Oct 24, 2018

internet kya hai internet ke bare me puri jankari hindi me


इंटरनेट पर निबंध


इस पोस्ट के द्वारा आप जानेंगे इंटरनेट क्या है इंटरनेट के क्या क्या लाभ और क्या क्या हानियां हैं और इंटरनेट से जुड़ी हुई बहुत सारे सवाल और उनके जवाब इस पोस्ट में आप जानेंगे. इस पोस्ट में मैंने कुछ बहुत सारे सवाल को भी शामिल किया गया है जो लोग इंटरनेट पर इंटरनेट के बारे में सर्च करते रहते हैं और इंटरनेट के बारे में जानना चाहते हैं आप ऐसे विभिन्न सवालों के जवाब इस पोस्ट के लास्ट में पढ़ सकते हैं जो लोग इंटरनेट पर सर्च करते रहते हैं और जानना चाहते हैं.

internet ki jankari hindi me


आज हम अपने आसपास जो बदली हुई दुनिया देखते हैं वह पुराने समय से बहुत ही अलग दिखता है पुराने लोगों द्वारा बिताया गया समय और आज के लोगों की दिनचर्या सभी अलग है बीते समय में हमारे कुछ काम करने में कुछ दिनों का समय लग जाता था लेकिन वर्तमान समय में वैसे ही कुछ काम चंद सेकेंड में हो जाता है.

इन सब बदलाव की पीछे बहुत सारे कारण है लेकिन इन का मुख्य रीजन इंटरनेट को मान सकते हैं इंटरनेट के आ जाने से हमारी पूरी जीवनशैली ही बदल गई है. अगर इस दुनिया में इंटरनेट कुछ ही समय के लिए ही बंद हो जाए तो पूरा जीवन का कामकाज रुक जाता है आज का जीवन शैली पूरा इंटरनेट पर निर्भर हो गया है।

तो इस पोस्ट में इंटरनेट से जुड़ी हुई कुछ जानकारियां हम जानेंगे internet है क्या इसकी उपयोगिता क्या है कैसे हम इसे बेहतर तरीके से यूज कर सकते है.

Internet क्या है

इंटरनेट को अगर मैं सामान्य भाषा में कहूं तो यह एक मकड़ी का जाल जैसा है मकड़ी का जाला देखे होंगे जिसमें एक जाल या एक कड़ी दूसरे कड़ी से बंधा रहता है वैसे ही यह इंटरनेट कनेक्टिविटी है जो आपस में एक दूसरे से जुड़े हुए हैं।
इंटरनेट network का आपस में एक जाल है एक कनेक्शन है जो सबको आपस में जोड़ता है।

इंटरनेट के जाल में विभिन्न सूचनाएं और data आदान प्रदान किया जाता है यानी कि यह डाटा text, image, video जैसा नाम इसे दे सकते हैं इन सभी सूचनाओं का एक संग्रह मान सकते हैं।

इंटरनेट में जानकारियां राउटर और सरवर के द्वारा  इधर से उधर होता है राउटर server की  जानकारियों को सारी दुनिया के पीसी पर जोड़ कर रखता है।

इंटरनेट दुनिया भर की सभी सर्वरो का इंटर कनेक्टेड नेटवर्क होता है इसे वर्ल्ड वाइड वेब या वह वेब भी कह सकते हैं


 internet का full form क्या है


 इंटरनेट का फुल फॉर्म  Interconnected Network होता है

इंटरनेट कैसे चलता है

यह सवाल मन में आ ही जाता है कि इंटरनेट कैसे चलता होगा क्या यह किसी व्यक्ति द्वारा चलाया जाता है क्या उसे वह एक जगह बैठकर ऑपरेट करता है क्या यह सेटेलाइट के द्वारा चलता है ऐसे बहुत सारे सवाल मन में आते रहते हैं लेकिन इसका एक जवाब यही है पहले इंटरनेट सेटेलाइट के द्वारा चलाया जाता था लेकिन अब इंटरनेट को ऐसा नहीं चलाया जाता है इंटरनेट को अब ऑप्टिकल फाइबर केबल के द्वारा चलाया जाता है। जन लेते है optical fiber cable क्या होता है


ऑप्टिकल फाइबर केबल क्या होता है


ऑप्टिकल फाइबर केबल प्लास्टिक के बाल जैसा पतले थ्रेड्स होते हैं इसमें डाटा ट्रांसमिशन के लिए तांबे के पतले तार का यूज किया जाता है
ऑप्टिकल फाइबर केबल में इलेक्ट्रिक संकेत के बजाय लाइट संकेत यानि प्रकाशी संकेत को भेजा जाता है जो बहुत तेज होता है ऑप्टिकल फाइबर बहुत ही अधिक गति से और लंबी दूरी में बहुत सारे data को भेजा जा सकता है

तो इंटरनेट को ऐसे ही ऑप्टिकल फाइबर केबल के द्वारा चलाया जाता है जो पूरी दुनिया में फैला हुआ है यह केबल समुद्र में भी लाखों किलोमीटर में फैला हुआ है जिसकी मदद से इंटरनेट चलता है।


संचार और सूचना के क्षेत्र में इंटरनेट का महत्व



संचार और सूचना के क्षेत्र में internet का बहुत ज्यादा महत्व है इंटरनेट के बिना इस क्षेत्र में एक कदम भी आगे बढ़ाना बहुत ही मुश्किल है संचार और सूचना के क्षेत्र में जो भी उन्नति होते हैं वह सभी काम इंटरनेट की द्वारा होते हैं.

जानकारियों को एक जगह से दूसरे जगह प्रसारित करना, डाटा का संग्रह करना और इस क्षेत्र में बदलाव लाना इन सभी चीजों में इंटरनेट का ही प्रमुख योगदान है जिसकी मदद से यह सारी संभावनाएं हमें देखने को मिलती है

संचार क्रांति में भी जो बदलाव देखने को मिलती है उन सभी में भी इंटरनेट के द्वारा ही परिवर्तन संभव है अतः यह कह सकते हैं कि संचार और सूचना के क्षेत्र में इंटरनेट का महत्वपूर्ण योगदान है।


internet का फायदा और नुकसान

# इंटरनेट का फायदा


इंटरनेट का इस्तेमाल

अगर हम इंटरनेट का सही तरीके से इस्तेमाल करें तो इसके बहुत सारे फायदे हैं जो हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण बदलाव ला सकते हैं आइए जानते हैं advantage of internet

@ इंटरनेट का इस्तेमाल एजुकेशन के क्षेत्र में किया जा सकता है किया जा रहा है.

@ इसे संचार के साधनों के रूप में यूज कर सकते हैं वीडियो कॉलिंग ऑडियो कॉलिंग सब इंटरनेट के द्वारा ही संभव है

@ सोशल नेटवर्किंग का कार्य करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है

@ इंटरनेट के द्वारा विभिन्न जानकारियों को संग्रह करने के लिए कोई information पता करने के लिए कर सकते हैं

@ इंटरनेट पर विभिन्न सारी जानकारियों, डाटा को संग्रह कर रखा जा सकता है.

@ इंटरनेट का क्षेत्रों के हिसाब से अलग-अलग कार्यो में भी बहुत ज्यादा यूज किया जा सकता है जैसे शिक्षा के क्षेत्र में ,संचार के क्षेत्र में, मनोरंजन के क्षेत्र में , हर क्षेत्र इंटरनेट का इस्तेमाल किया जा सकता है।

@ अपने घर के daily काम इसकी  मदद से हम कर सकते हैं जैसे बिजली बिल पटाना, मोबाइल बिल, टीवी बिल ,शॉपिंग करना ,न्यूज़ पढ़ना, मैसेज भेजना,कॉल करना, फोन से बात ,करना दोस्तों से चैटिंग करना, दोस्त बनाना बहुत सारे daily काम इंटरनेट के द्वारा किया जा सकता है।

@ मेडिकल के क्षेत्र में भी बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है जो इसका एक बेस्ट उपयोगिता साबित है जिस पर बेहतर नए-नए प्रयोग किया जा रहा है और मेडिकल के क्षेत्र में इसका इस्तेमाल किया जा रहा है.

# इंटरनेट के नुकसान की list


कहते हैं हर चीज का एक अच्छा पहलू होता है तो बुरा पहलू भी होता है अगर हम उन चीजों का बेहतर तरीके से यूज करें तो बेहतर तरीके से उसका इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन अगर उसके पीछे कुछ नकारात्मकता का use कर रहे है उसके इस्तेमाल कर रहे हैं तो वह हमारे नुकसानदेह हो सकता है आइए जानते हैं इंटरनेट के नुकसान के बारे में

@ इंटरनेट के जरिए आपकी सारी जानकारी चुरा सकता है इंटरनेट के जरिए कोई भी आपके पैसे को इधर से उधर कर सकता है तो इस तरह के नुकसान हो सकता है.

@ इंटरनेट के द्वारा समय की तो बचत होती है लेकिन इसका बहुत ही ज्यादा उपयोग करने से भी समय की बहुत ज्यादा बर्बादी भी होती है

@ इंटरनेट का लत लग जाने से बहुत सारे काम पेंडिंग में चले जाते हैं काम पूरा नहीं होता है और इंसान अपना पूरा समय इंटरनेट पर ही गुजार देता है अपने इंपॉर्टेंट कार्य को कर ही नहीं पाता है.

@ इंटरनेट के जरिये निजी जानकारियों को चुराना बहुत ही आसान है

@ बच्चों को भी इंटरनेट का लत लग जाता है तो पढ़ाई पर बहुत ज्यादा असर पड़ता है अच्छे से पढ़ाई नहीं कर पाते हैं

Internet से जुड़े हुए आपके सवाल

 इंटरनेट से जुड़े हुए सवाल

# इंटरनेट का बेहतर इस्तेमाल मोबाइल पर कैसे कर सकते हैं


मोबाइल पर इंटरनेट का अच्छे तरीके से इस्तेमाल करने के लिए आपको इसकी उपयोगिता को समझना होगा और अपने जीवन में इसको अच्छे से उपयोग करना होगा अपने daily के काम इससे आप कर सकते हैं और उसे आसान बना सकते हैं इसका अच्छे क्षेत्रों में यूज करें.

छात्र इंटरनेट का इस्तेमाल अपने पढ़ाई में कर सकते हैं टीचर इंटरनेट का इस्तेमाल बच्चों को पढ़ाने में, गृहिणी अपने घर का काम इंटरनेट पर जानकारियों को सर्च करके इसी तरह से हर वर्ग मोबाइल के द्वारा जानकारियों को सर्च कर कर के और इंटरनेट के माध्यम से जानकर मोबाइल से इंटरनेट का बेहतर इस्तेमाल कर सकता है।


# मोबाइल पर इंटरनेट नहीं चल रहा है कैसे चलाएं



यह समस्या कभी कभी आ जाती इंटरनेट चलाते समय तो सबसे पहले आप यह सुनिश्चित कर लें कि आप के मोबाइल पर इंटरनेट का डाटा है कि नहीं है अगर आपके मोबाइल में इंटरनेट डाटा खत्म हो गया है तो आप इंटरनेट नहीं चला पाएंगे इंटरनेट चलाने के लिए अपने सिम को रिचार्ज करवाना पड़ता है और आप sim में जितने डाटा रहेंगे उस हिसाब से आपके मोबाइल पर इंटरनेट चलेगा.

यह आप सुनिश्चित कर लें कि आप के मोबाइल पर डाटा ऑन है कि नहीं है आप अपने मोबाइल को टर्न ऑफ कर उसे फिर से ऑन करें और फिर से नेट कनेक्टिविटी चालू करके देखें मोबाइल पर इंटरनेट चलने लगेगा।
# क्या इंटरनेट और कंप्यूटर अध्यापक की जगह ले सकता है

यह सवाल तो मन में आता ही है और सोचते हैं कि इंटरनेट और कंप्यूटर अध्यापक की जगह नहीं ले सकता है इंटरनेट और कंप्यूटर के द्वारा विभिन्न सूचनाओं और जानकारियों को हम देख सकते हैं जान सकते हैं पूरे विश्व की जानकारी समय समय पर इंटरनेट के द्वारा हम पा सकते हैं इंटरनेट से जानकारियों को जानना समझना परखना बहुत ही आसान है कम समय में बहुत सारी जानकारियों का संग्रह में इंटरनेट के द्वारा कर सकते हैं

इंटरनेट हमारे लिए अध्यापक का काम करता है जो जानकारियों को हम इंटरनेट की मदद से कंप्यूटर पर सर्च करते हैं यह हमें अध्यापक की तरह जानकारी प्रदान करता है लेकिन इंटरनेट कभी भी अध्यापक की जगह नहीं ले सकता क्योंकि अध्यापक से मिलने वाली जानकारी हमें परोक्ष रूप से सामने मिलती रहती है इसलिए यह अध्यापक की जगह नहीं ले सकता है।


# सबसे ज्यादा इंटरनेट स्पीड देने वाले देश कौन कौन से हैं

यहां पर कुछ देशों के नाम बता रहा हूं जहां पर इंटरनेट स्पीड बहुत ज्यादा तेज गति से प्रदान किया जाता है

साउथ कोरिया, आयरलैंड, हांगकांग ,जापान ,स्विट्जरलैंड, नार्वे ,फिनलैंड, डिजनीलैंड और ऐसे एक दो और देश में जिन देशों पर बहुत ही तेज स्पीड में इंटरनेट प्रदान किया जाता है.

# इंडिया में इंटरनेट की सेवा कब प्रारंभ हुई

भारत में इंटरनेट की सेवा कब आया यह कब प्रारंभ हुआ अगर यह सवाल है तो जान लीजिए भारत में इंटरनेट की सेवा 14 अगस्त 1995 को प्रारंभ हुआ.

# किस देश के लोग इंटरनेट का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं


इंटरनेट के इस्तेमाल करने में बहुत से देश हैं लेकिन चाइना इसको बहुत ज्यादा इस्तेमाल करता है यह इस्तेमाल करता है क्योंकि यहां की पापुलेशन बहुत ज्यादा है पापुलेशन की वजह से चाइना इंटरनेट बहुत ज्यादा use करता है


# इंटरनेट प्रोटोकॉल क्या है

इंटरनेट प्रोटोकोल इसे shortcut में आईपी एड्रेस कहा जाता है यह सभी डिवाइस प्रिंटर कंप्यूटर और जो भी टेक्निकल डिवाइस होता है सबका अलग अलग और यूनीक  आईपी एड्रेस होता है

इसका इस्तेमाल नेटवर्क में डिवाइस को uniquely find करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है



Conclusion-


साथियों यह इंटरनेट के बारे में कुछ विस्तृत जानकारियां जिसे मैंने आपको बताया इसमें हमने इंटरनेट से जुड़े सवालों के जवाब इंटरनेट क्या है इसका उपयोग हम कैसे कर सकते हैं इसके फायदे और नुकसान क्या है मैंने यहां पर आपको इंटरनेट का एक छोटा सा निबंध आपको बताया है


हमने यहां पर इंटरनेट पर निबंध संबंधित जानकारियां और  इंटरनेट से जुड़े प्वाइंट को जाना इसके अतिरिक्त इंटरनेट और भी विशाल है इसे बहुत सारे प्वाइंट्स आपको देखने को मिलेंगे जानने को मिलेंगे

 इसके अतिरिक्त और भी बहुत कुछ जानकारी इंटरनेट से जोड़कर जान सकते हैं मेरे द्वारा बताई गई जानकारी में अगर कोई फाइंड छूट गया होगा तो आप अपने सवाल मुझे इस साइड के कमेंट बॉक्स में जरूर कमेंट करें?



No comments:

Post a Comment