बैंक में 50000 से
WhatsApp Group Join Now

Last Updated on 08/03/2024 by Avtar Singh

pan card aadhar card link

अगर अभी तक आपने अपने pan aadhar link लिंक नहीं किया है तो उसे लिंक जरूर करा ले क्योकि भारत सरकार के नियमों के अनुसार सभी व्यक्ति जो पैन कार्ड इस्तेमाल करते हैं अपने उस पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य है।  

pan link to aadhar card online free
pan link aadhar

तो आजकी इस आर्टिकल के द्वारा हम आपकी इसी कन्फ्यूजन को दूर करने वाले हैं कि कैसे हम अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से कुछ ही मिनटों में लिंक कर सकते हैं अगर आपने अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है तो आप इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं कर सकते और साथ ही साथ अपने बैंक में 50000 से अधिक का बैंकिंग लेन-देन भी नहीं कर सकते हैं और न ही आपका पैन कार्ड एक्टिव रहेगा इसलिए अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना बहुत ही जरूरी है।  

भारत सरकार समय-समय पर लोगों को पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की सूचना जारी करती रहती है लेकिन कई लोग भी इसके बावजूद भी नहीं कर रहे हैं लेकिन सभी लोगों को अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना बहुत ही जरूरी है सरकार ने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए 31 दिसंबर की डेडलाइन तय किया था इसके बावजूद भी लोग नहीं किए थे उसके लिए फिर से समय निकाला गया है तो अगर अभी तक आपने भी अपने पैन कार्ड को लिंक नहीं किया है तो इस आर्टिकल को पढ़कर बड़ी आसानी से लिंक कर सकते हैं।  

इस पोस्ट मे मैं आपको 2 तरीके बताऊंगा जिसके माध्यम से आप अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक कर सकते हैं.

Pan card ko aadhar card se link kaise kare

pan card link with aadhar online

ऑनलाइन पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक करते हैं

PAN to link aadhar card करने के लिए सबसे पहले आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर जाना होगा यानी कि आयकर विभाग की वेबसाइट पर incometaxindiaefiling.gov.in पर जाना होगा और वेबसाइट पर जाने के बाद वहां पर आप देखेंगे लिंक आधार का ऑप्शन आपको दिखाई देगा.

pan card aadhar link kaise kare
pan aadhar link online

Link aadhar के ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है.

जब आप लिंक आधार पर क्लिक करते हैं तो एक विंडो ओपन होता है उस विंडो में आपको कुछ जानकारियां भरनी होती है जैसे अपना पैन कार्ड नंबर, आधार नंबर, आधार पर नाम।

pan link aadhar online

नीचे मे टिक करने का ऑप्शन होता है अगर आपके आधार कार्ड पर सिर्फ वर्ष लिखा है तो उस ऑप्शन को टिक करना है अगर आपका पूरा डेट ऑफ बर्थ लिखा है तो इस option पर टिक ना करें।  

उसके बाद वहां पर दिए गए कैप्चा कोड को भरे।  

अगर आप कैप्चा कोड नहीं भरना चाहते हैं तो ओटीपी को सेलेक्ट करें दोनों में से किसी एक ऑप्शन को सिलेक्ट कर सकते हैं।  

उसके बाद नीचे मे लिंक आधार का ऑप्शन मिलेगा उस लिंक आधार पर क्लिक कर दें।  

उसके बाद पैन कार्ड आपके आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा।  

फिर इस तरह से आप बड़ी आसानी से इसे लिंक कर सकते हैं

तो है ना कितना आसान ऑनलाइन पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने का तरीका इसे सिर्फ करने में कुछ ही मिनट का समय लगेगा यह बहुत ही जरूरी भी है और हर एक नागरिक को अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना चाहिए तो इस तरीके के द्वारा बड़ी आसानी से आप लिंक कर सकते हैं.

Sms के द्वारा pan card aadhar से कैसे लिंक करे

How to link pan card with aadhar card thrue sms

Sms के माध्यम से भी aadhar link pan card करना बहुत ही आसान है अगर आप ऊपर दिए गए स्टेप को फॉलो नहीं करना चाहते है सिर्फ sms के माध्यम से लिंक करना चाहते हैं तो एसएमएस से भी लिंक कर सकते हैं

तो सबसे पहले sms के माध्यम से लिंक करने के लिए अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स को ओपन करें।  

मैसेज बॉक्स को ओपन करने के लिए अपने मैसेज बॉक्स पर जाएं और मैसेज बॉक्स ओपन हो जाता है तो उसमें टाइप करें

UIDPAN <>Aadhar card number<>Pan card number

यहां पर आपको UIDPAN लिखने के बाद स्पेस देना है फिर अपना आधार कार्ड नंबर लिखें फिर स्पेस दें फिर अपना पैन कार्ड का नंबर लिखिए और इसे 567678 पर सेंड कर देना ।

उसके बाद आपको एक मैसेज प्राप्त होगा जिस पर बताया जाएगा कि पैन कार्ड आधार कार्ड से सक्सेसफुली लिंक हो चुका है.

तो इस तरीके के द्वारा बड़ी आसानी से pan aadhaar link किया जा सकता है तो आपको पैन कार्ड को लिंक करने के लिए इन माध्यम का इस्तेमाल करके बड़ी आसानी से pan link to aadhar कर सकते हैं

अगर अभी तक आपने अपने पैन कार्ड को लिंक नहीं किया है तो इस तरीके का जरूर इस्तेमाल करें और अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक करें.

यह जानकारी भी पढ़ें

अपना आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे

अपने नाम से आधार कार्ड कैसे देखे

Aadhar card कहाँ कहाँ इस्तेमाल हुआ है पता करे

WhatsApp Group Join Now
Avtar Singh
Avtar Singh

मेरा नाम अवतार सिंह है और मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ । यहा पर मै अपने पाठको के लिए उपयोगी जानकारी हिन्दी मे शेयर करता हूँ । यह जानकारी आपको पसंद आए तो social मीडिया मे जरूर शेयर करे ।

Articles: 491

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *