Oct 11, 2018

Microsoft Excel ka kya kya upyog hai useful jankari


Microsoft excel का क्या क्या उपयोग है इससे क्या क्या किया जाता है यह जानने से पहले जान लेते हैं.


माइक्रोसॉफ्ट excel क्या है


माइक्रोसॉफ्ट एक्सल को माइक्रोसॉफ्ट द्वारा बनाया गया है
शॉर्टकट में इसे ms excel या  एक्सल  कहते हैं ।यह एमएस ऑफिस का एक सॉफ्टवेयर है सामान्य तौर पर कहीं तो एमएस एक्सल
spredsheet है जिसमें row और colom होते हैं.

microsoft excel ka use kaise kare


माइक्रोसॉफ्ट एक्सल डाटा को स्टोर करने और एनालिसिस करने में मदद करता है जब आप एमएस एक्सल को ओपन करेंगे तो देखेंगे इसमें एमएस एक्सल को कई सारे भागों में बांटा गया रहता है इसमें बहुत सारे option दिया गया होता  है जिससे अपने analisis के काम को कर सकते है ।

माइक्रोसॉफ्ट एक्सल का क्या क्या उपयोग है


जिस तरह से हम एमएस वर्ड का उपयोग करते हैं उसी तरह से एम एस एक्सेल का भी बहुत ज्यादा उपयोग है जिसका इस्तेमाल सभी कंप्यूटर में करते हैं. माइक्रोसॉफ्ट एक्सल को खासतौर पर ऑफिस वर्क के लिए डिजाइन किया गया है वहां पर इसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल अधिकतम worksheet बनाने के लिए किया जाता है क्योकि इसमें रो और कॉलम पहले से बने होते हैं।

पहले सब का डाटा रखने के लिए अलग अलग फाइल बनाना पड़ता था लेकिन जब से एमएस एक्सल आया है तब से बहुत सारी जानकारी एक ही फाइल में save करके रख सकते हैं।

 Ms excel ka kya use hai


#. इसमें बहुत सारी जानकारियों को इकट्ठा करके रखना आसान है.


एमएस एक्सल के द्वारा हम अपने बहुत सारी जानकारियों को एक जगह इकट्ठा करके रख सकते हैं इसके लिए अलग से फाइल बनाने की आवश्यकता नहीं है  एक समान जानकारी को एमएस एक्सल के द्वारा
लिखकर इसमें save कर सकते है.

#. गणित की जोड़-घटाव सम्बंधित काम

सरल तरीके से गड़ना करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है जैसे आप किसी की लिस्ट बना है गणिती लिस्ट है और उसमें आप जोड़ना घटाना गुणा भाग करना चाहते हैं यह  सब एमएस एक्सल के द्वारा ऑटोमेटिक होते जाता है इसलिए गणिती calucation  के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है.

#. एक टेबल या चार्ट बनाकर जानकारियाँ save करना

विभिन्न जानकारियों को colom बनाकर एकत्रित करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं ऐसी बहुत सारी जानकारियां रहती है इसे एक लिस्ट के रूप में और टेबल्स बनाकर उसमें डाटा स्टोर करना रहता है यह काम इसमें किया जा सकता है.

एमएस एक्सल में पाई चार्ट बनाना टेबल और कॉलम बनाना विभिन्न जानकारियों को हाईलाइट करते हुए इसमें स्टोर करना और अपनी जानकारियों का विश्लेषण करना यह सभी काम इसमें किया जाता है.


#. दुकानों या ऑफिस में calculation के लिए

इसमें अपने डेटा को बहुत सारे पंक्तियों में बना सकते हैं चाहे वह कितने भी लाइन में क्यों ना हो इस लिए इस्तेमाल किया जाता है बहुत सारे दुकानों में और ऑफिस वर्क में भी डाटा गणना के लिए और जानकारियों को स्टोर करने के लिए एमएस एक्सल का इस्तेमाल किया जाता है.
एक्सेल का use billing करने में किये जाता है.
#. Data securety के लिए भी उपयोगी है

एमएस एक्सल का इस्तेमाल इसलिए और किया जाता है कि जब आपका एमएस एक्सल का डाटा डिलीट हो जाता है या खो जाता है तब आप उसे माइक्रोसॉफ्ट के जरिए फिर से रिकवर कर सकते हैं एमएस एक्सल के द्वारा अपने डेटा को आसानी से रिकवर कर सकते हैं.डाटा के delete हो जाने का दर नहीं रहता है.


#. अपने कार्य सम्बन्धित रिपोर्ट बनाने के लिए

इसका इस्तेमाल रिपोर्ट बनाने के लिए किया जाता है इसमें आप एक टेबल के रूप में रिपोर्ट बना सकते हैं अगर आप किस चीज का रिपोर्ट बनाना चाहते हैं तो कई रूपों में इसका रिपोर्ट बना सकते हैं आप चाहे तो अपने कार्यों के हिसाब से इसे बांट सकते हैं, जिसे विद्यार्थी अपने लिए अलग, शिक्षक कामकाजी वर्ग अलग इस तरह से हर वर्ग अपनी जरूरत के हिसाब से इसमें रिपोर्ट बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं.

इस तरह से कुछ यह कुछ कार्य थे जो एमएस एक्सल में किया जाता है जिसे मैंने आपसे शेयर किया अगर इसके अतिरिक्त और कोई भी काम एमएस एक्सल के बारे में जानते हैं उसमें किया जाता है तब आप हमसे शेयर कर सकते हैं.


अगर आप और कंप्यूटर संबंधी किसी विषय पर जानना चाहते हैं तो अपने सवाल हमें इस साइट के कमेंट बॉक्स में जरुर शेयर करें और इसी तरह की जानकारी पढ़ने के लिए हमारे इस साइट पर बने रहें.

 मुझे उम्मीद है आपको मेरा यह पोस्ट पसंद आया होगा इसे सोशल मीडिया में अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें.

इन्हें भी एक बार जरुर पढ़े 



No comments:

Post a Comment